ताज़ा खबर
 

COVID-19 से ठीक हुए लोगों की चंद महीनों में ओझल हो सकती है इम्युनिटी- नई स्टडी में दावा

सोमवार को जारी एक रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने वाले मरीज़ अपनी इम्युनिटी कुछ महीनों के भीतर खो सकते हैं। ऐंटिबॉडीज पर अलग-अलग देशों द्वारा की गई इन स्टडीज में सामने आया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिए जो ऐंटिबॉडीज शरीर में बनती हैं, वे कुछ समय बाद शरीर में खत्म हो जाती हैं।

coronavirus, coronavirus latest newsतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI Photo)

कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत तेजी से फैल रहा है। रोजाना हजारों की संख्या में लोग पॉज़िटिव पाये जा रहे हैं। लेकिन लोग तेजी से ठीक भी हो रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं वे ठीक होने के कुछ महीनों बाद फिर संक्रमित हो सकते हैं।

सोमवार को जारी एक रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने वाले मरीज़ अपनी इम्युनिटी कुछ महीनों के भीतर खो सकते हैं। ऐंटिबॉडीज पर अलग-अलग देशों द्वारा की गई इन स्टडीज में सामने आया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को खत्म करने के लिए जो ऐंटिबॉडीज शरीर में बनती हैं, वे कुछ समय बाद शरीर में खत्म हो जाती हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को दोबारा संक्रमण होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब मरीज के शरीर में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं उसके बाद करीब 3 सप्ताह तक ऐंटिबॉडीज शरीर में बहुत बड़ी मात्रा में मौजूद होती हैं और ये लगातार बंता रहता है। लेकिन यह ऐंटिबॉडीज ज्यादा दिनों तक जीवित नहीं रहती। इस कारण जिस व्यक्ति को यह संक्रमण एक बार हो चुका है, उसके भी दोबारा संक्रमित होने की पूरी आशंका है।

हालांकि, तीन महीने के बाद केवल 16.7 प्रतिशत लोगों ने ही COVID-19 से उभरने के बाद भी ऐंटिबॉडीज को शरीर में बनाए रखा, वहीं 90 दिनों के बाद किसी भी व्यक्ति के शरीर में ऐंटिबॉडीज नहीं मिला। जब शरीर एक बाहरी खतरे का सामना करता है जैसे कि वायरस, ऐसे में वह कोशिकाओं को एकत्रित कर वायरस को ट्रक करता है और फिर उससे लड़ता है।

इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज जब इस बीमारी से ठीक हो जाता है। यानी जब उसके टेस्ट नेगेटिव आने लगते हैं, इसके बाद भी करीब 2 सप्ताह तक उसके शरीर में इस वायरस की मौजूदगी रह सकती है। जो अन्य व्यक्तियों को संक्रमित करने कर सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 असल अयोध्या है नेपाल में, श्री राम भी भारतीय नहीं- नेपाली PM केपी शर्मा ओली का बयान
2 राजस्थान न बने MP, इसलिए हरकत में आए ये कांग्रेसी, काटे अशोक गहलोत कैंप के ‘कष्ट’!
3 खाद्य पदार्थ महंगा होने से खुदरा मुद्रास्फीति जून में बढ़ कर 6.09 प्रतिशत पर पहुंची
ये पढ़ा क्या...
X