ताज़ा खबर
 

167 पत्रकारों का किया गया था कोरोना टेस्ट, 53 पाए गए पॉजिटिव, सभी को आइसोलेशन में रखा

आज सुबह नौ बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि देश में कोरोना संक्रमियों की संख्या 17,265 है। हालांकि नए मामलों को जोड़ लें तो संख्या 17500 के करीब पहुंच जाती है।

देश में कोरोना वायरस लगातार फैलता जा रहा है, हालांकि कई राज्यों ने इसके खिलाफ लड़ाई में कामयाबी भी हासिल की है।

गुजरात में सोमवार (20 अप्रैल, 2020) को कोरोना वायरस से संक्रमित चार और मरीजों की मौत हो गई जिससे राज्य में इस संक्रमण से मृतकों का आंकड़ा 67 तक पहुंच गया है। वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के 108 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,851 तक पहुंच गई। आज इसी तरह राजस्थान में कोरोना से एक व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य में वहीं संक्रमण के 17 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,495 हो गई है।।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ ही 60 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर और जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया। इसके अलावा ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के सात नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ राज्य में संक्रमण के मामले 68 पर पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रविवार को 951 नमूनों की जांच की गई जिनमें से सात नमूनों में संक्रमण पाया गया। राज्य में अब तक कुल10,641 नमूनों की जांच हो चुकी है। 

उल्लेखनीय है कि आज सुबह नौ बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि देश में कोरोना संक्रमियों की संख्या 17,265 है। हालांकि नए मामलों को जोड़ लें तो संख्या 17500 के करीब पहुंच जाती है। सुबह केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि अभी देश में कोविड-19 से संक्रमित 14,175 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि 2,546 लोग उपचार के बाद ठीक हो गए हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। एक व्यक्ति विदेश चला गया है। इन मामलों में 77 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार शाम से कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें महाराष्ट्र के 12, गुजरात के पांच, राजस्थान के तीन और दिल्ली एवं कर्नाटक के दो-दो व्यक्ति शामिल हैं।।

Coronavirus in India LIVE Updates

कोरोना के प्रसार को देखते हुए पीएम मोदी ने 24 मार्च को देश में 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसे 14 अप्रैल को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया। हालांकि अब राज्य सरकारें प्रतिबंधों में छूट देने की अनुमति या जिलेवार संक्रमण के प्रसार के आधार पर जिलों को विभाजित कर रही है। यहां हम आपको उन राज्यों की जानकारी दे रहे हैं जिन्होंने लॉकडाउन के संबंध में कुछ छूट देने का फैसला लिया है। जिन राज्यों में लॉकडाउन से छूट दी गई है उनसे जुड़ी जानकारी आप नीचे कार्ड में देख सकते हैं।।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस | क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    06:20 (IST)21 Apr 2020
    कोविड-19: डॉक्टर की अंत्येष्टि में हिंसा,सहकर्मी ने आधी रात अकेले कब्र खोद कर दफनाया

    तमिलनाडु में एक अस्थि रोग विशेषज्ञ को आधी रात में फावड़ा उठाना पड़ गया क्योंकि उसे कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले अपने न्यूरोसर्जन मित्र को दफनाना था। दरअसल, डॉक्टर की अंत्येष्टि के लिए कई लोग आए थे लेकिन इसका विरोध कर रही भीड़ ने उन पर हमला कर दिया और सभी लोगों को शव को कब्रिस्तान में ही छोड़ कर भागने को मजबूर होना पड़ा। इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने आज चेतावनी दी कि यदि ऐसी घटनाएं रोकने में सरकारें असफल रहती हैं तो ‘‘उपयुक्त जवाबी कदम उठाये जाएंगे।’’ लोग विरोध इसलिए कर रहे थे कि उन्हें लगता है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का शव उनके क्षेत्र में दफनाने से वहां भी संक्रमण फैल जाएगा। हालात ऐसे हो गए कि जिस एम्बुलेंस में 55 वर्षीय न्यूरोसर्जन का शव कब्रिस्तान तक लाया गया था भीड़ ने उसके कांच तोड़ दिए और ताबूत तक को नहीं बख्शा।

    06:11 (IST)21 Apr 2020
    केजरीवाल को कोविड-19 मामलों का वर्गीकरण करने से रोकने की मांग वाली याचिका पर विचार से अदालत का इनकार

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल और उनके प्रशासन को कोविड-19 के कुछ मामलों को ‘तबलीगी जमात’ या ‘मस्जिद मरकज’ के रूप में वर्गीकृत करने से रोकने की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार करते हुए कहा कि ऐसा ही विषय उच्चतम न्यायालय के समक्ष लंबित है। न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह याचिका पर विचार करने की इच्छुक नहीं थीं, इसलिए याचिकाकर्ता ने इसे उच्चतम न्यायालय में दाखिल करने की स्वतंत्रता के साथ वापस ले लिया।

    05:54 (IST)21 Apr 2020
    कोरोना वायरस संक्रमित डॉक्टर और संदिग्ध मरीज की मौत

    मुरादाबाद में कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये एक सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र के डॉक्टर तथा इस बीमारी के संदिग्ध बुजुर्ग मरीज की मौत हो गयी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये दोनों जिले के टीएमयू अस्पताल स्थित पृथक केंद्र में रखे गये थे, जहां रविवार देर रात उनकी मौत हो गयी। पृथक केंद्र के प्रभारी वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि ताजपुर स्वास्थ्य केन्द्र के प्रमुख रहे 35 वर्षीय डॉक्टर कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे थे। बाद में वह खुद भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये थे। उन्हें 13 अप्रैल को टीएमयू हॉस्पिटल लाया गया था। उन्होंने बताया कि 72 साल के एक बुजुर्ग को भी सीने में संक्रमण सम्बन्धी समस्या को लेकर गत 17 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    04:34 (IST)21 Apr 2020
    डीएम, एसपी को उप्र सरकार का नोट : 75 में से 40 जिलों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन जरूरी

    उत्तर प्रदेश सरकार के हालिया आकलन में राज्य के 75 में से 40 जिलों में लॉकडाउन की स्थिति को ‘‘असंतोषपूर्ण’’ बताते हुए कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पाबंदियों का सख्ती से पालन करना जरूरी है। जिन जिलों में लॉकडाउन की स्थिति को ‘‘असंतोषपूर्ण’’ बताया गया है उनमें राजधानी लखनऊ, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने राज्य के सभी 75 जिलों के जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस प्रमुखों को 18 अप्रैल को यह आकलन भेजा। इसके दो दिन बाद देशव्यापी लॉकडाउन में कुछ ढील दी गई। सभी जिलों की इस सूची में जिलों में लॉकडाउन को स्पष्ट रूप से संतोषपूर्ण अथवा असंतोषपूर्ण श्रेणी मे रखा गया है।  

    22:16 (IST)20 Apr 2020
    सोनीपत में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आये

    सोनीपत में सोमवार शाम में कोरोना वायरस के दो नये मामले सामने आये। संक्रमित व्यक्तियों में से एक पुरूष तथा एक महिला शामिल है। ये दोनों दिल्ली पुलिस के कोरोना संक्रमित कांस्टेबल के संपर्क में आये थे। उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने बताया कि जिला स्वास्थ्य विभाग ने सोनीपत में देर शाम दो नये संक्रमित मामलों की जानकारी दी। इन दोनों की जांच रिपोर्ट देर शाम प्राप्त हुई। दोनों दिल्ली पुलिस के उस कांस्टेबल के सम्पर्क में आये थे जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। उन्होंने बताया कि कान्स्टेबल के परिजनों और अति निकटतम लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पृथकवास में रखा था। इनके नमूने जांच के लिए भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट अब देर शाम प्राप्त हुई।

    21:45 (IST)20 Apr 2020
    मप्र की जेलों के कोविड-19 संक्रमित कैदियों की तादाद नौ हुई

    मध्यप्रदेश की जेलों के कोविड-19 संक्रमित कैदियों का आंकड़ा सोमवार को नौ पर पहुंचने के बाद कारागार परिसरों में बंदियों से उनके सगे-संबंधियों और मित्रों की मुलाकात पर जारी प्रतिबंध को पांच मई तक के लिये बढ़ा दिया गया। जेल विभाग के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) संजय पांडेय ने बताया कि कोविड-19 से बचाव की सावधानी के तौर पर पहले यह प्रतिबंध 25 अप्रैल तक के लिये लगाया गया था। महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस पाबंदी को पांच मई तक के लिये बढ़ा दिया गया है। पांडेय ने बताया कि फिलहाल सूबे की 131 जेलों में करीब 39,000 कैदी बंद हैं। उन्होंने बताया, "अब तक इंदौर की जेल के छह, जबलपुर की जेल के एक और सतना की जेल के दो कैदियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद इन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।"

    21:10 (IST)20 Apr 2020
    लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में बुजुर्ग पुजारी गिरफ्तार

    नवी मुंबई के पनवेल में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोल कर लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस ने सोमवार को 80 वर्षीय पुजारी को गिरफ्तार किया। अधिकारी ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि पनवेल के आउले इलाके में स्थित कारुमाता मंदिर सुबह से ही खुला हुआ है और वहां श्रद्धालु आ रहे हैं, इस आधार पर एक टीम वहां गयी। पनवेल सिटी थाने के वरिष्ठ निरीक्षक अजय कुमार ने बताया, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान निषेधाज्ञा के बावजूद मंदिर खोलने के लिए 80 वर्षीय पुजारी को भारतीय दंड संहिता और महामारी कानून के तहत गिरफ्तार किया गया। उन्हें बाद में जमानत पर छोड़ दिया गया।’’

    20:44 (IST)20 Apr 2020
    कोविड-19 मरीज के ठीक होने पर स्वागत समारोह, 15 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

    कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके 50 वर्षीय एक व्यक्ति और 14 अन्य लोगों के खिलाफ लॉकडाउन के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार, अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद उस व्यक्ति के शहर में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए उसका शानदार स्वागत किया गया था। जिले के सिरकाज़ी के एक व्यक्ति को हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी थी। उस व्यक्ति को तिरुवरुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया और दो सप्ताह से अधिक समय तक वहां उसका इलाज चला। पुलिस ने कहा कि रविवार को उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। कल शाम एम्बुलेंस से अपने शहर पहुंचने पर बड़ी संख्या में उसके मित्र एकत्र हुए और उसका शानदार स्वागत दिया।

    20:16 (IST)20 Apr 2020
    कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले व्यक्ति के शव को कोई ऐंबुलेंस ले जाने तैयार नहीं हुई

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 28 वर्षीय शख्स ने दावा किया कि उनके पिता की कोरोना वायरस से मौत होने जाने के बाद उनके शव को स्थानीय श्मशान घाट तक ले जाने के लिए कोई भी ऐंबुलेंस तैयार नहीं हुई। शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्ति खुद भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया था लेकिन इलाज के बाद वह ठीक हो गया। उन्होंने अपने परिवार की आप बीती पीटीआई-भाषा को बताई। उन्होंने बताया, "मेरे खुशहाल परिवार ने इस महीने की शुरुआत में अचानक अपना मुखिया खो दिया। उनकी मृत्यु के 48 घंटे के भीतर, हमारे परिवार के तीन सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।" उन्होंने बताया ‘‘ इसके बाद हम लोग दहशत में आ गए। हालांकि हम इलाज के बाद ठीक हो गए। लेकिन हमने उन लोगों की आंखों में डर देखा जो हमसे मिले थे।’’

    19:52 (IST)20 Apr 2020
    'छुपे' जमातियों पर 10 हजार का इनाम घोषित

    कानपुर में पिछले तीन दिनों के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 60 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने तबलीगी जमात के 'छुपे' हुए सदस्यों के बारे में सूचना देने वाले को 10 हजार रुपये नकद इनाम का एलान किया है। कानपुर के पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने 'छुपे' बैठे तबलीगी जमातियों के बारे में सूचना देने वाले को 10 हजार रुपये इनाम का एलान किया है। यह फैसला जिले में पिछले तीन दिन के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 60 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद लिया गया है। अग्रवाल ने सोमवार को बताया कि तबलीगी जमात के कार्यक्रमों में शामिल होने के बावजूद कुछ जमाती अब भी छुपे हुए हैं। हमने उनसे बार—बार अपील की है कि वे आगे आयें और प्रशासन को अपनी विदेश यात्राओं, तबलीगी जमात कार्यक्रमों में अपनी मौजूदगी, खुद में कोरोना वायरस के लक्षणों वगैरह के बारे में बताएं। क्योंकि यह न सिर्फ उनकी जान का बल्कि खुद से जुड़े अन्य लोगों की जान का भी सवाल है।

    19:32 (IST)20 Apr 2020
    167 पत्रकारों का किया गया था कोरोना टेस्ट, 53 पाए गए पॉजिटिव

    न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक मुंबई में कुछ फील्ड रिपोर्टरों के कोरोना वायरस पॉजिटिव होने की जांकरो सामने आई है। मुंबई में कुल 167 पत्रकारों के कोरोना टेस्ट किए गए थे जिसमें से 53 पत्रकार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। परीक्षण शिविर का आयोजन शहर स्थित पत्रकार संस्था द्वारा किया गया था। पॉज़िटिव पाये गए सभी पत्रकारों को आइसोलेशन में रखा गया है।

    19:05 (IST)20 Apr 2020
    जिन मरीजों में नहीं दिखेगा लक्षण उन्हें कोविड देखभाल केंद्र में रखा जाएगा

    राष्ट्रीय राजधानी के ऐसे मरीज जो कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं लेकिन उनमें लक्षण नजर नहीं आ रहे उन्हें कोविड देखभाल केंद्रों में रखा जाएगा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को यह बात कही। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार तक कोरोना वायरस मरीजों की संख्या 2003 थी जिनमें से 45 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां लोगों में लक्षण नजर नहीं आ रहे लेकिन उनमें संक्रमण मिला है। जैन ने संवाददाताओं से कहा, “हमारे पास तीन स्तरीय सुविधाएं हैं—कोविड देखभाल केंद्र, कोविड स्वास्थ्य केंद्र और समर्पित कोविड अस्पताल। इसी के अनुरूप हम उन्हें विभिन्न केंद्रों में दाखिल करेंगे। मरीज में अगर लक्षण नहीं दिख रहे हों तो उन्हें कोविड देखभाल केंद्र में भर्ती किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि शुरुआती परीक्षण के बाद राष्ट्रीय राजधानी में नियंत्रण वाले कुछ इलाकों में केंद्र सरकार द्वारा तय मानकों के मुताबिक त्वरित एंटीबॉडी जांच किटों का इस्तेमाल करते हुए कोरोना वायरस की जांच शुरू की गई है।

    18:35 (IST)20 Apr 2020
    घर के दरवाजे पर अखबार डालने पर रोक के खिलाफ याचिका पर महाराष्ट्र सरकार से अदालत ने मांगा जवाब

    कोरोनावायरस महामारी के संकट की वजह से घर घर समाचार पत्र डालने पर प्रतिबंध लगाने संबंधी सर्कुलर के खिलाफ दायर याचिका पर बंबई उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ ने सोमवार को महाराष्ट्र सरकार से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति एन डब्लू सांब्रे की एकल पीठ ने महाराष्ट्र यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स और नागपुर यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स की याचिका पर सुनवाई के दौरान राज्य सरकार से जवाब मांगााा। इन संगठनों ने 18 अप्रैल के सर्कुलर को चुनौती दी है। राज्य सरकार के इस आदेश में कहा गया है कि समाचार पत्रों की बिक्री स्टाल पर हो सकती है लेकिन तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुये अखबार वितरकों को घर घर जाकर इसे देने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

    18:15 (IST)20 Apr 2020
    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में 36 घंटे में कोरोना के 835 नए मामले सामने आए

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि पिछले 36 घंटों में राज्य में कोविड-19 के 835 नए मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के कुछ क्षेत्रों में सीमित औद्योगिक गतिविधियों के लिए अनुमति दी गई है, लेकिन इसे इस संकेत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का खतरा तनिक भी कम हो गया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में पिछले 36 घंटों में कोविड-19 के मामलों में 835 की वृद्धि हुई है। हम अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने के लिए लॉकडाउन के कड़े मानदंडों को कुछ शिथिल कर रहे हैं। ठाकरे ने आगाह किया, ‘‘(लेकिन) किसी को यह नहीं समझना चाहिए कि कोरोना वायरस का खतरा खत्म हो गया है।"

    17:55 (IST)20 Apr 2020
    ओडिशा के सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों ने कामकाज शुरू किया

    कोरोना वायरस की महामारी की वजह से लागू पाबंदी के करीब एक महीने बाद ओडिशा के सरकारी कार्यालयों में वरिष्ठ अधिकारियों ने कामकाज संभाला। अधिकारी ने बताया कि राज्य सचिवालय ‘‘लोक सेवा भवन’’ सहित सभी कार्यालयों में नियुक्त प्रथम श्रेणी के अधिकारियों ने कार्यालय में आकर काम शुरू कर दिया है जबकि अधीनस्थ कर्मचारी रोस्टर के आधार पर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रोस्टर प्रणाली के तहत विभिन्न विभागों के 33 प्रतिशत कनिष्ठ कर्मचारी रोस्टर के मुताबिक बारी-बारी से काम करेंगे। इस बीच ओडिशा सरकार ने राज्य के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन के तहत लागू पाबंदियों में छूट दी है लेकिन भुवनेश्वर, कटक और उन इलाकों में जहां कोविड-19 के मामले आए हैं वहां पर पहले की तरह पाबंदी लागू रहेगी।

    17:29 (IST)20 Apr 2020
    असम सरकार ने देशभर में फंसे राज्य के 86 हजार लोगों को दो-दो हजार रुपये की मदद पहुंचाई

    असम सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राज्य के करीब 86 हजार लोगों के खातों में सोमावार को दो-दो हजार रुपये की मदद पहुंचाई गई। असम के वित्तमंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा रविवार को हालात की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में राज्य से बाहर फंसे लोगों को आर्थिक मदद देने का फैसला किया गया।

    17:02 (IST)20 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 75 नये मामले, संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 722 हुयी

    आंध्र प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 75 नए मामले सामने आए जो किसी एक दिन में सर्वाधिक हैं। इसके साथ ही सूबे में इस बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़ कर 722 हो गयी । ताजा आंकड़ों के अनुसार राज्य में कोरोना वायरस के कारण तीन और लोगों की मौत हो गयी जिससे राज्य में मृतकों की कुल संख्या बढ़ कर 20 हो गयी है । कोरोना वायरस पर जारी नवीनतम बुलेटिन में कहा गया है कि इस वायरस से संक्रमित 27 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है और राज्य में अबतक कुल 92 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं । आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक महिला पुलिस उप निरीक्षक तथा सात अन्य सरकारी अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित हुये हैं ।

    16:43 (IST)20 Apr 2020
    इरोड में 20 साल के युवक की बुखार से मौत, प्रदर्शन

    तमिलनाडु के इरोड में 20 साल के एक युवक की यहां सरकारी अस्पताल में मौत हो गयी और इस घटना के बाद युवक के गांव के लोगों ने प्रदर्शन किया क्योंकि उनका कहना था कि युवक की मौत संभवत: कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुयी है । पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि मरने वाला युवक नामबियूर गांव का रहने वाला था और उसे तेज बुखार के कारण कुछ समय पहले पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया था । उन्होंने बताया कि रविवार की रात युवक की मौत हो गयी । उन्होंने बताया कि उसमें कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुयी है और उसका शव उसके परिजनों को सौंप दिया गया है । उन्होंने बताया कि युवक की अंत्येष्टि की सारी व्यवस्था उसके गांव में कर ली गयी थी लेकिन गांव के लोगों ने इसका विरोध किया और कहा कि उसकी मौत संभवत: कोरोना वायरस से हुयी है । उन लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि वह इस शव की अंत्येष्टि नहीं होने देंगे ।

    16:16 (IST)20 Apr 2020
    नागौर में नवजात बच्ची भी कोरोना वायरस संक्रमित

    राजस्थान के नागौर जिले में शनिवार को जन्मी एक बच्ची भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। नागौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुकुमार कश्यप ने कहा कि शनिवार को जन्मी बच्ची कोरोना वायरस संक्रमित है। उसके माता—पिता और परिवार के अन्य सदस्यों को भी संक्रमण है। गर्भवती महिला को बासनी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया था। वहां के प्रभारी डॉ शाहदाब अली ने बताया कि नवजात बच्ची का पूरा परिवार कोरोना वायरस संक्रमित है। नवजात बच्ची के नमूने की जांच की रिपोर्ट कल आई थी जिसमें उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

    15:57 (IST)20 Apr 2020
    गोवा ने उद्योगों को लॉकडाउन से छूट देने की शुरुआत की

    गोवा सरकार ने सोमवार को कुछ उद्योगों को लॉकडाउन के नियमों से छूट देने की शुरुआत की। वहीं गोवा चैम्बर ऑफ कॉमर्स ऐंड इंडस्ट्रीज (जीसीसीआई)ने कहा कि अधिकतर इकाइयां काम शुरू करने की मंजूरी के लिए गोवा औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) को आवेदन देंगी। इससे पहले मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत ने कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के दूसरे चरण में औद्योगिक इकाइयों को काम शुरू करने की अनुमति देने के लिए जीआईडीसी को नोडल एजेंसी के रूप में नामित किया। जीसीसीआई अध्यक्ष मनोज काकुलो ने ‘‘पीटीआई-भाषा’’ से कहा, ‘‘ औद्योगिक कामकाज शुरू होने संबंधी तस्वीर एक-दो दिन में स्पष्ट हो जाएगी। हालांकि, हमारा मानना है कि अधिकतर इकाइयों में काम दोबारा शुरू हो जाएगा।’’

    15:39 (IST)20 Apr 2020
    कर्नाटक में पांच नए मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 395 तक पहुंची

    कर्नाटक में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 395 तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को दोपहर तक की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया, ‘‘ कल शाम से लेकर आज दोपहर तक पांच नए मामले सामने आए हैं। अब तक 395 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इसमें से 16 लोगों की मौत हुई है ओर 111 को अस्पताल से छुट्टी मिली है।’’ ताजा सभी पांच मामले कलबुर्गी से हैं। ये सभी कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। इनमें चार पुरुष हैं और एक महिला है।

    15:11 (IST)20 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में 75 नए मामले, कुल संक्रमित लोगों की संख्या 722 पहुंची

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 75 नए मामले सामने आ चुके हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कुल मृतकों की संख्या राज्य में 20 तक पहुंच गई है। वहीं 722 लोग संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि मृतकों में अनंतपुरामु के एक पुलिस उप निरीक्षक भी हैं। वहीं श्रीकलाहस्ती में एक महिला उप निरीक्षक और सात अन्य सरकारी अधिकारी भी वायरस से संक्रमित हो गए हैं। राज्य में अब तक एक दिन में संक्रमण (75) के इतना ज्यादा मामले सामने नहीं आए थे।

    14:39 (IST)20 Apr 2020
    लॉकडाउन में किसी तरह की छूट नहीं देंगे लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिले

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित विभिन्न जिलों के प्रशासन ने तय किया है कि लॉकडाउन में सोमवार से किसी भी तरह की कोई ढील नहीं दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की रात संबंधित जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत के दौरान उन्हें अधिकृत किया कि वे सोमवार से किसी भी तरह की ढील के बारे में फैसला कर सकते हैं लेकिन पहले वे स्थिति का आकलन भली-भांति कर लें। मुख्यमंत्री ने उन 19 जिलों के अधिकारियों को विशेष एहतियात बरतने के निर्देश भी दिए हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के 10 या उससे अधिक मामले हैं। लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि राजधानी में सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों की संख्या और कोरोना मरीजों की संख्या ज्यादा है इसलिए अधिक एहतियात और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी नयी कार्यालय इकाई या सेवा शहर में नहीं खोली जाएगी और बंद पहले की तरह जारी रहेगा।

    14:30 (IST)20 Apr 2020
    राजस्थान में संशोधित लॉकडाउन नियम प्रभावी

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर लागू लॉकडाउन का संशोधित प्रारूप सोमवार से लागू हो गया जिसमें कुछ औद्योगिक एवं वाणिज्यिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दी गयी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से अपील की है कि वे घरों में ही रहें और बाहर जाने से बचें। गहलोत ने इस बारे में ट्वीट किया, ‘‘राजस्थान में आज से संशोधित बंद शुरू हो रहा है। मेरी सभी से अपील है कि कृपया अपने घरों में ही रहें और बाहर जाने से बचें। नागरिकों के लिए बंद के नियम पहले की ही तरह लागू हैं। आर्थिक गतिविधियों को सीमित एवं चरणबद्ध तरीके से शुरू करने के लिए प्रतिबंधों में कुछ ढील देने का फैसला किया गया है।'' राज्य सरकार के अनुसार संशोधित लॉकडाउन में नगरपालिका के बाहर ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग शुरू हो सकेंगें। शहरी क्षेत्रों में उन्हीं उद्योगों को सीमित छूट दी गई है जिनमें श्रमिकों को फैक्ट्री में रखने की उचित व्यवस्था उपलब्ध हो। गहलोत ने कहा, ‘''कोरोना अब भी एक खतरा है और जंग जारी है। जो भी बाहर आएगा उसके लिए मास्क पहनना अनिवार्य है। सामाजिक दूरी बनाए रखें।''’ 

    14:03 (IST)20 Apr 2020
    पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस के 1553 मामले की पुष्टि

    पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस के 1553 नई मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें 36 लोगों की मौत हो गई है। सोमवार (20 मार्च, 2020) सुबह नौ बजे स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर अब 17265 हो गई है। इनमें 14175 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा 2546 लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं जबकि 543 लोगों की इस बीमारी के चलते मौत हो गई। राज्यवार बात करें तो महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे अधिक मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद दिल्ली, गुजरात और मध्य प्रदेश का नंबर आता है।

    13:57 (IST)20 Apr 2020
    इंदौर, मुंबई, पुणे, जयपुर, कोलकाता इत्यादि में कोविड-19 संबंधी हालात हैं गंभीर: गृह मंत्रालय

    केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 संबंधी हालात मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर, कोलकाता और पश्चिम बंगाल के कुछ अन्य स्थानों पर ‘‘विशेष रूप से गंभीर’’ हैं और लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन से कोरोना वायरस फैलने का खतरा है।

    13:14 (IST)20 Apr 2020
    देश में सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में, अन्य राज्यों का हाल भी जानिए

    स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह अद्यतन हुए आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के सबसे अधिक पुष्ट मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 4,203, उसके बाद दिल्ली में 2,003, गुजरात में 1,743, राजस्थान में 1,478, तमिलनाडु में 1,477 और मध्य प्रदेश में 1,407 मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में 1,084, तेलंगाना में 844, आंध्र प्रदेश में 646 और केरल में 402 लोग संक्रमित हैं। इसके अलावा कर्नाटक में कोरोना वायरस के 390, जम्मू कश्मीर में 350, पश्चिम बंगाल में 339, हरियाणा में 233 और पंजाब में 219 मामले हैं।। बिहार में संक्रमण के 93 और ओडिशा में 68 मामले सामने आए हैं। उत्तराखंड में 44 लोग वायरस से संक्रमित हैं, झारखंड में 42, हिमाचल प्रदेश में 39 और छत्तीसगढ़ में 36 लोग संक्रमित हैं। असम में अब तक 35 मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के चंडीगढ़ में 26 और लद्दाख में 18 मामले हैं। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 16 मामले सामने आए हैं। इनके अलावा मेघालय में 11 मामले , जबकि गोवा और पुडुचेरी में सात-सात, मणिपुर और त्रिपुरा में दो-दो मामले तथा मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है।

    12:48 (IST)20 Apr 2020
    कोरोना से सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई

    संक्रमण के कारण देश में हुई कुल 543 लोगों की मौत में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 223 लोगों की मौत हुई है। उसके बाद मध्य प्रदेश में 70, गुजरात में 63, दिल्ली में 45 और तेलंगाना में 18 लोगों की जान गई। उत्तर प्रदेश में 17 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि पंजाब एवं कर्नाटक में 16-16 लोगों की इस संक्रमण के कारण मौत हुई है। संक्रमण से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 15-15 और राजस्थान में 14 लोगों की मौत हुई है। इस बीमारी ने जम्मू-कश्मीर में पांच लोगों की जान ले ली जबकि केरल और हरियाणा में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। झारखंड और बिहार में दो-दो लोगों की जान गई है। मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत इस संक्रमण से हुई है। हालांकि पीटीआई के मुताबिक रविवार तक 565 लोगों की मौत कोविड-19 के कारण हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी आज सबह नौ बजे की करीब दी है। ऐसे में आंकड़ों में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

    12:34 (IST)20 Apr 2020
    कोविड-19: गुजरात में चार और लोगों की मौत के साथ ही यह आंकड़ा 67 तक पहुंचा, कुल 1,851 लोग संक्रमित

    गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित चार और मरीजों की मौत हो गई जिससे राज्य में इस संक्रमण से मृतकों का आंकड़ा 67 तक पहुंच गया है। मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि चार में से दो लोगों की मौत अहमदाबाद में हुई है जबकि दो लोगों की मौत सूरत में हुई है। इनमें से तीन मरीज मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे। अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद में 59 वर्षीय और 54 वर्षीय दो लोगों की मौत हुई जबकि सूरत में 70 वर्षीय एक व्यक्ति और 80 वर्षीय एक महिला की मौत हुई। उन्होंने कहा, ‘इन कोविड-19 मरीजों में ज्यादातर पहले से ही किसी न किसी बीमारी से ग्रसित थे । अब तक सिर्फ सात मृतक ही ऐसे हैं (कुल मौत का 10.44 फीसदी) जिन्हें पहले से कोई बीमारी नहीं थी या वो खतरे वाले श्रेणी में नहीं थे।’’ अधिकारी ने बताया कि ऐसे भी मरीज हैं जो कई बीमारियों से पहले से ग्रसित थे और कुल मौतों का यह 50 फीसदी है।' वहीं राज्य में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 108 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,851 तक पहुंच गई।

    11:46 (IST)20 Apr 2020
    काबू हो रहा कोरोना! गोवा के बाद अब मणिपुर भी हुआ COVID-19 मुक्त, दोनों मरीज हुए ठीक

    गोवा के बाद अब मणिपुर भी घातक कोरोना वायरस से मुक्त हो गया है। मणिपुर के मुख्य एन बीरेन सिंह ने ट्वीट कर बताया कि मुझे खुशी है कि मणिपुर अब कोरोना मुक्त है। दोनों मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और उनके टेस्ट भी निगेटिव आए हैं। राज्य में अब नए मामले नहीं है। मणिपुर से पहले गोवा खुद को कोरोना मुक्त घोषित कर चुका है। प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने ट्वीट कर बताया था कि गोवा के लिए राहत और संतुष्टि भरा समय है, जहां कोरोना के आखिरी मरीज ठीकर होकर अपने घर जा चुके हैं। ट्वीट में आगे कहा गया कि डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ इसके लिए प्रशंसा के पात्र हैं। राज्य में तीन अप्रैल के बाद संक्रमण का नया मामला सामने नहीं आया है।

    11:32 (IST)20 Apr 2020
    लॉकडाउन का उल्लंघन कर रही केरल सरकार! केंद्र सरकार ने लगाई कड़ी फटकार

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केरल के शहरों में रेस्तरां खोलने, बस यात्रा की अनुमति देने और निगम के इलाकों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) उद्योगों को खोलने के वहां की सरकार के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताई है और कहा है कि यह लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों को हल्का करने के बराबर है। गृह मंत्रालय ने केरल सरकार को लिखे पत्र में कहा कि राज्य सरकार ने 17 अप्रैल को बंद संबंधी उपायों के लिए संशोधित निर्देशों को प्रसारित किया जिसमें उन गतिविधियों की इजाजत दी गई जो केंद्र द्वारा 15 अप्रैल को जारी संगठित संशोधित निर्देशों के तहत प्रतिबंधित हैं। केरल सरकार ने जिन अतिरिक्त गतिविधियों को अनुमति दी है उनमें स्थानीय कार्यशालाओं, हज्जाम की दुकान, रेस्तरां, पुस्तक भंडार, नगर निकाय के तहत आने वाले एमएसएमएई, शहरों एवं कस्बों में थोड़ी दूरी की बस यात्रा, चार पहिया वाहन की पिछली सीट पर दो यात्रियों और स्कूटर पर पिछली सीट पर बैठकर यात्रा करना शामिल है। गृह मंत्रालय ने कहा कि यह गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों को हल्का करना और आपदा प्रबंधन कानून के तहत 15 अप्रैल को जारी उसके आदेश का उल्लंघन करना है।

    10:52 (IST)20 Apr 2020
    मध्य प्रदेश में इंदौर, भोपाल और उज्जैन जैसे जिलों को छोड़कर कोरोना से अप्रभावित जिलों को लॉकडाउन से मिलेगी छूट

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस से प्रभावित इंदौर, भोपाल और उज्जैन जैसे जिलों को छोड़कर कोरोना वायरस से अप्रभावित जिलों में 20 अप्रैल से लॉकडाउन (बंद) में कुछ ढील दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने रविवार रात को प्रदेश की जनता को सम्बोधित एक वीडियो संदेश में कहा, ‘केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत हम 20 अप्रैल से कुछ आर्थिक गतिविधियां शुरु करने जा रहे हैं। सड़कों के निर्माण और मरम्मत, मनरेगा के तहत श्रम कार्य सहित कई गतिविधियां शुरु होने जा रही हैं।’ चौहान ने कहा कि कृषि और गेंहू की खरीदी से संबंधित कार्य शुरु हो चुके हैं। प्रदेश के 12 जिलों में कोरोना वायरस के 10 से अधिक मामले सामने आए हैं। मध्यप्रदेश में रविवार दोपहर तक कोरोनो वायरस संक्रमण के कुल 1,407 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें सबसे अधिक इन्दौर में 890 तथा इसके बाद भोपाल में 214 मरीज पाए गए हैं।

    10:19 (IST)20 Apr 2020
    पंजाब में तीन मई तक जारी रहेगा कर्फ्यू

    पंजाब में आज यानी 20 अप्रैल से अब कर्फ्यू में कोई छूट या राहत नहीं मिलेगी। प्रदेश में पाबंदियां पहले की तरह जारी रहेंगी। रमजान के दौरान भी किसी तरह की छूट नहीं होगी और पहले की तरह 3 मई तक कर्फ्यू में जारी रहेगा। कुछ सेक्टरों में 20 अप्रैल से कर्फ्यू में छूट देने के आदेशों की सोशल मीडिया पर जबरदस्त आलोचना के बाद सरकार ने अपना फैसला वापस ले लिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को एक के बाद एक ट्वीट में कहा कि तीन मई तक राज्य में कर्फ्यू लागू रहेगा। आवश्यक सेवाओं के अलावा, केवल गेहूं खरीद में शामिल किसानों और खेती की गतिविधियों से संबंधित लोगों को प्रतिबंधों से छूट दी गई है।

    09:54 (IST)20 Apr 2020
    महाराष्ट्र सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश, इन क्षेत्रों को मिलेगी छूट

    महाराष्ट्र: शुक्रवार को प्रदेश सरकार ने 20 और तीन मई के बीच प्रतिबंधों की सीमित छूट के लिए दिशानिर्देश जारी किए। दिशा-निर्देशों के मुताबिक हाइवे के किनारे ट्रक मरम्मत गैरेज और ढाबों के साथ फॉर्म-सेक्टर को लॉकडाउन से छूट मिलेगी। मुंबई नगर निगम बीएमसी को भी सोमवार से काम शुरू करने की अनुमति मिल गई है।

    09:17 (IST)20 Apr 2020
    कोरोना वायरस संकट पर रविवार रात नौ बजे तक जम्मू-कश्मीर का हाल जानिए

    रविवार रात 9 बजे तक जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के 9 नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें आठ मामले में अकेले कश्मीर से सामने आए हैं। नए मामलों के साथ राज्य में अब कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 350 हो गई है। इनमें 289 एक्टिव केस हैं। 56 लोगों के ठीक होने की पुष्टि हुई है। इस बीमारी राज्य में 5 लोगों की भी मौत हो गई है। वहीं केंद्र शासित प्रदेश में 7895 लोगों की टेस्टिंग की जा चुकी है।

    08:55 (IST)20 Apr 2020
    दिल्ली में लॉकडाउन से कोई राहत नहीं

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया कि कम से कम तीन मई तक राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिबंध में कहीं भी कोई छूट नहीं दी जाएगी। दिल्ली में कोरोना वायरस के लिहाज से 78 महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की गई है। इन क्षेत्रों को सील कर दिया गया है और किसी भी व्यक्ति को इन नियंत्रण क्षेत्रों में प्रवेश करने या बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जा रही है। पुलिस और स्थानीय प्रशासन इन क्षेत्रों में निवासियों को आवश्यक वस्तुओं के वितरण की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

    08:31 (IST)20 Apr 2020
    लॉकडाउन से उत्तर प्रदेश में किन्हें राहत? जानिए

    उत्तर प्रदेश में रविवार को जारी अलग-अलग आदेशों में लखनऊ जिला प्रशासन और गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने कहा है कि इन जिलों में तीन मई तक प्रतिबंधों में कोई छूट नहीं मिलेगी। वहीं PWD को सुरक्षा सावधानियों का पालन करते हुए राज्य में निर्माण गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा प्रदेश के विभिन्न हिस्से, जो कोविड-19 हॉटस्पॉट के चलते सील किया गया है, वहां लॉकडाउन पूरी तरह से लागू रहेगा और यहां के निवासियों को किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी। आगरा, लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, वाराणसी उन 19 जिलों में शामिल हैं, जिनमें 10 से अधिक कोरोनो वायरस से संबंधित मामले सामने आए हैं।

    Next Stories
    1 Coronavirus: राजस्थान में 64, गुजरात में 94 नए केस; गृहमंत्री ने दिया भरोसा तो IMA ने वापस लिया आंदोलन
    2 ई-कॉमर्स कंपनियों को दी गई छूट चार दिन में वापस
    3 Covid-19: भवन निर्माण क्षेत्र को तिहरी चोट