ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र के हुजुर साहिब से पंजाब लाए गए 3100 से ज्यादा तीर्थयात्री, 300 के टेस्ट में ही 76 निकले कोरोना पॉजिटिव

भारत में अब तक कोरोनावायरस के मामले 33 हजार के पार पहुंच चुके हैं, वहीं मृतकों का आंकड़ा भी 1074 तक पहुंच चुका है।

दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर काम करने वालों का भी कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। (पीटीआई फोटो)

COVID-19 India Tracker HIGHLIGHTS: देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब में एक बार फिर संक्रमण के केस बढ़े हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में राज्य सरकारों को इजाजत दी थी कि वह दूरे राज्यों में फंसे अपने नागरिकों को ला सकते है। इसके बाद पंजाब सरकार ने हाल ही में महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित हुजुर साहिब से करीब 3100 श्रद्धालुओं को बुलवा लिया था। गुरुवार तक इनमें से 300 तीर्थयात्रियों की टेस्टिंग हुई। पंजाब के मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च मिनिस्टर ओम प्रकाश सोनी ने बताया कि इन 300 में से 76 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

इससे पहले पंजाब ने संक्रमण के मामलों की स्थिर गति के बावजूद लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य सरकार यहां 2 हफ्ते तक लॉकडाउन बढ़ाएगी। हालांकि, रेड जोन के अलावा सभी क्षेत्रों को कुछ न कुछ छूट दी जाएगी। दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि एक्सपर्ट्स और डॉक्टर मई के अंत तक प्रतिबंध चाहते हैं। लेकिन उन्होंने ग्रीन जोन इलाकों में दुकानों को खोलने की छूट का ऐलान किया है। इसके अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने राज्य में 7 मई तक बिना किसी छूट के लॉकडाउन जारी रखने की बात को कहा।

Follow Jansatta Covid-19 tracker

देश में कोविड-19 महामारी की वजह से गुरुवार शाम से अब तक 67 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 1,075 तक पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार शाम से बृहस्पतिवार तक संक्रमण के 1,823 नए मामले सामने आए जिसके साथ संक्रमण के कुल 33,610 मामले हो गए। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 24,162 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 8,372 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। देश में कुल संक्रमित लोगों में से 111 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक 24.90 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’

बिहार से जुड़ी कोरोना की सभी खबरें जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Live Blog

Highlights

    13:52 (IST)01 May 2020
    कर्नाटकः 11 नए कोरोना मरीज सामने आए, संक्रमितों की संख्या 576

    कर्नाटक में 30 अप्रैल शाम 5 बजे से लेकर आज दोपहर 12 बजे तक कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 576 पहुंच गई है। राज्य में अब तक 22 लोगों की कोरोना से मौत हुई है, जबकि 235 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

    13:30 (IST)01 May 2020
    बिहारः प्रवासी मजदूरों को लाने पर सीएम नीतीश कुमार की अधिकारियों के साथ बैठक

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को लॉकडाउन के चलते दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों को वापस लाने पर आला-अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। गौरतलब है कि जहां कई राज्य दूसरे राज्यों से अपने मजदूरों और छात्रों को वापस ला चुके हैं। वहीं नीतीश कुमार ने लॉकडाउन और कोरोना संकट का हवाला देते हुए प्रवासियों को 3 मई से पहले वापस लाने से इनकार कर दिया था।

    13:09 (IST)01 May 2020
    आंध्र प्रदेशः कोरोना से 24 घंटे में 2 लोगों की मौत, 60 नए मामले

    आंध्र प्रदेश में दो दिन तक कोरोना से कोई मौत न होने के बाद शुक्रवार को फिर दो लोगों की मौत की खबर आई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दो लोगों की जान गई है, जबकि 60 नए मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पॉजिटिव केसों की संख्या 1463 पहुंच गई है। वहीं, कुल मृतकों का आंकड़ा 33 हो गया है।

    12:44 (IST)01 May 2020
    विधायक ने दान में दिए विधायक निधि के पैसे वापस मांगे

    कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए कई विधायकों द्वारा अपनी विधायक निधि से कुछ रकम वायरस से बचाव के कार्यों में खर्च करने के लिए दान दी गई थी। अब विधायक दान की गई विधायक निधि की रकम वापस मांग रहे हैं। जिससे प्रशासन भी चिंतित है। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के गोपामऊ विधानसभा का है। जहां के भाजपा विधायक श्याम प्रकाश ने अपनी विधायक निधि से 25 लाख रुपए कोरोना फंड में दिए थे। अब उन्होंने हरदोई जिला प्रशासन को पत्र लिखकर कहा है कि उनके दिए पैसों का सही इस्तेमाल नहीं हो रहा है इसलिए उनकी विधायक निधि का पैसा वापस किया जाए। पढ़ें पूरी खबर

    12:24 (IST)01 May 2020
    आंध्र प्रदेशः गुजरात में फंसे मछुआरों को वापस लाई सरकार

    आंध्र प्रदेश सरकार शुक्रवार को लॉकडाउन के चलते गुजरात में फंसे मछुआरों को बसों के जरिए वापस ले आई। कृष्णा जिले में सभी बसों को चेकिंग के लिए रोका गया। इसके बाद उन्हें गंतव्य स्थानों के लिए रवाना कर दिया गया।

    11:59 (IST)01 May 2020
    गुजरातः इलाकों की बैरिकेडिंग के दौरान पुलिस से भिड़े स्थानीय लोग, हुई पत्थरबाजी

    गुजरात में कोरोनावायरस संक्रमण के बीच प्रशासन चुस्ती दिखाते हुए प्रभावित इलाकों को सील कर रहा है। हालांकि, अब स्थानीय लोगों का गुस्सा लॉकडाउन में बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार देर रात गोधरा के पंचमहल इलाके में पुलिस और स्थानीय लोग आपस में भिड़ गए। एसपी लीना पाटिल ने बताया कि अधिकारी कुछ कंटेनमेंट जोन की बैरिकेडिंग में जुटे थे। इस दौरान स्थानीय लोगों ने पत्थरबाजी की। पुलिस ने हालात काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

    11:37 (IST)01 May 2020
    महाराष्ट्रः 12 घंटे में पुणे में 3 की मौत, मृतकों का आंकड़ा 100 के करीब

    महाराष्ट्र में मुंबई के बाद पुणे कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछले 12 घंटों में जिले में 3 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ जिले में अब तक 95 लोग संक्रमण से जान गंवा चुके हैं। यहां संक्रमितों का आंकड़ा भी मुंबई के बाद सबसे ज्यादा है।

    11:12 (IST)01 May 2020
    पंजाबः अमृतसर में खरीदारी के लिए सड़कों पर उतरी भीड़

    पंजाब में कोरोनावायरस के बढ़ते मामले के बीच अमृतसर में लोग बड़ी संख्या में आवश्यक सामान की खरीदारी के लिए सड़कों पर एक साथ उतर आए। इसके चलते कई जगहों पर भीड़ देखी गई।

    10:47 (IST)01 May 2020
    राजस्थानः संक्रमण से आज 3 की मौत, 33 नए मामले सामने आए

    कोरोनावायरस से राजस्थान में आज 3 लोगों की मौत हो गई। वहीं, संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब कुल मौतों की संख्या 61 हो गई है, जबकि पीड़ितों का आंकड़ा बढ़कर 2617 पर पहुंच गया है।

    10:14 (IST)01 May 2020
    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिव को लिखा पत्र, रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन में चिन्हित होंगे जिले

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदान ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है। इसमें राज्यों में कोरोना संक्रमण के आधार पर प्रभावित जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के आधार पर बांटने की बात कही गई है। पत्र में लिखा है कि चूंकि देश में रिकवरी रेट काफी बेहतर हैं, इसलिए अब जिलों को मानकों के आधार पर अलग-अलग जोनों में बांटा जाएगा।

    09:54 (IST)01 May 2020
    महाराष्ट्रः राज्यपाल कोश्यारी से मास्क लगाकर मिलने पहुंचे सीएम उद्धव

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शुक्रवार को महाराष्ट्र दिवस के मौके पर प्रदेश के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने पहुंचे। यहां उद्धव और राज्यपाल समेत उनके स्टाफ के लोगों ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा और मास्क लगाकर एक-दूसरे से भेंट की।

    Image

    09:32 (IST)01 May 2020
    हरियाणाः दिल्ली से सटी गुड़गांव की सीमा सुबह 10 बजे होगी सील

    हरियाणा सरकार लगातार दिल्ली से सटी सीमाओं को सील करने में जुटी है। दो दिन पहले फरीदाबाद की सीमाओं को सील करने के बाद आज सुबह 10 बजे से गुड़गांव और दिल्ली का बॉर्डर भी बंद किया जाएगा। इसके बाद दिल्ली में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी और आम नागरिक इस बॉर्डर से आवाजाही नहीं कर पाएंगे। सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही यहां से जाने की इजाजत होगी।

    09:11 (IST)01 May 2020
    राजस्थानः विधायक की मांग- शराब गले से कोरोनावायरस निकाल देगी, इसलिए शराब का दुकानें खुलें

    राजस्थान के संगोड से विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर राज्य में शराब की दुकानें खोले जाने की वकालत की है। विधायक ने कहा है कि जब अल्कोहल से हाथ धोने से कोरोनावायरस खत्म हो जाता है, तो शराब पीने से यह गले से भी निकल जाएगा।

    Image

    08:46 (IST)01 May 2020
    महाराष्ट्रः प्लाज्मा थैरेपी से इलाज कराने वाले पहले शख्स की मौत

    महाराष्ट्र में प्लाज्मा थैरेपी के तहत इलाज कराने वाले पहले मरीज की बुधवार को ही मौत हो गई। मृतक की उम्र 53 साल थी। उसे लीलावती अस्पताल में ही प्लाज्मा थैरेपी दी गई थी। हालांकि, उसकी जान नहीं बचाई जा सकी।

    08:20 (IST)01 May 2020
    हरियाणाः दिल्ली-फरीदाबाद बॉर्डर सील, लोगों को आने-जाने में हुई दिक्कत

    हरियाणा के फरीदाबाद प्रशासन ने दो दिन पहले ही दिल्ली से लगे अपने बॉर्डर को सील करने का फैसला किया था। सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही आने-जाने की अनुमति है। जिसके चलते सरकारी कामों से जुड़े लोग और आम आदमी को सीमा से ही लौटा दिया जा रहा है।

    07:58 (IST)01 May 2020
    यूपीः नॉर्दर्न रेलवे में नर्सों की भर्ती के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुए इंटरव्यू

    नॉर्दर्न रेलवे में अस्थायी नर्सों के लिए खाली पड़े 35 पदों के लिए गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंटरव्यू हुए। एक उम्मीदवार ने बताया कि कोरोनावायरस के चलते लगे लॉकडाउन के बीच लोगों को ऑनलाइन इंटरव्यू का विकल्प दिया गया था। एक तीन सदस्यीय कमेटी ने इंटरव्यू का आयोजन किया।

    07:34 (IST)01 May 2020
    दिल्लीः गाजीपुर मंडी में लॉकडाउन के बीच जुटे सैकड़ों लोग, सोशल डिस्टेंसिंग ताक पर

    दिल्ली की गाजीपुर मंडी में सैकड़ों की संख्या में लोग सब्जी और फलों की खरीदारी के लिए जुटे। इस दौरान न तो लॉकडाउन और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ही ठीक ढंग से पालन हुआ। प्रशासन भी अपने इंतजामों में बेबस नजर आया।

    23:33 (IST)30 Apr 2020
    रूस के प्रधानमंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

    रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन ने कहा है कि वह जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा है कि वह पृथकवास में रहेंगे। प्रथम उप प्रधानमंत्री आंद्रेई बेलौसोव अस्थायी रूप से मिशुस्तीन का कार्यभार संभालेंगे, हालांकि प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा कि वह प्रमुख मुद्दों को लेकर संपर्क में रहेंगे। जनवरी में 54 वर्षीय मिशुस्तीन को प्रधानमंत्री नामित किया गया था।

    23:31 (IST)30 Apr 2020
    प्रवासी मजदूरों के आवागमन के लिए राज्यों की तैयारी शुरू

    कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पिछले एक महीने से ज्यादा समय से लागू लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न भागों में फंसे प्रवासी मजदूरों और छात्रों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए राज्यों ने बृहस्पतिवार को तैयारी शुरू कर दी।राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का दूसरा चरण रविवार को खत्म हो रहा है ऐसे में लोग आगे इस पर और स्पष्टता के लिए सरकार के अगले कदम का इंतजार कर रहे हैं।

    23:24 (IST)30 Apr 2020
    लॉकडाउन के कारण पिथौरागढ में फंसे 1352 नेपाली अपने देश लौटे

    लॉकडाउन के कारण पिथौरागढ जिले में फंसे करीब 1352 नेपाली नागरिकों को बृहस्पतिवार को झूलाघाट, चार्चा और बालाकोन में बने सीमा पुलों के जरिए अपने देश जाने की अनुमति दे दी गयी। पिथौरागढ के जिलाधिकारी वीके जोगदंडे ने बताया, ‘‘पिथौरागढ, धारचूला, बरम, जैमिनी और बालाकोन स्थानों में बने छह शिविरों में रह रहे नेपाली नागरिकों को बसों के जरिए सीमा पुलों तक ले जाया गया और नेपाली अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया।'’

    22:59 (IST)30 Apr 2020
    गुजरात में कोविड-19 के 313 नए मामले, अभी तक 214 लोगों की मौत

    गुजरात में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 313 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में अभी तक 4,395 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव जयंती रवि ने आज बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 17 और लोगों की मौत हुई है। राज्य में अभी तक संक्रमण से 214 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटे में आए 313 नए मामलों में से 249 मामले अकेले अहमदाबाद से ही आए हैं। वहीं वड़ोदरा से 19, सूरत से 13, गांधीनगर से 10, पंचमहाल से 10 और भावनगर से चार नए मामले आए हैं।’’

    22:47 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना के खतरे से बचने के लिए केंद्रीकृत एसी की जगह पंखे लगाने पर विचार कर रही है अदालत

    दिल्ली उच्च न्यायालय केंद्रीकृत एयर कंडीशनर की जगह पंखे लगाने पर विचार कर रहा है क्योंकि ऐसी आशंका है कि अगर कोई कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति एसी क्षेत्र में प्रवेश करता है, तो उसके सांस के जरिये बाहर निकला वायरस वहां फैल सकता है और दूसरों को संक्रमित कर सकता है। उच्च न्यायालय द्वारा गठित एक समिति चुनौतियों के समाधान के लिए एक चरणबद्ध योजना पर विचार-विमर्श कर रही है। समिति में चार न्यायाधीश शामिल हैं।

    22:30 (IST)30 Apr 2020
    कासरगोड के कलेक्टर को पृथक वास पर जाने को कहा गया

    केरल के कासरगोड में एक टेलीविजन पत्रकार के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य प्रशासन ने जिला कलेक्टर, उनके चालक और गनमैन को पृथक वास में जाने की सलाह दी है। जिला कलेक्टर ने कुछ ही दिन पहले टेलीविजन पत्रकार को इंटरव्यू दिया था। जिला कलेक्टर डी सजीथ बाबू ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘ मैंने पत्रकार को 19 अप्रैल को इंटरव्यू दिया था। वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं । मेरे साथ, मेरे ड्राइवर और गनमैन को भी खुद से पृथक वास में जाने की सलाह दी गयी है।’’

    21:46 (IST)30 Apr 2020
    तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 161 नए मामले सामने आए

    तमिलनाडु में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि जारी है और राज्य में बृहस्पतिवार को 161 नए मामले सामने आए। यह संख्या एक दिन में सामने आने वाले मामलों में अब तक सर्वाधिक है। इसके साथ ही, राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2,323 हो गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी। विभाग ने बुलेटिन में कहा कि आज दो महीने की एक बच्ची और 81 वर्षीय एक बुजुर्ग भी कोरोना संक्रमित पाए गए। इसने कहा कि अब तक 1,258 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। लोगों के ठीक होने के मामले में चेन्नई सबसे ऊपर है।

    21:16 (IST)30 Apr 2020
    मोदी ने बैठक कर विदेशी निवेश आकर्षित करने, अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये विस्तृत चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिये स्थानीय निवेश बढ़ाने के साथ साथ अधिक विदेशी निवेश आकर्षित करने के विभिन्न उपायों पर विस्तार से चर्चा की। एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने एक बैठक की। बैठक में इस बात पर चर्चा की गयी कि देश में मौजूदा औद्योगिक भूमि, भूखंडों, परिसरों आदि में परखे हुये, तैयार बुनियादी ढांचे के काम को बढ़ावा देने के लिये एक योजना विकसित की जानी चाहिये और इन्हें जरूरी वित्तीय समर्थन भी उपलब्ध कराया जाना चाहिये।

    20:46 (IST)30 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान बंद प्रतिष्ठानों से बिल की वसूली नहीं करें टेलीफोन, इंटरनेट कंपनियां

    दिल्ली उच्च न्यायालय में बृहस्पतिवार को एक याचिका दाखिल कर दूरसंचार कंपनियों और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) को उन दफ्तरों, दुकानों या व्यापारिक प्रतिष्ठानों से बिल का पैसा नहीं वसूलने का निर्देश देने की मांग की गयी जो कोविड-19 के कारण लगे लॉकडाउन में अनिवार्य रूप से बंद हैं। एक वकील ने अधिवक्ता अमित साहनी की मदद से याचिका दाखिल की जिन्होंने बताया कि इस पर शुक्रवार को सुनवाई हो सकती है।

    20:23 (IST)30 Apr 2020
    घर लौटने को बेताब प्रवासी कामगारों को है मुख्यमंत्रियों से आशा

    लॉकडाउन के कारण फंसे और किसी तरह अपना गुजारा कर रहे 23 वर्षीय आमिर सोहेल को अब बस घर जाना है, अपने बेटे को गले लगाना है और घर के आंगन में चारपाई डालकर सुख की नींद सोना है, अब उसका मन नहीं लग रहा है। बिहार में मुजफ्फरपुर के रहने वाले सोहेल को केन्द्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद अब उस बस का इंतजार है, जो उन्हें अपने घर, अपनों तक ले जाएगी। गुजरात के सूरत में पेशे से दर्जी का काम करने वाला सोहेल पिछले 40 दिन से खाने और खुद को जिंदा रखने की कोशिश करते-करते थक चुका है, अब बस उसे अपनी सरकार की उस बस का इंतजार है जो उसे सूरत से मुजफ्फरपुर ले जाएगी।

    20:00 (IST)30 Apr 2020
    महाराष्ट्र ने फंसे हुए लोगों के आवागमन के लिए नोडल प्राधिकार नियुक्त किया

    महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना जारी कर राज्य के भीतर फंसे हुए लोगों के आवागमन के लिए सभी जिलाधीश को नोडल प्राधिकार नियुक्त किया है। नोडल प्राधिकार अपने-अपने जिले में फंसे हुए लोगों के नाम दर्ज करेंगे और यह सूची जिलाधीश को सौंपी जाएगी। फंसे हुए लोगों के समूह को नोडल प्राधिकार द्वारा दिए गए पत्र की प्रति को साथ रखना होगा । अधिसूचना में कहा गया है अंतर-राज्यीय आवागमन के लिए भेजने वाले और आगमन वाले राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश एक-दूसरे से संपर्क में रहेंगे और सड़क मार्ग से उनके आवागमन के लिए आपसी तौर पर सहमति जताएंगे।

    19:38 (IST)30 Apr 2020
    किसानों की सहायता के लिए कर्नाटक सरकार कोई कदम नहीं उठा रही : कांग्रेस

    कर्नाटक कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को केंद्र और राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि दोनों सरकारों ने जनता और खासकर किसानों की परेशानियों को दूर करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जोकि लॉकडाउन के कारण बुरी तरह प्रभावित हैं। लॉकडाउन के मद्देनजर विपक्षी दलों के नेताओं और किसानों के साथ बैठक के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस से निपटने में सरकार का पूरी तरह सहयोग किया लेकिन '' वह (सरकार) लोगों की आर्थिक सहायता के लिए कुछ नहीं कर रहे थे।''

    19:18 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना वायरसः कर्नाटक में 22 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की तादाद 557

    कर्नाटक में कोरोना वायरस के 22 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 557 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मध्यान्ह स्थिति रिपोर्ट में बताया, "कल शाम से आज दोपहर तक कोरोना वायरस के 22 मामलों की पुष्टि हुई है... आज की तारीख तक 557 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 21 लोगों की मौत और 223 को अस्पताल से छुट्टी देना शामिल है।" 22 नए मामलों में से 14 बेलगावी के, तीन बेंगलुरु शहरी के, दो विजयपुरा के, और एक-एक दावणगेरे, दक्षिण कन्नड़ और तुमकुर का है।

    18:57 (IST)30 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 71 नए मामले, मरीजों की कुल संख्या 1,403 हुई

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 71 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ राज्य में अब इस महामारी के मरीजों की कुल संख्या 1,403 हो गई है। सरकार ने बृहस्पतिवार को कोविड-19 बुलेटिन में कहा कि पिछले छह दिन से मृतकों की संख्या 31 पर ही सीमित है तथा पिछले 24 घंटे में 34 और रोगी ठीक होकर अस्पतालों से घर जा चुके हैं। इसने कहा कि राज्य में अब तक कुल 321 मरीज ठीक हो चुके हैं और राज्य में अब कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 1,051 है।

    18:31 (IST)30 Apr 2020
    लॉकडाउन: जनऔषधि सुगम एप से 3.25 लाख से अधिक लोगों की हो रही मदद

    सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण देश भर में लागू लॉकडाउन (बंद) के बीच नजदीकी जनऔषधि केंद्र तक पहुंचने के लिए 3.25 लाख से अधिक लोग 'जनऔषधि सुगम' मोबाइल एप का उपयोग कर रहे हैं। रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस एप के जरिये लोगों को नजदीकी जनऔषधि केंद्र में सस्ती जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता और उनकी कीमत पता करने में मदद मिल रही है। यह एप भारतीय पीएसयू फार्मा ब्यूरो (बीपीपीआई) ने तैयार की है।

    18:09 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना वायरस: विस्तार ने उड़ान के दौरान दी जाने वाली सेवाओं मे किया अस्थाई बदलाव

    निजी विमानन कंपनी विस्तार ने उड़ान के दौरान दी जाने वाली सेवाओं में अस्थाई रूप से कुछ बदलाव किये हैं। कंपनी ने बृहस्पतिवार को बताया कि लॉकडाउन (बंद) के बाद परिचालन शुरू होने पर उड़ान के दौरान शारीरिक संपर्क वाले बिंदुओं को 80 प्रतिशत तक कम करने के लिए उसने बदलाव किए हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि लॉकडाउन के बाद परिचालन शुरू होने पर यात्रियों और चालक दल के बीच शारीरिक संपर्क कम करने के लिए वह खाने के विकल्पों को कम करेगी। विमान के भीतर उत्पादों की बिक्री, स्वागत पर दिए जाने वाले पेय, गर्म खाने और गर्म पेय की सेवा बंद करेगी।

    17:48 (IST)30 Apr 2020
    कोविड-19 से प्रभावित नहीं हुए इलाकों में जल्द शुरू हो सकती हैं औद्योगिक गतिविधियां : पवार

    राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि तीन मई को लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सामान्य स्थिति बहाल करने और राज्य की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए महाराष्ट्र के उन सभी इलाकों में औद्योगिक गतिविधियां जल्द शुरू करने के लिए कदम उठाये जाएंगे जो कोविड-19 से प्रभावित नहीं हुए हैं। फेसबुक लाइव पर पवार ने कहा कि कोरोना वायरस हॉटस्पॉट मुंबई और पुणे के संदर्भ में अलग फैसले लिए जा सकते हैं। पवार ने कहा कि सभी छूट सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए दी जानी चाहिए ताकि इस जानलेवा वायरस को सभी से दूर ही रखा जाए।   

    17:31 (IST)30 Apr 2020
    आजादपुर मंडी में 4 विक्रेता कोरोना पॉजिटिव

    इससे पहले पुलिसकर्मियों और डॉक्टरों के बाद अब आवश्यक आपूर्ति से जुड़े विक्रेता भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। गुरुवार को दिल्ली की आजादपुर मंडी से जुड़े 4 नए विक्रेताओं की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी के साथ आजादपुर सब्जी मंडी से जुड़े कुल 15 विक्रेता संक्रमित मिले हैं। इसे लेकर अब प्रशासन में खौफ का माहौल है।

    17:02 (IST)30 Apr 2020
    मेघालय ने 11 में से 10 जिलों को 'ग्रीन जोन' घोषित किया

    मेघालय सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य के 11 जिलों में से 10 को 'ग्रीन जोन' घोषित किया और वहां अंतर जिला आवाजाही की इजाजत दे दी। शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इन जिलों में कोविड-19 का कोई भी मामला सामने नहीं आने के कारण यह फैसला लिया गया है। कोरोना वायरस के सभी 12 मामले और एक मौत राज्य की राजधानी के हैं जो पूर्वी खासी पर्वत जिले में आती है।

    16:22 (IST)30 Apr 2020
    न्यायालय का कोविड-19 के उपचार के दिशानिर्देशों में बदलाव का निर्देश देने से इंकार

    उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार मरीजों, जिन्हें मलेरिया निरोधी दवाएं - हाइड्रानिक्सक्लोरोक्वीन तथा एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन मिला कर दी जा रही हैं, के इलाज के दिशा-निर्देशों में किसी प्रकार के बदलाव का निर्देश देने से बृहस्पतिवार को इंकार कर दिया। न्यायालय ने कहा कि वह इसका विशेषज्ञ नहीं है। न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने गैर सरकारी संगठन ‘पीपुल फॉर बेटर ट्रीटमेन्ट’ की याचिका पर वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सुनवाई करते हुये कहा कि कोविड-19 के उपचार के लिये अभी तक कोई दवा नहीं है और डाक्टर अलग अलग तरीके अपना रहे हैं।

    15:41 (IST)30 Apr 2020
    तेलंगानाः मंत्री बोले- अलग-अलग राज्यों में 2 करोड़ लोग फंसे, बस से नहीं ला सकते

    गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को अनुमति दी है कि वे दूसरे राज्यों में फंसे अपने प्रवासी मजदूरों और छात्रों को बसों के जरिए वापस ला सकते हैं। इस पर गुरुवार को तेलंगाना के मंत्री श्रीनिवास यादव ने कहा कि अलग-अलग राज्यों में हमारे 2 करोड़ लोग फंसे हैं। आखिर कैसे इतने लोगों को 3-4 दिन में बस के जरिए गर्मी में लाया जाएगा। सरकार को ट्रेन चलानी चाहिए। वह ज्यादा बेहतर तरीका है प्रवासियों को लाने का।

    15:28 (IST)30 Apr 2020
    दिल्लीः हजरत निजामुद्दीन में सुरक्षा बल ने लगाई सैनिटाइजर मशीन
    15:12 (IST)30 Apr 2020
    तमिलनाडुः लॉकडाउन के बावजूद सड़कों पर दिखा भारी ट्रैफिक

    तमिलनाडु में लॉकडाउन को ताक पर रखकर गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में लोग अपने निजी वाहनों पर सड़कों पर निकले। दरअसल, मुख्यमंत्री ई पलानिसामी ने ऐलान किया था कि राज्य में आवश्यक सामानों के लिए सुबह 6 से लेकर शाम 5 बजे तक दुकानें खुलेंगी। इसके चलते दोपहर से ही सैकड़ों लोग कोयंबटूर में सड़कों पर खरीदारी के लिए निकल आए।

    14:50 (IST)30 Apr 2020
    यूपी सीएम की लोगों से अपील- धैर्य रखें, सबको वापस लाएंगे

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे राज्य में फंसे लोगों से अपील की है कि वे अब तक जिस धैर्य का परिचय देते आए हैं, वह बनाए रखें। योगी ने कहा, "आप सभी ने अभी तक दिया है उस धैर्य को बनाए रखें,पैदल न चलें,जिस राज्य में है वहां की सरकार से संपर्क में रहें।आप सभी की सुरक्षित वापसी के लिए संबंधित राज्य सरकार से वार्ता कर कार्ययोजना बनाई जा रही है।"

    14:08 (IST)30 Apr 2020
    पंजाबः महाराष्ट्र के नांदेड़ से लाए गए 3613 तीर्थयात्री, बठिंडा लौटे 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव

    महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित श्री हुजुर साहिब में लॉकडाउन के बाद से ही फंसे तीर्थयात्रियों को बुधवार को वापस लाया गया। अब तक करीब 3613 लोगों को वापस लाया जा चुका है। वहीं, बठिंडा पहुंचाए गए 2 तीर्थयात्रियों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

    13:56 (IST)30 Apr 2020
    तमिलनाडुः DMK सांसद कनिमोझी ने बांटा खाना, सोशल डिस्टेंसिंग ताक पर

    तमिलनाडु के चेन्नई में गुरुवार को डीएमके नेता और सांसद कनिमोझी और विधायक अनबलागन ने गरीबों को खाने का वितरण किया। हालांकि, उनके इस आयोजन में सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ख्याल नहीं रखा गया। सैकड़ों की संख्या में इकट्ठा लोगों को साथ में खाना लेते देखा जा सकता है।

    Next Stories
    1 ‘रोमांच से बाहर निकले मोदी सरकार, तीन संकट से करे मुकाबला’, बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की नसीहत