ताज़ा खबर
 

Coronavirus महामारी के बीच NEET, JEE Mains प्रवेश परीक्षाएं स्थगित करने की मांग बढ़ी, भूख हड़ताल में शामिल हुए 4000 से अधिक छात्र

इससे पहले, यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि मुख्यमंत्री जी ने आदेश दिया है कि सभी जिलाधिकारी दिन में दो बार अपने जिले की टीम के साथ बैठक करेंगे। CMO के साथ बैठक करेंगे।

Coronavirus, COVID-19, Lockdownभारत में पिछले 3 दिनों से कोरोना के करीब 70 हजार केस आ रहे हैं। (फोटो- PTI)

देशभर से छात्रों ने मांग की है कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएसई के कंपार्टमेंट की परीक्षाएं रद्द की जाएं और यूजीसी-नेट, क्लैट, एनईईटी और जेईई की प्रवेश परीक्षाएं स्थगित की जाएं। परीक्षाओं को रद्द करने की मांग करते हुए 4000 से अधिक छात्रों ने दिन भर की भूख हड़ताल में हिस्सा लिया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को छात्रों के ‘मन की बात’ सुननी चाहिए और ‘किसी स्वीकार्य समाधान’ पर पहुंचना चाहिए। उनकी पार्टी ने मांग की कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टाल दी जानी चाहिए। वामपंथी दलों के समर्थन वाले ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आईसा) ने छात्रों की मांगों के प्रति एकजुटता दर्शाई है।

आईसा के मुताबिक 4200 से अधिक छात्रों ने अपने घरों पर दिन भर की भूख हड़ताल करते हुए दसवीं और 12वीं कक्षाओं के सीबीएसई के कंपार्टमेंट की परीक्षाएं और यूजीसी-नेट, क्लैट, एनईईटी और जेईई को स्थगित करने की मांग की। छात्रों ने ट्विटर पर ‘कोविड में परीक्षा के खिलाफ सत्याग्रह’ हैशटैग से मुहिम चला रखी है और सरकार से मांगों पर ध्यान देने की अपील की है। कर्नाटक से जेईई के उम्मीदवार मनोज एस. ने कहा, ‘‘हमें सुबह सात बजे जेईई परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करनी है। मेरा केंद्र करीब 150 किलोमीटर दूर है और वर्तमान में ट्रेन या बस की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। मेरे कई दोस्तों ने बताया कि उनके परीक्षा केंद्र 200 से 250 किलोमीटर दूर हैं। हम कैसे यात्रा करेंगे? हम सात से आठ घंटे तक मास्क पहनकर परीक्षा कैसे देंगे?’’

इससे पहले, यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि मुख्यमंत्री जी ने आदेश दिया है कि सभी जिलाधिकारी दिन में दो बार अपने जिले की टीम के साथ बैठक करेंगे। CMO के साथ बैठक करेंगे। सुबह की बैठक अस्पताल में और शाम की बैठक इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में करेंगे। उनके मुताबिक, “प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या अब 14453 हो गई है। जिनमें 13,45,000 मकान चिन्हित हैं, लगभग 78 लाख लोग इन कंटेनमेंट जोन में रह रहे है।” इसी बीच, गौतमबुद्ध नगर DM, सुहास एल. वाई ने कहा है- जनपद गौतमबुद्ध नगर आर्थिक पथ पर प्रगति कर रहा है, कोरोना से भी हम लड़ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से प्रवासी मजदूर काम के लिए गौतमबुद्ध नगर लौट रहे हैं। ऐसे लोगों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जा रही है, जिससे कोरोना मामलों में बढ़ोतरी को रोका जा सके।

इससे पहले, घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कोविड-19 से जुड़ी गतिविधियों, अगस्त महीने में वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के समाप्त होने से जुड़ी खरीद-बिक्री और वैश्विक आर्थिक धारणा से तय होगी। बाजार विश्लेषकों ने यहा कहा। बीएसई सेंसेक्स में 21 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 557.38 अंक यानी 1.47 प्रतिशत और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी में 193.20 अंक यानी 1.72 प्रतिशत की तेजी आयी। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बाजार में यह तेजी आयी। वास्तव में वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख से घरेलू बाजार को समर्थन मिला।

कोरोना संकट के बीच देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 69239 नए मामले सामने आए। इस तरह देश में कुल संक्रमित मामलों की संख्या 30 लाख 44 हजार 941 पहुंच गई। अभी 16 दिन पहले ही यह संख्या 20 लाख के पार हुई थी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच इस महामारी को मात देने वाले लोगों की संख्या 22.71 लाख से अधिक हो गई।  भारत कोविड-19 के मामलों के संदर्भ में अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया का तीसरा सर्वाधिक प्रभावित देश बना हुआ है।

Live Blog

Highlights

    22:47 (IST)23 Aug 2020
    उत्तराखंड में कोविड-19 के 495 नये मामले सामने आये, पांच और मरीजों की मौत

    उत्तराखंड में रविवार को कोविड-19 के 495 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर पन्द्रह हजार से अधिक हो गई। वहीं संक्रमण से पांच और मरीजों की मौत हो गई। यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 के दो मरीजों ने एम्स ऋषिकेश में दम तोड़ा जबकि दो अन्य की मौत हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में हुई। एक अन्य मरीज की मृत्यु उत्तरकाशी जिला अस्पताल में हुई। इसके साथ ही प्रदेश में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 200 हो गई है। बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में रविवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15124 हो गई। कोविड-19 के सर्वाधिक 249 नये मामले उधमसिंह नगर जिले में सामने आये जबकि हरिद्वार में 106 और देहरादून में 66 मामले सामने आए।

    22:46 (IST)23 Aug 2020
    पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के 3,274 नए मामले

    पश्चिम बंगाल में रविवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 3,274 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 1,38,870 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन में बताया गया कि संक्रमण से 57 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 2794 हो गयी है । बुलेटिन में कहा गया कि शनिवार से 3048 मरीज ठीक हो गए । राज्य में वर्तमान में 28,069 मरीजों का उपचार चल रहा है । पिछले 24 घंटे में 37,149 नमूनों की जांच की गयी।

    21:07 (IST)23 Aug 2020
    फिल्म, टीवी कार्यक्रमों की शूटिंग बहाल करने के लिए जारी एसओपी का एकता, बोनी कपूर ने किया स्वागत

    सिनेमा और टीवी कार्यक्रमों की शूटिंग बहाल करने के लिये केंद्र द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की घोषणा किए जाने का रविवार को एकता कपूर, बोनी कपूर और अशोक पंडित सहित अन्य फिल्म निर्माताओं ने सराहना की। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया प्रोडक्शन के लिये एसओपी एवं एहतियाती उपायों को दिशानिर्देशित करने वाले सिद्धांतों की घोषणा की है, ताकि कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोका जा सके। इसके तहत कैमरे के सामने आने वाले कलाकारों को छोड़ कर शेष लोगों के लिए सामाजिक दूरी का पालन करना और मास्क पहनना जैसे नियमों का पालन करना शामिल है। एकता कपूर के टीवी कार्यक्रम जैसे ''कसौटी जिंदगी की'' और ''कुमकुम भाग्य'' की शूटिंग हाल ही में दोबारा शुरू की गई है। एकता ने कहा कि महामारी के बीच सामान्य कामकाज की ओर लौटने के मद्देनजर एसओपी एक महत्वपूर्ण कदम है।

    20:39 (IST)23 Aug 2020
    सिक्किम में कोरोना वायरस संक्रमण के 22 नए मामले

    सिक्किम में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 22 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,401 तक पहुंच गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। महानिदेशक एवं सचिव (स्वास्थ्य) डॉ पेम्पा टी भूटिया ने कहा कि सभी नए मामले पूर्वी सिक्किम जिले में सामने आए। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 871 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं जबकि 527 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में इस घातक वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो चुकी है। भूटिया ने कहा कि अब तक सबसे अधिक 897 मामले पूर्वी सिक्किम में ही सामने आए हैं। राज्य में शनिवार तक 36,744 नमूनों की जांच की जा चुकी थी।

    19:16 (IST)23 Aug 2020
    कोविड-19 से 59 और लोगों की मौत, संक्रमण के 5423 नए मामले

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमित 59 और लोगों की मौत हो गई तथा संक्रमण के 5423 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित 59 और लोगों की मौत हो गई। इनमें सबसे ज्यादा 10 मौतें लखनऊ में हुई हैं। इसके अलावा कानपुर नगर में आठ, प्रयागराज में पांच, वाराणसी, बरेली, हरदोई और सुल्तानपुर में तीन-तीन, मुरादाबाद, शाहजहांपुर और अयोध्या में दो-दो तथा झांसी, देवरिया, बाराबंकी, सहारनपुर, रामपुर, बस्ती, गोंडा, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, हापुड़, मुजफ्फरनगर, प्रतापगढ़, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, ललितपुर, शामली और बलरामपुर में कोविड-19 संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    19:08 (IST)23 Aug 2020
    दिल्ली में आए कोरोना वायरस के 1450 नए मामले

    दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के 1,450 नए मामले सामने आए जिससे महानगर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1.61 लाख से अधिक हो गयी। शहर में अबतक 4,300 लोग इस महामारी से जान गंवा चुके हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 16 और मरीजों की मौत हो गयी। अधिकारियों के मुताबिक रविवार को शनिवार के 1412 नये मामलों से कहीं अधिक नये मरीज सामने आये। दिल्ली सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटों में 12,470 रैपिड एंटीजन परीक्षण किए गए और 6,261 आरटीपीसीआर व अन्य परीक्षण किए गए। दिल्ली में अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 1,61,466 हो गयी है। बुलेटिन के अनुसार अभी 11,778 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 1,45,388 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या वे शहर से बाहर चले गए हैं।

    18:38 (IST)23 Aug 2020
    कैसा है देश का रिकवरी रेट

    18:01 (IST)23 Aug 2020
    अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत को साल के अंत तक मिल जाएगा कोविड-19 का टीका : हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत को नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम वाला टीका इस वर्ष के अंत तक मिल जाएगा। भारत में कोविड-19 के तीन टीके विकास के विभिन्न स्तर पर हैं, जिनमें से दो टीके स्वदेश निर्मित हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने हाल ही में बताया था कि कोविड-19 के दो स्वदेशी टीकों के मानवीय क्लीनिकल परीक्षण का पहला चरण पूरा हो गया है और परीक्षण दूसरे चरण में पहुंच चुका है।

    18:01 (IST)23 Aug 2020
    अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत को साल के अंत तक मिल जाएगा कोविड-19 का टीका : हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत को नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम वाला टीका इस वर्ष के अंत तक मिल जाएगा। भारत में कोविड-19 के तीन टीके विकास के विभिन्न स्तर पर हैं, जिनमें से दो टीके स्वदेश निर्मित हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने हाल ही में बताया था कि कोविड-19 के दो स्वदेशी टीकों के मानवीय क्लीनिकल परीक्षण का पहला चरण पूरा हो गया है और परीक्षण दूसरे चरण में पहुंच चुका है।

    17:25 (IST)23 Aug 2020
    गुजरात की आधी आबादी को मार्च से ही दी गई होम्योपैथिक दवा

    गुजरात के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि विभाग ने रोगनिरोधक के रुप में होम्योपैथिक दवा आर्सेनिकम एल्बम-30 दवा को मार्च में कोविड-19 के प्रकोप के बाद से ही राज्य की आधी से अधिक आबादी में वितरित किया है। गुजरात में कोविड​​-19 की रोकथाम रणनीति पर 20 अगस्त को विश्व स्वास्थ्य संगठन के सामने दी गई अपनी प्रस्तुति में, राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि विभाग ने राज्य के लगभग 3.48 करोड़ लोगों में आर्सेनिकम एल्बम -30 वितरित किया। हालांकि कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं मिला है कि यह दवा कोविड-19 के उपचार में मददगार है। राज्य सरकार ने यह भी दावा किया कि आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) का लाभ उठाने वाले 99.6 फीसदी लोग पृथकवास अवधि के दौरान इस रोगनिरोधक के प्रयोग के बाद संक्रमण से मुक्त पाए गए।

    16:10 (IST)23 Aug 2020
    यूपीः 24 घंटों में कोरोना के 5423 नए मामले

    पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5423 नए मामले सामने आए हैं। एक्टिव केसों की कुल संख्या 49242, पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके लोग 1,35,613 हैं। इस प्रकार रिकवरी का प्रतिशत बढ़कर 72.21 हो गया है। अभी तक कुल 2926 लोगों की मौत हुई है : यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन

    15:52 (IST)23 Aug 2020
    बिहार विधानसभा का चुनाव समय पर होगा

    कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कुछ राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव को टालने की मांग के बीच निर्वाचन आयोग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने रविवार को बताया कि बिहार में विधानसभा चुनाव समय पर होगा। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो जाएगा। ऐसे संकेत हैं कि अक्टूबर-नवंबर के बीच किसी समय चुनाव हो सकते हैं। निर्वाचन आयोग (ईसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया, ‘‘बिहार का चुनाव निश्चित तौर पर समय पर होगा।’’

    15:17 (IST)23 Aug 2020
    पाकिस्तान में कोविड-19 के मामले 591 बढ़कर 2,92,765 हुए

    पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 591 नए मामले सामने आए, जिससे देश में रविवार को संक्रमितों की संख्या रविवार को 2,92,765 तक पहुंच गई। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, इस दौरान संक्रमण के कारण चार मरीजों की मौत भी हुई, जिससे देश में मृतकों की संख्या 6,235 हो गई। देश में कुल 2,75,836 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं जबकि 10,694 मरीज उपचाररत हैं। उनमें 696 मरीजों की हालत गंभीर है।

    14:37 (IST)23 Aug 2020
    पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण के 412 नए मामले

    पुडुचेरी में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 412 नए मामले सामने आए और आठ लोगों की मौत हो गई जिसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10,522 और मृतकों की संख्या 159 हो गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक एस मोहन कुमार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सुबह 10 बजे तक पिछले चौबीस घंटों में 350 मरीजों के ठीक होने के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3,706 रह गई है। निदेशक ने कहा कि अब तक 6,657 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    13:56 (IST)23 Aug 2020
    ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,284 नए मामले

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 1,284 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को जिले में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,13,884 हो गए। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा शनिवार को 26 और मरीजों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। राज्य में अब तक कुल 3,240 मरीजों की मौत हो चुकी है। कल्याण शहर में अब तक सर्वाधिक 26,405 मामले सामने आ चुके हैं वहीं ठाणे में 24,329 और मीरा भयंदर में 11,519 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। बाकी मामले जिले के अन्य हिस्सों के हैं।

    13:25 (IST)23 Aug 2020
    कोविड-19 गतिविधियां, वैश्विक आर्थिक धारणा से तय होगी बाजार की चाल: विश्लेषक

    घरेलू शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कोविड-19 से जुड़ी गतिविधियों, अगस्त महीने में वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के समाप्त होने से जुड़ी खरीद-बिक्री और वैश्विक आर्थिक धारणा से तय होगी। बाजार विश्लेषकों ने यहा कहा। बीएसई सेंसेक्स में 21 अगस्त को समाप्त सप्ताह में 557.38 अंक यानी 1.47 प्रतिशत और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी में 193.20 अंक यानी 1.72 प्रतिशत की तेजी आयी। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच बाजार में यह तेजी आयी। वास्तव में वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख से घरेलू बाजार को समर्थन मिला।

    12:54 (IST)23 Aug 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से छह और लोगों की मौत, 697 नये मामले

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को छह और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 950 हो गई। इसके साथ ही 697 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या 69,961 हो गयी। एक अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह साढ़े दस बजे तक राज्य में छह और मरीजों की मौत हुई जिनमें जयपुर में तीन, बीकानेर,जालौर,कोटा में एक एक मरीजों की मौत हुई।

    12:19 (IST)23 Aug 2020
    कोरोनाः उबरने के बावजूद लक्षण दिखने के मामले काफी कम, धारणा बनाना ठीक नहीं : एनसीडीसी निदेशक

    देश में कोविड-19 से उबरने के बाद भी लोगों में पुन: बीमारी के लक्षण दिखने की खबरें सामने आ रही हैं, ऐसे में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ. सुजीत कुमार सिंह का कहना है कि उपचार के बाद लक्षण फिर से उभरने के मामले अभी काफी कम सामने आए हैं और इस आधार पर अभी कोई धारणा बनाना ठीक नहीं है।

    11:39 (IST)23 Aug 2020
    हिमाचल प्रदेश कोविड-19 के 167 नये मरीज सामने आए

    हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कुल्लू जिले के एक डॉक्टर सहित 167 लोगों के कोरोना वासरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 4,896 हो गई। वहीं राज्य में कोविड-19 से एक दिन में चार और लोगों की मौत होने से हिमाचल प्रदेश में अबतक महामारी में जान गंवानों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है।

    11:19 (IST)23 Aug 2020
    उत्तर प्रदेश के शामली जिले में 23 लोग कोरोना संक्रमित हुए

    उत्तर प्रदेश के शामली जिले में 23 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने से जिले में इस समय इलाज करा रहे कोविड-19 के मरीजों की संख्या 150 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक मौत भी हुई है, जिससे मृतकों की संख्या अब 15 हो गई है।

    10:55 (IST)23 Aug 2020
    झारखंड में प्रवासी मजदूरों पर दर्ज लॉकडाउन उल्लंघन के मामले वापस होंगे

    कोरोना वायरस महामारी दौरान झारखंड में प्रवासी मजदूरों के विरुद्ध लॉकडाउन के प्रावधानों के उल्लंघन के चलते दर्ज किये गये सभी तीस मुकदमे वापस लिये जायेंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रवासी मजदूरों के विरुद्ध दर्ज प्राथमिकी/ अभियोजन को वापस लेने संबंधी मंत्रिपरिषद के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इस संबंध में पारित आदेश के आलोक में प्रवासी मजदूरों के विरुद्ध लॉकडाउन उल्लंघन को लेकर दर्ज प्राथमिकी अभियोजन को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू की गयी है।

    10:31 (IST)23 Aug 2020
    हरियाणा में कोविड-19 के 1,161 नये मरीज सामने आए, 12 मरीजों की मौत

    हरियाणा में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,161 नये मरीज सामने आए जिन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 53,290 हो गई। वहीं इस अवधि में 12 और लोगों की कोविड-19 की वजह से मौत हो गई। राज्य में अब तक 597 लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हो चुकी है।

    09:52 (IST)23 Aug 2020
    यूपी में कोविड-19 से 70 और लोगों की मौत, संक्रमण के 5375  नए केस

    पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 70 और लोगों की मौत हो गई तथा इस वायरस के संक्रमण के 5375 नए प्रकरण सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 70 और लोगों की मौत हुई है। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 15 मौतें हुई हैं।

    09:22 (IST)23 Aug 2020
    कोविड-19 मरीजों के इलाज में एंटी-फाइब्रोटिक दवा कारगर : सेना

    सेना ने दावा किया कि देश में पहली बार पुणे के चार मरीजों पर कोविड-19 की वजह से फेफड़ों में उत्पन्न फाइब्रोसिस और सांस लेने में परेशानी का इलाज करने के लिए एंटी- फाइब्रोटिक दवाओं का इस्तेमाल किया गया और यह प्रभावी रहा। सेना द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘ पुणे स्थित आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोथोरासिस साइंसेज (एआईसीटीएस) के शोधकर्ताओं ने पाया कि यह पद्धति कोविड-19 मरीजों के इलाज में बहुत ही प्रभावी है और वे इसका सहन भी कर सकते हैं।

    08:33 (IST)23 Aug 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 14,492 नए मामले, 297 लोगों की मौत

    महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 14,492 नए मामले सामने आए। यह एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं और दो दिन पहले भी इतनी ही संख्या में नए मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आज सामने आए मामलों के साथ ही राज्य में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 6,71,942 हो गई है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा महामारी से 297 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतक संख्या बढ़कर 21,995 हो गई है।

    08:06 (IST)23 Aug 2020
    दुनिया में कोरोना वायरस ने ली आठ लाख लोगों की जान

    विश्व में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या शनिवार को आठ लाख हो गई और लगभग दो करोड़ तीस लाख लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। मृतकों और संक्रमित लोगों का यह वह आंकड़ा है जहां मामलों की पुष्टि हुई है, जबकि वास्तविक संख्या इससे काफी अधिक भी हो सकती है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, विश्व में शनिवार को कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या आठ लाख हो गई और संक्रमित लोगों की संख्या लगभग दो करोड़ तीस लाख तक पहुंच गई।

    07:38 (IST)23 Aug 2020
    कोरोना की जंग में दो महीने से परिवार से नहीं मिलीं हैं ये स्वास्थ्य मंत्री

    केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा अपने परिवार से दो महीने से नहीं मिली है। वह अपने परिवार से सिर्फ वीडियो कॉल के जरिये ही बात करती हैं। मंत्री का कहना है कि वह पूरी तरह से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करती हूं। उनका कहना है कि वह ऑफिस में अकेले रहने के दौरान भी मास्क नहीं निकालती हैं

    07:09 (IST)23 Aug 2020
    COVID-19: देश में 3.4 करोड़ नमूनों की जांच

    प्रतिदिन कोविड-19 जांच बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए भारत ने एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच के महत्वपूर्ण स्तर को पार कर लिया है और अब तक देश में कुल 3.4 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। वहीं, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 30 लाख के करीब पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जांच क्षमता में व्यापक बढ़ोतरी हुई है।

    06:32 (IST)23 Aug 2020
    उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 70 और लोगों की मौत : संक्रमण के 5375 में प्रकरण

    पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 70 और लोगों की मौत हो गई तथा इस वायरस के संक्रमण के 5375 नए प्रकरण सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 70 और लोगों की मौत हुई है। इनमें लखनऊ में सबसे ज्यादा 15 मौतें हुई हैं।

    05:35 (IST)23 Aug 2020
    झारखंड में झामुमो अध्यक्ष 76 वर्षीय शिबू सोरेन एवं उनकी पत्नी रुपी समेत सात लोग पॉजिटिव मिले

    शुक्रवार देर रात्रि झारखंड में झामुमो अध्यक्ष 76 वर्षीय शिबू सोरेन एवं उनकी पत्नी रुपी समेत शिबू के आवास के सात लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये । उसके बाद वे सभी घर में ही पृथक-वास में चले गये । शिबू सोरेन और उनके परिजनों तथा सहयोगियों के कुल 29 नमूने शिबू के आवास से जांच के लिए एकत्रित किये गये थे, जिनमें से सात को संक्रमित पाया गया है।

    04:42 (IST)23 Aug 2020
    हरियाणा में कोविड-19 के 1,161 नये मरीज सामने आए, 12 मरीजों की मौत

    हरियाणा में शनिवार को कोविड-19 के 1,161 नये मरीज सामने आए जिन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 53,290 हो गई। वहीं इस अवधि में 12 और लोगों की कोविड-19 की वजह से मौत हो गई। राज्य में अब तक 597 लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हो चुकी है।

    03:39 (IST)23 Aug 2020
    पंजाब के मंत्री सुखंजिंदर सिंह रंधावा कोरोना वायरस से संक्रमित

    पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार शाम यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मेरे कैबिनेट सहयोगी, सहकारिता एवं जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा कोविड-19 से पीड़ित हो गए हैं। मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ रंधावा कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले अमरिंदर सिंह सरकार के तीसरे मंत्री हैं। इससे पहले तृप्त रजिंदर सिंह  बाजवा और गुरप्रीत सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

    01:08 (IST)23 Aug 2020
    तमिलनाडु वायरस बालासुब्रमण्यम एस पी बालासुब्रमण्यम की हालत स्थिर, अब भी वेंटिलेटर पर: अस्पताल

    कोविड-19 से लड़ रहे मशहूर पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम की हालत स्थिर है और वह अब भी आईसीयू में वेंटिलेटर पर हैं। एमजीएम हेल्थकेयर ने शनिवार को यह जानकारी दी। बालासुब्रमण्यम (74) का इलाज कर रहे अस्पताल ने कहा कि उनकी चिकित्सकीय टीम करीबी निगरानी कर रही है। एमजीएम हेल्थकेयर की सहायक निदेशक-मेडिकल सेवायें, डॉ अनुराधा भास्करन ने एक बुलेटिन में कहा कि बालासुब्रमण्यम आईसीयू में वेंटिलेटर और ईसीएमओ पर हैं। उन्होंने कहा, ‘‘उनकी मौजूदा हालत स्थिर है और उनकी हमारी क्लीनिकल टीम करीबी निगरानी कर रही है। ’’ इस टीम में आंतरिक दवा, गंभीर देखभाल, फेफड़ा रोग, संक्रामक रोग और ईसीएमओ (हृदय-फेफड़ा से संबद्ध मशीन) देखभाल के विशेषज्ञ शामिल हैं।

    23:56 (IST)22 Aug 2020
    गृह मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए मानक परिचालन प्रोटोकॉल जारी किया

    गृह मंत्रालय ने वंदे भारत योजना के तहत गैर-निर्धारित व्यावसायिक उड़ानों और एयर बबल व्यवस्था के लिए शनिवार को मानक संचालन प्रोटोकॉल (एसओपी) जारी किया। एयर बबल व्यवस्था दो देशों के बीच व्यावसायिक यात्री उड़ानों का परिचालन पुन: आरंभ करने की अस्थायी व्यवस्था को कहते हैं। मंत्रालय ने कहा कि एसओपी के मुताबिक वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानों के माध्यम से भारत आने के इच्छुक लोग उस देश में स्थित अपने भारतीय मिशनों के पास पंजीकरण करवा सकेंगे जहां वे फंसे हुए हैं या रह रहे हैं। हालांकि एयर बबल व्यवस्था के तहत जिन उड़ानों का संचालन होगा, उनके लिए पंजीकरण नहीं करवाना होगा। भारत की इस समय अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, कतर, मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात के साथ एयर बबल व्यवस्था है। इस संबंध में 13 और देशों के साथ बातचीत चल रही है।

    22:47 (IST)22 Aug 2020
    कोविड-19: भारत में एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच

    प्रतिदिन कोविड-19 जांच बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए भारत ने एक दिन में 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच के महत्वपूर्ण स्तर को पार कर लिया है और अब तक देश में कुल 3.4 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। वहीं, देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 30 लाख के करीब पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जांच क्षमता में व्यापक बढ़ोतरी हुई है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘अधिक संख्या में जांच से जहां संक्रमण के मामलों की दर भी शुरू में बढ़ेगी, लेकिन तत्काल पृथक-वास, प्रभावी तरीके से रोगियों पर नजर रखने और समय पर प्रभावी एवं चिकित्सकीय प्रबंधन जैसे अन्य उपायों से अंतत: यह कम होगी।’’

    21:53 (IST)22 Aug 2020
    भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर बेहतरीन, मौत की दर सबसे कम : हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर ‘सबसे बेहतर’ करीब 75 प्रतिशत है और इसमें रोजाना सुधार हो रहा है, जबकि मृत्युदर दुनिया में ‘सबसे कम’ 1.87 प्रतिशत है। दिल्ली के नजदीक गाजियबाद में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 10 बिस्तरों के अस्थायी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि भारत ने आठ जनवरी से ही कोविड-19 से निपटने की रणनीति बनाने की शुरुआत कर दी थी जब दुनिया को इस महामारी की जानकारी मिली थी। उन्होंने कहा, ‘‘ कई बुद्धिमान लोगों, वैज्ञानिकों और नकारात्मक सोच वाले लोगों का आकलन था कि 135 करोड़ आबादी वाले भारत में जुलाई-अगस्त तक 30 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होंगे और 50 से 60 लाख लोगों की मौत हो जाएगी और देश की स्वास्थ्य प्रणाली इस महमारी से निपटने में ‘अक्षम’ है।’’

    21:51 (IST)22 Aug 2020
    पद्मनाभ स्वामी मंदिर में 26 अगस्त से श्रद्धालु कर पाएंगे दर्शन

    प्रसिद्ध पद्मनाभ स्वामी मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए 26 अगस्त से खोला जाएगा। दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा । श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए एक दिन पहले मंदिर की वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग करानी पड़ेगी । दर्शन के लिए आने के दौरान आधार कार्ड और ऑनलाइन बुकिंग की एक प्रति भी रखनी होगी । दर्शन के लिए आने वालों को मास्क पहनना होगा और साबुन से हाथ धोना होगा तथा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के कारण मंदिर 21 मार्च से ही बंद है । श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न मंदिरों को खोले जाने के मद्देनजर मंदिर की प्रबंधन समिति ने कुछ शर्तों के साथ श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति देने का फैसला किया।

    21:02 (IST)22 Aug 2020
    जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य के दर्जे की बहाली के लिए कांग्रेस प्रतिबद्ध : मीर

    जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि पिछले वर्ष विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद वह राज्य के लोगों के वास्तविक अधिकारों की सुरक्षा और पूर्ववर्ती राज्य की खत्म हो चुकी पहचान के लिए संघर्ष करेगी। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष जी. ए. मीर ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘पार्टी ने बार-बार जम्मू-कश्मीर के पूर्ण राज्य के तौर पर दर्जा बहाली और स्थानीय लोगों की जमीन और नौकरियों की सुरक्षा तथा संवैधानिक गारंटी की मांग की है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी संविधान की अनुसूची छह के तहत लद्दाख के लोगों के अधिकारों की रक्षा की मांग का भी समर्थन करती है।’’

    21:01 (IST)22 Aug 2020
    एस पी बालासुब्रमण्यम की हालत स्थिर, अब भी वेंटिलेटर पर :अस्पताल

    कोविड-19 से लड़ रहे मशहूर पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम की हालत स्थिर है और वह अब भी आईसीयू में वेंटिलेटर पर हैं। एमजीएम हेल्थकेयर ने शनिवार को यह जानकारी दी। बालासुब्रमण्यम (74) का इलाज कर रहे अस्पताल ने कहा कि उनकी चिकित्सकीय टीम करीबी निगरानी कर रही है। एमजीएम हेल्थकेयर की सहायक निदेशक-मेडिकल सेवायें, डॉ अनुराधा भास्करन ने एक बुलेटिन में कहा कि बालासुब्रमण्यम आईसीयू में वेंटिलेटर और ईसीएमओ पर हैं। उन्होंने कहा, ‘‘उनकी मौजूदा हालत स्थिर है और उनकी हमारी क्लीनिकल टीम करीबी निगरानी कर रही है। ’’ इस टीम में आंतरिक दवा, गंभीर देखभाल, फेफड़ा रोग, संक्रामक रोग और ईसीएमओ (हृदय-फेफड़ा से संबद्ध मशीन) देखभाल के विशेषज्ञ शामिल हैं।

    21:00 (IST)22 Aug 2020
    मेघालय में कोरोना वायरस संक्रमण के 93 नए मामले, एक की मौत

    मेघालय में कोरोना वायरस संक्रमण के 93 नए मामले सामने आए और कोविड-19 से एक और व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,811 हो गई और मृतकों की संख्या सात पर पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में कोविड-19 के 1,035 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य में इस महामारी की चपेट में आए 769 मरीज ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य सेवा निदेशक अमन वार ने कहा कि नए संक्रमितों में से 25 सुरक्षाकर्मी हैं।

    20:55 (IST)22 Aug 2020
    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के एक दिन में सर्वाधिक 1226 नए मामले, अबतक 51866 संक्रमित

    मध्य प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 1226 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक 51,866 संक्रमित हो चुके हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 21 और व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 1,206 हो गयी है। मध्य प्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से भोपाल में चार, इंदौर व ग्वालियर में तीन-तीन, बैतूल में दो और अलीराजपुर, बड़वानी, दमोह, जबलपुर, खरगोन, सागर, सीहोर, शिवपुरी और विदिशा में एक- एक मरीज की मौत हुई है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 356 मौत इन्दौर में हुई हैं। भोपाल में 259, उज्जैन में 76, सागर में 45, जबलपुर में 60, ग्वालियर में 31, बुरहानपुर में 25, खंडवा में 21 एवं खरगोन में 25 लोगों की मौत हुई हैं। बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं।’’

    20:41 (IST)22 Aug 2020
    गौतमबुद्ध नगर जनपद में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर तीन लोग गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जनपद में शनिवार को धारा 144 तथा लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने एक मुकदमा दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के मीडिया प्रभारी पंकज कुमार ने बताया कि शनिवार को पुलिस ने 4979 वाहनों को चेक किया है जिनमें 2026 का चालान काटा गया है। उन्होंने बताया कि 26 वाहनों को जब्त किया गया जबिकि पुलिस ने शमन शुल्क के रूप में 1,18,800 रुपए वसूले हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने एक मुकदमा दर्ज कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते जनपद गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 तथा लॉकडाउन जारी है।

    20:30 (IST)22 Aug 2020
    केरल: कोविड-19 के कारण फीकी रही ओणम पर्व की शुरुआत

    कोविड-19 महामारी के बीच केरल में ओणम के दस दिवसीय पर्व की फीकी शुरुआत हुई और ज्यादातर लोगों ने शनिवार को अथम उत्सव घर के भीतर ही रहकर मनाया। पिछले साल की तरह सड़कों पर रंग बिरंगा जुलूस नहीं निकाला गया। अधिकारियों ने कहा कि सादे तरीके से मनाए गए उत्सव की शुरुआत त्रिपुनिथुरा के विधायक एम स्वराज द्वारा प्रतीक के रूप में अथम का ध्वज फहराने से हुई। स्थानीय लोगों ने कहा कि तत्कालीन कोचीन राज्य की राजधानी त्रिपुनिथुरा में आयोजित होने वाले पारंपरिक अथचमयम जुलूस में कथकली जैसे नृत्य और अन्य लोक कलाएं प्रदर्शित की जाती थीं। उन्होंने कहा कि सैकड़ों लोगों के अलावा विदेशी पर्यटक भी त्रिपुनिथुरा में उत्सव मनाने के लिए एकत्र होते थे।

    20:22 (IST)22 Aug 2020
    उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में कोविड-19 के 56 नए मामले

    उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में शनिवार को कोविड-19 के 56 नए मामले सामने आने से जिले में संक्रमितों की संख्या 393 हो गयी । अधिकारियों ने बताया कि नए मामलों में जिला जेल के 25 कैदी, तीन चिकित्सा कर्मी और एक पुलिसकर्मी भी शामिल हैं । उन्होंने बताया कि इन 25 नए मामलों के साथ जिला जेल में संक्रमित होने वालों की संख्या 135 हो गयी है । मुजफ्फरनगर की जिलाधिकारी सेल्वाकुमारी जे के मुताबिक संक्रमण से 27 और मरीज ठीक हो गए । जिले में ठीक हुए मरीजों की संख्या 1093 हो चुकी है ।

    20:14 (IST)22 Aug 2020
    दिल्ली में कोरोना निषिद्ध क्षेत्रों की बढकर 591 हुयी

    दिल्ली में 21 अगस्‍त को कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों की संख्‍या बढ़कर 591 हो गयी जो एक अगस्त को 539 थी। अधिकारियों के अनुसार ऐसे क्षेत्रों की संख्या में वृद्धि का कारण छोटे इलाकों को निषिद्ध बनाया जाना है। आंकड़ों के अनुसार, दो अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में ऐसे क्षेत्रों की संख्या घटकर 496 हो गयी थी और चार अगस्त को इसमें मामूली वृद्धि दर्ज की गयी। बाद के दिनों में इनकी संख्या घटकर 481 और 466 हो गयी जबकि 12 अगस्त को यह संख्या 500 हो गयी। दिल्ली में जुलाई में ऐसे क्षेत्रों की संख्या 700 से अधिक थी। लेकिन सरकार ने संक्रमण का आखिरी मामला आने के 14 दिनों बाद ‘रेड’ जोन को सूची से निकालने की अनुमति दे दी। उससे पहले 28 दिनों पर ऐसा किया जा रहा था। इससे अगस्त में ऐसे क्षेत्रों की संख्या में धीरे-धीरे गिरावट आयी।

    20:13 (IST)22 Aug 2020
    जम्मू कश्मीर में कोविड-19 के 610 नये मामले, कुल संख्या बढ़ कर 31,981 हुई

    जम्मू कश्मीर में शनिवार को कोविड-19 के 610 नये मामले आने के साथ केंद्रशासित प्रदेश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 31,981 हो गई। वहीं, अब तक 608 लोगों की इस महामारी से मौत भी हुई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 610 नये मामलों में 118 मामले जम्मू क्षेत्र से और 492 मामले कश्मीर से हैं। अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर जिले मे सर्वाधिक 211 नये मामले सामने आये, जिसके बाद जम्मू का स्थान है जहां 66 नये मामले सामने आये। उन्होंने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में 6,975 इलाजरत मरीज हैं, जबकि अब तक 24,398 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 से 15 और लोगों की मौत होने के साथ मृतकों की कुल संख्या बढ़ कर 608 हो गई। इनमें 563 मौतें कश्मीर घाटी में जबकि 45 जम्मू क्षेत्र में हुई है।

    19:26 (IST)22 Aug 2020
    कोविड-19 : पुडुचेरी के कदमों की समीक्षा के लिए केंद्रीय टीम गठित

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुडुचेरी के स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करने के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की है। उपराज्यपाल किरण बेदी ने शनिवार को पत्रकारों को व्हाट्सएप के जरिये बताया कि केंद्रीय टीम कोविड-19 के मद्देनजर जन स्वास्थ्य, संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे कदमों और मरीजों की देखभाल के लिए अपनाए जा रहे उपायों की समीक्ष करेगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय टीम पुडुचेरी के स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए कदमों की जानकारी दैनिक आधार पर केंद्र को देगी। यह रिपोर्ट नयी दिल्ली में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव को ई-मेल के जरिये भेजी जाएगी।

    19:15 (IST)22 Aug 2020
    दिल्ली में कोरोना के 1412 नए मामले सामने आए, 14 मरीजों की मौत

    दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के 1,412 नए मामले सामने आए जिससे नगर में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1.60 लाख से अधिक हो गयी वहीं मृतकों की संख्या बढ़कर 4,284 हो गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में 14 और मरीजों की मौत हो गयी। दिल्ली सरकार द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटों में 13,345 रैपिड एंटीजन परीक्षण किए गए और 6,090 आरटीपीसीआर व अन्य परीक्षण किए गए। नगर में 1,412 नए मामलों के साथ कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 1,60,016 हो गयी है। बुलेटिन के अनुसार अभी 11,594 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जबकि 1,44,138 मरीज या तो ठीक हो चुके हैं या वे शहर से बाहर चले गए हैं। नगर में अभी निषिद्ध क्षेत्रों की संख्‍या 591 है। इस बीच एक संबंधित घटनाक्रम में बैंक्वेट हॉल में चल रहे कोविड केंद्रों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है।

    18:50 (IST)22 Aug 2020
    आरोग्य सेतु में नया फीचर, कर्मचारियों के स्वास्थ्य की स्थिति जान सकेंगी कंपनियां

    आरोग्य सेतु ऐप में एक नया ‘फीचर’ जोड़ा गया है, जिसके जरिये संगठनों को अपने कर्मचारियों तथा अन्य प्रयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य की जानकारी बिना उनकी निजता का उल्लंघन किए मिल सकेगी। शनिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। बयान में कहा गया है कि आरोग्य सेतु दुनिया में इस तरह की सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ऐप है। अब इसके प्रयोगकर्ताओं की संख्या 15 करोड़ को पार कर गई है। इस नए फीचर ‘ओपन एपीआई सर्विस’ से लोगों, कंपनियों तथा अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद मिलेगी। इसका मकसद कोविड-19 के भय और जोखिम को कम करना है।

    18:35 (IST)22 Aug 2020
    ज्यादातर इंजीनियरों ने लॉकडाउन का इस्तेमाल अपने कौशल को बढ़ाने के लिए किया: सर्वे

    ज्यादार इंजीनियरिंग स्नातकों ने कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान खाली वक्त का इस्तेमाल ऑनलाइन कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए किया। एक सर्वेक्षण में यह बात कही गई। ब्रिजलैब्ज के एक सर्वेक्षण के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान परंपरागत शिक्षा संस्थान बंद रहे, लेकिन इससे डिजिटल शिक्षा के नए आयाम भी खुले और उसके सर्वेक्षण में 94 प्रतिशत इंजीनियरिंग स्नातकों ने कहा कि उन्होंने घर पर रहने के दौरान इस वक्त का इस्तेमाल नया कौशल सीखने के लिए किया, ताकि हालात सामान्य होने पर उनका रिज्यूमे अधिक प्रभावशाली हो। यह सर्वेक्षण देश भर में 10 से 14 अगस्त के बीच 1,100 से अधिक इंजीनियरिंग स्नातकों के साथ ऑनलाइन साक्षात्कार पर आधारित है।

    Next Stories
    1 सेवानिवृत्त आईएएस राजीव कुमार नए चुनाव आयुक्त होंगे, लेंगे अशोक लवासा की जगह
    2 राजनीतिक विवाद के बीच Facebook के भारत प्रमुख ने कहा, FB पक्षपात रहित मंच है
    3 लाचार बुजुर्ग का फोटो शेयर कर बोले कुमार विश्वास- और बनाएं संस्कारहीनता से भरा पगलाया समाज, ये दुनिया मिल भी जाए तो क्या है?
    राशिफल
    X