ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में लगातार दो हफ्ते से हर दिन मिल रहे दो हजार नए संक्रमित, देश के 36 फीसदी केस इसी राज्य से

देश में पिछले 24 घंटे में करीब 3.5 हजार लोग अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं। भारत का रिकवरी रेट अभी 42 फीसदी के ऊपर बना है।

महाराष्ट्र में आम आदमी के साथ पुलिस पर भी पड़ी है कोरोना की मार। (फोटो- बीबीसी)

Coronavirus (Covid-19) Tracker India HIGHLIGHTS: भारत में कोरोना से मौतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। महाराष्ट्र में हालात काफी चिंताजनक हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 59 हजार के पार है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा भी दो हजार के करीब आ गया है। राज्य में पिछले 14 दिनों से लगातार हर दिन दो हजार नए केस सामने आ रहे हैं। आम लोगों के साथ पुलिसवाले भी कोरोना से बच नहीं पा रहे। पिछले 24 घंटे में ही राज्य में 131 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वहीं, दो की मौत हो गई। इसी के साथ अब राज्य में संक्रमित पुलिसवालों की संख्या 2095 पहुंच गई है, जबकि कुल 22 की मौत हुई है।

लॉकडाउन 5.0 के लिए क्या हो सकती है सरकार की योजना, पढ़ें

इससे पहले मुंबई के 24 वार्ड में से छह वार्ड में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 हजार से अधिक मामले हैं जबकि शहर में संक्रमितों की कुल संख्या 33 हजार से अधिक है। कोरोना वायरस संक्रमण के लिहाज से देश में मुंबई सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र है जहां संक्रमितों की संख्या 33 हजार 835 हो गयी है और बुधवार की रात तक 1044 लोगों की मौत हो चुकी है।  बृहन्मुंबई नगर निगम ने यह जानकारी दी।  बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा वार्ड वार एकत्रित आंकड़ों के अनुसार इन छह वार्डों में से प्रत्येक में 2000 से अधिक कोरोना संक्रमण के मामले हैं।  इसके अनुसार जी—उत्तर वार्ड इस सूची में शीर्ष पर है जहां कुल 2,728 कोरोना संक्रमण के मामले हैं । इस वार्ड में धारावी, दादर एवं माहिम जैसे इलाके हैं।

बिहार में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, क्लिक कर जानें…

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के संबंध में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की है। केंद्रीय गृहमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से अब तक लागू लॉकडाउन पर फीडबैक लिया। बातचीत के दौरान लॉकडाउन को आगे बढ़ाने और आगे की रणनीति को लेकर चर्चा हुई। मालूम हो कि पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री कार्यालय पूरे लॉकडाउन की अवधि की समीक्षा करने में जुटा हुआ है। साथ ही इस बात पर मंथन हो रहा है कि मौजूदा लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ाया जाना चाहिए कि नहीं।

फिलहाल भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल मरीजों में से करीब 42 फीसदी यानी करीब 67 हजार 749 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही करीब 3.5 हजार मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं।

Live Blog

Highlights

    10:57 (IST)29 May 2020
    यूपीः केजीएमयू में जांच के लिए आए 2337 सैंपल्स में 50 पॉजिटिव

    उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। 24 घंटे में राज्य में 179 नए केस सामने आने के साथ अब यहां संक्रमितों का आंकड़ा 7170 हो गया है, जबकि 197 लोगों की मौत भी हुई है। हालांकि, यहां ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा अब 4 हजार से ज्यादा है, जबकि 2758 ही एक्टिव केस हैं।

    10:24 (IST)29 May 2020
    जम्मू-कश्मीरः राजौरी में लॉकडाउन में छूट के बाद सड़क निर्माण का कार्य शुरू

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी में लॉकडाउन में छूट दिए जाने के बाद एक बार फिर सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। इसी के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार मिलना भी शुरू हो गया है। एक स्थानीय व्यक्ति मनीर ने कहा, "हम इस तरह के रोजगार के मौके देने के लिए सरकार के शुक्रगुजार हैं।"

    09:48 (IST)29 May 2020
    कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के मद्देनजर हरियाणा ने फिर सील किए दिल्ली से लगे बॉर्डर

    हरियाणा सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली से सटे अपने सभी बॉर्डरों को एक बार फिर बंद करने का फैसला किया है। दरअसल, कुछ दिनों पहले भी हरियाणा ने दिल्ली से आवाजाही कर रहे लोगों की वजह से ही संक्रमण के मामले बढ़ने की बात कही थी। अब एक बार फिर बॉर्डर सील किए जाने के बाद दिल्ली-गुड़गांव सीमा पर लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई है।

    09:16 (IST)29 May 2020
    बांग्लादेश से भारत लौटे 129 लोग, इनमें 105 त्रिपुरा के, सभी क्वारैंटाइन

    भारत के 129 नागरिक अखौरा-अगरतला बॉर्डर के जरिए ही देश पहुंच गए। अधिकारियों ने सभी को क्वारैंटाइन कर दिया है और इनके सैंपल्स टेस्टिंग के लिए भेज दिए। बताया गया है कि वापस लौटे 129 में से 105 लोग त्रिपुरा के हैं। भारत लौटने के बाद प्रवासियों ने भारतीय हाईकमीशन के काम की तारीफ की।

    08:46 (IST)29 May 2020
    पंजाबः प्रवासी मजदूरों की शिकायत- हमारी स्क्रीनिंग हुई, पर ट्रेन ही कैंसल कर दीं

    पंजाबः प्रवासी मजदूरों की शिकायत- हमारी स्क्रीनिंग हुई, पर ट्रेन ही कैंसल कर दींपंजाब में शुक्रवार को प्रवासी मजदूरों ने घर भेजे जाने को लेकर अमृतसर स्थित बायपास रोड पर प्रदर्शन किया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में जुटे श्रमिकों ने सड़क जाम कर दी। एक प्रवासी ने बताया, "कल ही हमारी स्क्रीनिंग हुई थी। हमें बस पर भी बिठाया गया, लेकिन बाद में कहा गया कि हमारी ट्रेनें कैंसल हो गई हैं। हमें अब सड़कों पर रहना पड़ रहा है। हम सरकार से घर भेजे जाने की मांग करते हैं।"

    08:06 (IST)29 May 2020
    महाराष्ट्रः पुणे में लॉकडाउन के दौरान छह गुना कम रही अपराध दर

    महाराष्ट्र के पुणे में कोरोनावायरस के चलते लगाए गए लॉकडाउन का असर अपराध की कम होती दर पर पड़ा है। जिले में अप्रैल में अपराध दर 6 गुना कम हो गई। हालांकि, अब एक बार फिर अपराध दर ज्यादा हो रही है। पुणे के डीसीपी क्राइम बच्चन सिंह ने बताया कि प्रॉपर्टी और महिलाओं के खिलाफ अपराध में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है।

    07:25 (IST)29 May 2020
    जम्मू-कश्मीरः लॉकडाउन के बीच पुंछ से यूपी के लिए रवाना हुए प्रवासी मजदूर

    देश में लॉकडाउन के चलते बड़ी संख्या में उद्योग बंद हुए। जम्मू-कश्मीर भी इससे अछूता नहीं है। यहां फैक्ट्रियां बंद होने के बाद पुंछ से उत्तर प्रदेश के रहने वाले करीब 250 प्रवासी मजदूरों को उनके घर रवाना किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि पहले उन्हें बस से कटरा ले जाया जाएगा, जहां से वे स्पेशल ट्रेन पकड़ेंगे।

    02:50 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में कोविड-19 के 1,024 नये मामले सामने आये, संक्रमितों की संख्या 16 हजार के पार

    दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 1,024 मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 16 हजार के पार पहुंच गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मृतकों की संख्या 316 हो गई है। इससे पहले बुधवार को एक दिन में सबसे अधिक 792 मामले सामने आये थे। ऐसा पहली बार है कि दिल्ली में एक दिन में कोविड-19 के एक हजार से अधिक मामले सामने आये हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने बुलेटिन में कहा कि कोविड-19 से मृतकों की संख्या बढ़कर 316 हो गई है और मामलों की संख्या 16,281 हो गई है। दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 15,257 थी जिनमें 303 लोगों की मौत के मामले भी शामिल थे। विभाग ने बताया कि इस महामारी से 7,495 मरीज स्वस्थ हो गये है जबकि अभी 8,470 मरीजों का इलाज चल रहा है।

    00:31 (IST)29 May 2020
    संक्रमण से प्रभावित जिलों में अटकी हैं 21.11 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं

    कारोबार की पाबंदियों में सरकार के ढील देने के बाद भी कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित (रेड जोन) 108 जिलों में विभिन्न क्षेत्रों की 21.11 लाख करोड़ रुपये की 8,917 परियोजनाएं अभी भी अटकी हुई हैं। एक सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आयी है। सरकार ने लॉकडाउन 4.0 की घोषणा के साथ सख्त पाबंदियों वाले क्षेत्रों को छोड़ अन्य क्षेत्रों में कुछ गतिविधियों में छूट दी है। परियोजनाओं की निगरानी करने वाले संगठन प्रोजेक्ट्स टूडे के एक अध्ययन के अनुसार, रेड जोन के 108 जिलों की 21.11 लाख करोड़ रुपये की लगभग 8,917 परियोजनाएं अटकी हुई हैं। ये देश में चल रही कुल परियोजनाओं का 37.4 प्रतिशत है।

    23:25 (IST)28 May 2020
    रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिये अग्रिम आरक्षण की अवधि बढ़ाई

    रेलवे ने सभी विशेष ट्रेनों के लिये अग्रिम आरक्षण की अवधि को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इनमें 12 मई से राजधानी ट्रेन के मार्ग पर संचालित 15 जोड़ी ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी नयी ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे ने एक बयान में कहा, ''रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) को मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति होगी। बयान में कहा गया है कि वर्तमान बुकिंग, रोडसाइड स्टेशनों के लिए सीटों का तत्काल कोटा आवंटन और अन्य नियम एवं शर्तें पहले जैसी ही रहेंगी।

    23:20 (IST)28 May 2020
    दिल्ली में कोरोना के मरीजों में एक दिन में रिकॉर्ड 1000 की बढ़ोतरी, कुल मामले

    दिल्ली में कोरोना संक्रमण ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राष्ट्रीय राजधानी में पहली बार 24 घंटे के भीतर 1000 से अधिक मामले आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के अनुसार दिल्ली में एक दिन में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 1024 मामले सामने आए। इस तरह राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 16 हजार से अधिक हो गए हैं। इस महामारी से अब तक 316 लोगों की मौत हो चुकी है।

    22:51 (IST)28 May 2020
    कोरोना की वजह से करीब 23 लाख लोग क्वारंटीन

    कोविड-19 महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान विदेश से लौटे या देश में ही एक स्थान से दूसरे स्थान जाने वाले करीब 23 लाख लोग इस समय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा बनाई गयी पृथक-वास सुविधाओं में हैं। अधिकतर राज्य सरकारों और केंद्रशासित क्षेत्रों के प्रशासनों ने उनके क्षेत्र में बाहर से आने वालों के लिए कम से कम सात दिन के अनिवार्य पृथक-वास का नियम बनाया है, वहीं कुछ राज्यों ने बाहर से आने वालों के लिए घर पर पृथक-वास को अनिवार्य बनाया है। एक आधिकारिक आकलन के मुताबिक, 26 मई की स्थिति के अनुसार, विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पृथक-वास केंद्रों में कुल 22.81 लाख लोग हैं।

    22:17 (IST)28 May 2020
    महाराष्ट्र के अमरावती में कोविड-19 स‍ंक्रमित लोगों की संख्या 190 हूई

    महाराष्ट्र के अमरावती जिले में बुधवार रात से कोविड-19 संक्रमण के पांच नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 190 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।सिविल सर्जन कार्यालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार एक व्यक्ति बुधवार रात कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया जबकि चार अन्य लोग आज सुबह संक्रमित पाए गए। विज्ञप्ति के मुताबिक इन पांच रोगियों में शहर के मसानगंज की निवासी 75 और 35 साल की दो महिलाएं और 50 साल का एक पुरुष शामिल हैं। मसानगंज कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट है। इसके अलावा हनुमान नगर में 35 वर्षीय महिला और दशहरा मैदान इलाके में 26 वर्षीय पुरुष कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।

    21:55 (IST)28 May 2020
    केरल में दो महीने बाद शराब बिक्री शुरू

    कोरोना वायरस महामारी की वजह से केरल में बंद पड़ी शराब की दुकानों को बृहस्पतिवार को खोल दिया गया। दुकानों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक नए मोबाइल ऐप का सहारा लिया जा रहा है। राज्य में शराब की दुकानों के साथ ही साथ बार कोरोना वायरस को नियंत्रण में करने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से 24 मार्च से बंद थे। केरल राज्य पेयपदार्थ (उत्पादन और व्यापार) निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक जी एस कुमार ने कहा कि गूगल प्लेस्टोर पर इस ऐप (बेवक्यू) को डाउनलोड करने के लिए लोगों की होड़ लग गई जिससे कई ग्राहक बुकिंग नहीं कर पाए।

    21:48 (IST)28 May 2020
    दिल्ली में पानी के लिए लोग एक-दूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पालन छोड़ने के लिए बाध्य: भाजपा

    भाजपा ने बृहस्पतिवार को आप सरकार पर दिल्ली में पानी की कमी की समस्या का समाधान नहीं करने का आरोप लगाया और दावा किया कि लोग पानी के टैंकर के लिए एक दूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पालन छोड़ने के लिए बाध्य हैं। भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने आरोप लगाया कि हालांकि केजरीवाल सरकार मुफ्त पानी की आपूर्ति का श्रेय लेती है लेकिन टैंकर माफिया शहर में सक्रिय हैं और लोग पानी लेने के लिए 10 हजार रुपये तक का भुगतान कर रहे हैं।

    21:21 (IST)28 May 2020
    मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 192 नए मामले, आंकड़ा 7,453 तक पहुंचा

    मध्यप्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 192 नए मामले सामने आए हैं और इस तरह प्रदेश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों का आंकड़ा 7,453 पहुंच गया। वहीं, राज्य में पिछले 24 घंटे में इस बीमारी से आठ और लोगों की मौत हुई है। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज बताया कि राज्य में अभी तक संक्रमण 321 लोग मरे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से इंदौर में तीन और खंडवा, नीमच, सागर, सतना एवं रतलाम में एक—एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    20:49 (IST)28 May 2020
    460 घरेलू उड़ानों से 34,336 यात्री बुधवार को अपने गंतव्य तक पहुंचे : पुरी

    नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि कुल 460 घरेलू उड़ानों ने 34,336 यात्रियों को बुधवार को उनके गंतव्यों तक पहुंचाया। कोविड-19 लॉकडाउन में दो महीने तक बंद रहने के बाद देश में घरेलू विमानन सेवाएं सोमवार से फिर चालू हूईं। सोमवार को 428 और मंगलवार को 445 घरेलू उड़ानों का परिचालन हुआ। नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक इस साल लॉकडाउन की घोषणा से पहले फरवरी में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या करीब 4.12 लाख प्रतिदिन थी।

    20:06 (IST)28 May 2020
    केरल में कोरोना वायरस के 84 नये मामले सामने आये, तेलंगाना के व्यक्ति की मौत

    केरल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 84 मामले सामने आये, जिसके साथ ही प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 1088 हो गयी। इस बीच, राजस्थान से यहां आये तेलंगाना के एक व्यक्ति​ की वायरस के संक्रमण के कारण मौत हो गयी । सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मरने वाला व्यक्ति जयपुर तिरूवनंतपुरम विशेष ट्रेन में 22 मई को सवार हुआ था। उसके साथ उसका परिवार भी था। वह यहां बिना किसी जरूरी दस्तावेज के पहुंचा था ।

    19:30 (IST)28 May 2020
    स्वास्थ्य घोटाला: कांग्रेस ने मामले की जांच उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश से कराने की मांग की

    हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल के स्वास्थ्य घोटाले में कथित संलिप्तता को लेकर इस्तीफा देने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को कांग्रेस ने एक बार फिर उच्च न्यायालय के किसी मौजूदा न्यायाधीश से मामले की जांच कराने की मांग की। इस बीच, बिंदल ने पांच मिनट का एक वीडियो जारी कर दावा किया कि वह जांच में बेगुनाह साबित होंगे। बिंदल ने अपनी नियुक्ति के साढ़े चार महीने के भीतर बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने कहा था कि वह इस बात को सुनिश्चित करने के लिये इस्तीफा दे रहे हैं कि स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के कथित भ्रष्टाचार के मामले में समुचित जांच हो।

    18:58 (IST)28 May 2020

    असम में कोविड—19 के 24 ताजा मामले सामने आये, संक्रमितों की संख्या 798 हुयी गुवाहाटी, 28 मई (भाषा) असम में कोरोना वायरस संक्रमण से 24 और लोगों के संक्रमित होने के बाद प्रदेश में इस वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़ कर 798 हो गयी है । राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने बृहस्पतिवार को बताया कि सुबह में 15 नये मामले सामने आये जबकि नौ मामले बुधवार की रात सामने आये थे । उन्होंने बताया कि नये मामलों में से कामरूप (मेट्रो) में 12, होजाई में पांच, डिब्रूगढ़ में तीन तथा लखीमपुर, नगांव, मोरीगांव एवं जोरहाट में एक-एक मामला सामने आया है ।

    18:32 (IST)28 May 2020
    चार तरह से वैक्सीन बनाने की कोशिशः प्रो. के विजय राघवन

    भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के. विजय राघवन ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए चार तरह से वैक्सीन बनाया जा सकता है। पहला है mRNA, यह वायरस के जेनेटिक मेटिरियल को ही लेकर जब आप इन्जेक्ट कर लेते हैं। दूसरा स्टैंडर्ड वैक्सीन जो वायरस के कमजोर वर्ज़न को लेकर बनाया जाता है पर उससे बीमारी नहीं फैलती। तीसरा किसी और वायरस की बैकबोन में कोरोना के वायरस की प्रोटीन कोडिंग को लगाकर के वैक्सीन बनाया जाता है। चौथा वायरस का प्रोटीन लैब में बनाकर उसको एक किसी दूसरे स्टीमुलस के साथ लगाया जाता है। ये चार तरह के वैक्सीन सब लोग बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

    18:00 (IST)28 May 2020
    तमिलनाडु में एक दिन में 817 कोरोना संक्रमित सामने आए

    तमिलनाडु में एक दिन में अब अब तक के 817 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 18 हजार 545 पर पहुंच गया। अगर तमिलनाडु और दूसरे राज्यों में मौत की तुलना की जाए, तो तमिलनाडु के हालात काफी बेहतर हैं। गुजरात में 938,  दिल्ली में 303 मौतों हुई हैं जबकि तमिलनाडु में 136 लोगों की ही जान गई है।

    17:41 (IST)28 May 2020
    महाराष्ट्र: ठाणे में दो निगम पार्षद कोविड-19 से संक्रमित पाए गए

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में, ठाणे नगर निगम के दो पार्षदों समेत 393 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ठाणे में बुधवार को 393 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 6,690 हो गई है। प्रशासन की ओर से बुधवार देर रात जारी रिपोर्ट के अनुसार, जिले में 17 और लोगों की मौत हुई, जिसके बाद कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़ कर 207 हो गई है। अधिकारी ने बताया कि केवल ठाणे शहर से ही 156 नए मामले सामने आए हैं। इनमें ठाणे नगर निगम के दो पार्षद शामिल हैं, जिनके बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    17:20 (IST)28 May 2020
    भारत में 13 ग्रुप वैक्सीन बनाने पर काम कर रहे हैंः के. विजय राघवन

    केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. के विजय राघवन भारत में 13 ग्रुप वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रहे हैं। यह बहुत रिस्की प्रॉसेस है। दुनिया में बहुत सारे लोग वैक्सीन की बात कर रहे हैं लेकिन यह पता नहीं है कि किसकी वैक्सीन प्रभावी होगी। अगर वैक्सीन वेस्ट हो जाती है तो नुकसान भी होता है।

    16:55 (IST)28 May 2020
    कोविड-19: आंध्र प्रदेश में संक्रमण के 128 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 3,245 हुई

    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 128 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 3,245 हो गई है। राज्य सरकार द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि इस खतरनाक वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हुई है जिससे मौत का आंकड़ा बढ़कर 59 हो गया। बुलेटिन में बताया गया कि व्यक्ति की मौत कुर्नूल जिले में हुई है। पिछले 24 घंटे में बृहस्पतिवार सुबह नौ बजे तक आए कुल मामलों में से चार चेन्नई के कोयम्बेडू बाजार से जुड़े हैं।

    16:12 (IST)28 May 2020
    कर्मचारी के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद एनडीएमसी ने मुख्यालय बंद किया

    नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने एक वरिष्ठ कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद मध्य दिल्ली में स्थित अपनी इमारत को बृहस्पतिवार को बंद कर दिया। अब तक एनडीएमसी के सात कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। एनडीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘संयुक्त निदेशक स्तर के एक कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं। कल तीन और कर्मचारी संक्रमित पाए गए थे। तय नियम के तहत जिला प्रशासन संपर्क पता लगाने के कार्य में जुटी हैं। इमारत को बंद कर दिया गया है और उसे संक्रमण मुक्त करने का कार्य जारी है।’’ अधिकारी ने बताया कि इमारत के संक्रमण मुक्त होने और इसके दोबारा खुलने तक सभी कर्मचारी घर से काम करेंगे।

    15:52 (IST)28 May 2020
    कोरोना से होने वाली मौत की संख्या के मामले में एशिया में दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

    देश में पिछले 24 घंटे में 194 लोगों की जान जा चुकी है। मृतकों की संख्या में यह एक दिन में दूसरा सबसे बड़ा उछाल है। 4-5 मई के बीच देश में 195 लोगों की जान चली गई थी। इसके साथ ही मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4531 हो गया है। कोरोना से हुई मौतों के मामले में अब भारत तुर्की (4431) को पीछे कर एशिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। भारत का दुनिया में संक्रमण से मौत में 15वां नंबर है, जबकि एशिया में अब सिर्फ ईरान (7564) ही उससे आगे है।

    15:30 (IST)28 May 2020
    ओडिशाः कोरोना के 75 नए मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 1660 हुई

    ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में आज 142 मरीज सामने आ चुके हैं। इसी के साथ अब तक यहां कुल 1660 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 766 एक्टिव केस हैं, जबकि 887 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां कुल 394 पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि राज्य में हुई कुल 7 मौतों में से 3 यहीं हुई हैं।

    14:57 (IST)28 May 2020
    असमः कोरोना के 33 नए मामले आए, संक्रमितों की संख्या 831 पहुंची

    असम में कोरोनावायरस के मामलों में इजाफा जारी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने बताया कि आज राज्य में संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 831 हो गई है। इनमें 737 केस एक्टिव हैं, जबकि 87 डिस्चार्ड हो चुके हैं। इसके अलावा 4 की जान भी गई है।

    14:35 (IST)28 May 2020
    पश्चिम बंगालः सिलिगुड़ी में घरेलू उड़ान सेवा शुरू

    पश्चिम बंगाल में कोरोना और अम्फान चक्रवाती तूफान के बीच आज से घरेलू उड़ान सेवाएं शुरू हो गईं। यहां सिलिगुड़ी स्थित बागडोगरा एयरपोर्ट पर फ्लाइट के लिए सुबह से ही लोगों का जमा होना शुरू हो गया। हालांकि, एयरपोर्ट पर एंट्री से पहले सभी के लगेज को सैनिटाइजर से डिसइंफेक्ट किया गया और स्क्रीनिंग के बाद उन्हें आगे जाने दिया गया।

    14:05 (IST)28 May 2020
    हिमाचल प्रदेशः कोरोना के 3 मामले सामने आए, संक्रमितों की संख्या 276 हुई

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 3 नए केस सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब कुल 276 केस हो गए हैं। इनमें 201 एक्टिव केस हैं, जबकि 66 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। राज्य में अब तक 5 की मौत हुई है। इसके अलावा 411 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    13:37 (IST)28 May 2020
    महाराष्ट्रः रेलवे स्टेशन जाने के लिए धारावी में लगी लोगों की भीड़

    महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार के बीच अब तक ट्रेनों की संख्या पर ठनी रही है। इस बीच राज्य में फंसे प्रवासी मजदूरों का घर जाने का इंतजार बढ़ गया है। गुरुवार को मुंबई के धारावी के बाहर बड़ी संख्या में लोगों को लाइन लगाते देखा गया। यह सभी रेलवे स्टेशन जाने के लिए बसों का इंतजार कर रहे हैं, ताकि स्पेशल ट्रेन के जरिए आगे का सफर तय कर सकें।

    13:02 (IST)28 May 2020
    कर्नाटकः कोरोना के 75 नए केस, अब संक्रमितों की संख्या ढाई हजार के करीब

    कर्नाटक में कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक कोरोना के 75 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 2493 हो गई है। पिछले 24 घंटे में दो लोगों की मौत के साथ अब तक राज्य में 47 की जान भी गई है। हालांकि, 809 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं और कुल 1635 एक्टिव केस हैं।

    12:33 (IST)28 May 2020
    उत्तर प्रदेशः 7 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

    उत्तर प्रदेश में प्रवासियों के आने से अब गांवों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 261 नए मरीज मिले। इसी के साथ राज्य में अब तक 6983 लोग संक्रमित हुए हैं। इनमें 1820 प्रवासी हैं। एक दिन में कोरोना से 5 मरीजों की मौत भी हुई है। मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, गोरखपुर और मुजफ्फरनगर में एक-एक संक्रमित ने दम तोड़ दिया। इस बीमारी से अब तक 182 लोगों की जान जा चुकी है। 

    11:58 (IST)28 May 2020
    आंध्र प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना 54 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2841 हुई

    आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में यहां 54 नए मामले सामने आए। हालांकि, इसी दौरान 45 डिस्चार्ज हुए, जबिक 1 की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 2841 पहुंच गई है। राज्य में अब तक 1958 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि कुल 59 की मौत हुई है। वहीं, 938 एक्टिव केस हैं।

    11:24 (IST)28 May 2020
    राजस्थानः आज कोरोना के 131 नए मामले, 6 की मौत

    राजस्थान में आज कोरोना के 131 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 8 हजार के करीब पहुंच गई है। राजस्थान में आज 6 लोगों की संक्रमण से मौत भी हुई। इसके बाद यहां मृतकों का आंकड़ा 179 हो गया। राज्य में अब तक 4566 लोग रिकवर हुए हैं।

    10:54 (IST)28 May 2020
    ओडिशाः 24 घंटे में कोरोना के 67 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1660 हुई

    ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 67 नए केस आए हैं। इसी के साथ अब तक यहां कुल 1660 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 841 एक्टिव केस हैं, जबकि 812 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां कुल 368 पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि राज्य में हुई कुल 7 मौतों में से 3 यहीं हुई हैं।

    10:22 (IST)28 May 2020
    हिमाचल प्रदेशः कोरोना के 3 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 276 हुई

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज राज्य में 3 नए केस सामने आए। इसी के साथ अब यहां कुल मरीजों की संख्या 276 हो गई है। इनमें 201 एक्टिव केस हैं, जबकि अब तक सिर्फ 66 लोग ही ठीक हो कर घर लौट पाए हैं। इसके अलावा 6 लोगों की जान भी जा चुकी है।

    09:44 (IST)28 May 2020
    दिल्लीः गाजियाबाद के बॉर्डर सील करने के बाद हर दिन लग रहा ट्रैफिक जाम

    दिल्ली के उत्तर प्रदेश से लगे गाजीपुर बॉर्डर पर पिछले कुछ दिनों से लगातार जाम की स्थिति पैदा हो रही है। आज भी सीमा पर कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला दरअसल, गाजियाबाद प्रशासन ने कोरोनावायरस के केस बढ़ने के बाद से ही दिल्ली से लगे अपने बॉर्डर को सील कर दिया। सिर्फ आवश्यक सेवाओं और ई-पास वालों को ही जिले में आने की छूट है।

    09:10 (IST)28 May 2020
    दिल्लीः पुलिस ने लोगों को बांटी 'दो गज दूरी' की पेपर जैकेट, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं

    दिल्ली पुलिस ने जामा मस्जिद के मटिया महल इलाके में सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए लोगों को 'दो गज की दूरी बनाए रखें' की पेपर जैकेट्स बांटीं। हालांकि, इस दौरान लोगों के सड़क पर उतरते ही पुलिस न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख पाई और न ही लोगों की भीड़ जुटने से रोक पाई।

    08:38 (IST)28 May 2020
    लॉकडाउन में मिली छूट, तो इंडिया गेट पर जॉगिंग करते दिखे लोग

    दिल्ली में लॉकडाउन 4.0 के तहत मिली छूटों का लोग फायदा उठा रहे हैं। यहां कोरोना की परवाह किए बिना ही लोग साइक्लिंग और जॉगिंग के लिए निकल रहे हैं। हालांकि, पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग जारी रखी है। गुरुवार को भी इंडिया गेट पर कई जवान-बुजुर्ग लोग टहलने निकले।

    08:07 (IST)28 May 2020
    दिल्लीः ओखला बाजार में कड़ी निगरानी के बीच खरीदारी के लिए पहुंच रहे लोग

    दिल्ली के ओखला बाजार में गुरुवार को बड़ी संख्या में दुकानदार और खरीदार दिखाई दिए। इलाके में पुलिस ने चेकिंग के लिए बैरीकेड लगा रखे हैं। इसके बावजूद सुबह से ही बड़ी संख्या में रिक्शेवाले और बाइकसवार मार्केट में इकट्ठा हो गए।

    Next Stories
    1 विशेष: पानी का अभाव बढ़ाएगा कोविड-19 का खतरा
    2 शोध: कोरोना संक्रमण पर नया शोध बच्चों की हिफाजत करेगी नाक
    3 व्यंग्य: कोरोना से आगे का रोना