ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India: देश में कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 649 पहुंचा, अबतक 13 लोगों की हो चुकी है मौत

Coronavirus in India Latest News : देश में कोरोना वायरस के मामले 600 पार कर चुके हैं। वहीं इसके संक्रमण के चलते 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

coronavirusपिछले महज नौ दिनों से इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या पांच गुना बढ़कर 100 से 500 के पार जा चुकी है।

Coronavirus in India: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। भारत में लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। भारत में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना से पॉज़िटिव लोगों की संख्या 649 हो गई है जिसमें 593 एक्टिव, 42 जो ठीक हो चुके हैं और 13 जिनकी मौत हो चुकी है वे भी शामिल हैं।

ऐसे में पुलिस लोगों पर सख्ती कर रही है। लॉकडाउन के बावजूद लोग अपने घरों से बाहर आ रहे हैं। लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस ने दिल्ली-नोएडा में 14,000 गाड़ियां जब्त की हैं और उनके चालान भी किए हैं। बता दें भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 649 पार हो चुकी है और इसके संक्रमण से अबतक 13 मौतें हुई हैं। पीएम ने तेजी से बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 21 दिनों के लिए देश को लॉकडाउन कर दिया था। भारत में लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। इसी बीच गोवा में कोरोना के तीन मरीज मिले हैं, इस बात पुष्टि खुद राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने की है। मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि तीनों को बाहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। तीनों हाल ही विदेश की यात्रा से वापस लौटे थे।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर लॉकडाउन के दौरान लोगों को परेशानियों से बचाने के लिये घर-घर सामान पहुंचाने (डोर स्टेप डिलीवरी) की तैयारी की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कालाबाजारी, जमाखोरी अथवा मुनाफाखोरी करने वालों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। देश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 600 के पार पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 116 और केरल में 109 मामलों के साथ देशभर में 612 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिनमें 562 का इलाज चल रहा है और 40 ठीक हो चुके हैं।

कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव हर खबर यहां क्लिक कर पढ़िए

मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े हालात की समीक्षा की। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियन्त्रण के लिए ‘‘कोरोना वायरस एक्शन प्लान’’ तैयार किया है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायर से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। बुधवार को राज्य में तीन और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    11:33 (IST)26 Mar 2020
    जम्मू कश्मीर, गुजरात और महाराष्ट्र में एक एक मौत

    कोरोना के संक्रमण से जम्मू कश्मीर, गुजरात और महाराष्ट्र में एक एक मौत हो गई है। इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से गुजरात में अब तक तीन लोगों ने दम तोड़ दिया है। वहीं देश में अब तक कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

    11:12 (IST)26 Mar 2020
    इंदौर में 5 नए केस सामने आए

    कोरोना वायरस मध्यप्रदेश में भी तेजी से फ़ेल रहा है। जबलपुर के बाद अब इंदौर में 5 नए केस सामने आए हैं। इसी के साथ इंदौर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 10 हो गई है।

    10:47 (IST)26 Mar 2020
    पॉज़िटिव लोगों की संख्या 649 हो गई है

    देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना से पॉज़िटिव लोगों की संख्या 649 हो गई है जिसमें 593 एक्टिव, 42 जो ठीक हो चुके हैं और 13 जिनकी मौत हो चुकी है वे भी शामिल हैं।

    10:22 (IST)26 Mar 2020
    दुर्गा मंदिरों पर पुलिस का कड़ा पहरा

    नवरात्रि के चलते मंदिरों के बाहर पुलिस कड़ा पहरा दे रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते वाराणसी में मंदिरों पर सन्नाटा छाया हुआ है। नवरात्रि के दूसरे दिन दुर्गा मंदिरों पर पुलिस का कड़ा पहरा है। 

    09:54 (IST)26 Mar 2020
    कांग्रेस विधायक पर दर्ज हुई FIR, बांटे रहे थे सब्जी के थैले

    पुडुचेरी के कांग्रेस विधायक जॉन कुमार के खिलाफ पुलिस ने दर्ज़ की एफ़आईआर। कोरोना वायरस लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन करने का लगाया आरोप। 200 से ज्यादा लोगों की भीड़ जमा कर बांट रहे थे सब्जियों के थैले।

    09:37 (IST)26 Mar 2020
    सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और केरल में

    देश में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र और केरल में हैं। महाराष्ट्र में अबतक 128 मरीज व केरल में आठ विदेशी मरीज सहित कुल 109 मरीज हैं।

    08:53 (IST)26 Mar 2020
    एक दिन में दिल्ली-नोएडा में 14,000 गाड़ियां जब्त, चालान

    भारत में लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। ऐसे में पुलिस लोगों पर सख्ती कर रही है। लॉकडाउन के बावजूद लोग अपने घरों से बाहर आ रहे हैं। लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस ने दिल्ली-नोएडा में 14,000 गाड़ियां जब्त की हैं और उनके चालान भी किए हैं। बता दें भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 600 पार हो चुकी है और इसके संक्रमण से अबतक 13 मौतें हुई हैं। 

    06:10 (IST)26 Mar 2020
    लॉकडाउन को सब मानेंगे, लेकिन प्रधानमंत्री ने महामारी रोकने के लिए क्या किया: कांग्रेस

    कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि देश में 21 दिनों के बंद (लॉकडाउन) के फैसले को देश मानेगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताना चाहिए कि उन्होंने कोरोना वायरस की महामारी को रोकने और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिए क्या किया? पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘आदरणीय मोदी जी,देश तो लॉकडाउन का हर आग्रह मानेगा। पर आपने करोना की महामारी को रोकने के लिए क्या किया?’’ उन्होंने यह सवाल भी किया, ‘‘स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा कैसे होगी? करोना से पैदा हुए रोजी-रोटी के महासंकट का क्या हल किया? गरीब, मजदूर, किसान, दुकानदार, दिहाड़ीदार के 21 दिन कैसे कटेंगे?’’ प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लोगों से कोरोना वायरस की गंभीरता को समझने और घरों में रहने की अपील करते हुए मंगलवार को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की । 

    05:46 (IST)26 Mar 2020
    जी-7 का वैश्विक वृद्धि को बहाल करने के लिए ‘हर जरूरी कदम’ उठाने का संकल्प

    जी-7 समूह के देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के प्रमुखों ने मंगलवार को रोजगार की सुरक्षा और वैश्विक आर्थिक वृद्धि को बहाल करने के लिए ‘हर जरूरी कदम’ उठाने का संकल्प जताया। कोरोना वायरस महामारी से पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था भारी संकट का सामना कर रही है। उन्होंने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए वह आपस में मिलकर काम कर रहे हैं और प्रभावित कंपनियों की मदद की जा सके इसके लिए पर्याप्त और पूरक पैकेज भी जारी कर रहे हैं। जी-7 समूह ने एक बयान में कहा, ‘‘ आर्थिक वृद्धि और विश्वास को बहाल करने के साथ रोजगार, कारोबार इत्यादि की सुरक्षा के लिए जो भी अनिवार्य होगा, वह कदम उठाया जाएगा।’’  

    04:54 (IST)26 Mar 2020
    हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन के उल्लंघन पर 47 मामले दर्ज

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए मंगलवार को जारी कर्फ्यू के आदेश से पहले लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में 47 मामले दर्ज किए गए। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि सर्वाधिक मामले कांगड़ा और मंडी जिलों में दर्ज किए गए। इन दोनों ही जिलों में दर्ज मामलों की संख्या पंद्रह-पंद्रह है। उन्होंने बताया कि हमीरपुर में पांच, शिमला में चार, बद्दी में तीन, ऊना में दो, कुल्लू में दो और एक मामला चंबा में दर्ज किया गया।  

    04:37 (IST)26 Mar 2020
    पूरे हरियाणा में लॉकडाउन लागू, आदेशों का उल्लंघन करने के लिए 90 गिरफ्तार

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी करने के एक दिन बाद मंगलवार को पूरे हरियाणा में लॉकडाउन (बंद) कर दिया गया। लॉकडाउन आदेशों का उल्लंघन करने के लिए राज्यभर में पुलिस ने 90 लोगों को गिरफ्तार किया है। इससे पहले हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकूला जिले में 31 मार्च तक बंद का आदेश दिया था लेकिन बाद में इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया गया। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है।  

    03:53 (IST)26 Mar 2020
    वायरस: नागपुर के होटल से चीनी नागरिक हिरासत में, अस्पताल में भर्ती कराया

    नागपुर के उमरेद में काम करने वाले एक चीनी नागरिक को मंगलवार को हिरासत में लिया गया तथा नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि चीनी नागरिक अपने देश से दिसंबर में यहां आया था। चीन में ही दिसंबर में सबसे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया था। उमरेद थाने के निरीक्षक विकास काले ने कहा, ‘‘हम जब एक होटल की जांच कर रहे थे तो इस व्यक्ति के बारे में जानकारी मिली। उसे इंदिरा गांधी सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (आईजीजीएमसीएच) में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने उसकी जांच की। उन्हें अभी तक कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं दिखाई दिया है।’’ उन्होंने बताया कि चीनी नागरिक 15 मार्च से होटल में ठहरा हुआ था। 

    03:23 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना से निपटने की रणनीति बनाने के लिए पाक ने दक्षेस स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक का दिया प्रस्ताव

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए संयुक्त रणनीति बनाने के वास्ते पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की एक बैठक की मेजबानी करने का प्रस्ताव दिया। इस वायरस से दुनिया भर में अब तक 15,000 लोगों की मौत हो चुकी है। कुरैशी ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान यह प्रस्ताव दिया। विदेश कार्यालय ने बताया कि दोनों ही मंत्रियों ने कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर दक्षेस देशों के सामने जो चुनौतियां हैं और इस स्थिति से निपटने के तरीकों पर चर्चा की। कुरैशी ने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान दक्षेस को क्षेत्रीय सहयोग का अहम मंच मानता है। उन्होंने इस दौरान यह भी प्रस्ताव रखा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए पहले इस संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जा सकता है।

    23:30 (IST)25 Mar 2020
    गुजरात में कोरोना वायरस से दूसरी मौत

    गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना वायरस संक्रमित 85 वर्षीय एक महिला की बुधवार को मौत हो गई। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से राज्य में यह दूसरी मौत है। स्वास्थ्य विभाग ने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज की अहमदाबाद में आज उनकी मौत हो गई। उन्होंने विदेश यात्री की थी और कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने के बाद 22 मार्च को उन्हें सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।’’

    23:23 (IST)25 Mar 2020
    लॉकडाउन: टैक्सी, ऑटो यूनियनों ने वित्तीय पैकेज की मांग की

    कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू संपूर्ण लॉकडाउन के कारण अपनी आजीविका प्रभावित होने को लेकर शहर के ऑटो, टैक्सी यूनियनों ने सरकार से उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने की अपील की है। यूनियनों ने इस कठिन समय से निपटने के लिए वित्तीय पैकेज के साथ-साथ उनके वाहनों के कर्ज के प्रीमियम की तारीख को आगे बढ़ाने और करों में छूट जैसे अन्य प्रावधान करने की मांग की है।

    23:14 (IST)25 Mar 2020
    पाकिस्तानी डिजाइनर के शौहर ने कोरोना वायरस से संक्रमित बावर्ची को भगाया

    पाकिस्तान की एक मशहूर फैशन डिजाइनर के पति को पंजाब प्रांत की पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि बाद में प्रधानमंत्री इमरान खान के हस्तक्षेप के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। आरोप है कि फैशन डिजाइनर मारिया बी के पति ताहिर सईद ने कोरोना वायरस से संक्रमित अपने बावर्ची को जानबूझकर लाहौर से 250 किलोमीटर दूर वेहारी जिले में स्थित उसके घर भगा दिया था। मारिया और सईद ने बावर्ची की जानकारी न अधिकारियों को दी न उसे अस्पताल लेकर गए। उन्होंने बावर्ची को बस में बिठाकर उसके गांव भेज दिया।

    22:58 (IST)25 Mar 2020
    दिल्ली में लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोप में 5103 लोग हिरासत में लिए गए

    कोरोना वायरस को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने पर 5,103 लोगों को बुधवार को हिरासत में लिया गया और 180 से अधिक मामले दर्ज किए गए। दिल्ली पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शाम पांच बजे तक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत 183 मामले दर्ज किए गए थे।

    22:45 (IST)25 Mar 2020
    मुंबई पुलिस ने ड्रोन के जरिए लोगों को कर्फ्यू की सूचना दी

    मुंबई पुलिस ने बुधवार को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के उपायों और लॉकडाउन (बंद) के बारे में सार्वजनिक उद्घोषणा करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया। इस उद्घोषणा के जरिए लोगों को सड़कों पर नहीं आने और घरों में ही रहने की हिदायत दी गई। ड्रोनों में सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली लगाई गई थी। ये ड्रोन दक्षिण मुंबई के डोंगरी और उसके आसपास के इलाकों में उड़े थे।

    22:34 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस: उच्च न्यायालय और निचली अदालतों में 15 अप्रैल तक कामकाज बंद

    कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देशव्यापी बंद को देखते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने 15 अप्रैल तक अपना कामकाज निलंबित कर दिया है। हालांकि अति आवश्यक मामलों की सुनवाई वीडियो कॉनफ्रेंस के जरिए संभव है। अति आवश्यक मामलों को फोन के जरिये रजिस्ट्रार या संयुक्त रजिस्ट्रार के संज्ञान में लाना होगा और सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए होगी।

    22:20 (IST)25 Mar 2020
    कर्नाटक में कोरोना वायरस से संक्रमण के 10 नये मामले सामने आए

    कर्नाटक में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के दस नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा ''राज्य में अब तक कोरोना वायरस के 51 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जबकि तीन लोगों को छुट्टी दे दी गई है।''

    22:07 (IST)25 Mar 2020
    लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई

    उत्तर प्रदेश में सख्ती के साथ लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करने के प्रयास में पुलिस ने राज्य में निर्देशों का उल्लंघन करने के सिलसिले में 1,788 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और कुल 5,592 लोगों का चालान किया है। सरकार ने वायरस केा फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि तक प्रदेश में पान मसाला, गुटखा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

    21:53 (IST)25 Mar 2020
     21 दिनों के लॉकडाउन की शुरुआत, राशन की दुकानों पर दिखी भीड़

    कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 21 दिनों के बंद (लॉकडाउन) की घोषणा किए जाने के बाद बुधवार को देश के कई हिस्सों में लोगों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति देखी गई और राशन की दुकानों तथा स्टोरों पर लोगों की भीड़ नजर आई। पुलिस ने निषेधाज्ञा आदेशों का उल्लंघन करने के लिए सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया।

    21:44 (IST)25 Mar 2020
    लॉकडाउन : कालाबाजारी की शिकायतें, अधिकारियों ने दी कार्रवाई की चेतावनी

    अधिकारियों ने बुधवार को चेतावनी दी कि अगर मुंबई में कोरोना वायरस के खतरे के बीच सरकारी राशन दुकानों के मालिक कालाबाजारी में लिप्त पाये गये तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शहरी की झुग्गी-बस्तियों से शिकायतें मिल रही हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद लोग घर का जरूरी सामान इकट्ठा करने के लिए दुकानों पर टूट पड़े और कुछ ग्राहकों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है।

    21:33 (IST)25 Mar 2020
    कोलकाता में चीनी मूल के लोगों को नस्लीय भेदभाव का करना पड़ा सामना

    कोरोना वायरस महामारी को लेकर बढ़ती दहशत के बीच शहर में चीनी मूल के लोग नस्लीय भेदभाव का निशाना बने है। इनमें से कुछ लोग जन्म से ही यहां रहते हैं। फ्रांसिस यी लेपचा (41), जिनके दादा दशकों पहले चीन से आ गये थे, ने कहा कि वह बीमारी फैलने के बाद से उपेक्षा का सामना कर रहे थे। पेशे से एक संगीतकार लेपचा ने टी-शर्ट पहनी एक तस्वीर फेसबुक पर पोस्ट की जिसमें उन्होंने कहा कि वह कोलकाता से है और वह कभी चीन नहीं गये।

    21:19 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस: ईरान में शहरों के बीच यात्रा पर प्रतिबंध लगाया जायेगा

    ईरान कोरोना वायरस से निपटने के लिए विभिन्न शहरों के बीच यात्रा पर प्रतिबंध लगायेगा। देश में इस वायरस से 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सरकारी प्रवक्ता अली रबी ने घोषणा की कि, ‘‘नयी यात्राओं पर प्रतिबंध रहेगा, शहरों और कस्बों पर प्रतिबंध लगाया जायेगा।’’ इससे पूर्व ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए बुधवार को नए कड़े उपाय करने की तैयारी कर रही है।

    21:09 (IST)25 Mar 2020
    पंजाब में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू कर्फ्यू में बुधवार को ढील

    पंजाब में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू कर्फ्यू में बुधवार को थोड़ी ढील दी गई, ताकि लोग जरूरी सामान खरीद सकें। अधिकारियों ने कहा कि राज्य के कई हिस्सों में दूध सब्जी, फल खरीदने के लिए सुबह छह बजे से नौ बजे तक और फिर किराने का सामान और दवाएं खरीदने के लिये सुबह आठ बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई।

    20:57 (IST)25 Mar 2020
    औरंगाबाद जिले में 1,122 लोगों को घर में पृथक रखा गया

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में 1,100 से अधिक लोगों को घर में पृथक रखा गया है, जिनमें से कुछ ने विदेश यात्रा की थी। जिले में अब तक कोरोना वायरस का कोई संदिग्ध मामला नहीं है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। रूस और कजाखस्तान की यात्रा करने वाली एक महिला को भारत लौटने पर मार्च के दूसरे हफ्ते में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। अधिकारी ने कहा कि एक निजी अस्पताल में उसका इलाज किया गया, जहां कुछ दिनों पहले ठीक होने के बाद उसे छुट्टी दे दी गई।

    20:42 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस : चिराग पासवान ने पार्टी सांसदों से कहा, सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये दें

    लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपनी पार्टी सभी छह सांसदों से कहा है कि वे कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों को सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपए दें। बिहार में जमुई लोकसभा सीट से सांसद चिराग ने प्रदेश में पार्टी के अन्य सांसदों पशुपति कुमार पारस (हाजीपुर), महबूब अली कैसर (खगड़िया), प्रिन्स राज (समस्तीपुर), वीणा देवी (वैशाली) और चंदन सिंह (नवादा) से बुधवार को कहा कि वे सांसद निधि से अपने क्षेत्रों को एक-एक करोड़ रुपये दें।

    20:28 (IST)25 Mar 2020
    कॉन्ट्रेक्ट कर्मियों को भी मिलेगा वेतन

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार के सभी र्किमयों के अलावा अनुबंध पर काम कर रहे  कर्मियों को भी वेतन मिलेगा। निजी क्षेत्र में काम करने वालों को न्यूनतम वेतन देने का अनुरोध किया गया था और इस पर अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

    20:15 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस : संबद्धता के लिए स्कूल 30 अप्रैल तक सीबीएसई को आवेदन दे सकेंगे

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए स्कूलों द्वारा संबद्धता के लिए आवेदन किए जाने की समय सीमा बुधवार को 30 अप्रैल तक बढ़ा दी । सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि मानदंडों के अनुसार, विभिन्न श्रेणियों के तहत संबद्धता के लिए आवेदन करने की अवधि सभी आवेदक स्कूलों के लिए 31 मार्च तक है। इनमें नयी संबद्धता, उन्नयन, अन्य बोर्ड से बदलाव आदि शामिल हैं।

    19:53 (IST)25 Mar 2020
    केरल में कोरोना वायरस से नौ और लोग संक्रमित

    केरल में कोरोना वायरस से नौ और लोग संक्रमित पाये गये, राज्य में 112 लोगों का इलाज चल रहा है। राज्य की मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा कि ठीक होने के बाद 12 लोगों को छुट्टी दी गई

    19:31 (IST)25 Mar 2020
    अमेरिकी दूतावास अपने नागरिकों को वतन पहुंचाने के लिए कर रहा उड़ानों की व्यवस्था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिनों तक देश में लॉकडाउन की घोषणा के एक दिन बाद भारत में अमेरिकी दूतावास ने बुधवार को कहा कि वह अमेरिकी नागरिकों को वतन पहुंचाने के लिए अमेरिकी विदेश विभाग तथा विमानन कंपनियों के साथ काम कर रहा है। इसके अलावा अपनी वेबसाइट पर स्वास्थ्य अलर्ट में दूतावास ने कहा है कि वह अमेरिकी नागरिकों को होटलों में रखने के लिए भारत सरकार के साथ संपर्क में है।

    19:04 (IST)25 Mar 2020
    पानीपत में एक नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई

    गुड़गांव में एक निजी अस्पताल में कार्यरत पानीपत की 21 वर्षीय एक नर्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। इस मामले के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17 हो गई है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पानीपत में स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह नर्स लगभग एक सप्ताह पहले गुड़गांव से अपने गृह नगर पानीपत पहुंची थी।

    18:56 (IST)25 Mar 2020
    मंगलुरु में घरों पर ही जरूरी सामान पहुंचाया जाएगा: सांसद

    कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले से सांसद नलिन कुमार कतील ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामान को घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था बनाने के प्रयास जारी हैं। कतील पत्रकारों से कहा कि शहर में बृहस्पतिवार से पूरी तरह बंद लागू हो जाएगा और सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाए रखने के लिये किसी को भी अपने घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी।

    18:47 (IST)25 Mar 2020
    संकट की घड़ी में ईश्वर का रूप हैं डॉक्टरः पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने  कहा कि संकट की इस घड़ी में, अस्पतालों में इस समय सफेद कपड़ों में दिख रहा हर व्यक्ति, ईश्वर का ही रूप है। आज यही हमें मृत्यु से बचा रहे हैं। अपने जीवन को खतरों में डालकर ये लोग हमारा जीवन बचा रहे हैं । उन्होंने कहा कि समाज के मन में इन सब के लिए आदर सम्मान का भाव होता ही है। डॉक्टर जिंदगी बचाते हैं और हम उनका ऋण कभी नहीं उतार सकते।

    18:32 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरसः मुंबई पुलिस घर आकर दर्ज करेगी शिकायत

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के वास्ते लागू लॉकडाउन (बंद) के दौरान लोग घरों से न निकलें, इसके लिए मुंबई पुलिस बाशिंदों के घर जाकर उनकी शिकायत दर्ज करेगी । इसके लिए लोगों को 100 नंबर पर फोन करके अपनी शिकायत बतानी होगी। मुंबई पुलिस के आयुक्त परम बीर सिंह ने बुधवार को ट्वीट किया, “मुंबईवासियों आपको जब जरूरत होगी मुंबई पुलिस खुद आपके घर आएगी। अगर जरूरी नहीं है तो आप कृपया घर से नहीं निकलें। 100 नंबर डायल करें।”

    18:21 (IST)25 Mar 2020
    उप्र में लॉकडाउन उल्लंघन के आरोप में 5592 के खिलाफ मामले दर्ज

    उत्तर प्रदेश में तालाबंदी के आदेशो का उल्लंघन करने पर 1788 प्राथमिकी दर्ज कर 5592 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किये गये हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में मंगलवार से तालाबंदी को सख्ती से लागू करने के दौरान इसका उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ 1788 प्राथमिकी दर्ज की गयी है। इसके अलावा प्रदेश में 39 हजार से अधिक वाहनों के चालान भी किये गये हैं।

    18:06 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस : जांच, इलाज के लिए विधायक निधि से मिल सकेगी मदद

    उत्तर प्रदेश विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य अब अपनी विधायक निधि से कोरोना वायरस से निपटने के लिये मेडिकल परीक्षण तथा इलाज आदि के लिये धनराशि दे सकेंगे । अपर मुख्य सचिव सूचना गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार को एक पत्रकार वार्ता में बताया ''प्रदेश के विधायक और विधान परिषद सदस्य अपनी निधि से कोरोना वायरस से निपटने के लिये मेडिकल परीक्षण तथा इलाज आदि के लिये धनराशि दे सकेंगे ।

    17:45 (IST)25 Mar 2020
    तेंदुलकर की अपील, कोरोना वायरस जैसी ‘आग’ के लिये ‘हवा’ न बनें

    अपने जमाने के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने लोगों से ‘लॉकडाउन’ के निर्देशों को गंभीरता से लेने की अपील करते हुए आगाह किया कि ‘कोरोना वायरस अगर आग है तो इसे फैलाने वाली हवा हम हैं।’

    17:28 (IST)25 Mar 2020
    पटना में कोरोना का नया मामला आया सामने

    बिहार के पटना में बुधवार को एक व्यक्ति को कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर चार पहुंच गई है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से संक्रमण के पांच-पांच नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या 112 पहुंच चुकी  है। गुजरात और तेलंगाना में भी तीन-तीन मामले दर्ज किए गए हैं।

    17:14 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस: समय से पहले बंद की जा सकती है ब्रिटेन की संसद

    कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बुधवार को ब्रिटिश संसद को बंद किया जा सकता है और सांसदों को एक सप्ताह पहले ही ईस्टर का अवकाश दिया जा सकता है। सरकार ने संसद के निचले सदन हॉउस ऑफ कॉमन में प्रस्ताव रखा है कि बुधवार की कार्यवाही के बाद संसद को 21 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया जाए।

    17:01 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते ठाणे में फीका रहा गुड़ी पड़वा

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में हिंदू नववर्ष के तौर पर मनाए जाने वाले गुड़ी पड़वा का उत्सव इस बार कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन की वजह से फीका रहा। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 112 मामले दर्ज किये गये हैं जो देश में सर्वाधिक हैं। बंद होने की वजह से लोग घरों में हैं और सामान्य जनजीवन पर इसका असर पड़ा है।

    16:41 (IST)25 Mar 2020
    लॉकडाउन में गरीबों को राहत के लिये कारगर उपाय घोषित करे सरकार : येचुरी

    माकपा ने कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर पूरे देश में तीन सप्ताह के लिये घोषित बंद (लॉकडाउन) के दौरान गरीबों की मदद के लिये सरकार द्वारा कारगर उपायों की घोषणा नहीं किये जाने पर निराशा प्रकट करते हुये जरूरतमंद लोगों को राहत के लिये कार्ययोजना घोषित करने की मांग की है।

    16:19 (IST)25 Mar 2020
    तमिलनाडु में भी बिना परीक्षा अगली कक्षा में जाएंगे छात्र

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग को आदेश दिया है कि परीक्षा के बगैर ही पहली से नौवीं कक्षा तक के छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश दे दिया जाए।

    16:16 (IST)25 Mar 2020
    लोग दुकानों पर भीड़ ना लगाएं, घरों पर जरुरी सामानों को डिलिवरी कराई जाएगी: केजरीवाल

    देश में 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार (25 मार्च, 2020) को एलजी संग प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है। लोग दुकानों पर भीड़ ना लगाएं। घरों पर जरुरी सामानों को डिलिवरी कराई जाएगी। उन्होंने कहा, 'जरूरी पेशे से जुड़े लोगों को लॉकडाउन में परेशानी नहीं होगी। सरकार इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए दोपहर तक पास जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर देगी।' केजरीवाल ने लोगों से अपील करते हुए कहा, 'घर से बाहर निकलना ही नहीं है।'

    14:56 (IST)25 Mar 2020
    महुआ मोइत्रा ने कोरोना वाइरस को लेकर पीएम पर साधा निशाना

    केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए 15,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसपर तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। मोइत्रा ने ट्वीट कर कहा कि मोदीजी से सवाल पूछना चाहती हूं कि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए केवल 15,000 करोड़ और सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के लिए केंद्र ने 20,000 करोड़ मंजूर किए हैं? संसाधनों का दुरुपयोग।

    14:29 (IST)25 Mar 2020
    राज्य खाद्य, आवश्यक सामान की कमी के बारे में अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाएं : गृह मंत्रालय

    देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन (बंद) के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से खाद्य पदार्थ और अन्य आवश्यक सामान की कमी के बारे में फैल रही अफवाहों पर अंकुश लगाने की खातिर कदम उठाने के लिए कहा है।

    13:48 (IST)25 Mar 2020
    सीएम उद्धव ठाकरे बोले- मैं घर पर हूं और मिसेज सीएम की सुन रहा हूं

    महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने बुधवार (25 मार्च 2020) को कहा कि वो घर पर हैं मिसेज सीएम की सुन रहे हैं। देशभर में 21 दिन लॉकडाउन के बीच उद्धव ने देशभर के लोगों से अपने घरों में रहने की अपील की है।

    13:40 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस: तमिलनाडु में 54 वर्षीय शख्स की मौत

    कोरोना वायरस से संक्रमित 54 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार तड़के मदुरै के एक अस्पताल में मौत हो गई। तमिलनाडु में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने बताया कि व्यक्ति को लंबे समय से ‘‘अनियंत्रित मधुमेह’’ की बीमारी थी। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘हमारी पूरी कोशिश के बावजूद एमडीयू, राजाजी अस्पताल में कोविड-19 संक्रमित मरीज की मौत हो गई। उसे फेफड़ों, अनियंत्रित मधुमेह और उच्च रक्तचाप की बीमारी थी।’’ मंत्री ने आगाह किया कि कोविड-19 के साथ अन्य बीमारी से गंभीर खतरा हो सकता है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘विषाणु के संक्रमण के असर के बारे में जानते हुए मैं अपने संवाददाता सम्मेलनों में कहता रहा हूं कि कोविड-19 के साथ अनियंत्रित मधुमेह और उच्च रक्तचाप, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने जैसी बीमारी अधिक खतरे की स्थितियां हैं। अगर आपके परिवार में किसी को ऐसी समस्या है तो कृपया अतिरिक्त चौकसी बरतें।’’

    13:40 (IST)25 Mar 2020
    कोरोना वायरस से तमिलनाडु में 54 वर्षीय शख्स की मौत

    कोरोना वायरस से संक्रमित 54 वर्षीय व्यक्ति की बुधवार तड़के मदुरै के एक अस्पताल में मौत हो गई। तमिलनाडु में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने बताया कि व्यक्ति को लंबे समय से ‘‘अनियंत्रित मधुमेह’’ की बीमारी थी। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘हमारी पूरी कोशिश के बावजूद एमडीयू, राजाजी अस्पताल में कोविड-19 संक्रमित मरीज की मौत हो गई। उसे फेफड़ों, अनियंत्रित मधुमेह और उच्च रक्तचाप की बीमारी थी।’’ मंत्री ने आगाह किया कि कोविड-19 के साथ अन्य बीमारी से गंभीर खतरा हो सकता है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘विषाणु के संक्रमण के असर के बारे में जानते हुए मैं अपने संवाददाता सम्मेलनों में कहता रहा हूं कि कोविड-19 के साथ अनियंत्रित मधुमेह और उच्च रक्तचाप, प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होने जैसी बीमारी अधिक खतरे की स्थितियां हैं। अगर आपके परिवार में किसी को ऐसी समस्या है तो कृपया अतिरिक्त चौकसी बरतें।’’

    Next Stories
    1 Coronavirus: श्रमिकों को 5000 रुपए का भत्ता देगी दिल्ली सरकार, बीते 40 घंटों में दिल्ली में कोई नया मरीज वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया
    2 Coronavirus के कारण देश के 548 जिले लॉकडाउन, जानिए इस ‘बंदी’ को लेकर जरूरी सवाल और उनके जवाब
    3 Coronavirus का असरः 101 दिन बाद शाहीन बाग खाली, CAA विरोधी प्रदर्शन वाली जगह पर पुलिसिया ऐक्शन; उखाड़े गए टेंट
    यह पढ़ा क्या?
    X