ताज़ा खबर
 

जल्द जाने नहीं वाला है कोरोना! देश के हिस्सों में अलग-अलग समय पर बन सकता है कहर- पैनल ने चेताया

Coronavirus: भारत इस वक्त दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर है, जहां 2,66,598 केस मिल चुके हैं। भारत में 7 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक कोरोना से जान जा चुकी है।

covid-19देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। (PTI)

Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी देश के विभिन्न भागों में अलग-अलग समय में कहर बरपा सकती है। स्वास्थ्य पर बने 15वें वित्त आयोग के उच्च स्तरीय पैनल का ऐसा अनुमान है। इस पैनल ने सलाह दी कि राज्यों के बीच संसाधनों का बेहतर तालमेल हो ताकि हर राज्य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। इस उच्च स्तरीय पैनल के संयोजक और एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने ऐसे तंत्र (मैकेनिजम) की आवश्यकता को रेखांकित किया जिसमें जनशक्ति और उपकरणों जैसे स्वास्थ्य संसाधनों को जरूरत के अनुसार एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजा जा सके।

उन्होंने कहा कि कुछ राज्य में मामलों की बढ़ती संख्या के प्रबंधन में बेहतर हो सकते हैं जबकि अन्य राज्य को इस मामले में चुनौती का सामना करना पड़ा सकता है। कोविड-19 फैलने के विश्लेषण के आधार पर पैनल का मानना है कि राज्यों में अब तक महामारी अलग-अलग तरह से फैल रही है। जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में बड़ी संख्या में कोरोना नए केस सामने आ रहे हैं। हालांकि इस बीच आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और केरल जैसे कुछ राज्यों में कोरोना के मामलों में कुछ गिरावट देखी गई, मगर वहां अभी लगातार नए मामलों की पुष्टि हो रही है। कुल मिलाकर 14 से 18 मई तक किए गए शोध के मुताबिक कोरोना फैलने की दैनिक औसत दर लगभग 5.1 फीसदी है।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

इधर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के डॉयरेक्टर जनरल डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना फैलने की रफ्तार में कमी नहीं आई है और इसका प्रभाव अगले दो-तीन सालों तक के लिए बंट गया है। हालांकि उन्होंने कहा कि इस बीमारी से मौतों की औसत दर को पांच फीसदी से कम रखना जरुरी होगा। अगर रोजाना मृतकों की संख्या एक से दो हजार के बीच पहुंच जाएगी तो ये सरकार के लिए खतरनाक संकेत होगा।

बता दें कि भारत इस वक्त दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में पांचवे नंबर पर है, जहां 2,66,598 केस मिल चुके हैं। भारत में 7 हजार से ज्यादा लोगों की अब तक कोरोना से जान जा चुकी है। कोरोना वायरस से आज विश्व में 213 देश प्रभावित हैं। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी अब कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के पार चली गई है। बीते 24 घंटे में वहां 4,646 नए केस सामने आए हैं। पाकिस्तान में अब तक कोरोना से 2172 लोगों की मौत हो चुकी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ICMR’s Sero-survey: कंटेनमेंट जोन्स में 30% आबादी को हुआ कोरोना, पर संक्रमण का पता चले बगैर ही ठीक हो गए मरीज
2 दफ्तर में कितनों को हुआ कोरोना?- स्वास्थ्य मंत्रालय ही अनजान, सेल्फ क्वारंटीन से बच रहे अफसरों से नाराज!
3 Delhi-NCR में समय पर इलाज नहीं मिलने पर तीसरी मौत, Coronavirus Pandemic के चलते 9 अस्पतालों ने भर्ती करने से किया इंकार
यह पढ़ा क्या?
X