Coronavirus: दिल्ली में टेस्टिंग तीन गुना हुई, होम क्वारनटीन लोगों को ऑक्सीजन पल्स मीटर देगी केजरीवाल सरकार

Coronavirus Covid-19 Tracker India State-wise News: पिछले 24 घंटे में, कोविड-19 के कुल 9,440 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसके बाद स्वस्थ होने की दर 55.77 प्रतिशत हो गई है।

COVID-19
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Coronavirus Covid-19: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि सरकार एक फोन कॉल के माध्यम से रोगियों को आसानी से ऑक्सीजन प्राप्त करने में मदद करने जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने अपने परीक्षण स्तरों को तीन गुना से अधिक कर दिया है। केजरीवाल ने कहा “पिछले दिनों में हमने टेस्टिंग तीन गुना कर दी है। पहले लगभग 5,000 टेस्ट रोज़ किए जाते थे, अब करीब 18,000 टेस्ट रोज़ किए जा रहे हैं।”

केजरीवाल ने कोरोना से बचने के लिए ताजा उपायों की घोषणा की क्योंकि संक्रमितों के मामले में दिल्ली ने तमिलनाडु को पछाड़ दिया। इसी के साथ दिल्ली महाराष्ट्र के बाद देश में कोरोनोवायरस के दूसरे सबसे ज्यादा मामलों वाला राज्य बन गया है। केजरीवाल ने कहा कि जितने अब होम क्वारंटाइन के केस होंगे, दिल्ली सरकार हर होम आइसोलेशन वाले केस को एक ऑक्सीपल्स मीटर देगी। आप उस पल्स मीटर को अपने घर पर रखिए, ठीक होने के बाद उसे सरकार को वापस कर दीजिए। सीएम ने आगे कहा कि आज जहां 6,200 बेड भरे हुए हैं वहीं 7,000 बेड खाली हैं। बीच में थोड़ी सी बेड की मारामारी हुई थी लेकिन हमने युद्ध स्तर पर सारे अस्पतालों से बात करके बेड का इंतजाम किया है।

वहीं राजस्थान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 67 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 14997 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि जयपुर में 28, धौलपुर में 10, कोटा, झुंझुनू व अजमेर में छह-छह तथा दौसा में पांच नए मामले सामने आए। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक कुल 349 रोगियों की मौत हो चुकी है। जबकि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया था। राज्यभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

इधर अरुणाचल प्रदेश में चार और लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 139 हो गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि वर्तमान में राज्य में कोविड-19 के 118 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक 21 मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं।  चांगलांग जिले में सर्वाधिक 68 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। पासीघाट स्थित कोविड-19 के मरीजों के लिए निर्दिष्ट अस्पताल से रविवार को चार मरीजों को छुट्टी दे दी गई। अरुणाचल प्रदेश में अब तक महामारी से कोई मौत नहीं हुई है।

दूसरी तरफ गोवा में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है। यहां कोविड-19 से संक्रमित 85 वर्षीय एक महिला ने सोमवार को दम तोड़ दिया। राज्य में स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बताया कि उत्तरी गोवा जिले के मोर्लेम गांव की एक महिला का ईएसआई अस्पताल में इलाज चल रहा था। राणे ने पत्रकारों से कहा, ‘आज मोर्लेम गांव की 85 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया। राज्य में कोविड-19 से मौत का यह पहला मामला है।’ गोवा में रविवार तक कोविड-19 के 818 मामले सामने आए थे, जिनमें से 683 का इलाज चल रहा है।

दूसरी तरफ महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि प्रदेश में बीते चौबीस घंटों में 55 पुलिकर्मियों को कोरोना की पुष्टि हुई है और एक कर्मी की मौत हो गई। प्रदेश में कुल 4,103 पुलिसकर्मियों कोरोना की पुष्टि हो चुकी है।।

Rajya Sabha Elections 2020 Live Updates: यहां देखे इस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट

उल्लेखनीय है कि देश में सोमवार को कोविड-19 के 14,821 मामले सामने आने के बाद घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 4,25,282 हो गई है। वहीं, संक्रमण से 445 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 13,699 हो गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में लगातार 11वें दिन 10,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। सुबह आठ बजे तक अद्यतन आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है और अब तक 2,37,195 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि 1,74,387 ऐसे लोग हैं जो अब भी संक्रमण की चपेट में हैं। वहीं एक मरीज विदेश चला गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में, कोविड-19 के कुल 9,440 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिसके बाद स्वस्थ होने की दर 55.77 प्रतिशत हो गई है।।

 

Live Blog

15:51 (IST)22 Jun 2020
किस राज्य में मारे कितने रोगी

सोमवार सुबह तक जिन 445 लोगों की मौत हुई है उनमें से 186 महाराष्ट्र से, 63 दिल्ली से, 53 तमिलनाडु से, 43 उत्तर प्रदेश से, 25 गुजरात से, 15 पश्चिम बंगाल से, 14 मध्य प्रदेश से, 12 राजस्थान से, 11 हरियाणा से, सात तेलंगाना से, पांच-पांच लोग आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से थे। वहीं ओडिशा के दो, बिहार, जम्मू-कश्मीर, पुडुचेरी और पंजाब के भी एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

15:23 (IST)22 Jun 2020
दिल्ली सरकार घर में पृथक-वास में रह रहे मरीजों को देगी ‘पल्स ऑक्सीमीटर’ : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा की उनकी सरकार यहां घरों में पृथक-वास में रह रहे मरीजों को ‘पल्स ऑक्सीमीटर’ देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली में जांच क्षमता को तीन गुना बढ़ाया गया है। केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश चीन से दो लड़ाइयां लड़ रहा है, एक कोरोना वायरस संक्रमण से जो पड़ोसी देश से आया है और दूसरी सीमा पर। उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे बीस बहादुर सैनिक पीछे नहीं हटे, हम भी पीछे नहीं हटेंगे और चीन के खिलाफ दोनों युद्ध जीतेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ यह राजनीति का समय नहीं है, हम सभी को एकजुट होकर ये युद्ध लड़ने होंगे।’’’ कोविड-19 से निपटने के सरकार के प्रयासों पर केजरीवाल ने कहा कि शहर में रोजाना करीब 18,000 लोगों की कोविड-19 जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि करीब 12,000 मरीज घरों में पृथक-वास में रह रहे हैं और आप सरकार उन्हें ‘पल्स ऑक्सीमीटर’ देगी। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार और केन्द्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

15:05 (IST)22 Jun 2020
कोविड-19 : इंदौर में मरीजों की संख्या 4,373 पर पहुंची, अब तक 201 मरीजों की मौत

देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 44 नये मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही जिले में मरीजों की कुल तादाद 4,329 से बढ़कर 4,373 हो गयी है। जिले के प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) एमपी शर्मा ने सोमवार को बताया, “हमें पिछले 24 घंटे के दौरान 1,404 नमूनों की जांच में कोविड-19 के 44 नये मरीज मिले हैं।” सीएमएचओ ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद शहर के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान 85 वर्षीय पुरुष समेत चार और मरीजों की मौत हो गयी। बहरहाल, उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि इन मरीजों की मौत किस तारीख को हुई। मौत के चार नये मामलों का ब्योरा दिये जाने के बाद जिले में कोविड-19 की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 201 पर पहुंच गयी है। सीएमएचओ ने बताया कि इलाज के बाद जिले के 3,235 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

14:45 (IST)22 Jun 2020
दमित्रोव और बोर्ना कोरिच कोविड-19 से संक्रमित, प्रदर्शनी प्रतियोगिता रद्द

शीर्ष टेनिस खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव और शनिवार को उनके खिलाफ मैच खेलने वाले बोर्ना कोरिच को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है जिससे क्रोएशिया में चल रही प्रदर्शनी प्रतियोगिता रद्द कर दी गयी है। इस प्रतियोगिता के फाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को भी खेलना था। विश्व रैंकिंग में 19वें नंबर के खिलाड़ी और तीन बार ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दिमित्रोव ने रविवार को घोषणा की थी कि उन्हें कोरोना वायरस के परीक्षण में पॉजीटिव पाया गया है। विश्व में 33वें नंबर के क्रोएशियाई खिलाड़ी कोरिच ने सोमवार को ट्वीट करके जानकारी दी कि वह भी इस बीमारी से संक्रमित हैं। कोरिच ने कहा, ‘‘मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि कोविड-19 के लिये मेरा परीक्षण पॉजीटिव आया है। कृपया पिछले कुछ दिनों में जो भी मेरे संपर्क में रहा है अपना परीक्षण करवा लें। मैं स्वस्थ हूं और मुझे किसी तरह के लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं। ’’

13:58 (IST)22 Jun 2020
उच्च न्यायालय ने गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी मामले में सभी कार्रवाइयों पर रोक लगाई

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड-19 के नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को लेकर जांच और अन्य कार्रवाइयों पर सोमवार को रोक लगा दी।

13:15 (IST)22 Jun 2020
राजस्थान में कोरोना के 67 मामलों की पुष्टि, जानें किस जिले में कितने मरीज

13:15 (IST)22 Jun 2020
राजस्थान में कोरोना के 67 मामलों की पुष्टि, जानें किस जिले में कितने मरीज

12:38 (IST)22 Jun 2020
उच्च न्यायालय ने गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी मामले में सभी कार्रवाइयों पर रोक लगाई

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोविड-19 के नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में सर गंगा राम अस्पताल के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को लेकर जांच और अन्य कार्रवाइयों पर सोमवार को रोक लगा दी। न्यायमूर्ति सी. हरि शंकर ने अस्पताल की याचिका पर अंतरिम आदेश जारी करते हुए पांच जून को रांिजदर नगर पुलिस थाने में भादंवि की धारा 188 के तहत दर्ज प्राथमिकी से जुड़ी सभी जांच और कार्रवाइयों पर रोक लगा दी। प्राथमिकी के अनुसार दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अस्पताल पर कोविड-19 के नमूने लेते समय आरटी-पीसीआर एप का इस्तेमाल ना करने का आरोप लगाया है। उसने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार किसी भी प्रयोगशाला के लिए नमूने लेने के लिए आरटी-पीसीआर एप का इस्तेमाल ‘‘अनिवार्य’’ है। अधिकारी ने यह भी आरोप लगाया है कि अस्पताल कोविड-19 नियमों का पालन भी नहीं कर रहा है,जो कि महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत निर्दिष्ट।

12:17 (IST)22 Jun 2020
पुणे में 823 नए केस मिले

पुणे में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 823 मामलों की पुष्टि हुई है। पुणे स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक दिन के लिहाज से ये सबसे बड़ी संख्या है। शहर में अब संक्रमितों की संख्या 15,004 हो गई है और 584 लोगों की मौत हो चुकी है। ओडिशा में 304 नए मामलों की पुष्टि हुई है। नए मामलों के साथ प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 5,160 हो गई है। इनमें 1,607 एक्टिव केस हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने ये जानकारी दी।।

11:46 (IST)22 Jun 2020
मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप, मकान और सड़के क्षतिग्रस्त

मिजोरम में सोमवार सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप का तेज झटका महसूस कया गया। भूकंप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य भूविज्ञान और खनिज संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के हवाले से बताया कि सुबह चार बज कर दस मिनट पर आए भूकंप का केन्द्र भारत-म्यांमार सीमा पर चंफाई जिले के जोख़ावथार में था। उन्होंने बताया कि राजधानी आइजोल सहित राज्य के कई हिस्सों में भूकंप महसूस किया गया। उन्होंने कहा कि जोखावथार में एक गिरजाघर सहित कई मकान और इमारतें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसके अलावा भूकंप से कई स्थानों पर राजमार्गों और सड़कों में दरारें आ गई हैं। अधिकारी ने कहा कि नुकसान का पूरी तरह आकलन किया जाना बाकी है।

11:13 (IST)22 Jun 2020
ओडिशा में 143 नए मामलों की पुष्टि

ओडिशा में कल #COVID19 के 143 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 5303 हो गई है जिसमें 3720 ठीक और 1562 सक्रिय मामले शामिल हैं: सूचना और जनसंपर्क विभाग, ओडिशा सरकार

10:35 (IST)22 Jun 2020
बीते 24 घंटे में कोरोना के चलते 445 की मौत, 14821 नए मामले

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 14821 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 445 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 4,24,282 हो गई है। इनमें 1,74,387 एक्टिव केस हैं और 2,37,196 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। देश में अब तक कोरोना से कुल 13699 लोगों की मौत हुई है।

09:16 (IST)22 Jun 2020
महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

महाराष्ट्र में बीते चौबीस घंटे में कोरोना से 101 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 3870 नए केस सामने आए हैं। सूबे में कोरोना वायरस के अब तक 1,32,075 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 65,744 केस रिकवर हो गए हैं। अब भी सूबे में कोरोना के 60,147 ऐक्टिव केस मौजूद हैं और 6170 मौतें हो गई हैं। गुजरात में कोरोना के 580 नए मामले सामने आए। जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27317 हो गई है। गुजरात में 25 लोगों की कोरोना के चलते मौत भी हुई है। इनमें से अकेले अहमदाबाद में ही 20 लोगों की जान गई है। अहमदाबाद में आज 273 नए केस मिले हैं। गुजरात में अब तक कुल 1664 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है।

07:15 (IST)22 Jun 2020
सिक्किम में कोविड-19 के आठ और मामले सामने आये; संक्रमितों की संख्या 78 हुई

सिक्किम में रविवार को आठ व्यक्तियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे राज्य में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 78 तक पहुंच गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक-सह-सचिव डॉ पेमा टी भूटिया ने कहा कि आठ नए मामलों में से, चार राज्य की राजधानी में स्थित एक पृथक-वास केंद्र से सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि सभी को यहां के निकट एसटीएनएम अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। राज्य में 53 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 25 लोग बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

05:48 (IST)22 Jun 2020
जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के 122 नये मामले; संक्रमितों की संख्या 6,000 के करीब पहुंची

जम्मू-कश्मीर में रविवार को कोविड-19 के 122 नये मामले सामने आये जिससे केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण की कुल संख्या 5,956 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि इनमें से 20 मामले जम्मू क्षेत्र के हैं, जबकि 102 लोग कश्मीर में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

05:47 (IST)22 Jun 2020
दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल की कोविड-19 से मौत हुई 

दिल्ली पुलिस के 47 वर्षीय एक हेड कांस्टेबल की रविवार को कोविड-19 के कारण मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ललित कुमार दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) की चौथी बटालियन में कार्यरत थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के हल्के लक्षण के बाद जीटीबी अस्पताल में बुधवार को हेड कांस्टेबल की कोविड-19 जांच की गई थी। अधिकारी ने बताया कि शनिवार को रिपोर्ट आने पर कुमार को संक्रमित पाया गया और उन्हें उसी दिन पंचशील अस्पताल ले जाया गया था, जब बुखार और सांस फूलने से उनकी हालत बिगड़ गई थी। अगले दिन अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

05:07 (IST)22 Jun 2020
झारखंड में कोविड-19 के 62 नए मामले सामने आए

झारंखड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 62 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 2,089 हो गई। सरकारी बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है।

04:30 (IST)22 Jun 2020
सिक्किम में कोविड-19 के आठ और मामले सामने आये; संक्रमितों की संख्या 78 हुई

सिक्किम में रविवार को आठ व्यक्तियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे राज्य में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 78 तक पहुंच गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक-सह-सचिव डॉ पेमा टी भूटिया ने कहा कि आठ नए मामलों में से, चार राज्य की राजधानी में स्थित एक पृथक-वास केंद्र से सामने आए हैं।

23:09 (IST)21 Jun 2020
महाराष्ट्र में 101 लोगों की कोरोना से मौत: राज्य स्वास्थ्य विभाग

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस के संकट के चलते 101 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 3870 नए केस सामने आए हैं। सूबे में कोरोना वायरस के अब तक 1,32,075 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 65,744 केस रिकवर हो गए हैं। अब भी सूबे में कोरोना के 60,147 ऐक्टिव केस मौजूद हैं और 6170 मौतें हो गई हैं। – महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग

23:08 (IST)21 Jun 2020
तेलंगाना में कोरोना के सामने आए 730 नए केस

दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना में रविवार को कोरोना के 730 नए केस सामने आए हैं। अब तक सूबे में कोरोना के कुल 7,802 केस सामने आए हैं। राज्य में कोरोना से अब तक 210 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 7 लोगों की मौत रविवार को ही हो गई। अब भी राज्य में 3861 ऐक्टिव केस हैं और 3731 लोग डिस्चार्ज हो गए हैं।- तेलंगाना, राज्य स्वास्थ्य विभाग

23:08 (IST)21 Jun 2020
मध्य प्रदेश में सामने आए कोरोना के 179 नए केस

मध्य प्रदेश में कोरोना के 179 नए केस सामने आए हैं, जिनमें से 14 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में कोरोना के कुल पॉजिटिव केस 11903 हैं, जबकि 515 लोगों की मौत हो चुकी है। सूबे में अब तक कुल 9015 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।- मध्य प्रदेश, स्वास्थ्य विभाग

23:07 (IST)21 Jun 2020
कोरोना से निपटने के उपायों को लेकर शाह ने की केजरीवाल संग मीटिंग


गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दिल्ली में COVID कंटेनमेंट रणनीति पर डॉ. पॉल समिति ने रिपोर्ट प्रस्तुत की। रिपोर्ट के अनुसार कंटेनमेंट ज़ोन्स का नए सिरे से परिसीमन हो, इनकी सीमा पर और इनके अंदर की गतिविधियों पर सख्ती से निगरानी और नियंत्रण रखा जाए।

22:20 (IST)21 Jun 2020
हरियाणा में 412 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज राज्य में कोरोना के 412 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 10635 हो गई है। उत्तराखंड में भी आज कोरोना के 20 नए मामले मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोविड19 मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 2344 हो गया है।

21:50 (IST)21 Jun 2020
यूपी में 21, बंगाल में 15 की मौत

देश में कोरोना संक्रमण के चलते होने वाली मौतों का आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से संक्रमित 21 और लोगों की मौत हो गयी। इसके साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या 550 हो गयी है। वहीं पश्चिम बंगाल में भी 15 मरीजों की मौत हुई है। जिसके बाद वहां कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 555 हो गया है।

21:36 (IST)21 Jun 2020
पश्चिम बंगाल में 414, राजस्थान में 393 नए मामले

पश्चिम बंगाल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 414 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में इस दौरान 15 लोगों की संक्रमण से मौत भी हुई है। बंगाल में फिलहाल कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 13945 है। वहीं राजस्थान में आज कोरोना के 393 नए मामले सामने आए हैं और 12 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 14930 हो गई है।

21:29 (IST)21 Jun 2020
छत्तीसगढ़ में 139 नए मामले कुल आंकड़ा 2273 हुआ

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि आज राज्य में कोरोना के 139 नए मामले मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों का कुल आँकड़ा 2273 हो गया है। इनमें से 841 एक्टिव और 1421 डिस्चार्ज मरीज हैं।

21:06 (IST)21 Jun 2020
बीते 24 घंटे में ITBP के 14 और जवान कोरोना पॉजिटिव मिले.

बीते 24 घंटे के दौरान आईटीबीपी के 14 और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही आईटीबीपी में कोरोना पॉजिटिव जवानों का कुल आंकड़ा बढ़कर 58 हो गया है। 210 जवान कोरोना संक्रमण से उबर चुके हैं।

20:23 (IST)21 Jun 2020
इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा, यूपी, उत्तराखंड और हरियाणा के सीएम के बीच हुई चर्चा

देश में कोरोना वायरस महामारी का असर कांवड़ यात्रा पर भी पड़ा है। जिसे लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कांवड़ यात्रा पर बातचीत हुई। इसमें तय हुआ कि शिवभक्तों की सुरक्षा को देखते हुए कांवड यात्रा पर इस बार रोक रहेगी। मामले में राजस्थान, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्रियों से भी बातचीत कर सहमति ली जाएगी। इस बार शिवभक्त स्थानीय स्तर पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जलाभिषेक कर सकते हैं।

20:16 (IST)21 Jun 2020
यूपी में बीते 24 घंटे में 21 मरीजों की कोरोना से मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से संक्रमित 21 और लोगों की मौत हो गयी। इसके साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या 550 हो गयी है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 21 और लोगों की मौत हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 10,995 संक्रमित लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत बढ़कर 62.01 हो गया है।

20:12 (IST)21 Jun 2020
गोवा में आज कोरोना के 64 नए केस मिले

गोवा में आज कोरोना के 64 नए केस मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 818 हो गई है। इनमें से 683 एक्टिव मरीज हैं और 135 मरीज ठीक हो चुके हैं।

20:09 (IST)21 Jun 2020
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ दिल्ली सरकार की इन मुद्दों पर हुई चर्चा

आम आदमी पार्टी ने जानकारी दी है कि दिल्ली की आप सरकार कोरोना संक्रमण की स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में रणनीति पर चर्चा की। इस दौरान कोरोना मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और मेडिकल सुविधाओं को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

19:33 (IST)21 Jun 2020
धारा 188 के अंतर्गत 72673 एफ़आईआर दर्ज़

यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अब तक धारा 188 के अंतर्गत 72673 FIR दर्ज़ , 191691 लोगों को नामज़द किया जा चुका है। 57070 वाहन सीज़ और 32करोड़30लाख रु. वसूल किया जा चुका है। 1552 फ़ेक न्यूज़ के मामलों पर कार्रवाई की गई है।

18:53 (IST)21 Jun 2020
उत्तर प्रदेश में 24 घंटों में 596 केस सामने आए

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने बताया कि 24 घंटों में 596 केस सामने आए हैं। एक्टिव केसों की संख्या 6186 है। अब तक पूरी तरह ठीक होकर डिस्चार्ज लोगों की संख्या 10995 है। कल 626 संक्रमित लोग ठीक होकर घर गए। डिस्चार्ज होने का प्रतिशत अब 62.01 हो गया है। अब तक 550 लोगों की मौत हुई है।

18:34 (IST)21 Jun 2020
तमिलनाडु में एक दिन में सर्वाधिक 2532 कोरोना पॉज़िटिव मामले और 53 मौतें रिपोर्ट हुईं

राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में तमिलनाडु में एक दिन में सर्वाधिक 2532 कोरोना पॉज़िटिव मामले और 53 मौतें रिपोर्ट हुईं। कुल मामलों की संख्या 59377 है। राज्य में अब 25863 सक्रिय मामले हैं और मरने वालों की संख्या बड़कर 757 हुई।

17:29 (IST)21 Jun 2020
चार साल की बच्ची ने हामारी को मात दी

कोविड-19 के राष्ट्रीय नक्शे पर रेड जोन में बरकरार इंदौर के एक निषिद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) में रहने वाली चार साल की बच्ची ने अपने घर में इलाज के दौरान इस महामारी को मात दे दी है। यह मासूम बच्ची इन दिनों अपने घर में आम बच्चों की तरह खेल-कूद में मशगूल दिखायी देती है। बच्ची के पिता ने पहचान जाहिर न किये जाने की शर्त पर रविवार को “पीटीआई-भाषा” को बताया, “जब स्वास्थ्य विभाग की ओर से हमें पहली बार जानकारी दी गयी कि मेरी बेटी कोविड-19 से पीड़ित है, तो यह सूचना हमारे लिये एक झटके की तरह थी। हम समझ ही नहीं पा रहे थे कि यह कैसे हो गया, क्योंकि जांच में हमारे परिवार के अन्य लोगों में संक्रमण नहीं मिला था। मेरी बेटी में भी संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे।”

17:07 (IST)21 Jun 2020
महाराष्ट्र पुलिस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 88 नए पॉजिटिव केस

महाराष्ट्र पुलिस के मुताबिक महाराष्ट्र पुलिस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 88 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 1की मौत हुई है, कुल पॉजिटिव केस की संख्या 4,048 है और कुल 47 मौतें हुई हैं।

16:42 (IST)21 Jun 2020
प्लाज्मा थेरेपी के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार

दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री का कार्यालय के मुताबिक प्लाज्मा थेरेपी के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार हुआ है। उनका बुखार कम और ऑक्सीजन स्तर में सुधार हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें कल तक ज़नरल वार्ड में शिफ्ट किया जा सकता है।

15:36 (IST)21 Jun 2020
उत्तराखंड में आज कोरोना वायरस के 23 नए केस मिले हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि प्रदेश में संक्रमितों की संख्या अब 2324 हो गई है

15:33 (IST)21 Jun 2020
कोविड-19 के मद्देनजर बेहद कड़े कदम उठाएगी पुडुचेरी सरकार : मुख्यमंत्री

केन्द्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि की पृष्ठभूमि में पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने शनिवार को कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण बेहद कठोर कदम उठाएगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 52 नए मामले आए हैं, जो बहुत ज्यादा हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम चीजों को ऐसे ही नहीं छोड़ सकते हैं और रविवार को प्राधिकरण की बैठक में कठोर कदमों को लेकर फैसला होगा।’’ पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के लोग भी पुडुचेरी आ रहे हैं, लेकिन अब हमने उनसे कहा है कि वे केन्द्र शासित प्रदेश से दूरी बनाकर रखें। गौरतलब है कि तमिलनाडु में बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम सभी चीजों का ख्याल रखते हुए बैठक में बेहद कठोर कार्य योजना तैयार करेंगे और लोगों को इन दिक्कतों को झेलना होगा।’’ उन्होंने कहा कि लोगों की मास्क पहनने में आनाकानी और दो गज की दूरी बनाए रखने के नियमों का पालन नहीं करना चिंता का विषय है।

14:49 (IST)21 Jun 2020
महाराष्ट में 88 पुलिसकर्मियों को कोरोना की पुष्टि, एक की मौत

पिछले चौबीस घंटे में महाराष्ट्र पुलिस के 88 कर्मचारियों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि इस बीच एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक 4,048 पुलिसकर्मियों को कोरोना की पुष्टि हो चुकी है और 47 की मौत हो चुकी है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट