ताज़ा खबर
 

कोरोना: तबलीगी जमात के मरकज में शाम‍िल आठ लोगों की मौत, द‍िल्‍ली से कई राज्‍यों में गए हैं लोग

Coronavirus Cases Latest News in India: तबलीगी जमात के मरकज में दुन‍िया भर के मुसलमान आते हैं और चार-पांच द‍िन रुक कर लौटते हैं। बताया जा रहा है क‍ि मरकज से 31 मार्च को एक हजार लोगों को न‍िकाला गया है। इसमें शाम‍िल हुए करीब 300 लोगों को कोरोना संक्रमण का संद‍िग्‍ध पाया गया है।

coronavirusजमात से जुड़े मो. अशरफ का कहना है क‍ि 16 मार्च से ही तबलीगी जमात में शाम‍िल लोगों को हमने वापस भेजना शुरू कर द‍िया था। (इंडियन एक्सप्रेस फोटो)

Coronavirus Cases Latest News in India: द‍िल्‍ली में तबलीगी जमात के मरकज में शाम‍िल हुए डेढ़ हजार से ज्‍यादा लोग कोरोना संक्रमण फैलाने के ल‍िहाज से बड़ा खतरा बन गए लगते हैं। इसमें शाम‍िल हुए लोग 24 मार्च को द‍िल्‍ली से कई राज्‍यों में वापस लौटे हैं। इनमें से छह लोगों की तेलंगाना में कोरोना से मौत हो गई। कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर में भी एक-एक शख्‍स की मौत हो गई है। तबलीगी जमात के मरकज में दुन‍िया भर के मुसलमान आते हैं और चार-पांच द‍िन रुक कर लौटते हैं। बताया जा रहा है क‍ि मरकज से 31 मार्च को एक हजार लोगों को न‍िकाला गया है। इसमें शाम‍िल हुए करीब 300 लोगों को कोरोना संक्रमण का संद‍िग्‍ध पाया गया है।

बताया जाता है क‍ि अब मरकज के आयोजकों से इसमें शाम‍िल लोगों और 24 मार्च को द‍िल्‍ली छोड़ने वाले लोगों की ल‍िस्‍ट मांगी जा रही है। मीड‍िया र‍िपोर्ट के मुताब‍िक करीब 900 लोगों का पता चला है। उनसे संपर्क क‍िया जा रहा है और उनके संपर्क में आने वाले लोगों से संपर्क साधा जा रहा है।

जमात से जुड़े मो. अशरफ का कहना है क‍ि 16 मार्च से ही तबलीगी जमात में शाम‍िल लोगों को हमने वापस भेजना शुरू कर द‍िया था। यहां पूरे साल प्रोग्राम चलता है और इसमें देश-व‍िदेश से लोग आते-जाते रहते हैं। यहां क‍िसी को बुलाया नहीं जाता। 22 तारीख को जनता कफ्यूर् के बाद जो लोग रास्‍ते में थे वे यहां आकर रुके हुए थे। हम पहले द‍िन से प्रशासन के संपर्क में हैं। हमने उन्‍हें जमात में शाम‍िल लोगों की ल‍िस्‍ट दी। बसों की फेहर‍िश्‍त, ड्राइवर के नाम आद‍ि भी द‍िए। बाद में प्रशासन ने कहा क‍ि हम इतनी बड़ी संख्‍या में लोगों के मूवमेंट की इजाजत नहीं दे सकते, आप अभी मजमा को वहीं रोकि‍ए।

Coronavirus संकटः निजामुद्दीन में धार्मिक सभा में हिस्सा लेने वाले 6 लोगों की कोविड-19 से मौत

Coronavirus: लॉकडाउन के बीच हरियाणा के प्रधान सचिव ने तोड़ा क्वारंटीन नियम! विदेश यात्रा से लौटने के बाद नहीं बनाई सामाजिक दूरी; घर पर लगा नोटिस फाड़ा

लॉकडाउन का ऐलान होने के बाद भी मरकज में 1500 लोग बच गए थे। प्रशासन का कहना है क‍ि आयोजकों पर एफआईआर होगी, क्‍योंक‍ि ब‍िना इजाजत, गलत तरीके से लोगों को रखा गया था। 333 लोगों को अस्‍पताल में दाख‍िल कराया गया है। 700 लोगों को अलग-अलग क्‍वारंटाइन सेंटर में रखा गया है।

Coronavirus in India LIVE Updates

द‍िल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍यमंत्री सतेंद्र जैन ने 31 मार्च की सुबह बताया क‍ि इन लोगों की स्‍क्रीन‍िंंग अभी भी चल रही है। दोपहर तक सबकी स्‍क्रीन‍िंंग पूरी हो जाएगी। मरकज से न‍िकल कर लोग भारत के 18 राज्‍यों में गए हैं। इनमें यूपी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल आद‍ि राज्‍य शाम‍िल हैं। मरकज में शाम‍िल 24 लोगों के कोरोना संक्रम‍ित होने की पुष्‍ट‍ि हो चुकी है। इन लोगों से क‍ितने लोगों को संक्रमण फैला होगा, यह पता लगाना बड़ा मुश्‍क‍िल है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19 संकटः नरेंद्र मोदी सरकार का दावा, ‘देश में अभी दूसरे चरण में है कोरोना’; पर इन जगहों पर शून्य है केंद्र का हाल!
2 कोरोना मरीज के कारण अस्पताल में हंगामा, संक्रमण फैलने का डर
3 दिल्ली में लॉकडाउन का असर: घर का बिगड़ा बजट तो मंडी पहुंचे लोग