ताज़ा खबर
 

कोविड-19: 24 घंटे में 56 की मौत, 1490 नए केस; देश में संक्रमण के मामले दोगुने होने में लग रहे 9.1 दिन

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंत्री समूह को इस बात से अवगत कराया गया कि अभी कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत है, जबकि (संक्रमित) मरीज के संक्रमण मुक्त होने की दर 20% से अधिक है, जो कि ज्यादातर देशों की तुलना में बेहतर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में शनिवार को हुई मंत्री समूह की बैठक।

सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 मामलों के दोगुना होने की औसत दर फिलहाल 9.1 दिन है। वहीं शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक, देश में नये मामलों की वृद्धि दर छह प्रतिशत दर्ज की गई है, जो देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से प्रतिदिन के आधार पर सबसे कम वृद्धि दर है। गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 56 की मौत हुई है।

कोविड-19 पर उच्चाधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह (जीओएम) की 13वीं बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में शनिवार को हुई। जीओएम को कोविड-19 संक्रमण के मामलों का इलाज कर रहे विशेष अस्पतालों का राज्यवार ब्योरा दिया गया। साथ ही, पृथक बिस्तर एवं वार्ड, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई किट), एन 95 मास्क, दवाइयां, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य की उपलब्धता की भी जानकारी दी गई।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “आज की तारीख तक, एक लाख से अधिक किट और एन 95 मास्क देश में प्रतिदिन बन रहे हैं। अभी देश में पीपीई के 104 स्वदेशी विनिर्माता और एन 95 मास्क के तीन विनिर्माता हैं।” इसमें कहा गया है कि इसके अलावा स्वदेशी विनिर्माताओं के जरिये वेंटिलेटर का उत्पादन भी शुरू हो गया है और नौ विनिर्माताओं को 59,000 से अधिक इकाइयों के लिये आर्डर दिये गये हैं।

Haryana Coronavirus LIVE Updates in Hindi

मंत्रालय ने कहा कि जीओएम को इस बात से अवगत कराया गया कि अभी (कोरोना वायरस संक्रमण से) मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत है जबकि (संक्रमित) मरीज के संक्रमण मुक्त होने की दर 20 प्रतिशत से अधिक है, जो कि ज्यादातर देशों की तुलना में बेहतर है और इसे देश में लॉकडाउन और निषिद्ध क्षेत्र घोषित करने की रणनीति के सकारात्मक प्रभाव के तौर पर देखा जा सकता है।

UP Coronavirus LIVE Updates

मंत्रालय ने कहा, “देश में (संक्रमण के) मामलों के दोगुना होने की औसत दर अभी 9.1 दिन है।” मंत्रालय ने कहा कि मंत्री समूह को यह भी जानकारी दी गई कि अब तक 5,062 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। मंत्री समूह को देश में अभी कोविड-19 की जांच के लिये काम कर रहे सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या की भी जानकारी दी गई। साथ ही, यह भी बताया गया कि प्रतिदिन कितनी संख्या में जांच हो रही है। देश में कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति के साथ-साथ रोग पर प्रतिक्रिया एवं प्रबंधन की विस्तृत प्रस्तुति की मंत्रियों के लिये व्यवस्था की गई।

Coronavirus in India Live Updates

मंत्रालय ने कहा कि जीओएम ने कोविड-19 पर अब तक केंद्र और विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अब तक उठाये गये कदमों पर विस्तृत चर्चा भी की। मंत्री समूह ने कई उच्चाधिकार प्राप्त समितियों को सौंपे गये विभिन्न कार्यों पर भी चर्चा की। उसे बताया गया कि करीब 92,000 गैर सरकारी संगठन, स्वयं सहायता समूह और सामाजिक संस्थाएं देश भर में प्रवासी कामगारों को भोजन मुहैया कर रही हैं।

यह भी बताया गया कि स्वास्थ्य कर्मियों आदि का विशाल डेटा सभी राज्यों, जिलों एवं अन्य अधिकारियों से साझा किया गया, ताकि वे संसाधनों एवं स्वयंसेवियों को अत्यधिक जरूरत वाले स्थानों के लिये लामबंद कर सकें। बयान में कहा गया है कि कोरोना वायरस से लड़ रहे इन योद्धाओं को ऑनलाइन मंचों के जरिये प्रशिक्षित किया जा रहा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: बीजेपी विधायक ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां, आशा कार्यकर्ताओं से खचाखच भरे कमरे में पहुंच लेने लगे मीटिंग
2 ग्रामीण इलाकों में खुलेंगी सभी दुकानें पर शॉपिंग मॉल नहीं, शहरों के गैर कंटेनमेंट जोन में भी खुलेंगी पड़ोस की दुकानें, गृह मंत्रालय ने किया स्पष्ट
3 साफ हवा-पानी तक को तरस रहे डॉक्टर, डायपर में पेशाब करने को मजबूर! जानें कितनी मुश्किलें झेल हमें बचा रहे COVID-19 से
ये पढ़ा क्या ?
X