ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: देश में कोरोना मरीजों की संख्या 2.50 लाख के करीब, 6900 से ज्यादा मौतें, तमिलनाडु में अब 30 हजार संक्रमित

देश में पिछले 24 घंटे में 9887 नए कोरोना के केस सामने आए हैं। इसी के साथ अब संक्रमितों की संख्या 2 लाख 36 हजार 657 पर पहुंच गई। एक दिन में अब तक की सबसे ज्यादा 294 मौतों के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 6642 के आंकड़े पर पहुंच गई है।

COVID 19, stress, cortisolदेश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। (PTI Photo)

Coronavirus Covid-19 Tracker India HIGHLIGHTS: भारत में लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की कोशिशों के बीच कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या में इजाफा जारी है। देश में शुक्रवार तक संक्रमितों की संख्या 2 लाख 46 हजार के पार पहुंच गई। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 7 हजार के करीब आ गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें आधी जानें पिछले 15 दिन में ही गई हैं।

देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 82 हजार 968 पर पहुंच गई है। वहीं, 24 घंटे में 120 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 2969 हो गई है। राज्य में पिछले करीब तीन हफ्तों से लगातार हर दिन दो हजार नए केस सामने आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, यहां जानें अपडेट्स

दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां एक दिन में अब अब तक के 1478 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 30 हजार के पार पहुंच गई। तीसरे नंबर पर 27 हजार 654 केसों के साथ दिल्ली है। हालांकि, अगर तमिलनाडु और दूसरे राज्यों में मौत की तुलना की जाए, तो तमिलनाडु के हालात काफी बेहतर हैं। चौथे नंबर पर गुजरात की 1219 और तीसरे नंबर पर दिल्ली में 761 मौतों के मुकाबले तमिलनाडु में 254 लोगों की ही जान गई है।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति का लाइव अपडेट्स जानें यहां

Live Blog

11:11 (IST)07 Jun 2020
कर्नाटकः राज्य सरकार ने भी धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी, मूर्तियों को छूना होगा निषेध

कर्नाटक सरकार ने केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार ही 8 मई से धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दे दी है। इस मौके पर कोल्लूर के मूकाम्बिका मंदिर में पुजारियों और प्रबंधन ने नियमों के मुताबिक तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंदिर में किसी भी तरह से मूर्ति को छूना निषेध होगा। साथ ही प्रसाद वितरण और टीका लगाने पर भी बैन है।

10:35 (IST)07 Jun 2020
24 घंटे में कोरोना के 5500 मरीज डिस्चार्ज

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच फिलहाल भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल 2.46 लाख मरीजों में से करीब 48 फीसदी यानी करीब 1 लाख 18 हजार 233 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही करीब 5500 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं।

09:36 (IST)07 Jun 2020
दिल्ली की सीमाएं सील, गुरुग्राम बॉर्डर पर सख्त चेकिंग कर रही पुलिस

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के राजधानी की सीमाओं को सील किए जाने के फैसले के बाद पुलिस चौकसी से दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर चेकिंग में जुटी है। पुलिसकर्मी बैरिकेडिंग लगाकर सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही दिल्ली में एंट्री करने दे रहे हैं इसके लिए उनके दस्तावेज भी देखे जा रहे हैं।

09:00 (IST)07 Jun 2020
तेलंगानाः हैदराबाद में फंसे 128 सोमाली नागरिक अपने देश रवाना

देश में कोरोनावायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन की वजह से सोमालिया के 128 लोग तेलंगाना के हैदराबाद में ही फंस गए थे। शुकर्वार को राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इन सभी लोगों को अपने देश रवाना कर दिया गया।

08:32 (IST)07 Jun 2020
दिल्ली के बॉर्डर सील होने से यूपी-हरियाणा के लोगों की बढ़ी परेशानी, पुलिस की कड़ी चेकिंग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया था कि 1 जून से राजधानी की सीमाएं सील कर दी जाएंगी। इसके बाद से ही लगातार दिल्ली के नजदीकी राज्यों को समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं। यूपी और हरियाणा से आवाजाही करने वाले लोग इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। पुलिस बैरिकेडिंग लगाकर सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को ही आगे जाने दे रही है।

08:02 (IST)07 Jun 2020
दिल्लीः गाजीपुर सब्जी मंडी में फिर जुटने लगी भीड़, पुलिस कर रही लोगों की स्क्रीनिंग

दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी में रविवार सुबह से ही भीड़ जुट गई। इस बीच पुलिस ने लोगों को लाइन में लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया। साथ ही पुलिसकर्मियों ने मंडी में आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की। गौरतलब है कि दिल्ली में अभी कोरोना के 28 हजार से ज्यादा मामले हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

07:37 (IST)07 Jun 2020
भारत में कोरोना का संकट बरकरारः WHO

कोरोना संकट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सीनियर एक्सपर्ट माइकल रेयान ने कहा है कि भारत में कोरोना संक्रमण का 'विस्फोट' (बुरी तरह प्रसार) नहीं हुआ है, मगर इसके होने की आशंका बरकरार है। ऐसा इसलिए, क्योंकि देश लॉकडाउन से अनलॉक की दिशा में बढ़ रहा है। बता दें कि रायन डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमरजेंसीज प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक हैं।

06:27 (IST)07 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना वायरस: कुल मामलों में से आधे मामले चार महानगरों में, देश में 2.4 लाख से अधिक लोग संक्रमित

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब आधे मामले शीर्ष चार महानगरों-दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई- में सामने आए हैं। देश में शनिवार को संक्रमण के करीब 10,000 नए मामले सामने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर करीब दो लाख 40 हजार के नजदीक पहुंच गई है। देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 7,000 के करीब पहुंच रही है और मृतक संख्या में से आधे लोग इन्हीं चार महानगरों के है।

06:01 (IST)07 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रमुख ने ममता बनर्जी पर कोविड-19 के आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया

पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने शनिवार को राज्य की ममता बनर्जी सरकार पर कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या में हेर फेर करने और जानबूझकर जांच परिणामों में देरी करने का आरोप लगाते हुए मांग की कि राज्य सरकार कोरोना वायरस की स्थिति पर एक ‘‘श्वेत पत्र’’ प्रकाशित करे। घोष ने संवाददाताओं से कहा कि जांच परिणामों में देरी के कारण वायरस के सामुदायिक स्तर पर फैलने की आशंका पैदा हो रही है और कई लोगों की जांच परिणाम आने से पहले ही मौत हो रही है।

05:12 (IST)07 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 मामलों की संख्या में स्पेन को पीछे छोड़ भारत बना पांचवां सबसे प्रभावित देश

भारत शनिवार को स्पेन को पीछे छोड़कर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का पांचवां देश बन गया है। अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार भारत में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर दो लाख 45 हजार 670 हो गए हैं। पिछले 24 घंटे से भी कम समय में भारत इस महामारी के मामलों की संख्या की दृष्टि से इटली और स्पेन से भी आगे निकल गया। अब अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन ही इस मामले में उससे आगे हैं।

04:06 (IST)07 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates:तीन महीने के लिए पर्याप्त पीपीई किट, ऑक्सीजन मास्क खरीदें अस्पताल: दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार ने शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे कम से कम तीन महीने के लिए पर्याप्त संख्या में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण किट और आॅक्सीजन मास्क जैसे चिकित्सकीय उपकरण खरीदकर रखें। दिल्ली स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंगला ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में कहा कि दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी आई है, जिसके कारण अस्पतालों में बिस्तरों, र्सिजकल उपकरणों और बुनियादी ढांचे से जुड़ी वस्तुओं की मांग बढ़ गई है।

02:13 (IST)07 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से अबतक 3,000 की मौत, मामले 83,000 के करीब पहुंचे

महाराष्ट्र में शनिवार को कोविड-19 से मुम्बई में 58 लोगों समेत 120 और मरीजों की मौत के साथ ही इस महामारी से मरने वालों की संख्या 2,969 पहुंच गई जबकि 2,739 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 82,968 हो गई है । राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। आधिकारिक बयान के अनुसार महाराष्ट्र में कोविड-19 के मरीजों के स्वस्थ होने की दर 45.06 प्रतिशत है तथा मृत्युदर 3.57 फीसद है। विभाग ने एक बयान में बताया कि दिन में 2,234 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। अब तक इस बीमारी से 37,390 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

22:45 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: मध्य सितंबर के आसपास भारत में महामारी खत्म हो जाएगी : गणितीय मॉडल आधारित विश्लेषण

ृकोविड-19 महामारी मध्य सितंबर के आसपास भारत में खत्म हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के दो जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह दावा किया है, जिन्होंने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिये गणितीय प्रारूप पर आधारित विश्लेषण का सहारा लिया। विश्लेषण से यह प्रदर्शित होता है कि जब गुणांक 100 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा तो यह महामारी खत्म हो जाएगी। यह विश्लेषण ऑनलाइन जर्नल एपीडेमीयोलॉजी इंटरनेशनल में प्रकाशित हुआ है।

यह अध्ययन स्वास्थ्य मंत्रालय में स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय (डीजएसएच) में उप निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ अनिल कुमार और डीजीएचएस में उप सहायक निदेशक (कुष्ठ रोग) रूपाली रॉय ने किया है। उन्होंने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिये बेली के गणितीय प्रारूप का इस्तेमाल किया। यह गणितीय प्रारूप किसी महामारी के पूर्ण आकार के वितरण पर विचार करता है, जिसमें संक्रमण और इससे उबरना, दोनों ही शामिल हैं। 

22:37 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: गांव, क्वारंटीन सेंटर में नहीं घुसने नहीं दिया, मजबूरन मजदूर ने दो दिन काटे जंगल में

ओडिशा के बहरामपुर गांव में एक मजदूर को घुसने नहीं दिया और न ही उसे क्वारंटीन सेंटर जाने दिया गया, जिसके बाद उसे दो दिन मजबूरन जंगल में बिताने पड़े। समाचार एजेंसी एएनआई ने स्थानीयों के हवाले से बताया- वह चेन्नई से आया थआ और पुलिस के पास गया था। ब्लॉक ऑफिस भी गया, पर किसी ने उसकी मदद नहीं की। बाद में वह जंगल गया। हालांकि, पुलिस उसे बाद में क्वारंटीन सेंटर ले कर गई।

22:27 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: दुनिया में कहां है भारत का स्थान? देखें

22:11 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: छत्तीसगढ़ में आठ जून से खुलेंगे सार्वजनिक पार्क और उद्यान

छत्तीसगढ़ सरकार ने आठ जून से सार्वजनिक पार्क और उद्यानों को खोलने का फैसला किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण के लिए घोषित किए गए लॉकडाउन में आठ जून से निषिद्ध क्षेत्र को छोड़कर सार्वजनिक पार्कों, शहर के बाहर क्लबों, धार्मिक और पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति जारी की है। इसी प्रकार होटल रेस्टोरेंट को कुछ बंदिशों के साथ अनुमति दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि सामान्य प्रशासन द्वारा जारी आदेश के अनुसार सार्वजनिक पार्क और उद्यान आठ जून से खुल सकेंगे। इसके साथ ही स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम में केवल बाहरी खेल गतिविधियां की जा सकेंगी। क्लबों में केवल बाहरी गतिविधियां संचालित होंगी। इसी प्रकार भारत सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार धार्मिक और पूजा स्थल संचालित करने की अनुमति होगी। शॉपिंग मॉल खोलने और संचालन करने की अनुमति नहीं होगी।

22:11 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: औरंगाबाद के केन्द्रीय कारागार में 29 कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित मिले

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हरसुल की केन्द्रीय जेल में एक कैदी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के कुछ दिन बाद शनिवार को 29 अन्य कैदी इस महामारी से संक्रमित पाये गये है। जिलाधिकारी उदय चौधरी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि संक्रमित पाये गये 25 कैदी केन्द्रीय जेल से है जबकि चार विचाराधीन कैदियों के लिए बनाई गई एक अस्थायी जेल से है। उन्होंने कहा, ‘‘कुल 110 कैदियों और जेल कर्मियों के नमूने एकत्र किये गये और शनिवार को उन्हें जांच के लिए भेजा गया है।’’ जेल के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इससे पूर्व यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराये जाने के बाद एक कैदी संक्रमित पाया गया था। इस मरीज के साथ संपर्क में आये कुल 48 विचाराधीन कैदियों को पांच दिन पहले पृथक किया गया था। इनमें से 29 अब संक्रमित पाये गये हैं।’’

22:10 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: संक्रमित व्यक्ति को अन्य लोगों के साथ घर भेजने पर फिर घिरी नगालैंड सरकार

नगालैंड सरकार बाहर से लौटी कोविड-19 संक्रमित एक महिला को अन्य लोगों के साथ बस में उसके गृह जिले भेजने की घटना को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही है। राज्य में इस तरह की यह दूसरी घटना है । विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग ने इस घटना को लेकर सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसी गलती जो दूसरों की जिंदगी को खतरे में डाल दे वह माफी योग्य नहीं और अपराध है। महिला को पेरन जिला भेजा गया था। पेरन जिले में कोविड-19 पर संयुक्त कार्रवाई समिति (जेएसी) ने कहा कि यह मानक संचालन प्रक्रिया का घोर उल्लंघन है और इस घटना के लिये जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की।

21:31 (IST)06 Jun 2020
नेपाल में कोविड-19 के 323 नये मामले, संक्रमण के मामलों की संख्या 3,000 के पार

नेपाल में शनिवार को कोविड-19 के 323 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,000 के पार हो गयी है, वहीं संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 13 पर पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण के नये मामलों में 286 पुरुष हैं और 37 महिलाएं हैं। उसने बताया कि देश में कुल रोगियों की संख्या 3,235 हो गयी है। शनिवार को 32 लोग संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो गये और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी। इसके साथ ही अब तक कुल 365 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 से दो और लोगों की मौत के बाद देश में संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 13 हो गयी है। सुरखेत के 58 वर्षीय एक पुरुष की तीन दिन पहले मौत हो गयी थी जो दमा के रोगी थे, वहीं किडनी की समस्या से जूझ रही 55 वर्षीय महिला की शुक्रवार को मृत्यु हो गयी।

21:16 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: आरएमएल ने कोविड-19 के जांच केंद्र का समय घटाया

आरएमएल अस्पताल रविवार से कोविड-19 के मरीजों के लिए चलाए जाने वाले जांच केंद्र का समय घटाएगा ताकि ‘‘जांच के नतीजे लंबित ना रहे।’’ आम आदमी पार्टी का आरोप है कि केंद्र सरकार का यह अस्पताल ‘‘त्रुटिपूर्ण’’ जांच नतीजे दे रहा है और रिपोर्ट देने में भी देरी की जा रही है। राममनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक मीनाक्षी भारद्वाज के हस्ताक्षर वाले आदेश में कहा गया है, ‘‘यह फैसला किया गया है कि सात जून से कोविड-19 के लिए जांच केंद्र सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा।’’ यह आदेश शनिवार को जारी हुआ है । इससे पहले अस्पताल में 24 घंटे जांच केंद्र चल रहा था। एक अधिकारी ने बताया कि जांच करने की जितनी क्षमता है, उससे ज्यादा नमूने अस्पताल को मिले हैं। समय घटाने से अस्पताल को उम्मीद है कि दबाव कम होगा ।

21:00 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र ने 11 लाख से अधिक प्रवासियों को गंतव्य तक पहुंचाने पर 100 करोड़ रुपये खर्च किये :देशमुख

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शनिवार को यहां कहा कि राज्य सरकार ने 11 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाने के लिए केंद्र की किसी मदद का इंतजार किये बिना 100 करोड़ रुपये खर्च किये। देशमुख ने कहा कि राज्य सरकार ने मजदूरों को रेल टिकट के अलावा खाने के पैकेट और अन्य जरूरी सामान भी मुहैया कराया।

उन्होंने कोविड-19 के हालात पर अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने (श्रमिक विशेष ट्रेनों में महाराष्ट्र से मजदूरों की यात्रा के लिए टिकट पर) 85 प्रतिशत सब्सिडी देने का आश्वासन दिया था। लेकिन राज्य सरकार ने वित्तीय सहायता का इंतजार नहीं किया और 11 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों को भेजने पर 100 करोड़ रुपये खर्च किये।’’

20:47 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: नये उद्योगों को खोलना अच्छी बात, अब लॉकडाउन के दौरान बंद किये कारोबारों पर ध्यान दिया जाए:मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने नये उद्योग खोलने की केंद्र की घोषणा का स्वागत किया लेकिन कहा कि लॉकडाउन के दौरान बंद कर दिये गये कारोबार को पटरी पर लाना समय की मांग है। मायावती ने लॉकडाउन के कारण घर लौटे प्रवासी श्रमिकों को कौशल आधारित रोजगार नहीं दे पाने को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की आलोचना भी की। उन्होंने एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार नये उद्योग खोलने की बात करती है जो ‘अच्छी चीज’ है और यह ‘स्वागतयोग्य कदम है....लेकिन उसमें तो वक्त लगेगा।’ उन्होंने कहा, ‘‘ इसलिए वर्तमान समस्या का तत्काल समाधान तभी पाया जा सकता है जब लॉकडाउन के कारण बंद कर दिये गये उद्योगों को बहाल कर दिया जाए।’’

20:36 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: देश में 24 घंटे में रिकॉर्ड 9,887 नए मरीज

भारत इटली को पीछे छोड़कर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का छठा देश बन गया है। देश में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 9,887 नए मरीज सामने आने के साथ ही कोविड-19 के मामले 2,36,657 हो गए हैं। वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) के एक 36 वर्षीय कर्मचारी की कोविड-19 से मौत हो गई। वहीं एक्सचेंज के नौ अन्य कर्मचारी कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं।

20:34 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र सरकार रेमडेसिविर दवा की 10,000 शीशियां खरीदेगी

महाराष्ट्र सरकार कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए रेमडेसिविर दवा की 10,000 शीशियां खरीदेगी। जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह महंगी दवा राज्य में गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों के लिए उपलब्ध करायी जा रही है। टोपे ने ट्वीट किया,‘‘ जीओएम द्वारा रेमडेसिविर की 10,000 शीशियां खरीदी जायेंगी । प्रयोगशाला, पशु और क्लीनिकल अध्ययनों से प्राप्त सबूतों के आधार पर कहा जा सकता है कि इसका एमईआरएस-कोव और सार्स के संदर्भ में भरोसेमंद परिणाम रहा है, और यह बीमारी भी कोरोना वायरस से होती है। ’’

20:22 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: तमिलनाडु में कोविड-19 से 19 और लोगों की मौत, कुल संक्रमितों की संख्या भी 30 हजार के पार

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से शनिवार को 19 और लोगों की मौत के साथ राज्य में कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 251 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस अवधि में कोविड-19 के 1,458 नये मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 30,152 हो गई है। विभाग ने बताया कि शनिवार लगातार सातवां दिन रहा, जब राज्य में कोविड-19 के एक हजार से अधिक नये मामले सामने आए हैं। शनिवार को हुईं सभी 19 मौत चेन्नई में दर्ज की गईं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को 633 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही अबतक राज्य में 16,395 मरीज ठीक हो चुके हैं।

20:04 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली में सर गंगाराम अस्पताल के खिलाफ केस

दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP सरकार ने शनिवार को जाने-माने Sir Gangaram Hospital के खिलाफ एफआईआर करा दी। आरोप है कि अस्पताल ने Indian Council for Medical Research (ICMR) द्वारा सुझाई गई कोरोना वायरस (Novel Coronavirus Testing Guidelines) टेस्टिंग गाइडलाइंस का उल्लंघन किया। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के डिप्टी हेल्थ सेक्रेट्री ने यह एफआईआर अस्पताल के मेडिकल सुप्रीटेंडेंट के खिलाफ दर्ज कराई है। आरोप है कि Sir Ganga Ram Hospital कोरोना टेस्टिंग डेटा के लिए RT-PCR ऐप नहीं यूज कर रहा था। यह Epidemic Disease, COVID-19 Regulation, 2020 का उल्लंघन है। हालांकि, निजी अस्पताल को इस संदर्भ में केजरीवाल सरकार ने जून को एक नोटिस भी जारी किया था। आदेश में सर गंगाराम अस्पताल से साफ कहा गया था कि वह फौरन कोरोना वायरस के संदिग्ध/कन्फर्म केसों की "RT PCR सैंपलिंग रोक दे।

19:00 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र कोविड-19 की महामारी से लड़ाई के लिए स्वास्थ्य सेवा सुधारने में नाकाम रहा : दारेकर

भाजपा नेता प्रवीण दारेकर ने शनिवार को आरोप लगाया कि शिवसेना नीत महाराष्ट्र सरकार कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य अवंसरचना मुहैया कराने में नाकाम रही है। विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष दारेकर ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्य सरकार की नाकामियों को छिपाने के लिए भाजपा पर इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगा रहे हैं। भिवंडी में पत्रकारों से उन्होंने कहा, ‘‘ अस्पतालों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की कमी है जबकि सरकार बिस्तरों की संख्या बढ़ा रही है। अपर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं राज्य में बड़ी चिंता है जहां पर कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।’’ दारेकर ने कहा, ‘‘डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मी अस्पताल में उपलब्ध नहीं हैं।’’उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में समन्वय की कमी है।

18:49 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: उप्र सरकार ने निषिद्ध क्षेत्र के बाहर दी जाने वाली छूट को लेकर जारी किये दिशा-निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार ने निषिद्ध क्षेत्र से बाहर चरणबद्ध रूप से दी जाने वाली छूट को लेकर शनिवार को दिशानिर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव (मुख्यमंत्री), गृह विभाग और स्वास्थ्य विभाग के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक में दिशानिर्देशों को अंतिम रूप दिया। अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने भारत सरकार के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुरूप दिशा-निर्देश जारी करने का आदेश दिया, जिसे जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि धर्मस्थलों, कार्यालयों, मॉल, होटल और रेस्तरां के लिए जो दिशानिर्देश जारी किये गये हैं, उनमें एक बात अनिवार्य है कि सभी के लिए चेहरा ढंकना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अनलॉक1.0 के तहत जो छूट दी गयी है, उस दौरान बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति किसी भी रूप में नहीं रहेगा।

18:35 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 संक्रमण से दो और मौत; मृतकों की संख्या 38 हुई

जम्मू-कश्मीर में शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के कारण दो ओर लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश में मृतकों की संख्या बढ़कर 38 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक मौत कश्मीर घाटी में हुई है जबकि एक मौत जम्मू क्षेत्र में हुई है। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के 70 वर्षीय एक व्यक्ति की हृदय रोग अस्पताल में शनिवार को मौत हो गई, जो कोविड-19 अस्पताल है। उन्होंने बताया कि मरीज को शनिवार सुबह अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि मरीज को शोपियां के एक अस्पताल से स्थानांतरित किया गया था। जांच में उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी थी।

18:02 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: नगालैंड में कोविड-19 के 13 नए मामले से संक्रमित की संख्या 107 हुई

नगालैंड में कोविड-19 के 13 और मरीज मिलने के बाद शनिवार को संक्रमित लोगों की संख्या 107 हो गयी । एकीकृत बीमारी निगरानी कार्यक्रम के लिए राज्य के नोडल अधिकारी डॉ. नयन किकोन ने बताया कि 22 मई को चेन्नई से एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आने के बाद सभी 13 मरीजों को दीमापुर में एक पृथक-वास केंद्र में रखा गया था। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एस पंगानयू फोम ने बताया, ‘‘चेन्नई से आए लोगों से लिए गए 252 नमूने में 13 में संक्रमण की पुष्टि हुई।’’ नोडल अधिकारी ने बताया कि 13 लोगों को अब दीमापुर में कोविड-19 अस्पताल में भेज दिया गया है । राज्य में कुल 107 संक्रमित मरीजों में 75 पुरूष और 32 महिलाएं हैं । बहरहाल, मंत्री ने बताया कि कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए ट्रूनैट मशीनें शुक्रवार को राज्य पहुंच गयी और जिला अस्पताल दीमापुर में यह लगा दी गयी है ।

17:40 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: सोमवार से श्रद्धालु फिर कर सकेंगे महाकाल के दर्शन

मध्यप्रदेश के प्राचीन शहर उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर 11 सप्ताह के बाद सोमवार को फिर से खोला जायेगा, लेकिन मंदिर प्रबंधन से अनुमति लेने के बाद ही श्रद्धालु यहां प्रवेश और पूजा कर सकेंगे। प्रदेश की राजधानी भोपाल से 175 और आर्थिक राजधानी इंदौर से लगभग 55 किलोमीटर दूर देश में भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर कोरोना महामारी का संक्रमण रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के तहत श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था। मंदिर प्रबंधन समिति के प्रशासक सुजान रावत ने शनिवार को पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्राप्त करने के लिए हम एक मोबाइल ऐप और एक टोल फ्री नंबर शुरु करने जा रहे हैं। केन्द्र के दिशा-निर्देशों के तहत मंदिर सोमवार से सुबह आठ बजे से शाम छह बजे के बीच फिर से खोला जायेगा।’’ उन्होंने बताया कि कल दोपहर से मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्राप्त की जा सकेगी।

17:39 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: प्रवासियों के लिए रोजगार बिहार में राजग की शीर्ष प्राथमिकता होनी चाहिए: चिराग

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने शनिवार को कहा कि देशभर से बिहार वापस आये प्रवासियों के लिए रोजगार राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के लिए शीर्ष प्राथमिकता होनी चाहिए। उनकी कुछ टिप्पणियां नीतीश कुमार नीत सरकार के प्रति आलोचनात्मक होने के बारे में पूछे जाने पर पासवान ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इरादों पर कभी संदेह नहीं किया, लेकिन कुछ ‘‘कमियां’’ हैं, जिन्हें उन्होंने एक ईमानदार सहयोगी के रूप में उजागर किया है। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘नीतीश जी जंगल राज के एक विकल्प के रूप में उभरे और ‘विकास पुरुष’ के रूप में जाने गए। लेकिन हां, कुछ कमियां रही हैं। मैं आरोप नहीं लगा रहा हूं लेकिन एक ईमानदार सहयोगी के रूप में सुधार के लिए सुझाव दे रहा हूं।’’

17:38 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: 4286 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 58 लाख प्रवासी मजदूर पहुंचे घर-गांव

भारत में लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की कोशिशों के बीच कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या में इजाफा जारी है। जहां अलग-अलग राज्यों में सड़कों पर भीड़ बढ़ रही है, वहीं पिछले कुछ दिनों में रेलवे स्टेशनों पर लगने वाली प्रवासियों की भीड़ अब कम हो गई है।

इस पर रेलवे का कहना है कि पिछले करीब एक महीने में 4286 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से 58 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह-राज्यों तक पहुंचा दिया गया है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव के मुताबिक, ट्रेनों की मांग अब प्रतिदिन के 250 से घटकर 137 पर आ गई है। यानी राज्यों में दूसरे प्रदेशों के प्रवासियों की संख्या कम हुई है। रेलवे ने पिछले दो दिन में 56 ट्रेनें ही चलाई हैं।

17:22 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: पंजाब में मॉल के अंदर कपड़े पहनकर देखने और धार्मिक स्थलों में प्रसाद बांटने पर पाबंदी

पंजाब सरकार की ओर से शनिवार को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आठ जून से जब शॉपिंग मॉल खुलेंगे तो उनमें कपड़े पहनकर देखने पर पाबंदी रहेगी। साथ ही धार्मिक स्थलों पर प्रसाद बांटने पर भी मनाही होगी। नए दिशा-निर्देशों के अनुसार मॉल में प्रवेश के लिये टॉकन दिया जाएगा। धार्मिक स्थल सुबह पांच बजे से रात आठ बजे तक खुले रहेंगे। इसके अलावा धार्मिक स्थलों पर प्रसाद बांटने और लंगर लगाने पर पाबंदी रहेगी। पंजाब सरकार ने आठ जून से खोले जा रहे शॉपिंग मॉल, रेस्त्रां, होटलों और धार्मिक स्थलों को लेकर यह दिशा-निर्देश जारी किये हैं। मॉल आने वाले लोगों के मोबाइल फोन में कोरोना वायरस अलर्ट (सीओवीए) ऐप होना चाहिये। हालांकि अगर किसी परिवार के एक सदस्य के मोबाइल में यह ऐप मौजूद होगा तो उस परिवार को मॉल में प्रवेश करने दिया जाएगा। इन सभी स्थानों पर सामाजिक मेलजोल से दूरी और साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

16:57 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: उप्र में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 268 हुई

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को 11 और लोग की मौत के साथ ही इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढकर 268 हो गयी है। प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 5,908 लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि संक्रमण से 268 लोग की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 11, 318 नमूनों की जांच की गयी। पूल टेस्टिंग के माध्यम से पांच-पांच नमूनों के 983 और दस-दस नमूनों के 148 पूल लगाये गये। इनमें पांच-पांच नमूनों वाले पूल में 179 पूल और दस-दस नमूनों वाले में 25 पूल कोरोना वायरस से संक्रमित थे। इनकी अब अलग-अलग जांच की जाएगी। प्रमुख सचिव ने बताया कि आरोग्य सेतु ऐप का लगातार उपयोग किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के नियंत्रण कक्ष की ओर से 62, 560 लोग को फोन किया गया है जिनमें से 3,232 पृथक-वास में हैं जबकि 144 लोग संक्रमित हैं, जिनका विभिन्न चिकित्सालयों में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस टीम ने हॉटस्पाट और गैर-हॉटस्पाट क्षेत्रों में 83, 10, 909 घरों में 4, 22, 54, 565 लोगों का परीक्षण किया है।

16:33 (IST)06 Jun 2020
रूस में कोरोना वायरस से लगभग 200 और लोगों की मौत

रूस में कोविड-19 से लगभग 200 और लोगों की मौत हो गई। इस महामारी से एक दिन में मौतों का यह दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 29 मई को एक दिन में सबसे अधिक 232 लोगों की मौत हुई थी। राष्ट्रीय कोरोना वायरस कार्यबल ने शनिवार को बताया कि पिछले दिन इस घातक वायरस से 197 लोगों की मौत हो गई। रूस में संक्रमण के 8,855 नये मामले सामने आये हैं। रूस में अब तक इस बीमारी के 4,58,000 से अधिक मामले सामने आये हैं, जिनमें 5,725 लोगों की मौत भी शामिल है। 

16:18 (IST)06 Jun 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 210 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 4,460 पहुंची

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 210 मामले सामने आए, जिससे राज्य में शनिवार को संक्रमितों की संख्या 4,460 तक पहुंच गई है, जबकि संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 73 हो गई है। पिछले 24 घंटों में यहां राज्य सचिवालय में विभिन्न विभागों के पांच और कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये। कर्मचारी संघ के नेताओं ने कहा कि योजना, आरटीजीएस, राजस्व और नगरपालिका प्रशासन विभागों के कर्मचारी वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। सचिवालय के चार अन्य कर्मचारी इस सप्ताह की शुरुआत में संक्रमित पाये गये थे। सचिवालय अब कोरोना वायरस संक्रमण का नवीनतम हॉटस्पॉट बन गया है। राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों और आगंतुकों के लिए परिसर में प्रवेश करने के लिए अपने फोन में 'आरोग्य सेतु' मोबाइल ऐप इंस्टॉल करना अनिवार्य कर दिया है।

15:32 (IST)06 Jun 2020
हिमाचल प्रदेशः संक्रमितों की संख्या 393 हुई, अब तक कुल 5 की मौत

हिमाचल प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। राज्य में अब तक कुल मरीजों की संख्या 393 हो गई है। इनमें 199 एक्टिव केस हैं, जबकि अब तक सिर्फ 185 लोग ही ठीक हो कर घर लौट पाए हैं। इसके अलावा 5 लोगों की जान भी जा चुकी है। राज्य में दो जिले- हमीरपुर और कांगड़ा कोरोना का हॉटस्पॉट बने हुए हैं। जहां हमीरपुर में अब तक 120 मरीज मिले हैं, वहीं कांगड़ा में पीड़ितों की संख्या 101 है।

15:02 (IST)06 Jun 2020
बिहारः कोरोना के 147 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 4745 हुई

बिहार में प्रवासी मजदूरों के बड़ी संख्या में लौटने के साथ कोरोना मरीजों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। राज्य में अब कोरोना के कुल 4745 केस हैं। इनमें सबसे ज्यादा 273 केस अभी खगड़िया जिले में हैं, जबकि पटना में भी 268 केस हैं। इसके अलावा चार और जिलों में पीड़ितों का आंकड़ा 200 के पार जा चुका है। बिहार में संक्रमण से अब तक 29 लोगों की जान गई है।

14:29 (IST)06 Jun 2020
पंजाब सरकार ने धार्मिक स्थल, होटल-रेस्त्रां को खोलने की गाइडलाइंस जारी कीं

पंजाब सरकार ने राज्य में धार्मिक स्थल और होटल रेस्त्रां समेत अन्य हॉस्पिटैलिटी सेवाएं खोलने की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके तहत रेस्त्रां अभी होम डिलीवरी या टेक अवे सेवाएं शुरू कर सकते हैं। वहीं, धार्मिक स्थल सुबह 5 से रात 8 बजे तक ही खुल सकते हैं। इसके अलावा किसी भी धार्मिक स्थल पर एक समय में 20 से ज्यादा लोगों की एंट्री नहीं हो सकेगी।

13:57 (IST)06 Jun 2020
केजरीवाल की अस्पतालों को चेतावनी- कोरोना मरीजों को भर्ती से रोक रहे, तो हम छोड़ेंगे नहीं

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों को न भर्ती करने के मुद्द पर फटकार लगाई है। केजरीवाल ने कहा कि मैं उन लोगों को चेतावनी देता हूं जो सोचते हैं कि दूसरी पार्टियों के प्रभाव से वे कोरोना के समय में बेड्स की ब्लैक मार्केटिंग कर सकते हैं। आपको बख्शा नहीं जाएगा।

13:33 (IST)06 Jun 2020
आंध्र प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना 161 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 3588 हुई

आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में यहां 161 नए मामले सामने आए। हालांकि, इसी दौरान 29 डिस्चार्ज हुए। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 3588 पहुंच गई है। राज्य में अब तक 2323 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि कुल 71 की मौत हुई है। वहीं, 1192 एक्टिव केस हैं।

13:01 (IST)06 Jun 2020
DRDO के बाद अब ईडी के दफ्तर में मिले कोरोना के 5 केस

देश में सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ अब सरकारी दफ्तरों में भी कोरोना के केस मिलना शुरू हो गए हैं। शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर में पांच लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद खान मार्केट के लोक निर्माण भवन स्थित एजेंसी की बिल्डिंग सील कर दी गई। एक दिन पहले ही दिल्ली में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन के दफ्तर में एक कर्मचारी कोरोना संक्रमित मिला था।

12:31 (IST)06 Jun 2020
झारखंडः एक दिन में कोरोना के 95 मरीज बढ़े

झारखंड में प्रवासी मजदूरों के लौटने के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या में उछाल जारी है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि शनिवार को राज्य में एक दिन के सबसे ज्यादा 95 केस सामने आए हैं। इसी के साथ झारखंड में अब संक्रमितों की संख्या 938 हो गई है। इनमें 140 मामले अकेले रांची में हैं। इसके अलावा पूर्व सिंगभूम में 150 केस और हजारीबाग में 87 केस हैं। तीन अन्य जिलों में भी कोरोना के 50 से ज्यादा केस हैं।

11:57 (IST)06 Jun 2020
कर्नाटकः सरकार ने अनलॉक-1 के तहत शुरू की बस सेवा, पीपीई पहन कर पहुंचा कंडक्टर

कर्नाटक सरकार ने अनलॉक-1 के नियमों के तहत राज्य में बस सेवाएं शुरू कर दी हैं। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवा कर ही बसों में बिठाया जा रहा है। शनिवार को मेंगलुरु में स्टेट बैंक से शक्तिनगर जाने वाली एक बस में कंडक्टर को पीपीई किट पहनकर लोगों के टिकट काटते देखा गया है। लोग अपनी सुरक्षा के लिए पहले ही बसों में मास्क पहनकर पहुंच रहे हैं।

11:28 (IST)06 Jun 2020
ओडिशाः 24 घंटे में कोरोना के 173 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2781 हुई

ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 173 नए केस आए हैं। इसी के साथ अब तक यहां कुल 2781 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 1167 एक्टिव केस हैं, जबकि 1604 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां कुल 597 पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि राज्य में हुई कुल 10 मौतों में से 3 यहीं हुई हैं।

10:55 (IST)06 Jun 2020
भारत में 48 फीसदी पर बना है रिकवरी रेट

भारत में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल 2.36 लाख मरीजों में से करीब 48 फीसदी यानी 1 लाख 14 हजार 73 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही करीब 5000 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। 

10:30 (IST)06 Jun 2020
ED के दफ्तर में 5 लोगों में कोरोना की पुष्टि, बिल्डिंग सील

आम लोगों के साथ अब सरकारी संस्थानों में भी कोरोना का असर देखने को मिल रहा है। शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के 5 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके बाद एजेंसी की खान मार्केट के लोकनायक भवन परिसर में स्थित बिल्डिंग को कल तक के लिए सील कर दिया गया है।

10:03 (IST)06 Jun 2020
पंजाबः लॉकडाउन के दौरान अवैध तरीके से बिकी शराब की जांच के लिए SIT गठित

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि के दौरान अवैध तरीके से बिकी शराब की जांच के लिए एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) का गठन किया है। यह टीम बारीकी से शराब के अवैध धंधे की जांच करेगी।

09:37 (IST)06 Jun 2020
राहुल गांधी बोले- दूसरे देशों में लॉकडाउन से केस कम हुए, भारत में यह विफल रहा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई यूरोपीय देशों में कोविड-19 का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने और उसे हटाने के बाद कोरोना वायरस के मामले में कमी आने का हवाला देते हुए शुक्रवार को भारत में लॉकडाउन को विफल करार दिया। उन्होंने ब्रिटेन, जर्मनी, स्पेन और इटली में लॉकडाउन लगाने और उसे हटाने के बाद कोरोना वायरस के मामलों में लगातार कमी होने, लेकिन भारत में संक्रमण में लगातार बढ़ोतरी होने से संबंधित ग्राफ ट्विटर पर शेयर किया। गांधी ने कहा, ‘‘एक विफल लॉकडाउन ऐसा दिखता है।’’ गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस के मामलों लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी का 36400 करोड़ रुपये बकाया
2 मंदिरों के प्रसाद वितरण पर रहेगी रोक, रेस्टोरेंट को होम डिलीवरी से पहले स्टाफ की थर्मल स्क्रीनिंग होगी अनिवार्य; स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की SOP
3 एंबुलेंस ड्राइवर की पत्नी ने मंगलसूत्र गिरवी रखकर किया पति का अंतिम संस्कार, सीएम ने दिया मदद का भरोसा
ये पढ़ा क्या?
X