ताज़ा खबर
 

भारत में कब शांत होगा कोरोना का कहर? रिसर्चर्स ने बताई तारीख

चीन से कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरीके से दुनिया में फैला और अब जब इसके मामलों में कमी आ रही है तो उसके आधार पर रिसर्चर्स ने बताया है कि भारत समेत दुनिया भर के देशों में कोरोना का अंत कब होगा।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए सार्वजनिक जगहों पर स्क्रीनिंग की जा रही है। (PTI Photo)

देश में बीती 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है। ऐसे में लंबे समय से अपने घरों में बैठे लोगों के मन में यह सवाल आना स्वभाविक है कि देश में इस माहमारी का अंत कब होगा और कब ये सारी पाबंदियां हटेगी? तो इस सवाल का जवाब सिंगापुर के रिसर्चर्स ने देने की कोशिश की है। दरअसल चीन से कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरीके से दुनिया में फैला और अब जब इसके मामलों में कमी आ रही है तो उसके आधार पर रिसर्चर्स ने बताया है कि भारत समेत दुनिया भर के देशों में कोरोना का अंत कब होगा।

रिसर्चर्स के अनुसार, भारत में कोरोना संकट 21-22 मई तक 97 फीसदी तक खत्म हो सकता है। बता दें कि इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी इसी तारीख के आसपास देश से कोरोना संकट खत्म होने की बात कही थी। ICMR का कहना है कि भारत में कोरोना पॉजिटिव केस आने की दर पिछले कुछ हफ्तों से 4.5 प्रतिशत बनी हुई है।

बता दें कि भारत में गोवा, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्य कोरोना मुक्त भी हो चुके हैं। सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने चीन में वायरस के संक्रमण फैलने और वहां से मामले कम होने को अपनी रिसर्च का आधार बनाया है। इसके मुताबिक चीन में 8 फरवरी से मामले बढ़ने बंद हो गए थे और जिसके बाद 27 फरवरी तक आते-आते चीन में कोरोना का 97 फीसदी अंत हो चुका था। वहीं 4 मार्च तक चीन से कोरोना वायरस 99 फीसदी तक खत्म हो गया था और 9 अप्रैल को पूरी तरह से इस वायरस का चीन से सफाया हो गया था।

सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने यह अध्ययन एसआईआर (Susceptible infected recovered) मॉडल के तहत किया गया है। दुनिया के अन्य देशों की बात करें तो अमेरिका में कोरोना वायरस 12 मई तक 97 फीसदी, 24 मई तक 99 फीसदी और 27 अगस्त को पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

वहीं कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक इटली में यह वायरस 8 मई तक 97 फीसदी और 25 अगस्त तक पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। स्पेन में कोरोना संकट 7 अगस्त तक खत्म होगा। जर्मनी में एक अगस्त तक कोरोना का वायरस पूरी तरह से खत्म हो सकता है।

पूरे विश्व की बात करें तो कोरोना वायरस इस दुनिया से 8 दिसंबर तक पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। हालांकि यह सब एक अनुमान है और गणना पर आधारित है। कोरोना को दुनिया से खत्म होने में इससे ज्यादा वक्त भी लग सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना से जंग में पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका से भी पीछे है भारत, अब तक हुए सिर्फ 6.65 लाख टेस्ट
2 India Lockdown 27 April Highlights: लॉकडाउन से कैसे बाहर आएगा देश? PM मोदी ने उपायों पर मुख्यमंत्रियों से की बात
3 Coronavirus पर क्या सही आंकड़े आ रहे देश के सामने? ICMR और NCDC के डेटा में फर्क, मिले 1,087 अधिक मरीज