ताज़ा खबर
 

देश में बीते 3 दिनों में कोरोना केस दोगुने होने का वक्त 13.6 दिन हुआ- बोले स्वास्थ्य मंत्री

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 2,872 हो गई है और मामलों की कुल संख्या 90,927 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 120 लोगों की मौत हुई है जबकि 4,987 मामले सामने आये है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: May 20, 2020 11:10:54 pm
कोरोना को लेकर बैठक लेते हुए स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि पिछले तीन दिन में भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने का समय 13.6 दिन हो गया जबकि पिछले 14 दिन में यह दर 11.5 दिन थी। देश में रविवार को कोरोना वायरस के लगभग पांच हजार मामले सामने आये हैं। हर्षवर्धन ने कहा कि मृत्युदर गिरकर 3.1 प्रतिशत हो गई है और स्वस्थ होने की दर में सुधार हुआ है और यह 37.5 प्रतिशत हो गई है।

अपनी इस बात को प्रमाणित करते हुए कि देश में संक्रमण के प्रसार की गति धीमी है, हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 106 दिन में 80 हजार पहुंची जबकि ब्रिटेन, इटली, स्पेन, जर्मनी और अमेरिका में इस संख्या पर पहुंचने में 44 से 66 दिन लगे थे। आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों- अरुणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, लद्दाख, मेघालय, मिजोरम, पुडुचेरी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दादर एवं नागर हवेली में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है।

कोरोना से बिहार में क्या हैं हाल, क्लिक कर जानें

हर्षवर्धन ने एक बयान में कहा कि सिक्किम, नगालैंड, दमन और दीव तथा लक्षद्वीप में अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है। देश में सोमवार से देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रविवार को देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने की घोषणा की। एनडीएमए ने अपने आदेश में कहा कि कोविड-19 से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन उपायों को और 14 दिन के लिए लागू किये जाने की जरूरत है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 2,872 हो गई है और मामलों की कुल संख्या 90,927 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 120 लोगों की मौत हुई है जबकि 4,987 मामले सामने आये है। मंत्रालय ने बताया कि देश में 53,946 मरीजों का इलाज चल रहा है, 34,108 मरीज ठीक हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया।

हरियाणा में कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार के करीब, पढ़ें

Live Blog

Highlights

    06:30 (IST)18 May 2020
    तीन लाख करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना इस हफ्ते आने की उम्मीद

    सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एमएसएमई) के लिए तीन लाख करोड़ रुपये की ऋण गारंटी योजना इस हफ्ते जारी होने की संभावना है। यह सरकार के 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज का हिस्सा है। सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि बैंक छोटे कारोबारों के लिए तीन लाख करोड़ रुपये के रेहन मुक्त ऋण की पेशकश करेंगे। इसके लिए 9.25 प्रतिशत वार्षिक की आकर्षक ब्याज दर रखी जा सकती है।

    06:10 (IST)18 May 2020
    मजदूरों से माफी मांगे पीएम और वित्तमंत्री : कांग्रेस

    कांग्रेस ने अपने गृहराज्य वापस लौट रहे प्रवासी श्रमिकों के साथ पार्टी नेता राहुल गांधी की बातचीत को ‘नाटक’ करार देने पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर रविवार को पलटवार किया और मांग की कि वह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रवासी मजदूरों से माफी मांगे। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश लाखों श्रमिकों एवं र्किमयों के इस अपमान के लिए सीतारमण को माफ नहीं करेगा।

    05:50 (IST)18 May 2020
    प्रवासी मजूदरों को हरियाणा से लेकर रवाना हुईं बसे सहारनपुर सीमा से लौटीं

    हरियाणा सरकार की ओर से प्रवासी मजूदरों को लेकर उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हुईं बसें सहारनपुर सीमा से ही वापस आ गईं क्योंकि पैदल ही घर जाने को निकल पड़े प्रवासी कामगारों के कारण सहारनपुर राजमार्ग पर भीड़ एकत्र हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि इस तरह की सूचना मिली है कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर सहारनपुर राजमार्ग पर एकत्र हो गए हैं। ऐसे में प्रवासी श्रमिकों को लेकर उत्तर प्रदेश में विभिन्न जगहों पर जा रहीं, हरियाणा सरकारद्वारा भेजी गई ये बसें यमुनानगर लौट आयीं क्योंकि सीमा पर कानून-व्यवस्था बिगड़ने पर उनके फंस जाने का डर था। उन्होंने कहा कि प्रवासियों के लिए भोजन और रहने का इंतजाम किया गया है और जल्द ही इन्हें घर वापस भेजा जाएगा।

    05:07 (IST)18 May 2020
    पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण के 223 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 4,000 पार

    महाराष्ट्र के पुणे जिले में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 223 नए मामले सामने आने के साथ यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर 4,018 हो गये। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से 11 और लोगों की मौत होने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 206 हो गई। उन्होंने बताया कि 223 नए मामलों में पुणे नगर निगम सीमाक्षेत्र में 209 मामले और पड़ोस के पिंपरी-चिंचवड में आठ और ग्रामीण इलाकों के छह मामले शामिल हैं।

    03:21 (IST)18 May 2020
    प्रयागराज में कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले, कुल संख्या बढ़ कर 38 हुई

    जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के साथ यहां कोविड-19 के कुल मामले बढ़ कर रविवार को 38 हो गये। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिले में दो लोगों की मौत के बाद आई उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रयागराज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जीएस बाजपेयी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि रविवार को गंगापार मऊआइमा के दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही, जिले में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 38 पहुंच गई।

    23:05 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: पंजाब में 10 लाख नौकरियां गईं- CM ने बताया

    कोरोना संकट के मद्देनजर किए गए लॉकडाउन के बाद पंजाब की आर्थिक हालत पस्त हो गई है। सूबे में करीब 10 लाख लोगों की नौकरियां छिन गईं। रविवार को यह जानकारी खुद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चिंता जताते हुई दी। उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा- सूबे में करीब 10 लाख लोगों की नौकरियां चली गईं। लॉकडाउन के कारण एक महीने में पंजाब को करीब तीन हजार करोड़ का नुकसान हुआ। पूरे साल में हो सकता है कि 50 हजार करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान भी हो। सीएम ने आगे बताया, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि जुलाई-अगस्त में हालत चरम पर पहुंच जाएगी। हम बदतर से बदतर हालत के लिए तैयार हैं।

    22:54 (IST)17 May 2020
    सभी निर्धारित व्यावसायिक यात्री उड़ानें 31 मई तक स्थगित

    केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा के कुछ घंटे बाद भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने कहा कि सभी निर्धारित व्यावसायिक यात्री उड़ानों को 31 मई की मध्यरात्रि तक निलंबित कर दिया गया है। नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा, ‘‘आने वाले समय में विदेशी और घरेलू एअरलाइनों को उड़ान शुरू करने के बारे में सूचित कर दिया जाएगा।’’ भारत में सभी व्यावसायिक यात्री उड़ान 25 मार्च से निलंबित हैं, जब कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था। नियामक ने रविवार को कहा कि सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निर्धारित व्यावसायिक यात्री विमानों के संचालन को ‘‘31 मई की रात 11 बजकर 59 मिनट तक स्थगित कर दिया गया है।’’

    22:13 (IST)17 May 2020
    मुंबई में कांस्टेबल की मौत, कोरोना जांच रिपोर्ट का इंतजार

    आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) से जुड़े 46 वर्षीय एक कांस्टेबल की रविवार तड़के मुंबई में मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि कांस्टेबल को टायफाइड और मधुमेह था। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी की कोरोना वायरस संक्रमण जांच रिपोर्ट का इंतजार है। अधिकारी ने बताया कि कांस्टेबल टायफाइड होने के कारण 11 मई से अवकाश पर थे और उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा था। अधिकारी ने बताया, ‘‘तड़के करीब तीन बजे सांस लेने में दिक्कत होने के बाद उन्हें पहले सरकारी नैयर अस्पताल और बाद में भाटिया अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।’’ महाराष्ट्र में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से 11 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है।

    21:07 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली मेट्रो 31 मई तक बंद रहेगी

    दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये जाने के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं यात्रियों के लिए 31 मई तक बंद रहेंगी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक बढ़ाये जाने की रविवार को घोषणा की। एनडीएमए ने एक आदेश में कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन उपायों को और 14 दिन के लिए लागू किये जाने की जरूरत है। डीएमआरसी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘सरकार द्वारा लॉकडाउन की अवधि बढ़ाये के मद्देनजर, मेट्रो सेवाएं यात्रियों के लिए 31 मई तक बंद रहेंगी। हमारी हेल्पलाइन सेवा 155370 भी उपलब्ध नहीं होगी। आप हम तक helpline@dmrc.org पर पहुंच सकते हैं।’’

    20:46 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल के छह स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पॉजिटिव

    दिल्ली के हिंदू राव अस्पताल के छह स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। ये सभी एक कोविड-19 मरीज के संपर्क में आए थे। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इन कर्मचारियों को 63 अन्य लोगों के साथ पृथक-वास में रखा गया था क्योंकि वे उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित इस अस्पताल में डायलसिस कराने आए कोविड-19 मरीज के संपर्क में आये थे। उत्तरी दिल्ली के महापौर अवतार सिंह ने बुधवार को अस्तपाल का निरीक्षण किया था। अधिकारियों ने पहले बताया था कि दिल्ली नगर निगम के सबसे बड़े अस्पताल हिंदू राव के सात डॉक्टर सहित दस स्वास्थ्य कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

    20:45 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे जम्मू-कश्मीर के करीब 66 हजार लोगों की वापसी हुई : प्रशासन

    कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे जम्मू-कश्मीर के करीब 66 हजार लोगों को वापस लाया गया है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि 54,866 लोग लखनपुर के रास्ते केंद्र शासित प्रदेश लाए गए, जबकि फंसे हुए 11,456 लोग रेलगाड़ी के जरिये जम्मू और उधमपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे। लखनपुर पंजाब सीमा पर जम्मू-कश्मीर का प्रवेश द्वार है। उन्होंने बताया कि 2,470 यात्री रविवार दोपहर लखनपुर के रास्ते आए जबकि जम्मू जिला प्रशासन ने चौथी रेलगाड़ी में सवार होकर आए 898 यात्रियों की आगवानी की। अधिकारी ने बताया कि अभी तक चार रेलगाड़ियों से 3,768 यात्री जम्मू आए हैं। वे केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न जिलों के रहने वाले हैं।

    18:18 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कर्नाटक ने 19 मई तक बढ़ाया लॉकाडाउन

    इसी बीच, कर्नाटक सरकार ने भी कोरोना के मद्देनजर राज्य में दो और दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। यह 19 मई की मध्य रात्रि तक अमल में रहेगा। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 19 मई तक या फिर अगले आदेश तक सूबे में लॉकडाउन 3 वाली गाइडलाइंस और नियम कानून का ही पालन किया जाएगा।

    17:35 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 24 घंटे में देश में अब तक के सबसे ज्यादा 4987 नए केस

    दूसरी तरफ लॉकडाउन 3.0 खत्म होने से ठीक पहले भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। पिछले 24 घंटे में देश में अब तक के सबसे ज्यादा 4987 नए केस सामने आए हैं। वहीं, 120 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ अब देश में मृतकों का आंकड़ा 90 हजार 927 पर पहुंच गया है। इनमें 53 हजार 946 एक्टिव केस हैं। देश में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 2872 पहुंच गई है।

    फिलहाल भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल मरीजों में से 35 फीसदी से ज्यादा यानी करीब 34 हजार लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही 3979 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं, जो कि अब तक का रिकॉर्ड है।

    16:21 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन ने रमज़ान में मुस्लिमों को कुरान और इस्लाम को बेहतर ढ़ंग से समझने का मौका दिया आसिम कमाल

    देशव्यापी लॉकडाउन ने इस साल रमज़ान के महीने में मुस्लिम समुदाय को अच्छे से अल्लाह की इबादत करने और इस्लाम तथा इस्लाम की शिक्षाओं को बेहतर ढंग से पढ़ने और समझने का मौका दिया है। लॉकडाउन की वजह से इफ्तार दावतें, दोस्तों से मिलना, देर रात तक खरीदारी और मस्जिदों में नमाजों तथा तारावही (रात में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज़) की रौनक नहीं हैं।

    रमज़ान के महीने के तीन हफ्ते गुजर चुके हैं और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन के कारण समुदाय के सदस्यों के पास कुरान की तिलावत (पाठ करना) करने, ऑनलाइन कुरान कक्षाओं में हिस्सा लेने और नमाज़ों पर तवज्जो देने का काफी वक्त है। रमजान स्व अनुशासन और आत्ममंथन का महीना होता है।

    16:19 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: किसी रणनीतिक क्षेत्र में होंगी अधिकतम चार सरकारी कंपनियां, शेष क्षेत्रों में होगा निजीकरण

    सरकार ने रविवार को कहा कि आने वाले समय में  रणनीतिक क्षेत्रों में अधिकतम चार सरकारी कंपनियां ही रहेंगी। इनके अलावा शेष क्षेत्रों में सरकारी कंपनियों का अंतत निजीकरण किया जायेगा।

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी तथा इसकी रोकथाम के लिये देश भर में लागू लॉकडाउन की मार से अर्थव्यवस्था को उबारने के 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की पांचवीं एवं अंतिम किस्त की रविवार को घोषणा की।

    उन्होंने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि ये केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों (सीपीएसई) में सुधारों को आगे बढ़ाने की नयी सुसंगत सार्वजनिक उपक्रम नीति का हिस्सा होंगे।

    16:17 (IST)17 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कर्मचारियों को तनख्वाह देने के लिए उद्योग जगत को पैकेज दिया जाना चाहिए था- प्रो मुस्तफा

    लॉकडाउन के कारण प्रवासी श्रमिकों के संकट पर संविधान विशेषज्ञ और हैदराबाद के नलसार विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर फैजान मुस्तफा का कहना है कि राज्यों द्वारा श्रम कानूनों में बदलाव किए जाने के बजाय कर्मचारियों को तनख्वाह देने के लिए उद्योग जगत को पैकेज दिया जाना चाहिए था।

    प्रो मुस्तफा ने कुछ राज्य सरकारों द्वारा श्रम क़ानूनों में बदलाव करने के सवाल पर ‘भाषा‘ से साक्षात्कार में कहा, ‘‘श्रम कानूनों में बदलाव करने का यह बिल्कुल गलत वक्त है, क्योंकि कामगार पहले ही तनाव में हैं और उनकी नौकरियां खत्म हो गई हैं। वे अपने घरों को लौट रहे हैं। उनका संरक्षण किया जाना चाहिए था। अब श्रम कानून खत्म करने का मतलब है कि पूंजीपतियों और उद्योगपतियों द्वारा उनका शोषण किया जाएगा।‘‘

    15:34 (IST)17 May 2020
    गुजरातः बिहार-यूपी जाने वाली श्रमिक ट्रेन कैंसल हुईं, मजदूरों ने तोड़ी कारें

    गुजरात के राजकोट में रविवार को शापर इंडस्ट्रीयल इलाके में प्रवासी मजदूरों ने वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। यह लोग यूपी-बिहार जाने वाली दो ट्रेनों के कैंसल होने से नाराज थे। राजकोट ग्रामीण के एसपी बलराम मीणा ने कहा कि जो भी लोग घटना में शामिल हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

    15:27 (IST)17 May 2020
    दिल्ली में 24 घंटे में 422 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 10 हजार के करीब पहुंची

    दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 422 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 9755 पहुंच गई है। दिल्ली में अब तक संक्रमण से 148 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इनमें 130 केस पहले से ही किसी न किसी बीमारी से पीड़ित थे। कुल मौतों में सबसे ज्यादा 77 मौतें 60 और इससे ऊपर की उम्र वाले लोगों की हुई है। वहीं 50 साल से कम के 31 लोगों की कोरोना से जान गई है।

    15:15 (IST)17 May 2020
    कर्नाटकः 54 नए मामले सामने आए, अब तक 37 की मौत

    कर्नाटक में कल शाम 5 बजे से लेकर आज 12 बजे तक कोरोना संक्रमण के कुल 54 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 1146 हो गई है। राज्य में कुल एक्टिव केस 611 हैं, जबकि 497 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 1 व्यक्ति की मौत भी हुई, जिससे कुल मौतों की संखअया 37 हो गई है।

    14:56 (IST)17 May 2020
    आंध्र प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना के 25 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2230 हुई

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ अब राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 2230 हो गई है। हालांकि, अभी सिर्फ 747 एक्टिव केस हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 50 लोगों की जान गई है। एक दिन में सबसे ज्यादा 7 मामले श्रीकाकुलम से आए हैं, जबकि चित्तूर और गुंटूर से 4-4 मामले सामने आए हैं।

    14:32 (IST)17 May 2020
    मालदीव से भारतीयों को लेकर कोच्ची हार्बर पहुंचा आईएनएस जलाश्व

    भारत का युद्धपोत आईएनएस जलाश्व ऑपरेशन सेतु समुद्रम के तहत मालदीव में फंसे भारतीयों को लेकर रविवार को केरल स्थित कोच्ची हार्बर पहुंच गया। शिप में 588 भारतीय सवार हैं, जिन्हें माले से लाया गया है। कोच्ची पोर्ट से लाए गए लोगों को स्क्रीनिंग के बाद केरल सरकार की बसों से अस्पताल पहुंचाया जाएगा, जहां उनके सैंपल्स इकट्ठा किए जाएंगे।

    14:00 (IST)17 May 2020
    दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष हिरासत में, यूपी बॉर्डर पर प्रवासियों को जमा करवाने के आरोप

    दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी को दिल्ली में उनके घर पर एहतियातन हिरासत में रखा गया है। उनपर दिल्ली-यूपी बार्डर पर प्रवासियों को जमा करवाने के आरोप हैं। पुलिस का कहना है कि अनिल चौधरी शनिवार और रविवार को काफी संख्या में प्रवासी श्रमिकों के साथ दिल्ली और यूपी बॉर्डर पर आए थे। पढ़ें पूरी खबर...

    13:29 (IST)17 May 2020
    महाराष्ट्र में अब 1206 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित

    बीते 24 घंटों में महाराष्ट्र पुलिस के 66 पुलिसकर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ अब तक कुल 1,206 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं। इनमें से से 283 पुलिसकर्मियों को डिस्चार्ज कर दिया गया है, जबकि 10 की मौत भी हुई है। 

    12:52 (IST)17 May 2020
    5 प्रेस कॉन्फ्रेंस में 20 लाख करोड़ की योजनाओं का ऐलान

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का अंत करते हुए कहा कि पहली ट्रांच यानी घोषणाओं की श्रृंखला में 5,94,550 करोड़ रुपए की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद दूसरे दिन अर्थव्यवस्था को 3,10,000 करोड़ का प्रोत्साहन देने का ऐलान किया गया। इसके बाद तीसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में 1,50,000 करोड़ के प्रोत्साहन का ऐलान हुआ। इसके बाद घोषणाओं की चौथी और पांचवीं श्रृंखला में 48,100 करोड़ के प्रोत्साहन कार्यक्रमों पर जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत के तहत कुल 20 लाख 97 हजार 53 करोड़ रुपए के प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान हो चुका है

    12:26 (IST)17 May 2020
    राज्य ने अपनी सीमा से 14 फीसदी ही लोन लिया: वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकारों को लॉकडाउन से बड़ा नुकसान हुआ है। इस दौरान राज्यों की मदद के लिए 46,038 करोड़ रुपए दिया गया है। इसके अलावा राज्यों की अधार लेने की सीमा भी बढ़ी है। इसके बावजूद राज्यों ने अभी अपनी सीमा से 14 फीसदी उधार ही लिया है। 86% लिमिट अभी इस्तेमाल नहीं हुई है। केंद्र ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए राज्यों को उधार देने की सीमा ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रोडक्ट (जीएसडीपी) के 3 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी तक कर दी है।

    12:18 (IST)17 May 2020
    पब्लिक सेक्टर को प्राइवेट सेक्टर के लिए खोला जाएगा

    वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐलान किया कि सभी सेक्टर प्राइवेट सेक्टर के लिए भी खुलेंगे। हालांकि, इससे पब्लिक सेक्टर बंद नहीं होगा, पब्लिक सेक्टर लगातार चलता रहेगा। एक पब्लिक सेक्टर का होना जरूरी होगा। स्ट्रेटेजिक सेक्टर की सूची तैयार की जाएगी। किसी भी सेक्टर में चार से ज्यादा एंटरप्राइजेज की इजाजत नहीं होगी। 

    12:16 (IST)17 May 2020
    हर क्लास के लिए शुरू होगा अलग न्यूज चैनलः वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने कहा, "लॉकडाउन के दौरान सरकार ने डिजिटल इकोनॉमी को प्रमोट किया है। उन्होंने बताया कि सरकार जल्द ही छात्रों के लिए पीएम ई विद्या कार्यक्रम शुरू करेगी। हर क्लास के लिए एक अलग चैनल बनाया जाएगा। तकनीक से शिक्षा के लिए कदम उठाए जाएंगे। देश में जल्द ही वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफॉर्म पेश किया जाएगा।"

    12:03 (IST)17 May 2020
    'दिवालियापन रोकने के लिए इसकी सीमा 1 लाख से 1 करोड़ की गई'

    सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन में बिजनेस पर बुरा असर पड़ा है। हम MSMEs के लिए कदम उठा रहे हैं। हमने इसकी परिभाषा बदली है, ताकि कंपनियों की हालत बेहतर हो। उन्होंने कहा कि दिवालियापन रोकने के लिए भी सरकार कदम उठाएगी और इसकी सीमा अब 1 लाख से 1 करोड़ की जाएगी।

    11:58 (IST)17 May 2020
    'दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए शुरू होंगे स्पेशल प्लेटफॉर्म'

    वित्त मंत्री ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप एक सफल प्रयोग है। आने वाले समय में बच्चों को मनोवैज्ञानिक मदद पहुंचाई जाएगी। इसके साथ ही देश में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया गया है। दिव्यांग बच्चों को भी बेहतर और विशेष प्लेटफॉर्म तैयार होगा।  यूनिवर्सिटी में भी कई ऑनलाइन कोर्स शुरू होंगे। 

    11:48 (IST)17 May 2020
    'स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध'

    वित्त मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार की ओर से नई सुविधाएं दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि हर ब्लॉक में पब्लिक हेल्थ लैब बनाई गई है, ताकि ब्लॉक स्तर पर लोग आत्मनिर्भर बन सकें और महामारी से लड़ने में देश को ताकत मिल सके। उन्होंने कहा कि देश में बीमारी की जांच के लिए लैब नेटवर्क को भी मजबूत किया जाएगा।

    11:33 (IST)17 May 2020
    300 कंपनियां पीपीई बना रहीं, स्वास्थ्यकर्मियों का इंश्योरेंस किया गयाः वित्त मंत्री

    सरकार की योजनाओं पर जानाकारी देते हुए सीतारमण ने कहा- हमारी लैंड, लेबर, लिक्विडिटी और लॉस पर नजर है। संकट में सबके लिए कदम उठाए गए हैं। किसानों को पिछले महीने ही ऋण दिए गए हैं। वहीं, स्वास्थ्यकर्मियों का भी इंश्योरेंस किया गया। वित्त मंत्री ने बताया कि देश में अभी 300 कंपनियां पीपीई बनाने में जुट गई हैं। कई और कंपनियां मास्क भी बना रही हैं।

    11:29 (IST)17 May 2020
    'गरीबों को दिया कैश, सिलेंडर, अनाज तुरंत मुहैया कराए'

    वित्त मंत्री ने कहा- सरकार ने 6.81 करोड़ फ्री सिलेंडर उज्ज्वला योजना में दिए, ताकि किसी को अनाज मिलने के साथ खाना बनाने की दिक्कत न आए। इसके अलावा 20 करोड़ जनधन खातों में भी सीधे कुल 10,025 रुपए पहुंचाए गए।

    11:13 (IST)17 May 2020
    पंजाबः प्रवासी मजदूरों का पैदल और साइकिल से अपने गृह-राज्य लौटना जारी

    पंजाब में लॉकडाउन के बाद रोजगार गंवा चुके लोगों का पैदल और साइकिल से ही घरों की ओर लौटना जारी है। रविवार को बड़ी संख्या में लोगों को अपने बच्चों के साथ उत्तर प्रदेश और बिहार लौटते देखा गया। एक प्रवासी मजदूर ने कहा कि हमें उत्तर प्रदेश के बरेली जिले पैदल जाने में करीब एक हफ्ते का समय लगेगा।

    10:51 (IST)17 May 2020
    ओडिशाः 24 घंटे में 91 नए मामले, संक्रमितों का संख्या 828 हुई

    ओडिशा में प्रवासी मजदूरों के आने के साथ ही कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य में 91 नए मरीज पाए गए। इसी के साथ ओडिशा में संक्रमितों की कुल संख्या 828 हो गई है। वहीं, 5 लोगों की अब तक कोरोना से जान भी जा चुकी है। ओडिशा का गंजम सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां अब तक 277 केस आ चुके हैं। वहीं एक व्यक्ति की मौत भी हुई है।

    10:31 (IST)17 May 2020
    भारतीय रेलवे ने कल चलाईं 167 श्रमिक स्पेशल ट्रेन

    भारतीय रेलवे ने शनिवार को प्रवासी मजदूरों को लाने-ले जाने के लिए 167 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाईं। एक ही दिन में इनके 2.39 लाख श्रमिकों को उनके गृह राज्य पहुंचा दिया गया। गौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने 30 जून तक के सभी सामान्य टिकट कैंसल कर दिए हैं। इस दौरान सरकार आम लोगों के लिए राजधानी स्तर की स्पेशल ट्रेन और मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाना जारी रखेगी।

    10:12 (IST)17 May 2020
    राजस्थानः कोरोना के आज 70 नए मामले, दो की मौत

    राजस्थान में कोरोनावायरस से आज दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 70 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब कुल पीड़ितों की संख्या 5 हजार के आंकड़े को पार कर गई है, जबकि 128 लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। फिलहाल राज्य में 1911 एक्टिव केस हैं। आज सबसे ज्यादा 36 नए मामले जयपुर से आए। इसके अलावा डुंगरपुर से 18 और कोटा में भी दो नए मामले दर्ज हुए।

    09:51 (IST)17 May 2020
    उत्तराखंडः ऋषिकेश में डोर-टू-डोर चेकिंग में जुटे सरकारी टीचर, आंगनवाड़ी वर्कर्स

    उत्तराखंड के ऋषिकेश में कोरोना संदिग्धों का पता लगाने के लिए सरकारी टीचर और आंगनवाड़ी वर्कर्स हर रोज डोर-टू-डोर सर्विलांस में जुटे हैं। राज्य के लगभग सभी जिलों में रोजाना हर किसी की घर जाकर चेकिंग की जा रही है। देहरादून के डीएम आशीष श्रीवास्तव का कहना है कि हर दिन लोगों के घर जाकर उनके हालचाल लिए जा रहे हैं। साथ ही उनसे बीमारी के लक्षण और ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।

    09:20 (IST)17 May 2020
    20 लाख करोड़ के पैकेज पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की आज आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 20 लाख करोड़ के आर्थिक राहत पैकेज ब्रेकअप पर जानकारी देने के लिए आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। पिछली तीन प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने लिक्विडिटी, किसान, प्रवासी मजदूरों और कुछ कानूनों पर बात की थी। आज वित्त मंत्री कुछ अन्य घोषणाएं कर सकती हैं।

    08:58 (IST)17 May 2020
    यूपीः गाजीपुर बॉर्डर पर बस के इंतजार में जुटी भीड़

    उत्तर प्रदेश सरकार ने औरैया में हुए हादसे के बाद सड़कों पर पैदल चल रहे लोगों के लिए बस का इंतजाम करने के लिए कहा है। इसके चलते रविवार सुबह बड़ी संख्या में लोग दिल्ली-उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर स्थित गाजीपुर में ही फंस गए। यूपी पुलिस के सब-इंस्पेक्टर प्रचंड त्यागी के मुताबिक, प्रवासियों को पैदल चलने से रोका गया है। उन्हें ट्रेन या बस लेने के लिए कहा जा रहा है, क्योंकि बिना पास के कोई भी व्यक्ति राज्य में नहीं आ सकता।

    08:26 (IST)17 May 2020
    गुजरातः हादसों के बाद भी नहीं थम रहा प्रवासी मजदूरों का घर लौटना

    लॉकडाउन के बावजूद गुजरात के सूरत में एक बार फिर प्रवासी मजदूरों को पैदल ही हजारों किलोमीटर दूर घरों की तरफ लौटते देखा गया। हाल ही में प्रवासी मजदूरों के साथ कुछ बड़ी दुर्घटनाएं भी हुई हैं। इसके बावजूद लोगों का रास्तों पर चलना जारी है। एक व्यक्ति ने बताया- "मैं बिहार के सीतामढ़ी से हूं। हमारे पास खाने के लिए कुछ नहीं है, इसलिए हमने अपने गांव जाने की सोची, कम से कम हमारा घर वहां है।"

    08:03 (IST)17 May 2020
    कर्नाटक-मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के लिए महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की बस सेवा

    महाराष्ट्र सरकार ने कर्नाटक और मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के लिए बस सेववा शुरू की है, जो उन्हें अपने राज्य की सीमाओं तक पहुंचा रही है। ट्रैफिक इंस्पेक्टर बीएन देवड़ा के मुताबिक, "यह सेवा 11 मई को शुरू हुई है। हर दिन राज्य परिवहन की 20 बसें चलाई जाती हैं। हम इनके लिए कोई किराया नहीं लेते।"

    Next Stories
    1 आखिर ट्रकों-टेम्पो से क्यों लौट रहे कामगार
    2 कोरोना के बाद किसानों पर टिड्डियों का प्रकोप
    3 कोरोना काल में डाकिया: डाक ही नहीं, नकदी और दवाएं भी लाया