ताज़ा खबर
 

आपरेशन समुद्र सेतु : आईएनएस जलाश्व 750 भारतीयों को लाने माले पहुंचा

देश में कोरोनावायरस संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या अब 14 हजार के आंकड़े को पार कर गई है।

COVID19अस्पतालों में बैड की कमी का वीडियो पोस्ट किए जाने पर पत्रकार के खिलाफ केस। (फोटो- पीटीआई)

 News Updates:  भारतीय नौसेना ने कहा है कि उसका जहाज जलाश्व कोरोना वायरस महामारी के कारण मालदीव में फंसे करीब 750 भारतीयों को छुड़ाने के लिये बृहस्पतिवार की सुबह माले पहुंच गया । नौसेना ने एक बयान में कहा ,‘‘ यह जहाज आपरेशन समुद्र सेतु का हिस्सा है जो भारतीय नौसेना ने विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिये शुरू किया है ।’’ इस जहाज में राहत सामग्री, कोरोना वायरस बचाव सामग्री के साथ चिकित्सा और प्रशासनिक सहायता स्टाफ है । बयान में कहा गया,‘‘हम करीब 750 व्यक्तियों को लेकर आयेंगे।’’

दिल्ली में बुधवार तक सामने आए कोविड-19 के 5,532 मामलों में से एक-तिहाई मामले एक से छह मई के बीच सामने आए हैं। आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को कोविड-19 के 428 मामले सामने आए। एक दिन में सामने आए यह सबसे अधिक मामले हैं। इससे पहले तीन मई को 427 मामले सामने आए थे। आंकड़ों के अनुसार, एक से छह मई के बीच 2,017 मामले सामने आए हैं। वहीं एक मई को 223, दो मई को 384, तीन मई को 427, चार मई को 349, पांच मई को 206 और छह मई को 428 मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अबतक मामलों की संख्या 52,952 बताई है। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि 1783 लोगों की मौत हुई है और कोरोना वायरस से संक्रमित 15297 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं।

राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र में लगातार बड़ी संख्या में नए केसों का आना जारी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 34 नई मौतें दर्ज की गईं, जबकि 1233 नए केस सामने आए। इसी के साथ अब तक महाराष्ट्र में 651 लोगों की मौत हुई है, जबकि 16,758 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं। दूसरी तरफ गुजरात में भी 380 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमितों की संख्या 6625 पहुंच गई है। 28 नई मौतों के साथ राज्य में अब तक 396 की जान जा चुकी है। तीसरे नंबर पर दिल्ली है, जहां संक्रमितों की संख्या 5500 से ज्यादा है।

 

 

Live Blog

Highlights

    23:26 (IST)07 May 2020
    महाराष्ट्र में अब तक 531 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित, 39 ठीक हुए

    महाराष्ट्र में अब तक 51 अधिकारियों सहित 531 पुलिस कर्मियों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि इन संक्रमित पुलिस कर्मियों में, 480 कांस्टेबल हैं, जिनका इलाज राज्य के विभिन्न अस्पतालों में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 531 संक्रमित पुलिस कर्मियों में से 39 ठीक हो चुके हैं, जिनमें आठ अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अब तक, वायरस के कारण पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है।

    23:17 (IST)07 May 2020
    गुजरात से सबसे अधिक प्रवासियों को रवाना किया गया

    गुजरात में फंसे 70 हजार से अधिक प्रवासियों को बीते सात दिनों के भीतर 65 श्रमिक विशेष ट्रेनों के जरिये उनके घर भेजा गया है। लॉकडाउन के दौरान चलाई जा रही इन ट्रेनों के जरिये किसी राज्य से रवाना किये गए प्रवासियों की यह सबसे बड़ी संख्या है। आंकड़ों के अनुसार गुजरात ने ऐसी 12 और ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है, जिनमें 13 हजार से अधिक कामगार यात्रा कर सकेंगे।अबतक तक ऐसी 21 ट्रेनों में महाराष्ट्र के 21 हजार प्रवासी अपने घरों को लौट चुके हैं। इसके अलावा चार और ट्रेनों से लगभग पांच हजार और प्रवासी रवाना होंगे। बीते सात दिन में 19 ट्रेनें 19 हजार से अधिक कामगागुजरात से सबसे अधिक प्रवासियों को रवाना किया गयारों को लेकर राजस्थान से रवाना हुई हैं जबकि इतने ही कामगारों को लेकर 18 ट्रेनें तेलंगाना से रवाना हुई।

    22:35 (IST)07 May 2020
    तमिलनाडु में कोविड-19 से दो महिलाओं की मौत, संक्रमण के 580 नए मामले

    तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण से बृहस्पतिवार को दो महिलाओं की मौत हो गई जबकि राज्य में संक्रमण के 580 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अभी तक कुल 5,409 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य में आज आए मामलों में ज्यादातर हॉटस्पॉट कोयम्बेदू से हैं। राज्य में अभी तक संक्रमण से 37 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, आज आए 580 मामलों में से 316 अकेले चेन्नई से आए हैं। चेन्नई में अभी तक संक्रमण के 2,644 मामलों की पुष्टि हुई है।

    22:09 (IST)07 May 2020
    कोविड-19 संकट की वजह से एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया अनिश्चित : क्रिसिल

    रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया काफी अनिश्चित नजर आ रही है। क्रिसिल ने कहा कि इस महामारी की वजह से वैश्विक स्तर पर विमानन क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। घाटे में चल रही राष्ट्रीय एयरलाइन एयर इंडिया को बेचने का एक और प्रयास करते हुए सरकार ने इस साल जनवरी में विमानन कंपनी के लिए रुचि पत्र (ईओआई) मांगे थे। ईओआई जमा कराने की आखिरी तारीख को अब बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया गया है। पहले इसकी समयसीमा 17 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर 30 अप्रैल किया गया था।

    21:41 (IST)07 May 2020
    जेईई-एडवांस परीक्षा 23 अगस्त को आयोजित होगी

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि आईआईटी में दाखिले के लिये आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-एडवासं) 23 अगस्त को आयोजित होगी। पहले यह परीक्षा 17 मई को आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के कारण इसे टाल दिया गया था । मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, ‘‘ जेईई-एडवांस 23 अगस्त को आयोजित की जायेगी।’’ निशंक ने मंगलवार को घोषणा की थी कि इंजीनियरिंग संकाय में प्रवेश के लिये जेईई-मेन्स परीक्षा 18-23 जुलाई तक होगी जबकि मेडिकल संकाय में प्रवेश के लिये नीट परीक्षा 26 जुलाई को आयोजित होगी ।

    21:13 (IST)07 May 2020
    राजस्थान में 52 फीसदी मरीज ठीक हुए : चिकित्सा मंत्री

    राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित लगभग 52 प्रतिशत मरीज अब ठीक हो चुके हैं। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बृहस्पतिवार को कहा कि व्यापक स्तर पर निगरानी, संक्रमित लोगों को बेहतरीन पृथक-वास सुविधाएं उपलब्ध कराने, ज्यादा जांच कराने और चिकित्सकों द्वारा बेहतर देखभाल के चलते करीब 52 फीसद मरीज ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा राज्य में बेहतरीन चिकित्सकीय प्रबंधन, सुविधाओं और चिकित्सकों की मेहनत से राजस्थान कोरोना संक्रमितों के ठीक होने के मामले में देशभर में पहले पायदान पर जगह बना पाया है। मंत्री ने बताया कि गुरुवार दो बजे तक राज्य में कुल 3,400 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से 1,740 कोरोना संक्रमित मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और इनमें से 1,284 को अस्पताल से छुट्टी देकर उनके घर भी भेजा जा चुका है।

    20:43 (IST)07 May 2020
    केरल में लगातार दूसरे दिन कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं

    केरल को तब एक बड़ी राहत मिली जब स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि लगातार दूसरे दिन राज्य में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया। केरल में बृहस्पतिवार को रात तक विशेष उड़ानों से विदेशों से 350 से अधिक लोगों के वापस आने की उम्मीद है। स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा कि राज्य सरकार ने 56 क्षेत्रों को हॉटस्पॉट श्रेणी से हटा दिया है और कोविड-19 के पांच मरीजों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है जिससे ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 474 हो गई। मंत्री ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘कन्नूर से तीन व्यक्ति, कासरगोड से दो व्यक्ति बृहस्पतिवार को ठीक हो गए। वर्तमान स्थिति के अनुसार, ऐसे मात्र 25 व्यक्ति हैं जिनका अभी इलाज चल रहा है।’’

    20:24 (IST)07 May 2020
    कोरोना की चपेट में मुंबई में आर्थर रोड जेल के 72 कैदी और 7 स्टाफ मेंबर्स

    मुंबई में कोरोना संक्रमण अब जेल तक पहुंच गया है। बृहस्पतिवार को मुंबई की आर्थर रोड जेल के 72 कैदी और 7 स्टाफ सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए। महाराष्ट्र जेल प्रशासन का कहना है कि सभी संक्रमित लोगों को जीटी हॉस्पिटल और सेंट जॉर्ज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

    20:17 (IST)07 May 2020
    दिल्ली में ई-टोकन सिस्टम से बिकेगी शराब

    दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री के लिए एक ई-टोकन सिस्टम (तस्वीर में डेमो टोकन) लॉन्च किया है। यह फैसला शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए लिया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखा जा सके। उसके लिए एक वेब लिंक भी जारी किया गया है।

    19:41 (IST)07 May 2020
    महाराष्ट्र में पांच पुलिसकर्मियों की कोरोना से हो चुकी है मौत

    हाल ही में महाराष्ट्र में कोविड-19 से पुलिसकर्मी की मौत, अब तक पांच कर्मियों की जा चुकी है। महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में 58 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो गई। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बृहस्पतिवार को कहा कि देशव्यापी लॉकडाउन लागू होने के बाद से राज्य में 487 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तीव्र बढ़ोतरी के बीच राजस्थान सरकार ने राज्य की अन्तरराज्यीय सीमाएं सील कर दी हैं। अब कोई भी बिना अनुमति के राज्य में प्रवेश नहीं कर सकेगा।

    19:18 (IST)07 May 2020
    कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले कांस्टेबल के परिवार के लिए एक करोड़ रुपए

    कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले कांस्टेबल के परिवार के लिए एक करोड़ रुपए अनुग्रह राशि घोषित नयी दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस कांस्टेबल की मौत पर बृहस्पतिवार को शोक जताते हुए कहा कि उनके परिवार को एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।

    18:58 (IST)07 May 2020
    कोरोनाः कर्नाटक के दावणगेरे में 55 वर्षीय एक महिला ने तोड़ा दम

    कर्नाटक के दावणगेरे में 55 वर्षीय एक महिला ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया, जिससे राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढकर 30 हो गई जबकि आठ और लोगों के इसकी चपेट में आने से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 700 के पार चला गया ।

    18:01 (IST)07 May 2020
    हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक और मामला सामने आया

    हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला सामने आया, जिससे प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 47 हो गयी है। मंडी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी जीवानंद चौहान ने बताया कि एक महिला में कोविड—19 के संक्रमण की पुष्टि हुयी है । महिला के 21 साल के बेटे की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मंगलवार को मृत्यु हो गई थी। उसे गुर्दे की समस्या थी। महिला को शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में पृथक—वास में रखा गया है ।  स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में अब इसके साथ ही संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 47 हो गयी है और प्रदेश में अब कुल छह लोग उपचाराधीन हैं ।

    17:39 (IST)07 May 2020
    आवागमन पर पाबंदी को लेकर पुलिस से झड़प के बाद 15 व्यक्ति हिरासत में लिये गए

    गुजरात के सूरत जिले में कोरोना वायरस सामूहिक पृथक-वास क्षेत्र में आवागमन पर प्रतिबंध को लेकर पुलिस पर पथराव करने और कथित तौर पर हंगामा करने वाले कम से कम 15 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है । पुलिस उपायुक्त विधि चौधरी ने बताया कि सूरत के सचिन औद्योगिक इलाके के पास पालिगाम में कुछ सामूहिक पृथक-वास क्षेत्र हैं और कुछ दिन पहले इलाके में रहनेवाले एक व्यक्ति के संक्रमित पाये जाने के बाद उसे सील कर दिया गया। उन्होंने बताया कि निवासियों को घेर दिये गए इलाकों के भीतर रहने को कहा गया, लेकिन कई लोग इसकी अनसुनी करके बुधवार रात को सील किये गए इलाकों के अंदर और बाहर आने-जाने लगे।

    17:23 (IST)07 May 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण से 2 BSF जवानों की मौत, 41 नये मामले सामने आये

    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो कर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। कोविड-19 से बल के र्किमयों की मौत होने होने का यह पहला मामला है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बल में कोविड-19 के 41 नये मामले सामने आये हैं। बीएसएफ में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर अब 193 हो गये हैं। दो जवान इस रोग से उबर चुके हैं। 

    16:45 (IST)07 May 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 56 नये मामले सामने आये, कुल मामले बढ़कर 1833 हुए

    आंध्र प्रदेश के एकमात्र कोविड-19 ग्रीन जोन विजयनगरम बृहस्पतिवार को आरेंज जोन में चला गया क्योंकि पहली बार यहां संक्रमण के तीन मामले सामने आये। वहीं पिछले 24 घंटे में 56 नये मामले सामने आने से राज्य में कुल मामले बढ़कर 1,833 हो गए। विजयनगरम के आरेंज जोन सूची में शामिल होने के साथ ही राज्य में अब कोई भी जिला कोरोना वायरस मुक्त नहीं बचा है। सरकारी बुलेटिन में विजयनगरम में वायरस के प्रसार के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिले की 60 वर्ष की एक महिला विशाखापत्तनम में गुर्दे की बीमारी का इलाज कराते हुए वायरस से संक्रमित हुई। बाद में उसके परिजन भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए।  स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं कि उसे संक्रमण कैसे हुआ और उसके संक्रमण का स्रोत क्या है।

    16:11 (IST)07 May 2020
    वीडियो में कोविड-19 मरीजों के पास शव रखे दिखाई दिए, भाजपा ने की बीएमसी की आलोचना

    मुंबई के एक सरकारी अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों के पास कथित तौर पर इस संक्रमण से मरने वाले लोगों के शव रखे दिखाई देने वाला एक वीडियो सामने आया है जिसके बाद भाजपा के एक विधायक ने शिवसेना के शासन वाली बृहन्मुंबई महानगरपालिका पर निशाना साधा है। वीडियो पर बरसते हुए भाजपा विधायक नितेश राणे ने कहा कि यह दिखाता है कि बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) मरीजों की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देती है। इस वीडियो में मुंबई के सायन इलाके में लोकमान्य तिलक म्युनिसिपल जनरल अस्पताल में इलाज करा रहे कोविड-19 मरीजों के पास कथित तौर पर कुछ शव रखे दिखाई दे रहे हैं। राणे ने बुधवार रात को ट्विटर पर इस वीडियो को टैग किया।

    15:37 (IST)07 May 2020
    इंदौर में प्लाज्मा थेरेपी से गुजरे चार मरीजों ने दी कोविड-19 को मात

    कोविड-19 के मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी के परिणामों को लेकर दुनिया भर के मेडिकल समुदाय में जारी बहस के बीच इंदौर के एक निजी अस्पताल ने दावा किया है कि इस थेरेपी से गुजरी 26 वर्षीय महिला समेत चार मरीज महामारी के संक्रमण से मुक्त हो गये हैं। श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी ने बृहस्पतिवार को "पीटीआई-भाषा" को बताया, "हमने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के तय प्रोटोकॉल के मुताबिक 26 वर्षीय महिला, 23 वर्षीय पुरुष, 40 वर्षीय पुरुष और 55 वर्षीय पुरुष पर प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग 26 अप्रैल से शुरू किया था। अब ये चारों मरीज कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त हो गये हैं।" उन्होंने बताया कि प्लाज्मा थेरेपी के चिकित्सकीय प्रयोग से पहले चारों मरीजों से इसकी सहमति ली गयी थी। प्रयोग के तहत इन मरीजों को तय दवा देने के साथ ही प्लाज्मा भी चढ़ाया गया था। यह प्लाज्मा उन दानदाताओं का था जो कोविड-19 के संक्रमण से पहले ही मुक्त हो चुके हैं।

    15:22 (IST)07 May 2020
    वीडियो में कोविड-19 मरीजों के पास शव रखे दिखाई दिए, भाजपा ने की बीएमसी की आलोचना

    मुंबई के एक सरकारी अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों के पास कथित तौर पर इस संक्रमण से मरने वाले लोगों के शव रखे दिखाई देने वाला एक वीडियो सामने आया है जिसके बाद भाजपा के एक विधायक ने शिवसेना के शासन वाली बृहन्मुंबई महानगरपालिका पर निशाना साधा है। वीडियो पर बरसते हुए भाजपा विधायक नितेश राणे ने कहा कि यह दिखाता है कि बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) मरीजों की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देती है। वीडियो पर बरसते हुए भाजपा विधायक नितेश राणे ने कहा कि यह दिखाता है कि बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) मरीजों की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देती है। इस वीडियो में मुंबई के सायन इलाके में लोकमान्य तिलक म्युनिसिपल जनरल अस्पताल में इलाज करा रहे कोविड-19 मरीजों के पास कथित तौर पर कुछ शव रखे दिखाई दे रहे हैं। राणे ने बुधवार रात को ट्विटर पर इस वीडियो को टैग किया।

    14:56 (IST)07 May 2020
    राजस्थान ने अपनी सीमाएं सील कीं, बिना अनुमति प्रवेश नहीं

    देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तीव्र बढ़ोतरी के बीच राजस्थान सरकार ने राज्य की अन्तरराज्यीय सीमाएं सील कर दी हैं। अब कोई भी बिना अनुमति के राज्य में प्रवेश नहीं कर सकेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अनुसार गत दिनों में देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। देश में बीते तीन दिन में 10 हजार मामले सामने आए हैं। देश के अन्य राज्यों से भारी संख्या में बिना अनुमति के लोगों के प्रवेश की संभावनाओं के मद्देजनर सीमाएं सील करने का फैसला लिया गया है।उन्होंने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया ,‘''प्रदेश की अन्तरराज्यीय सीमाओं से अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा तुरंत प्रभाव से राज्य की सभी अन्तरराज्यीय सीमाओं को सील कर रेगुलेट किया जाएगा जिससे राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर अधिकृत व्यक्ति ही राज्य में प्रवेश कर सकें।’’

    14:14 (IST)07 May 2020
    मिजोरमः सरकार को सूचित किए बिना लौटे 154 लोगों को किया गया क्वारेंटाइन

    मिजोरम सरकार ने प्राधिकारियों को सूचित किए बिना राज्य लौटे 150 से अधिक लोगों को पृथक-वास में रखा है। गृह सचिव ललबैकसांगी ने बताया कि ये लोग असम, मणिपुर, मेघायल एवं त्रिपुरा से लौटे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘चार पूर्वोत्तर राज्यों से लौटे 154 लोगों को विभिन्न जिलों में पृथक-वास में रखा गया है।’’ अधिकारी ने बताया कि ये लोग सरकार को बताए बिना वापस आए जिसके कारण प्रबंधन प्रणाली में अंतर पैदा हो गया था। इस बीच, राज्य में मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपल्स मूवमेंट ने बाहर से स्वयं आए लोगों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है।

    14:11 (IST)07 May 2020
    आगरा के कारागार में कोरोना की दस्तक

    महाराष्ट्र में कोविड-19 से पुलिसकर्मी की मौत, अब तक पांच र्किमयों की जा चुकी है जान मुंबई: महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में 58 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो गई। यह कैदी बुंदेलखंड क्षेत्र के झांसी शहर का रहने वाला है। 

    13:59 (IST)07 May 2020
    प्रयोगशाला में बनाए सूक्ष्म मानव अंगों से कोविड-19 की दवा खोजने में मिल सकती है मदद : वैज्ञानिक

    वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरल बीमारियों के अध्ययन के लिए प्रयोगशाला में बनाए ऑर्गनॉइड्स या सूक्ष्म मानव अंगों का इस्तेमाल करने वाली तकनीक से कोरोना वायरस पर अनुसंधान को गति मिल सकती है और इसके इलाज के तरीकों का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

    13:26 (IST)07 May 2020
    श्रीनगर में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत

    जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण यहां एक व्यक्ति की मौत हो गयी जिससे इस मौत के साथ केंद्र शासित प्रदेश में इस वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर नौ हो गयी है ।

    13:03 (IST)07 May 2020
    कोरोना से जान गवाने वाले सिपाही के परिवार को 1 करोड़ की अनुग्रह राशि देगी दिल्ली सरकार

    दिल्ली सरकार कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल अमित कुमार के परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देगी । 

    12:40 (IST)07 May 2020
    प्रवासी श्रमिकों को लेकर बृहस्पतिवार को रवाना होगी दिल्ली से पहली विशेष ट्रेन

    कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की वजह से लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के बीच राष्ट्रीय राजधानी से पहली विशेष ट्रेन करीब 1,200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर बृहस्पतिवार को उनके गृह राज्य मध्य प्रदेश रवाना होगी। ये श्रमिक बंद की वजह से यहां फंसे हुए हैं।एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ दिल्ली के आश्रय गृहों में रह रहे मध्य प्रदेश के करीब 1,200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर यह ट्रेन उनके गृह राज्य रवाना होगी।’’ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में फंसे बिहार और उत्तर प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य भेजने के लिए दिल्ली सरकार इन दोनों राज्यों की सरकार से भी बातचीत कर रही है।

    12:18 (IST)07 May 2020
    महाराष्ट्रः मुंबई-नासिक हाईवे से पैदल ही गृह राज्य जा रहे हैं प्रवासी मजदूर

    महाराष्ट्र में फंसे प्रवासी मजदूर अब अपने घर लौटने के लिए मुंबई-नासिक हाईवे पर पैदल ही चल रहे हैं। पैदल जौनपुर जा रहीं प्रीति कुमारी ने कहा कि मेरे पास पैसे नहीं हैं और मेरे साथ एक बच्चा है। आखिर मैं उसे कैसे खिलाउंगी, मैं उसे रास्ते में बिस्किट ही दे सकती हूं।

    11:40 (IST)07 May 2020
    यूपीः लखनऊ में कोरोनावायरस पर योगी आदित्यनाथ ने ली बैठक

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोनावायरस से पनपे हालात पर की निगरानी में जुटी 11 कमेटियों के अध्यक्षों के साथ गुरुवार को मीटिंग की। इसमें उन्होंने लॉकडाउन और उसमें दी जा रही छूटों पर भी बात उठाई।

    11:04 (IST)07 May 2020
    तमिलनाडुः शराब की दुकानें खोलने के सरकार के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन

    तमिलनाडु में सरकार ने आज से शराब की दुकानें खोलने का ऐलान किया था। अब इस पर विवाद छिड़ गया है। विपक्ष के नेता एमके स्टालिन ने गुरुवार को इस फैसले के खिलाफ काले झंडों के साथ प्रदर्शन किया। उनके साथ कई और लोग भी मौजूद रहे। तमिलनाडु में अभी कंटेनमेंट जोन के अलावा सभी इलाकों में शराब की दुकानें खोली जा सकती हैं।

    Image

    10:36 (IST)07 May 2020
    राजस्थानः कोरोना से 2 लोगों की मौत, 38 नए मामले सामने आए

    राजस्थान में आज कोरोनावायरस के 38 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, दो लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3355 हो गई जबकि मौतों का आंकड़ा बढ़कर 95 हो गया है।

    09:59 (IST)07 May 2020
    मध्य प्रदेशः मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी को मंजूरी

    मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी को मंजूरी दी है। इंदौर और भोपाल में मरीजों का प्लाज्मा थैरेपी के जरिए इलाज किया गया था। बुधवार को तीन मरीजों के ठीक होने के बाद अब इस थैरेपी को आगे भी जारी रखा जाएगा। बताया गया है कि पहले यह तीन संक्रमित मरीज सामान्य इलाज से ठीक नहीं हो पा रहे थे। ऐसे में इनकी स्थिति नहीं सुधरने पर इन्हें ठीक हुए मरीजों का प्लाज्मा चढ़ाया गया। इसके बाद लगातार इनकी सेहत में सुधार होने लगा।

    09:21 (IST)07 May 2020
    कोरोना से लड़ाई में जुटे लोगों के लिए प्रार्थना सप्ताह मनाने की सराहना

    पीएम मोदी ने गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर कोरोना वॉरियर्स के कामों और पहल की सराहना करते हुए देशवासियों से कहा, "आपने इस समारोह को कोरोना वैश्विक महामारी से मुकाबला कर रहे पूरी दुनिया के हेल्थ वर्कर्स और दूसरे सेवा-कर्मियों के लिए प्रार्थना सप्ताह के रुप में मनाने का संकल्प लिया है। करुणा से भरी आपकी इस पहल के लिए मैं आपकी सराहना करता हूं।"

    09:07 (IST)07 May 2020
    राजस्थान में सील होंगी राज्य की सभी सीमाएं

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य की सभी सीमाएं अब बंद होंगी। उन्होंने यह फैसला दूसरे राज्यों से राजस्थान पहुंचने वाले अनाधिकृत लोगों को रोकने के लिए उठाया है। सीमाओं को बंद करने का आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

    08:39 (IST)07 May 2020
    ओडिशा में कोरोनावायरस के 20 नए केस, संक्रमितों की संख्या 205 पहुंची

    ओडिशा में प्रवासी मजदूरों की वापसी के साथ ही अब कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे हैं। राज्य में आज 20 नए केस सामने आए हैं। इसी के साथ अब ओडिशा में संक्रमितों की संख्या 205 पहुंच चुकी है। इनमें से 142 एक्टिव केस हैं, जबकि 2 लोगों की मौत हुई है। 61 लोगों को इलाज के बाद घर भेजा जा चुका है।

    08:19 (IST)07 May 2020
    दिल्लीः लक्ष्मीनगर में सुबह 6 बजे से ही शराब के इंतजार में जुटने लगी भीड़

    दिल्ली के लक्ष्मीनगर इलाके में गुरुवार सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग लाइन लगाकर शराब की दुकान के बाहर खड़े हो गए। लॉकडाउन के चलते दिल्ली सरकार ने शराब पर 70 फीसदी कोरोना टैक्स लगाया है। हालांकि, शराब की खरीदारी करने के लिए जुटे लोगों को इसकी भी कुछ खास परवाह नहीं है।

    07:59 (IST)07 May 2020
    बिहारः राजस्थान से 1318 छात्रों को लेकर लौटी स्पेशल ट्रेन, स्टेशन पर नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

    राजस्थान के कोटा में पढ़ने वाले छात्रों को लेकर एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन बुधवार देर शाम बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इसमें करीब 1318 छात्रों को लाया गया। छात्रों के पहुंचते ही स्टेशन पर भीड़ जमा हो गई, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियम तक का पालन नहीं दिखा।

    07:39 (IST)07 May 2020
    दिल्लीः गाजीपुर सब्जी मंडी में फिर जुटी भीड़, पुलिस ने करवाया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

    दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी में गुरुवार सुबह से ही वाहनों और लोगों की भीड़ जमा होना शुरू हो गई। हालांकि, पुलिस ने चाक चौबंद व्यवस्था कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाया। साथ ही वाहनों को भी सड़कों पर जमा नहीं होने दिया।

    06:26 (IST)07 May 2020
    अहमदाबाद में निजी अस्पतालों को नहीं खोलने पर लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी

    अहमदाबाद नगर निकाय ने कहा है कि अगले 48 घंटों में सभी निजी अस्पताल, र्निसंग होम और क्लीनिक दोबारा खोले जाएं और आदेश का पालन नहीं होने पर उनके लाइसेंस रद्द किए जा सकते हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बीते 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही शहर के अधिकांश निजी अस्पताल और क्लीनिक बंद हैं।उन्होंने बताया कि अहमदाबाद नगर निगम(एएमसी) ने महामारी रोग अधिनियम के तहत शहर के 1,000 बिस्तरों की क्षमता वाले नौ अस्पतालों को कोविड-19 अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है।

     

    06:02 (IST)07 May 2020
    तमिलनाडु में सात मई से बढ़ेंगी शराब की कीमतें, विशेष समय-सारिणी के अनुसार बिकेगी शराब

    तमिलनाडु में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन के कारण 40 दिनों से अधिक समय बाद पहली बार शराब की दुकानें खुलेंगी और सात मई से शराब की कीमतों में अधिकतम 20 रुपये की वृद्धि की जाएगी। राज्य सरकार ने बुधवार को यहां एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा कि भारत में निर्मित विदेशी शराब पर आबकारी शुल्क में 15 प्रतिशत की वृद्धि के बाद यह आदेश जारी किया जा रहा है। शराब प्रेमियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पुलिस ने बृहस्पतिवार से शराब की बिक्री के लिए ग्राहकों की उम्र के हिसाब से समय स्लॉट की घोषणा की, जो चेन्नई और इसके आसपास के तीन जिलों में लागू नहीं होगा। इसके अनुसार 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए शराब की बिक्री सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक की जाएगी, 40-50 वर्षीय लोग एक बजे से तीन बजे तक और 40 वर्ष से कम उम्र के लोग तीन बजे से शाम पांच बजे तक शराब खरीद सकेंगे।

    05:32 (IST)07 May 2020
    गुजरात, महाराष्ट्र में कोविड-19 से मृत्यु की अधिक दर चिंताजनक : हर्षवर्धन

    महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ जिलों में कोविड-19 के मरीजों में अधिक मृत्यु दर पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को राज्यों से कहा कि वे प्रारंभिक निगरानी, संपर्कों का तेजी से पता लगाने और शुरू में ही रोग निदान जैसे कदमों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि इन क्षेत्रों में मौत के मामलों में कमी आ सके। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 126 और लोगों की मौत हो जाने से इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 1,694 हो गई, जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 49,391 हो गये हैं। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 संक्रमण के 2,958 नये मामले सामने आये हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक छह मई रात नौ बजे तक 12,76,781 नमूनों की जांच की जा चुकी है। संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका को देखते हुए मंत्रालय ने रेलवे के कोचों को कोविड देखभाल केन्द्र बनाने का निर्णय किया है।

    04:42 (IST)07 May 2020
    कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 428 मामले , मृतक संख्या 65 पर पहुंची

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 428 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बुधवार को 5,532 पर पहुंच गयी । एक दिन में सामने आने वाला यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। दिल्ली सरकार ने यह जानकारी दी। दिल्ली सरकार के अनुसार राजधानी में तीन दिन के बाद एक संक्रमित मरीज की मौत होने से मृतक संख्या 65 पर पहुंच गई।उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ कर 5,532 हो गए हैं। मंगलवार रात तक यह आंकड़ा 5,104 और कुल मृतक संख्या 64 थी।

    23:33 (IST)06 May 2020
    कोविड-19: बीएसएफ के 154 जवान ; सीआरपीएफ के 161 जवान संक्रमित

    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के और 85 कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं, जिसके साथ ही अब तक 154 बीएसएफ कर्मी इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं, जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 161 जवानों को अब तक वायरस से संक्रमित पाया गया है। सुरक्षा बल के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। बीएसफ के संक्रमित जवानों में 60 से अधिक ऐसे जवान हैं जो राष्ट्रीय राजधानी के जामिया एवं चांदनी महल इलाके में कानून व्यवस्था की ड्यूटी पर तैनात किये गये थे। छह वो जवान हैं जो पश्चिम बंगाल में कोविड-19 को नियंत्रण में लाने के लिए किये गये उपायों का जायजा लेने वहां गये अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल की एस्कार्ट टीम में थे। कम से कम 37 संक्रमित कर्मी त्रिपुरा सीमाई क्षेत्र से हैं।

    23:11 (IST)06 May 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से चार और लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से बुधवार को चार और लोगों की मौत होने के साथ ही राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है। प्रदेश में आज 118 नए मामले आए हैं, इसके साथ ही अभी तक 2,998 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन के अनुसार, 67 जिलों से 2,998 मामले सामने आए हैं जबकि छह जिलों में फिलहाल कोविड-19 का कोई मामला नहीं है। बुलेटिन में कहा गया कि कुल 1130 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर अपने घर लौट चुके हैं। अभी तक कुल 60 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 1808 लोगों का इलाज चल रहा है।

    22:48 (IST)06 May 2020
    थरूर का प्रधानमंत्री से आग्रह: विदेश से आने वाले प्रवासियों को हवाई किराये में राहत दी जाए

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि विदेश से आने वाले प्रवासियों के लिए कोविड-19 के जांच प्रमाण पत्र की अनिवार्यता खत्म की जाए और उन्हें हवाई यात्रा के किराये के संदर्भ में भी राहत प्रदान की जाए। मोदी को लिखे पत्र में थरूर ने विदेश खासकर खाड़ी देशों में काम करने वाले प्रवासी भारतीय नागरिकों में बहुत सारे लोगों के वित्तीय रूप से कमजोर होने का उल्लेख किया और कहा कि उनके लिए हजारों रुपये के टिकट का खर्च वहन कर पाना संभव नहीं होगा।

    22:21 (IST)06 May 2020
    दिल्ली सरकार ने स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश की घोषणा की

    दिल्ली सरकार ने सरकारी एवं सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश की घोषणा की है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोविड-19 संक्रमण के कारण पैदा हुई स्थिति की वजह से अवकाश संबंधी किसी भी गतिविधि के लिए छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। शिक्षा निदेशालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ कोविड-19 महामारी के कारण स्कूलों में 23 मार्च से अध्यापन और अध्ययन संबंधी गतिविधियां निलंबित कर दी गईं। लॉकडाउन बाद में 17मई तक बढ़ा दिया गया। ’’

    21:51 (IST)06 May 2020
    भाजपा ने कांग्रेस पर कोरोना वायरस के मुद्दे पर सियासत करने का लगाया आरोप

    भाजपा ने बुधवार को कोरोना वायरस के मुद्दे पर सोनिया गांधी सहित कांग्रेस पार्टी पर ‘सियासत’ करने का आरोप लगाया और कहा कि विपक्षी पार्टी एवं उसके नेताओं के आचरण से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई कमजोर हो रही है । केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि कांग्रेस, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग नहीं कर सकती तो बांटने का काम भी नहीं करे । भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने अपने बयान में कहा कि कोरोना वायरस के मुद्दे पर सोनिया गांधी सहित पूरी कांग्रेस पार्टी सिर्फ सियासत कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को विश्वास में लेकर कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई को आगे बढ़ा रहे हैं । लेकिन सोनिया गांधी मुख्यमंत्रियों को अलग अलग बांटने का काम कर रही हैं ।

    21:18 (IST)06 May 2020
    मुंबई में दो पुलिस कांस्टेबल कोविड-19 से संक्रमित

    पूर्वी मुंबई के कुर्ला में दो पुलिस कांस्टेबल कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को कुर्ला पुलिस थाने के इन कांस्टेबलों की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई और उन दोनों को पृथक-वास में रखा गया है। उन्होंने बताया कि दोनों पुलिसकर्मियों की उम्र 40-50 वर्ष के करीब है और उनमें से एक ऐरोली में रहता है, जबकि दूसरा नेहरू नगर की पुलिस कॉलोनी में रहता है।

    20:29 (IST)06 May 2020
    धार्मिक सौहार्द कायम रखते हुए कुछ लोगों के घोषित एजेंडे से सवधान रहें : नड्डा

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को 'आचार्य सभा' के संतों के साथ संवाद किया और कहा कि हम सबको संवाद बढ़ाकर धार्मिक सौहार्द कायम रखते हुए कुछ लोगों के घोषित एजेंडा से भी सावधान रहना है। नड्डा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'आचार्य सभा' के संतों से संवाद किया । उन्होंने कहा कि आज जब सम्पूर्ण देश एकजुटता के साथ कोविड-19 से लड़ाई लड़ रहा है, तो उसमें विश्व कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले संत समाज का योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण है।

    20:15 (IST)06 May 2020
    उप्र मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों की सुरक्षा के लिए अध्यादेश को मंजूरी दी

    उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों एवं अन्य कोरोना योद्धाओं के साथ मार-पीट तथा दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ और सख्त कार्रवाई के लिये बुधवार को एक अध्यादेश को मंजूरी दी। प्रधान सचिव, स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने बुधवार को राज्य जन स्वास्थ्य एवं महामारी नियंत्रण अध्यादेश, 2020 को मंजूरी प्रदान की, जिसके तहत स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों और सफाई कर्मचारियों पर हमला करने वालों या उनसे दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकेगी।

    19:20 (IST)06 May 2020
    केंद्र ने भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिये माल ढुलाई की मंजूरी नहीं देने के लिए बंगाल की आलोचना की

    केंद्र ने भारत-बांग्लादेश सीमा के जरिये आवश्यक वस्तुओं के परिवहन की इजाजत नहीं देने को लेकर बुधवार को पश्चिम बंगाल सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि यह संविधान का उल्लंघन है और इसके अंतरराष्ट्रीय परिणाम होंगे। केंद्र का यह ताजा आरोप (नरेंद्र) मोदी सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच पहले से तनावपूर्ण चल रहे संबंधों को और खराब कर सकता है तथा जुबानी जंग और अधिक बढ़ सकती है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार से कहा कि उसने माल के निर्बाध परिवहन को लेकर केंद्र द्वारा बार-बार जारी निर्देशों को भी लागू नहीं किया है और यह आपदा प्रबंधन कानून के उल्लंघन के समान है।

    Next Stories
    1 जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट की कड़ी फटकार- साल में 200 करोड़ खर्चकर दो बार क्यों बदलते हो दरबार? डेढ़ सौ साल पुरानी रीति बदलें
    2 दो महीनों में 20% गिरी आयुष्मान भारत योजना के तहत मरीजों की भर्ती, खौफ में अस्पताल और रोगी
    3 दिल्ली: शराब से ज्यादा भोजन के लिए लोगों में दिखा अनुशासन