ताज़ा खबर
 

COVID-19 को लेकर 31 मार्च तक दिल्ली लॉकडाउन, CM केजरीवाल की घोषणा- नहीं चलेंगी निजी बसें, ऑटो व रिक्शा; सभी ऑफिस बंद

दिल्ली के सीएम ने कहा कि अगर लॉकडाउन के दौरान कोई बाहर जरूरी काम से मिले, तो उसकी बात मानी जाए। पांच से अधिक लोगों को एक जगह जमा नहीं होने दिया जाएगा।

दिल्ली में लॉकडाउन को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल।

Coronavirus (COVID-19) को लेकर दिल्ली में लॉकडाउन लागू करने को लेकर ऐलान कर दिया गया है। रविवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री और AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में अब तक कोरोना ट्रांसमिशन के 27 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 21 लोग विदेश से आए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा- ये लॉकडाउन सोमवार (23 मार्च, 2020) सुबह छह बजे से लागू होगा और यह 31 मार्च की रात 12 बजे तक प्रभाव में रहेगा। इस दौरान राजधानी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट (निजी बसें, टैक्सी, ऑटो, ई-रिक्शा और रिक्शा आदि) बंद रहेंगे। सभी निजी कंपनियां बंद रहेंगी, पर उनके कर्मचारियों को उपस्थित माना जाएगा। यानी उनकी तनख्वाह नहीं कटेगी।

Coronavirus in India LIVE

केजरीवाल के मुताबिक, डीटीसी की 25 फीसदी बसें चलेंगी। सभी दुकानें, बाजार, फैक्ट्री, वर्कशॉप, गोडाउन, साप्ताहिक बाजार भी बंद रहेंगे। दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे। हालांकि, उन सीमाओं को छूट मिलेगी, जहां से दूध और सब्जियां जैसी जरूरी चीजें आती हैं।

Coronavirus Janta Curfew LIVE

दिल्ली से पहले उत्तर प्रदेश में भी लॉकडाउन की घोषणा की गई है। पहले चरण के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जिलों में 25 मार्च तक के लिए लोगों को इस दौरान अपने-अपने घरों में रहने की सलाह दी है। देखें, प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम ने क्या कुछ कहाः

उनके अनुसार, सभी घरेलू फ्लाइट्स को दिल्ली में आने नहीं दिया जाएगा। सभी से निवेदन है कि वे लोग घर में रहें। जितना आप कम से कम बाहर निकलेंगे। दुनिया के संपर्क में आएंगे, उतना ही खुद को बचा पाएंगे। बहुत जरूरी ही हो, तभी निकलें। अन्यथा न निकलें।

राजधानी में लॉकडाउन के दौरान कौन सी चीजें रहेंगी चालू?

-पुलिस सेवाएं
-अस्पताल
-दमकल विभाग
-राशन स्टोर
-बिजली दफ्तर
-जल बोर्ड
-नगर निगम (साफ-सफाई)
-प्रिंट/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
-जरूरी चीजें (खाना/दवाई)
-फल, सब्जी, मछली आदि की दुकानें
-किराने की दुकानें
-रेस्त्रां (टेक-अवे वालों को)
-पेट्रोल पंप

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 Coronavirus के देश में 341 केस, स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- संक्रमण की कड़ी तोड़ना सबसे बड़ी चुनौती, पर नहीं करेंगे अंधाधुंध जांच
2 Coronavirus के कारण देश के 75 जिले लॉकडाउन, भोपाल लौटी युवती मिली संक्रमित, 24 मार्च तक पूरा शहर ‘बंद’
3 Coronavirus से देश में एक और मौत, Indian Railways ने 31 मार्च तक रद्द कीं सभी पैसेंजर ट्रेनें; दिल्ली मेट्रो भी बंद
ये पढ़ा क्या?
X