ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: औरेया हादसे में मृत मजदूरों-घायलों को PM रिलीफ फंड से मुआवजा, रेलवे ने भी दी प्रवासियों को बड़ी राहत!

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है, जहां संक्रमितों की संख्या 29 हजार के पार पहुंच चुकी है, जबकि तमिलनाडु में भी अब 10 हजार से ज्यादा पीड़ित हैं।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: May 17, 2020 9:06:17 am
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो- एपी)

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: उत्तर प्रदेश के औरेया में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में मारे गए प्रवासी मजदूरों के परिजन को दो-दो लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। शनिवार रात इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई। कहा गया कि जो मारे गए हैं, उनके घर वालों को दो-दो लाख रुपए पीएम नेशनल रिलीफ फंड से दिए जाएंगे, जबकि जो घायल हुए उन्हें 50-50 हजार रुपए मुआवजे के तौर पर मिलेंगे। बता दें कि ये मजदूर लॉकडाउन के बीच गृह राज्यों को लौट रहे थे, तभी ट्रक की भिड़ंत दूसरे वाहन से हुई, जिसके बाद 24 लोगों की जान चली गई, जबकि कई जख्मी हुए।

वहीं, कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों को केंद्र की ओर से बड़ी राहत के आसार नजर आ रहे हैं। शनिवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मजदूरों को राहत देने के लिए रेलवे अब देश के किसी भी जिले से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए तैयार है।

Coronavirus in UP LIVE Updates

उनके मुताबिक, जिला कलेक्टरों को इसके लिए विभिन्न जगहों पर फंसे हुए श्रमिकों की सूची बनानी होगी। साथ ही यह भी बताना होगा कि वे कहां जाना चाहते हैं। डीएम को इसके बाद स्टेट नोडल अधिकारी के जरिए रेलवे के पास आवेदन करना होगा। बकौल रेल मंत्री, “इसी के साथ जिला कलेक्टर्स को लिस्ट और जगह का ब्यौरा रेलवे में राज्य के नोडल अधिकारी को भी देना होगा।”

इसी बीच, National Disaster Management Authority ने प्रवासी मजदूरों पर एक सेंट्रल ऑनलाइन रेपॉजिट्ररी तैयार किया है, जिसका नाम National Migrant Info System (NMIS) है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, इसकी मदद से राज्यों के बाहर आसानी से आवागन संभव हो सकेगा। मंत्रालय ने इस बाबत राज्यों से कहा है कि वे बेहतर सहयोग, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और आवाजाही की निगरानी के लिए एनएमआईएस डैशबोर्ड पर डेटा अपलोड करें।

हरियाणा में संक्रमितों की संख्या एक हजार के करीब, क्लिक कर पढ़ें…

इससे पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वे कोरोनावायरस से लड़ाई के बीच अपने दोस्त भारत को वेंटिलेटर पहुंचाएंगे। ट्रंप ने  कहा था कि महामारी के इस मुश्किल दौर में हम प्रधानमंत्री मोदी के साथ खड़े हैं। इस पर अब पीएम ने राष्ट्रपति ट्रंप को शुक्रिया कहा। मोदी ने कहा, “इस महामारी से हम मिलकर लड़ रहे हैं। ऐसे समय में सभी देशों को साथ काम करने और दुनिया को स्वस्थ और कोरोना से स्वतंत्र बनाने की ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी होंगी। भारत-अमेरिका की दोस्ती को और ज्यादा मजबूती मिले।”

उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को सरकार की ओर से घोषित किए गए 20 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। राहुल ने कहा कि उन्हें सरकार के पैकेज से काफी निराशा हुई है। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को इस वक्त पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत है। मैं अपील करता हूं कि प्रधानमंत्री इस पैकेज के बारे में फिर से सोचें। उन्हें डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर, 200 दिन के लिए मनरेगा और किसानों तक सीधे पैसे पहुंचाने के बारे में सोचना चाहिए। राहुल ने कहा कि पीएम को विदेश को देखकर नहीं, बल्कि देश को देखकर फैसला लेना होगा।

COVID-19 in Rajasthan LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    22:05 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 10,000 के पार

    गुजरात में कोविड-19 के 1057 नए मामले आने के साथ ही शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,989 हो गई। नए मामलों में 709 ‘सुपर स्प्रेडर’ शामिल हैं। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य जयंती) रवि ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 19 और लोगों की मौत हुई है। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 625 हो गई है। उन्होने नए मामलों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए कहा कि शनिवार को 348 नए मामले सामने आने के अलावा स्वास्थ्य विभाग ने 709 ‘सुपर स्प्रेडरों’ का आंकड़ा भी जोड़ा है। सुपर स्प्रेडर उन संक्रमित लोगों को कहा जा रहा है जो अधिकाधिक लोगों में संक्रमण की वजह बनते हैं।

    22:04 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: अदालत ने दिल्ली पुलिस से कहा, बयान दर्ज करने से पहले गवाहों की कोविड-19 जांच कराएं

    दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को स्थानीय पुलिस को निर्देश दिया कि वह उत्तर-पूर्वी दिल्ली साम्प्रदायिक हिंसा मामले के दो गवाहों का बयान दर्ज करने से पहले उनकी कोविड-19 की जांच कराएं। अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार सिरोही ने जांच अधिकारी से कहा कि मौजूदा हालात में अदालत के कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वह अभियोजन पक्ष के गवाहों की पहले कोविड-19 जांच कराए उसके बाद अदालत उनका बयान दर्ज करेगी।

    22:04 (IST)16 May 2020
    ऐतिहासिक सुधारों से घरेलू उत्पादन, नवोन्मेष को बढ़ावा मिलेगा: अनुराग ठाकुर

    वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि शनिवार को घोषित ऐतिहासिक संरचनात्मक सुधारों से घरेलू उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और रक्षा, विमानन एवं परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में अत्याधुनिक नवाचार को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा, “आज की घोषणाओं ने निजी भागीदारी के साथ व्यापार और घरेलू नवाचार के एक नये क्षेत्र खोले हैं। इन सुधारों से भारत के आयात और कारोबार करने के तौर तरीकों में व्यापक बदलाव होगा। ये क्षेत्र लाखों लोगों को रोजगार देते हैं। अत: इन सुधारों का इस दशक में देश के आर्थिक दृष्टिकोण को विस्तृत करने में बड़ा महत्व होगा।’’ ठाकुर ने एक बयान में कहा कि कोयला, खदानों, नागरिक उड्डयन सहित विभिन्न क्षेत्रों में इन सुधारों से निवेश में वृद्धि, उत्पादन क्षमता में वृद्धि और अंतत: रोजगार के अवसरों के सृजन के नये रास्ते खुलेंगे। इसका आर्थिक वृद्धि की गति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

    21:30 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 'कोरोना है असुर, सिर्फ दैवीय शक्तियों से होगा खत्म'

    कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच शनिवार को अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा (Akhil Bhartiya Tirth Purohit Mahasabha) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुजारिश की है कि वे देश के सभी मंदिर और तीर्थ स्थलों को फिर से खोल दें। महासभा ने इसके अलावा कोरोनावायरस को असुर करार देते हुए दावा किया है कि उसे केवल और केवल दैवीय शक्तियां ही मार सकती हैं।

    21:27 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली में 24 घंटे में यहां कोरोना के 438 नए मामले

    भारत में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली में भी हालात बद्तर हैं। पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना के 438 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 6 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में मृतकों की संख्या 129 पहुंच गई है, जबकि संक्रमितों की संख्या 9,333 हो गई है। इनमें 5278 एक्टिव केस हैं। एकमात्र अच्छी बात यह है कि एक दिन में 408 लोग ठीक होकर घर भी लौटे हैं। वहीं, अब तक कुल 3926 अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए हैं।

    वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में 103 पीड़ितों की मौत हुई। इसी के साथ अब तक भारत में इस बीमारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 2749 पर पहुंच गया है। एक दिन में संक्रमण के 3970 नए केस भी सामने आए हैं, जिससे कुल पीड़ितों की संख्या 85 हजार 940 पर पहुंच गई है। इनमें 53 हजार एक्टिव केस हैं। 30 हजार 153 लोगों को ठीक होने के बाद घर लौटाया जा चुका है।

    20:45 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: ओसीआई कार्डधारक भारत सरकार के यात्रा अंकुशों से नाखुश

    भारतीय-अमेरिकी मूल के विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिक यानी ओसीआई कार्डधारक कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक स्तर पर लगे यात्रा अंकुशों के बीच अस्थायी रूप से उन के दीर्घावधि के वीजा को अस्थायी रूप से रोकने को लेकर भारत सरकार से नाखुश है। इनमें काफी संख्या ओसीआई कार्डधारकों के अभिभावकों की है। ओसीआई कार्ड भारतीय मूल के लोगों को जारी किया जाता है।

    20:09 (IST)16 May 2020
    वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वकालत करने का अभ्यास डालें : उच्च न्यायालय के न्यायाधीश

    बंबई उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश ने ने शनिवार को टिप्पणी की कि कोरोना वायरस फैलने के कारण वकीलों को ‘‘मिलीजुली’’ व्यवस्था अपनानी होगी जहां कुछ काम वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होंगे न कि वास्तव में अदालतों में उपस्थित होकर। न्यायमूर्ति गौतम पटेल ने महामारी के समय में ई-अदालतों और वकालत पर ऑनलाइन व्याख्यान के दौरान कहा कि वर्तमान स्थिति में कानूनी पेशेवरों की कमाई भी प्रभावित होगी। उन्होंने कहा, ‘‘खासे लंबे समय तक और कोई नहीं बता सकता कि कब तक मिलीजुली व्यवस्था रहेगी जहां सामाजिक दूरी को अधितम करने के लिये कुछ काम वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होगा और अन्य कार्य अदालतों में होंगे।’’ न्यायमूर्ति पटेल ने कहा कि वकीलों को इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है और कम्प्यूटर, टैबलेट और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे अच्छे उपकरणों में निवेश करना होगा।

    19:33 (IST)16 May 2020
    पैकेज की चौथी किस्त में कोयला, रक्षा उत्पादन, विमानन में संरचनात्मक सुधारों पर जोर: सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की चौथी किस्त ढांचागत सुधार को बढ़ावा देने और रोजगार सृजित करने के उद्देश्य पर केंद्रित होगी। सीतारमण ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पैकेज की चौथी किस्त कोयला, खनिज, रक्षा उत्पादन, नागरिक उड्डयन क्षेत्र, केंद्र शासित प्रदेशों में बिजली वितरण कंपनियों, अंतरिक्ष क्षेत्र और परमाणु ऊर्जा क्षेत्र के संरचनात्मक सुधारों पर केंद्रित है। सीतारण का चार दिन में यह यह चौथा संवाददाता सम्मेलन था जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा अर्थव्यवस्था को गति देने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ब्योरा दे रही थीं। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में उठाये गये कदमों में सचिवों के सशक्त समूह के माध्यम से निवेशके प्रस्तवों की शीघ्रता से जूरी की व्यवस्था भी शामिल है।

    19:32 (IST)16 May 2020
    आरोग्य सेतु ऐप के नाम पर धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं : साइबर एजेंसी

    भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि देश में आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में तेजी आयी है। एजेंसी का कहना है कि कोविड-19 महामारी के दौरान इंटरनेट उपयोक्ताओं की जिज्ञासा का लाभ उठा कर ठग उनके साथ साइबर धोखाधड़ी कर रहे हैं। एजेंसी ने कहा कि साइबर अपराधी विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुड़ी लिंक और लोकप्रिय वीडियो कांफ्रेंस साइटों जैसे ‘जूम’ आदि से मिलते-जुलते लिंक बनाकर भी लोगों की संवेदनशील सूचनाएं चुरा रहे हैं।

    19:10 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भाई-बहन के खिलाफ कोरोना वायरस संक्रमण फैलाने की धमकी देने को लेकर मामला दर्ज

    मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में पुलिस ने 27 वर्षीय महिला और उसके भाई के खिलाफ जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने की धमकी देने के आरोप में मामला दर्ज किया है। धमकी देने वाले दोनों भाई-बहन कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तथा इनकी इस धमकी का वीडियो यहां सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। यह जानकारी एक अधिकारी ने शनिवार को दी। अधिकारी ने बताया कि खरगोन के कोतवाली पुलिस थाने में दोनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो महिला के भाई ने बनाया था।

    19:01 (IST)16 May 2020
    ममता बनर्जी सरकार कोविड-19 संकट से निपटने में पूरी तरह से विफल रही है- विजयवर्गीय

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने शनिवार को आरोप लगाया कि कोविड-19 महामारी और प्रवासी श्रमिकों के संकट से निपटने में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार पूरी तरह से विफल रही है। उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस को राज्य में अगले विधानसभा चुनाव में इसके लिए ‘‘भारी कीमत चुकाने’’ के लिए तैयार रहना होगा और कोई ‘‘पीआर एजेंसी’’ या चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर इस पार्टी को नहीं बचा पायेंगे। विजयवर्गीय ने कांग्रेस की इस आलोचना को भी खारिज कर दिया कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन की योजना खराब थी। उन्होंने आरोप लगाया कि यह पार्टी ‘‘राजनीतिक रूप से दिवालिया’’ हो चुकी है और ‘‘टीएमसी जैसे भ्रष्ट क्षेत्रीय दलों’’ की ओर देख रही हैं। विजयवर्गीय ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिये एक साक्षात्कार में मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश जैसे भाजपा शासित राज्यों में श्रम कानूनों में बदलाव के मुद्दे पर कहा कि यदि भारत को चीन की तरह विनिर्माण के क्षेत्र में अग्रणी बनाना है तो मजदूरों के हित को ध्यान में रखते हुए परिवर्तन आवश्यक है।

    18:51 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली उच्च न्यायालय, जिला अदालतों में कामकाज पर 23 मई तक रोक

    कोविड-19 की वजह से मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर दिल्ली उच्च न्यायालय ने शनिवार को अपने यहां और जिला अदालतों में 23 मई तक सिर्फ अत्यावश्यक कामकाज करने का ही फैसला किया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से देश में अब तक 85,940 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 2,752 लोगों की जान जा चुकी है। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल की अध्यक्षता वाली उच्च न्यायालय की प्रशासनिक एवं समान्य पर्यवेक्षण समिति ने फैसला किया कि रोक 23 मई तक जारी रहेगी और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई जारी रहेगी। प्रशासनिक आदेश में कहा गया, “…दिल्ली उच्च न्यायालय में कामकाज उन्हीं आधारों पर 23 मई तक स्थगित रहेगा। इस अदालत में अत्यावश्यक मामलों का उल्लेख और उन पर सुनवाई का प्रबंध वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पूर्व की तरह जारी रहेगा।”

    17:41 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत ‘‘ रेड लाइट एरिया’’ को बंद कर कोविड-19 के 72 प्रतिशत मामलों को रोक सकता : अध्ययन

    वैज्ञानिकों का दावा है कि भारत कोविड-19 का टीका विकसित होने तक ‘रेड लाइट एरिया’ को बंद कर संक्रमण के 72 प्रतिशत मामलों को रोक सकता है इसके साथ ही महामारी के चरम में पहुंचने में 17 और दिन की देरी कर सकता है। अमेरिका स्थित येल स्कूल ऑफ मेडिसिन सहित विभिन्न संस्थानों के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए आकलन अध्ययन के मुताबिक लॉकडाउन में ढील के बाद इन इलाकों में यौन गतिविधियों को रोक कर भारत कोविड-19 से होने वाली मौतों में 63 प्रतिशत तक कमी ला सकता है। अध्ययन में कहा गया कि अगर कोविड-19 का प्रभावी इलाज या टीका विकसित होने तक रेड लाइट एरिया को बंद रखा जाता है तो भारतीयों को संक्रमण होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा। वैज्ञानिकों ने कहा कि अध्ययन के नतीजों को भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों के साथ साझा किया गया है। उन्होंने सरकार से अनुशंसा की कि लॉकडाउन के बाद भी रेड लाइट एरिया को बंद रखा जाए।

    17:35 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: विशेष ट्रेनों से प्रवासियों की वापसी का पूरा खर्च पश्चिम बंगाल सरकार उठाएगी: ममता

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को घोषणा की है कि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राज्य के प्रवासी मजदूरों के परिवहन की संपूर्ण लागत का वहन राज्य सरकार करेगी और किसी भी प्रवासी मजदूर से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘हमारे प्रवासी श्रमिकों के कठिन परिश्रम को सलाम करते हुए, मुझे पश्चिम बंगाल सरकार के निर्णय की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि दूसरे राज्यों से प्रवासी कामगारों को विशेष ट्रेनों द्वारा लाये जाने का पूरा खर्चा राज्य सरकार उठाएगी। किसी भी प्रवासी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा द्वारा रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव को एक संदेश भेजा गया है।

    17:34 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सूरत में सुधार दर अहमदाबाद, वडोदरा से बेहतर

    गुजरात के सूरत जिले में कोविड-19 मामलों की संख्या भले ही 1,000 के पार चली गई हो लेकिन क्षेत्र में बीमारी से स्वस्थ होने वालों की दर अहमदाबाद और वडोदरा के बुरी तरह प्रभावित इलाकों से बेहतर है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार शुक्रवार को 32 नये माामले सामने आने के बाद सूरत जिले में संक्रमित लोगों की संख्या 1,015 हो गई जिनमें से 991 मामले शहरी इलाके से सामने आए हैं। गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामलों के लिहाज से अहमदाबाद के बाद सूरत का ही नंबर आता है लेकिन यहां मरीजों के स्वस्थ होने की दर 62 प्रतिशत है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 1,015 कोविड-19 मरीजों में से 634 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि संक्रमण के कारण 47 लोगों की मौत हो चुकी है।

    17:23 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: प्रवासी संकट से निपटने में नाकाम रही केन्द्र और राज्य सरकार- चव्हाण

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने शनिवार को कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्य वापस भेजने की अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहीं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज के संबंध में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाओं पर भी असंतोष व्यक्ति किया। उन्होंने ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अगर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है तो सरकार को लोगों की खर्च की क्षमता को बढ़ाना होगा, लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि इस पैकेज में खर्च की क्षमता बढ़ाने पर बहुत ही कम जोर दिया गया है।

    16:58 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना वायरस योद्धा के तौर पर सेवाएं दे रहे चेन्नई के चिकित्सक

    चेन्नई के एक मशहूर चिकित्सक दुबई में कोविड-19 के खिलाफ जंग में कोरोना योद्धा के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। भारतीय उच्चायोग की अपील पर उन्होंने महामारी से मुकाबले में योगदान शुरू किया। लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉक्टर जे एस कुमार दुबई की यात्रा पर थे। इस दौरान उन्होंने भारतीय उच्चायोग की अपील पर स्वयंसेवा करने का फैसला किया। कुमार ने फोन पर 'पीटीआई-भाषा' से कहा, ''देर रात के दो बजे हैं। हम दुबई में एक जगह पर है...हम करीब 500 रोगियों के साथ पृथक केन्द्र में हैं।''

    16:57 (IST)16 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: त्रिपुरा में बीएसएफ के सात जवान समेत 11 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित; संक्रमण के मामले 167 हुए

    त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा कि राज्य में शनिवार को बीएसएफ के सात जवानों सहित 11 लोगों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया, जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले 167 हो गए हैं। इनमें से 125 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 42 मरीज ठीक हो चुके हैं। देब ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड​​-19 के लिए 625 नमूनों की जांच की गई और उनमें से 11 व्यक्तियों की रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें बीएसएफ 86-बटालिया के सात जवान और चौरीबारी गेट के 4 लोग (दूसरे राज्य से आए 2 चालक, गुवाहाटी से लौटे 2 लोग) शामिल हैं। संक्रमित सभी मरीजों की उचित चिकित्सा देखभाल की जा रही है।’’ इन नये मामलों के साथ, धलाई जिले में अंबासा स्थित शिविर के कुल 159 बीएसएफ कर्मियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

    15:25 (IST)16 May 2020
    24 घंटे में BSF के 16 जवान संक्रमित मिले, लेकिन 98 पीड़ित जवानों की रिपोर्ट निगेटिव हुई

    देश में कोरोनावायरस के असर से सुरक्षाबल भी नहीं बच पाए हैं। पिछले 24 घंटे में ही बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) में कोरोना के 16 नए मामले सामने आए हैं। इनमें ज्यादातर को पहले ही कोविड केयर अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया। ज्यादातर जवानों में लक्षण नहीं हैं। इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि पिछले एक दिन में ही 98 बीएसएफ के जवान, जिन्हें पहले संक्रमित पाया गया था, उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। इन सभी को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। अब तक कुल 135 बीएसएफ कर्मी कोरोना से जंग जीत चुके हैं।

    15:00 (IST)16 May 2020
    महाराष्ट्र में 1100 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

    देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र के हालात काफी बद्तर हैं। यहां पिछले 24 घंटे में ही 1500 से ज्यादा नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में अब कुल संक्रमितों की संख्या 29 हजार के पार पहुंच गई। कोरोना के बढ़ते मामलों का सबसे ज्यादा खतरा अब पुलिसकर्मियों पर मंडराता दिख रहा है। पिछले 24 घंटे में मुंबई पुलिस के 79 पुलिसवालों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी के साथ महाराष्ट्र में अब संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या 1140 पहुंच गई है। अब तक 10 पुलिसकर्मियों की कोरोना से जान गई है, जबकि 268 ठीक होकर घर भेज दिए गए हैं।

    14:35 (IST)16 May 2020
    कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत 11वें, मृतकों के मामले में 16वें स्थान पर

    कोरोना के 85 हजार केसों के साथ भारत अब संक्रमितों के मामले में दुनिया का 11वां सबसे प्रभावित देश बन चुका है। वहीं, मौतों के लिहाज से भारत अभी 16वें नंबर पर है। हालांकि, यह स्थिति तब है जब एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत ने अभी कोरोना की पीक यानी सबसे बुरा दौर नहीं देखा है।

    14:14 (IST)16 May 2020
    दिल्लीः रोहिणी जेल में कोरोना संक्रमित कैदी के संपर्क में आए लोगों के टेस्ट, 15 पॉजिटिव मिले

    दिल्ली की रोहिणी जेल में हाल ही में एक कैदी पॉजिटिव मिला था। इसके बाद प्रशासन ने उसके संपर्क में आए 19 लोगों की जांच की। इनमें से 15 कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दिल्ली के डीजी (जेल) के मुताबिक, एक स्टाफ मेंबर भी कोरोना से पीड़ित है।

    13:40 (IST)16 May 2020
    बिहारः कोरोना के 46 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1079 हुआ

    बिहार में कोरोनावायरस के 46 नए केस सामने आए हैं। इसी के साथ अब राज्य में कोरोना प्रभावितों की संख्या 1079 पहुंच गई है। गौरतलब है कि बिहार में 78 फीसदी केस दूसरे राज्यों से आ रहे प्रवासी मजदूरों से जुड़े हैं।

    13:19 (IST)16 May 2020
    कर्नाटकः 23 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 1079 हुई

    कर्नाटक में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक राज्य में 23 नए मामले आए। इसी के साथ कर्नाटक में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1079 पहुंच गई है। राज्य में अब तक 79 की मौत हुई है, जबकि 494 लोग डिस्चार्ज हुए हैं। एक्टिव केसों की संख्या 548 है।

    12:56 (IST)16 May 2020
    CBSE की बची हुई परीक्षाओं पर आज शाम 5 बजे आएगी डेटशीट

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बताया है कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं-12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट आज शाम 5 बजे रिलीज कर दी जाएगी। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने मार्च से लेकर अप्रैल तक परीक्षाओं का शेड्यूल रखा था। हालांकि, कोरोना के चलते 24 मार्च को ही लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया था, जिसके बाद पेपर की सभी तारीखें रद्द कर दी गई थीं।

    12:33 (IST)16 May 2020
    CISF के 3 और संक्रमित, पीड़ित जवानों का आंकड़ा 118 हुआ

    सेंट्रल इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) के 3 और लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ अब इस सुरक्षाबल के 118 लोग पॉजिटिव मिल चुके हैं। तीन नए मामलों में एक मुंबई एयरपोर्ट, एक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और एक GRSEL कोलकाता में मिला है।

    12:01 (IST)16 May 2020
    आंध्र प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना के 48 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2205 हुई

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48 नए मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब कुल केसों की संख्या 2205 हो गई है। इनमें 803 एक्टिव केस हैं, जबकि 1353 लोग डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। पिछले एक दिन में गुंटूर, कुरनूल और नेल्लोर से संक्रमण के 9-9 केस आए हैं, जबकि चित्तूर से 8 और कृष्णा जिले से भी 7 नए मामले दर्ज हुए।

    11:43 (IST)16 May 2020
    यूपी के औरैया में जान गंवाने वालों के प्रति पीएम ने जताई संवेदना

    उत्तर प्रदेश के औरैया में लॉकडाउन के बीच पैदल ही अपने घर जा रहे प्रवासी मजदूरों की सड़क हादसे में मौत हो गई। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मारे गए मजदूरों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई। पीएम ने कहा कि औरैया की घटना बेहद दुखद है। मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। गौरतलब है कि औरैया सड़क हादसे में अब तक 24 लोगों की मौत हुई है। पढ़ें पूरी खबर...

    11:24 (IST)16 May 2020
    शिवाजी नगर में तुरंत लगाई जाए आर्मीः सोमैया

    कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में लॉकडाउन को काफी कड़ा किया गया है। इसके बावजूद राज्य से लगातार अलग-अलग स्थानों पर लॉकडाउन के उल्लंघन की खबरें आ रही हैं। ताजा मामला शिवाजी नगर का है। भाजपा नेता किरीट सोमैया ने इलाके का एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोग सड़क पर ही दिखाई दे रहे हैं। सोमैया ने अपने ट्वीट में सीएम उद्धव ठकरे पर तंज में लिखा, "कहां है ठाकरे सरकार की पुलिस?" सोमैया ने कहा है कि शिवाजी नगर में पिछले 15 दिन में ही 1000 संक्रमित मिले हैं। वहां फिर भी भीड़ जुट रही है। महाराष्ट्र सरकार CAPF की 20 कंपनियां बुला चुकी है, तो उनका इस्तेमाल क्यों नहीं हो रहा मैं शिवाजी नगर में तुरंत सेना की तैनाती की मांग करता हूं।

    11:09 (IST)16 May 2020
    तमिलनाडुः गांवों में भी शराब के लिए जुट रही भारी भीड़

    तमिलनाडु सरकार ने लॉकडाउन 3.0 के ऐलान के बाद ही शराब की सरकारी दुकानें खोलने का ऐलान कर दिया था। इसी के साथ शहरी और ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में लोग शराब के लिए जुटने लगे। राज्य के कांचीपुरम जिले में स्थित उथुकाडु गांव में भी एक गांव के बाहर ऐसा ही नजारा देखने को मिला है।

    10:45 (IST)16 May 2020
    राजस्थानः कोरोना के 91 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 5 हजार के करीब

    राजस्थान में आज कोरोनावायरस के 91 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 4838 पहुंच गई है। इसमें 1941 एक्टिव केस हैं। अब तक राजस्थान में 125 लोगों की मौत हुई है। आज सबसे ज्यादा 55 नए मामले जयपुर में दर्ज किए गए, जबकि ढोलपुर में 21 और उदयपुर में 9 नए मामले सामने आए हैं।

    10:19 (IST)16 May 2020
    ओडिशाः 65 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 737 पहुंची

    ओडिशा में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 65 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ अब राज्य में कुल मरीजों की संख्या 737 पहुंच गई है। इनमें से 568 एक्टिव केस हैं, जबकि 166 को इलाज के बाद घर भेजा जा चुका है। राज्य में अब तक 3 लोगों की मौत भी हुई है।

    Next Stories
    1 Corona Crisis: सड़कों पर दर्द झेल रहे मजदूरों पर बीजेपी सांसद की अ‍म‍ित शाह को च‍िट्ठी- ये हमारे ही लोग हैं
    2 ब‍िहार से पत्‍नी का फोन- नहीं रहा बच्‍चा, द‍िल्‍ली से पैदल निकला पिता, पुल‍िस ने रोक लिया, सड़क पर रोते गुजारे तीन दिन
    3 24 प्रवासी मजदूरों की मौत पर योगी सरकार सख्त, दो एसएचओ सस्पेंड; SSP, IG और ADG से रिपोर्ट तलब