ताज़ा खबर
 

Unlock 5.0 New Guidelines: कंटेनमेंट जोन में 30 नवंबर तक जारी रहेगा लॉकडाउन, सितंबर में जारी छूट को नवंबर तक बढ़ाया; केंद्र ने जारी की अधिसूचना

Unlock 5.0 New Guidelines: पिछले महीने जारी किए गए दिशा-निर्देशों में सिनेमा हॉल, खेल प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल और प्रतिबंधों के साथ सभाओं को फिर से आयोजित करने की अनुमति दी गई थी।

unlock 5, unlock 5 guidelines, unlock 6 guidelines in hindi,केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को अधिसूचना जारी की गई। (फाइल फोटो)

Unlock 5.0 New Guidelines Updates: केंद्र सरकार ने नवंबर के लिए अनलॉक दिशा-निर्देशों की घोषणा कर दी है। सरकार ने मंगलवार को कहा कि दिशानिर्देशों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में 30 सितंबर को लागू किए गए दिशानिर्देशों को 30 नवंबर तक प्रभावी होने की बात कही गई है।

अधिसूचना में कहा गया कि अनलॉक दिशा-निर्देशों में कोई और ढील नहीं दी गई है। पिछले महीने जारी किए गए दिशा-निर्देशों में सिनेमा हॉल, खेल प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल और प्रतिबंधों के साथ सभाओं को फिर से आयोजित करने की अनुमति दी गई थी। हालांकि अधिकांश गतिविधियों की अनुमति दी गई है लेकिन कुछ गतिविधियों जिनमें बड़ी संख्या में लोगों शामिल होते हैं उनके लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा सावधानियों के संबंध में कुछ मानक प्रक्रियाओं का पालन करने की बात कही गई है।

इन गतिविधियों में मेट्रो रेल, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां, धार्मिक स्थान, योग और प्रशिक्षण संस्थान, जिम, सिनेमा; मनोरंजन पार्क, आदि शामिल हैं। दिशा-निर्देश में कहा गया है कि केंद्र की मंजूरी को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर पांबदी रहेगी जबकि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को चरणबद्ध तरीके से स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को खोलने पर फैसला करने की अनुमति प्रदान की गयी है।

दिशा-निर्देश के मुताबिक स्थिति के आकलन और कुछ शर्तों के साथ, संबंधित स्कूलों और संस्थानों के प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श कर इस बारे में फैसला किया जाए। कंटेनमेंट जोन के बाहर वाले इलाके में बैठने की 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा, थिएटर और मल्टीप्लेक्स, व्यापार प्रदर्शनी, खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों पर गतिविधियों की अनुमति दी गयी है। विभिन्न मंत्रालयों और विभागों ने इन गतिविधियों को शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किया है।

चुनावी राज्य बिहार और उपचुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों में राजनीतिक जमावड़े में बंद जगहों या हॉल में अधिकतम 200 लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति होगी। राजनीतिक सभा निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर ही हो सकती है। इस अवधि में निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन कड़ाई से लागू रहेगा। दूसरी तरफ मिजोरम सरकार द्वारा राजधानी आइजोल में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की जांच करने की मुहिम के तहत आइजोल नगर निगम क्षेत्र में मंगलवार को एक सप्ताह का लॉकडाउन लागू कर दिया गया।

कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी। इसे 31 मई तक बढ़ाया गया था। देश में ‘अनलॉक’ प्रक्रिया एक जून से शुरू हुई जिसके बाद चरणबद्ध तरीके से वाणिज्यिक, सामाजिक, धार्मिक और अन्य गतिविधियों की इजाजत दी गयी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हिजबुल चीफ सैयद सलाहुद्दीन, हाफिज सईद का बहनोई UAPA के तहत ‘आतंकवादी’ घोषित- गृह मंत्रालय ने जारी की लिस्ट
2 मोदी सरकार का बड़ा फैसला! जम्मू कश्मीर में अब देश का कोई भी नागरिक खरीद सकेगा जमीन
3 Republic TV की पत्रकार को मुंबई पुलिस ने बुलाया तो अर्णब गोस्वामी भी गए साथ, ट्रोल
  यह पढ़ा क्या?
X