ताज़ा खबर
 

तबलीगी जमात ने पांच राज्यों में फैलाया कोरोना का कहर, लॉकडाउन में पीएम मोदी ने की नई अपील

तमिलनाडु के 75 नए मामलों में से 74, तेलंगाना के 27 नए मामलों में 26 और कर्नाटक के 14 नए मामलों में से 11 का तबलीगी कनेक्शन है। आंध्र प्रदेश में तो सभी 32 नए केस तबलीगी जमात से ही जुड़े बताए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस लगातार देश में अपने पैर पसार रहा है। (PTI)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के नौ दिन पूरे होने के बाद 11 मिनट का एक  वीडियो संदेश जारी किया है। इस संदेश में पीएम ने लोगों से अगले रविवार यानी पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घर की लाइटें बंद करने और मोमबत्ती, टॉर्च, मोबाइल की रोशनी जलाने का अनुरोध किया है। देशवासियों के नाम अपने संदेश में पीएम ने कहा कि पूरे देश ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। पीएम ने कहा कि सबने मिलकर हालात को संभालने की कोशिश की है।

इसबीच, तबलीगी जमात से देशभर में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। गुरुवार को दिल्ली में 141 नए मामलों में से 129 का कनेक्शन जमात से था। दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी सामने आए कोरोना पीड़ितों में कम से कम 143 तबलीगी कार्यक्रम में शामिल हुए लोग या उनके संपर्क में आए लोग हैं। तमिलनाडु के 75 नए मामलों में से 74, तेलंगाना के 27 नए मामलों में 26 और कर्नाटक के 14 नए मामलों में से 11 का तबलीगी कनेक्शन है। आंध्र प्रदेश में तो सभी 32 नए केस तबलीगी जमात से ही जुड़े बताए जा रहे हैं।

दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में शामिल विदेशी लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर इसका रास्ता साफ हो गया है।  गृह मंत्रालय ने राज्यों के डीजीपी को इस संबंध में निर्देश दिए। मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि तबलीगी जमात गतिविधियों में शामिल पाये गये इन 960 विदेशियों को काली सूची में डाल दिया गया है, उनके वीजा रद्द कर दिये गये हैं। इससे पहले  हरियाणा में कोरोना संक्रमण के कारण एक बुजुर्ग की मौत हो गई है। हरियाणा में कोरोना के कारण यह पहली मौत है।  स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2069 पहुंच गई है। जबकि इस वायरस से 53 लोगों की मौत हो चुकी है।

Coronavirus Today LIVE Updates: कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान के अलवर में भी गुरुवार को एक बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया।  मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना पीड़ितों ने स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला किया तो दिल्ली के एक अस्पताल में जांच करने पहुचे  हेल्थ वर्कर्स पर तबलीगी जमात के लोगों ने थूका। खबर है कि थूकने वाले लोग कोरोना के संदिग्ध हैं और आइसोलेशन सेंटर में हैं। बिहार के मुंगेर में भी पुलिस दल पर कोरोना पीड़ित के गांववालों ने हमला बोला है।

इटली, अमेरिका में कैसा है कोरोना से हाल? क्लिक कर यहां पढ़ें हर अपडेट

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    09:21 (IST)03 Apr 2020
    5 अप्रैल को रात 9 बजे लाइट ऑफ का आह्वान

    पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के नौ दिन पूरे होने पर देशवासियों के नाम एक वीडियो संदेश जारी किया है। अपने संदेश में पीएम ने लोगों से आह्वान किया कि पांच अप्रैल रविवार को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद कर छत पर या दरवाजे पर या बालकोनी में मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की लाइट नौ मिनट तक जलाएं।

    08:45 (IST)03 Apr 2020
    2500 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

    राजस्थान के टोंक जिले में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है। ये सभी लोग दिल्ली से आए तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के संपर्क में आए थे। नए मामलों के साथ प्रदेश में अब 138 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। देशभर में गुरुवार को कोरोना वायरस के करीब 500 मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या 2,500 को पार कर गई है, जबकि इनमें से 76 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर 53 मौत की बात कही जा रही है। पढ़ें पूरी खबर...

    07:58 (IST)03 Apr 2020
    नॉर्थ रेलवे ने बनाए 325 लीटर सेनिटाइजर, 600 मास्क

    उत्तर रेलवे के सभी मंडल और कारखाने कोरोना से दो-दो हाथ करने को तैयार हैं। इस कड़ी में उत्तर रेलवे सेनिटाइजरों, फेस मास्कों और कवरॉल का निर्माण कर रही है। इसके साथ ही रेल डिब्बों को आइसोलेशन वार्डों में बदलने का काम भी तेजीसे कर रही है। उत्तर रेलवे ने एक अप्रैल तक कुल 325 लीटर हैंड सैनिटाइजर, 600 फेस मास्क और 60 कवरॉल का निर्माण किया है। इस के अलावा 40 रेल कोच भी आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किए गए हैं। उत्तर रेलवे अब प्रोडक्शन को 1574 लीटर हैंड सैनिटाइजर, 3810 फेस मास्क, 174कवरॉल और 85 कोचों तक बढ़ाने जा रहा है।

    07:15 (IST)03 Apr 2020
    60 फीसदी मामले तबलीगी जमात से जुड़े

    सिर्फ गुरुवार को यानी एक दिन में कोरोना संक्रमण के कुल 485 नए मामले सामने आए। इनमें से से 60% मामले निजामुद्दीन के मरकज में शामिल हुए तबलीगी जमात से जुड़े हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश का हर पांचवां पीड़ित शख्स का कनेक्शन तबलीगी समाज से है। दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु में गुरुवार को सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। दिल्ली में सामने आए कोरोना के 141 नए मामलों में से 129 तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

    23:30 (IST)02 Apr 2020
    प्रवासी कामगारों को आश्वस्त करने की जरूरत है कि समाज उनके साथ है : भैय्याजी जोशी

    आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी ने कोरोना वायरस के कारण देश में लॉकडाउन के कारण प्रवासी मजदूरों की स्थिति पर चिंता प्रकट करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि उन्हें आश्वस्त किए जाने की जरूरत है कि समाज उनके साथ है और उनकी जरूरतों का खयाल रखा जाएगा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने एक बयान में कहा कि दिहाड़ी मजदूरों की स्थिति थोड़ी गंभीर है और भरोसे की कमी तथा असुरक्षा के कारण उन्होंने अपने घरों की ओर जाने की कोशिश की ।

    23:14 (IST)02 Apr 2020
    फिलहाल सिर्फ रोगियों, छात्रों और दिव्यांग जनों को टिकट बुकिंग के लिये रियायत

    भारतीय रेल ने कहा है कोई भी व्यक्ति ट्रेन टिकटों की अग्रिम बुकिंग कर सकता है क्योंकि भारतीय रेल ने 14 अप्रैल के बाद यात्रा के लिये आरक्षण को कभी स्थगित नहीं किया है। साथ ही, यह भी स्पष्ट किया कि आईआरसीटीसी रियायतें फिलहाल सिर्फ रोगियों, छात्रों और दिव्यांग जनों को ही मिल सकेंगी।

    22:52 (IST)02 Apr 2020
    पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई के लिए मालगाड़ी चलाई

    पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) लॉकडाउन शुरू होने के बाद विभिन्न स्थानों पर अत्यावश्यक वस्तुएं पहुंचाने के लिए 150 से अधिक मालगाड़ियों का परिचालन किया। वरिष्ठ अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि अनाज से लदी मालगाड़ियों ने कटिहार डिविजन के अंतर्गत बाथनाहा, न्यू जलपाईगुड़ी, मालदा कोर्ट एवं लामडिंग डिविजन के अंतर्गत उदयपुर में खाद्यान्न की आपूर्ति की। रंगिया डिविजन के अंतर्गत बारपेटा रोड और चांगसारी में नमक और अनाज पहुंचाया गया।

    22:19 (IST)02 Apr 2020
    फोर्टिस हेल्थकेयर ने प्रधानमंत्री राहत कोष में 5.9 करोड़ रुपए दिये

    स्वास्थ्य सेवा देने वाली निजी क्षेत्र की फोर्टिस हेल्थकेयर ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये जारी प्रयासों में सरकार की मदद को लेकर प्रधानमंत्री राहत कोष में 5.90 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। फोर्टिस ने बृहस्पतिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। साथ ही फोर्टिस ने देश भर में अपने सभी 28 अस्पतालों में कोराना वायरस मरीजों के लिये अलग-अलग वार्ड बनाया है जिसमें फिलहाल 262 बिस्तरें हैं।

    22:04 (IST)02 Apr 2020
    विदेशी नागरिकों को वापस भेजने की व्यवस्था के लिये लॉकडाउन में छूट दी

    गृह मंत्रालय ने भारत में फंसे विदेशी नागरिकों को वापस भेजने की व्यवस्था के लिये लॉकडाउन में छूट दी। मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि 15 फरवरी के बाद भारत आए विदेशी नागरिक, जिनकी पृथकता की अवधि पूरी चुकी है और जांच में जिनके संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है, उन्हें भी वापस अपने देश जाने के लिये लॉकडाउन में छूट दी गई है।

    21:47 (IST)02 Apr 2020
    दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 170 से अधिक केस दर्ज

    दिल्ली पुलिस ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर करीब 170 प्राथमिकी दर्ज की गई है जबकि 3,663 लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक बृहस्पतिवार शाम पांच बजे तक भारतीय दंड संहिता (भादंसं) की धारा 188 (सरकारी कर्मचारी के आदेश की अवेहलना) के तहत 174 मकदमे दर्ज किए गए हैं। पुलिस बताया कि इस दौरान भादंसं की धारा 65 (पुलिस अधिकारियों के उचित निर्देश का पालन करने के लिए व्यक्ति बाध्य है) के तहत 3,663 लोगों को हिरासत में लिया गया और दिल्ली पुलिस अधिनियम की धारा 66 के तहत 443 वाहनों को जब्त किए गए।

    21:29 (IST)02 Apr 2020
    डीयू शिक्षकों के फेसबुक पोस्ट पर कुलपति को दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग का नोटिस

    दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग ने एक समुदाय के खिलाफ दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ शिक्षकों के कथित नफरत वाले संदेशों पर कुलपति योगेश त्यागी को नोटिस थमाया है। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की ओर से नोटिस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। आयोग के चेयरमैन जफरूल इस्लाम खान ने कहा कि डीयू के कुछ शिक्षकों द्वारा उनके फेसबुक पेजों पर मुस्लिम समुदाय के खिलाफ नफरत वाले संदेश डालने को लेकर उन्हें नोटिस जारी किया गया।

    21:13 (IST)02 Apr 2020
    दिल्ली में तैनात सीआरपीएफ के डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित

    दिल्ली में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक वरिष्ठ डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि डॉक्टर को हरियाणा के झज्जर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है। यह डॉक्टर मुख्य चिकित्सा अधिकारी रैंक के हैं। वह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के अतिरिक्त महानिदेशक (मेडिकल) के कार्यालय में पदस्थ हैं।

    20:53 (IST)02 Apr 2020
     बीमा पॉलिसीधारकों को राहत, 21 अप्रैल तक करा सकेंगे नवीनीकरण

    सरकार ने कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ (बंद) को देखते हुए स्वास्थ्य बीमाधारकों और थर्ड पार्टी मोटर बीमाधारकों को राहत दी है। इसके तहत जिन बीमाधारकों की पॉलिसी का नवीनीकरण 25 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020 के बीच होना था, वे उसे अब 21 अप्रैल 2020 तक करा सकेंगे। वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा कि इसके लिये अधिसूचना जारी की गयी है।

    20:23 (IST)02 Apr 2020
    नो मैंस लैंड में रुके 181 नेपाली नागरिकों को नेपाल में क्वारेंटाइन के लिए भेजा

    भारत-नेपाल सीमावर्ती रूपईडीहा में 'नो मैन्स लैंड' पर रुके 181 नेपाली नागरिकों को उनकी सहमति से नेपाल में ही क्वॉरेंटाइन रखने के लिए गुरूवार को नेपाल भेजा गया । पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा ने बताया कि रूपईडीहा सीमा स्थित नो मैन्स लैंड पर 181 नेपाली नागरिक मौजूद थे। इन नागरिकों को भारतीय क्षेत्र में क्वॉरेंटाइन करना है या नेपाल में, इस पर संशय बना हुआ था।

    20:06 (IST)02 Apr 2020
    निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए दो लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई : केजरीवाल

    निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए दो लोगों की मौत बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के कारण हो गई। यह जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी। डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि मरकज से निकाले गए 2346 लोगों में से 108 में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आगामी दिनों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि सरकार ने मरकज से निकाले गए सभी लोगों की जांच कराने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामले 219 हैं जिनमें चार लोगों की मौत हो चुकी है।

    19:51 (IST)02 Apr 2020
    कोविड-19: ओयो के शीर्ष अधिकारी स्वैच्छिक वेतन कटौती करेंगे

    ओयो होटल्स एंड होम्स ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसके संस्थापक एवं समूह सीईओ रितेश अग्रवाल ने अपना बकाया वार्षिक वेतन न लेने का फैसला किया है और उसके शीर्ष कार्यकारी दल में शामिल सदस्य भी स्वैच्छिक रूप से अपने वेतन में कटौती करेंगे। होटल और आतिथ्य क्षेत्र से संबंधित इस कंपनी का कारोबार कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन से काफी प्रभावित हुआ है।

    19:26 (IST)02 Apr 2020
    देश में फंसे विदेशियों को उनके देश भेजने के लिए स्पेशल फ्लाइट

    एयर इंडिया की कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (बंद) के बीच देश में फंसे विदेशियों को उनके देश भेजने के उद्देश्य से, चार से सात अप्रैल के बीच लंदन तक विशेष उड़ानें संचालित करने की योजना है। एयर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि चार अप्रैल से सात अप्रैल के बीच दिल्ली-लंदन मार्ग पर चार उड़ानें संचालित होंगी । अधिकारियों ने बताया कि पांच अप्रैल से सात अप्रैल के बीच मुंबई-लंदन मार्ग पर भी विमान उड़ान भरेंगे।

    19:11 (IST)02 Apr 2020
    कांग्रेस कोविड-19 पर ‘तुच्छ राजनीति’ और लोगों को ‘गुमराह’ कर रही है : अमित शाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरूवार को कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी कोरोना वायरस के मुद्दे पर ‘तुच्छ राजनीति’ कर रही है और उसे लोगों को ‘गुमराह’ करने की बजाए देशहित में सोचना चाहिए । शाह की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई जब कुछ ही घंटे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार पर देशव्ययापी लॉकडाउन को बिना योजना बनाए लागू करने का आरोप लगाया और कहा कि इससे लाखों लोगों को परेशानी हुई है ।

    18:53 (IST)02 Apr 2020
    मोदी शुक्रवार को सुबह लोगों से वीडियो संदेश साझा करेंगे

    कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी लॉककडाउन  के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को सुबह देश के लोगों के साथ वीडियो संदेश साझा करेंगे। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ कल सुबह 9 बजे देशवासियों के साथ मैं एक वीडियो संदेश साझा करूंगा।’’ प्रधानमंत्री ने हालांकि अपने ट्वीट में यह नहीं बताया कि उनके वीडियो संदेश का विषय क्या होगा ।

    18:38 (IST)02 Apr 2020
    रेल भूमि विकास प्राधिकरण के कर्मचारी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में एक दिन का वेतन देंगे

    रेल मंत्रालय के अधीन आने वाली संस्था रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के कर्मचारियों ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए सरकार के प्रयासों को मजबूती देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में एक दिन का वेतन देने का फैसला किया है।

    18:22 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना से लड़ने के पीएम की कोशिशों की देश-दुनिया में सराहनाः शाह

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 को हराने के लिए 130 करोड़ भारतीय एकजुट हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों की देश-दुनिया में सराहना की गयी।

    17:58 (IST)02 Apr 2020
    कोविड-19: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने केंद्र से सहयोग मांगा

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वी़डियो कान्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम और राहत के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों को लेकर केंद्र से सहयोग पर जोर दिया। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उपायों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री द्वारा सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बुलाई गई इस तरह की दूसरी बैठक में पलानीस्वामी ने तमिलनाडु सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का ब्योरा दिया।

    17:44 (IST)02 Apr 2020
    देश में लॉकडाउन से संक्रमण को रोकने में मिल सकती है मदद : स्टडी

    वैज्ञानिकों का मानना है कि देश में 21 दिन के लॉकडाउन की वजह से कोरोना वायरस के संभावित मामलों में बंद के 20वें दिन तक 83 फीसदी कमी लाने में मदद मिल सकती है।

    17:32 (IST)02 Apr 2020
    भाजपा सांसद गौतम गंभीर पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे

    क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने गौतम गंभीर ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिये सांसद के तौर पर अपना दो साल का वेतन आपात स्थिति प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में देने का फैसला किया जबकि खेल जगत से जुड़े अन्य लोगों ने भी योगदान दिया।

    17:17 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना वायरस से आर्थिक तबाही से निपटने के लिये तैयारी की जरूरत: राहुल

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना संकट से निपटने के लिए भारत केंद्रित रणनीति की जरूरत पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि देश को आर्थिक तबाही से निपटने के लिए तैयारी रखनी होगी। उन्होंने पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में यह आरोप भी लगाया कि बिना तैयारी के लॉकडाउन (बंद) लागू किया गया।

    16:56 (IST)02 Apr 2020
    धार्मिक नेताओं को ज्यादा संख्या में भीड़ इकट्ठा नहीं करनी चाहिए : मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सुझावों को स्वीकार कर लिया कि धार्मिक नेताओं को बड़ी भीड़ इकट्ठा करने से रोकने के लिए कहा जाना चाहिए। मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि आज सुबह ठाकरे की मोदी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग हुई जिस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री को ये सुझाव दिए। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस की।

    16:36 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना संक्रमण का नया केन्द्र बना रामगंज, कुल 33 मामले

    जयपुर शहर की घनी आबादी वाला रामगंज इलाका कोरोना संक्रमण का नया केन्द्र बन गया है। दो दिन में संक्रमण के 20 नये मामले सामने आने से राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों की पेशानी पर चिंता की लकीरे हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राजधानी जयपुर के रामगंज इलाके में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित सात नये मामले सामने आये हैं।

    16:25 (IST)02 Apr 2020
    बंद के दौरान जरूरतमंदों के लिये खाना बना रहे हैं मेट्रो के कर्मचारी

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रतिदिन करीब 70 हजार लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने वाली लखनऊ मेट्रो ट्रेन सेवा तो फिलहाल बंद है लेकिन मेट्रो डिपो की कैंटीन सामुदायिक रसोई के रूप में काम कर रही है और जरूरतमंद लोगों के लिये रोजाना एक हजार पैकेट भोजन तैयार कर रही है ।

    16:25 (IST)02 Apr 2020
    महामारी के प्रभाव से उबारने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं खेल : मोर्गन

    इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन का मानना है कि खेल विश्व को कोविड-19 के प्रभाव से उबारने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इस महामारी के कारण विश्व भर की खेल गतिविधियां ठप्प पड़ गयी हैं।

    16:11 (IST)02 Apr 2020
    लॉकडाउन के कारण गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता में आया सुधार

    कोरोनावायरस महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन (बंद) के बाद से गंगा नदी की स्वच्छता में बड़ा सुधार देखा गया है क्योंकि इसमें औद्योगिक इकाइयों का कचरा गिरने में कमी आई है। विशेषज्ञों ने यह बात कही है। भारत में कोरोना वायरस के कारण तीन हफ्तों का बंद है। लॉकडाउन की वजह से 24 मार्च से ही देश की 1.3 अरब आबादी घरों में ही सिमटी हुयी रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, ज्यादातर निगरानी केद्रों में गंगा नदी के पानी को नहाने लायक पाया गया है।

    15:53 (IST)02 Apr 2020
    केरल की सीएम ने किया तबलीगी का बचाव

    केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कोरोना संक्रमण के प्रसार में तबलीगी समाज का बचाव किया है और कहा है कि सोशल मीडिया पर लोग इसा साम्प्रदायिक रंग दे रहे हैं। और निजामुद्दीन मरकज पर ही सारा दोष मढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में  धार्मिक विभाजन से बचा जाना चाहिए।

    15:38 (IST)02 Apr 2020
    इंदौर में स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ एफआईआर

    झारखंड की राजधानी हिंदपीढ़ी इलाके में मलेशियाई महिला को अस्पताल में भर्ती करने के लिए लाने गए स्वास्थ्यकर्मियों पर स्थानीय लोगों ने हमला बोल दिया। महिला कोरोना पॉजिटिव है लेकिन अस्पताल में नहीं बल्कि इलाके में छिपी हुई है। इस खबर पर पुलिस प्रशासन के लोग एम्बुलेंस लेकर पहुंचे थे ताकिक उसे भर्ती कराया जा सके। इस बीच इंदौर में स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों पर एफआईर दर्ज की गई है। कल इन लोगों ने हमला बोला था, जब कोरोना पॉजिटिव को अस्पताल लाने के लिए वहां पहुंचे थे।

    15:14 (IST)02 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में 21 नए मामले, तब्लीगी जमात से कनेक्शन

    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 21 नए मामले सामने  आए हैं। इसके साथ ही राज्आय में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 132 हो गया है। गुरुवार (2 अप्रैल) को राज्य के नोडल अधिकारी ने बताया कि बुधवार रात 10 बजे तक 21 नए मामले सामने आए थे। इनमें से अधिकांश लोगों ने पिछले महीने दिल्ली में तब्लीगी जमात में भाग लिया था। जबकि  पिछले 24 घंटों में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या दोगुनी हो गई है। अकेले सिर्फ बुधवार को 67 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

    14:35 (IST)02 Apr 2020
    एचडीएफसी ग्रुप का 150 करोड़ देने का ऐलान

    एचडीएफसी ग्रुप ने कोरोना से जंग में गुरुवार (2 अप्रैल ) को पीएम केयर फंड में 150 करोड़ रुपए देने का फैसला किया है। वित्तीय सेवा देने वाली कंपनी की ओर से कहा गया है कि कंपनी ने इतनी राशि मानवता के आधार पर देने का फैसला किया है ताकि भारत सरकार को अपने राहत और पुनर्वास उपायों के लिए चल रहे कार्यक्रम से कोरोना जैसा महामारी से निजात पा सके।

    14:15 (IST)02 Apr 2020
    राजस्थान में 85 साल के बुजुर्ग की मौत, अब तक तीन मौतें

    राजस्थान के अलवर में 85 वर्षीय एक बुजुर्ग की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई। कोरोनोवायरस परीक्षण पॉजिटिव आने पर एसएमएस अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया था, जि नकी गुरुवार को मौत हो गई। राजस्थान में इस घातक वायरस से यह तीसरी मौत है। हालांकि, अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि यह ब्रेन स्ट्रोक पक्षाघात का मामला था। मरीज को 31 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले, राजस्थान में दो भीलवाड़ा निवासियों ने कोरोनोवायरस संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था।

    13:36 (IST)02 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना केसों की संख्या 75 हुई

    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर इंदौर में नजर आ रहा है। यहां मरीजों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है, वहीं राज्य में पीड़ितों की संख्या 98 है। अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, इंदौर से भेजे गए नमूनों में से बुधवार की रात को 12 मरीजों के नमूनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और अब इंदौर मे मरीजों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है।यहां एक महिला डॉक्टर जो कोरोना मरीजों का उपचार कर रही थी, उसके भी संक्रमित होने की खबर है।

    13:24 (IST)02 Apr 2020
    लखनऊ में 26 जमातियों की रिपोर्ट निगेटिव

    यूपी में जमात से जुड़े 97 नए पॉजिटिव मामले आए हैं। हालांकि, लखनऊ के एक अस्पताल से 26 लोगों की कोरोना रिपोर्ट आई है, जिनमें से सभी की रिपोर्ट निगेटिव आया है। ये सभी लोग तब्लीगी जमात से जुड़े थे। उधर, ओरैया में 13 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। ये सभी मरकज से निकल कर 12 दिन पहले ओरैया पहुंचे थे। इनमें से 11 शामली के हैं, जबकि दो तेलंगाना के हैं।

    12:54 (IST)02 Apr 2020
    LNJP में 216 में 188 तबलीगी जमात के पॉजिटिव मरीज

    दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल के डायरेक्टर किशोर सिंह ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को विस्फोटक करार दिया है और इसे खतरे की घंटी बताया है। सिंह ने कहा कि अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव कुल 216 मरीज हैं। इनमें से 188 एक तबलीगी जमात से जुड़े हैं, जिन्होंने मरकज में हिस्सेदारी ली थी। ग्रुप के 24 नए लोगों में से 23 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

    12:16 (IST)02 Apr 2020
    पीएम मोदी ने सीएम संग की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस से उपजे हालात का जायजा मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लिया। इस मौके पर पीएम के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। पीएम ने सबसे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से बात की और राज्य के हालात की जानकारी ली।

    11:37 (IST)02 Apr 2020
    जानिए- किस राज्य में कोरोना के कितने मरीज?

    कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। आइए एक नजर डालें किस राज्य में कोरोना के कितने मरीज हैं-तमिलनाडु- 234तेलंगाना- 97केरल-265यूपी- 117बिहार- 23पश्चिम बंगाल-37आंध्र प्रदेश- 111दिल्ली-152महाराष्ट्र- 335कर्नाटक-110राजस्थान- 120पंजाब-46मध्य प्रदेश- 86हरियाणा- 43गुजरात- 87लद्दाख-13उत्तराखंड-07हिमाचल प्रदेश- 03ओडिशा-05पुडुचेरी-03

    11:17 (IST)02 Apr 2020
    मौलाना साद का नया ऑडियो क्लिप

    तेलंगाना में मरकज से लौटे तीन और लोगों की मौत हो गई है। वहां मरकज से लौटे कोरोना मरीजों की मौत का आंकड़ा नौ हो गया है। इस बीच निजामुद्दीन में मरकज के आरोपी मौलाना साद ने ऑडियो संदेश जारी किया है और लोगों से हेल्थ चेकअप कराने की अपील की है।  इससे पहले के वीडियो क्लिप में साद को यह कहते हुए देखा गया था कि कोरोना मुस्लिमों के खिलाफ एक साजिश है लेकिन अब साद ने लोगों से अपील की है कि लोग कोरोना की जांच कराएं। तबलीगी जमात से देशभर में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैला है।

    10:40 (IST)02 Apr 2020
    वडोदरा में कोरोना से ग्रंथी की मौत

    वडोदरा के SSG अस्पताल में 52 वर्षीय ग्रंथी ज्ञानी न‍िर्मल स‍िंह की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। हाल ही में वो पत्नी समेत श्रीलंका दे दौरे से लौटे थे। उनके परिवार में चार अन्य लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनमें निर्मल सिंह की पत्नी, पुत्र, पुत्रवधू और पुत्री भी शामिल हैं।

    10:21 (IST)02 Apr 2020
    तीन दिन के बच्चे को कोरोना

    मुंबई के चेंबूर इलाके में तीन दिन का बच्चा कोरोना से संक्रमित हो गया है। बच्चे के पिता ने अस्पतालपर लापरवाही का आरोप लगाया है।

    09:45 (IST)02 Apr 2020
    अमृतसर में गहराया कोरोना का खतरा

    पंजाब के अमृतसर में कोरोना का संकट गहरा गया है। स्थित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की गुरुवार (2 अप्रैल, 2020) की सुबह कोरोना वायरस से मौत हो गई। उन्होंने कुछ दिन पहले 100 लोगों के सामने संकीर्तण किया था। रागी ने हाल ही में विदेश दौरा किया था।

    08:52 (IST)02 Apr 2020
    पूर्वोत्तर में भी कोरोना पसार रहा पांव

    पूर्वोत्तर में भी कोरोना तेजी से फैसने लगा है। असम में कोरोना का पहला केस पता लगने के अगले ही दिन राज्य में 12 नए मामले सामने आए हैं, वहीं तेलंगाना में भी 12 नए कोरोना के मरीजों का पता चला है। गुजरात में भी एक दिन में 13 मामले सामने आए हैं । बिहार में गया और नालंदा में कोरोना पीड़ित मिलने के बाद कुल आंकड़ा 24 हो गया है।

    08:04 (IST)02 Apr 2020
    धार्मिक विभाजन से बचने का वक्त

    केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कोरोना संक्रमण के प्रसार में तबलीगी समाज का बचाब किया है और कहा है कि सोशल मीडिया पर लोग इसा साम्प्रदायिक रंग दे रहे हैं। और निजामुद्दीन मरकज पर ही सारा दोष मढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में धार्मिक विभाजन से बचा जाना चाहिए।

    07:41 (IST)02 Apr 2020
    तमिलनाडु में 110 नए केस

    देश में चार दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। तमिलनाडु में बुधवार को कुल 110 नए केस सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कुल 33 नए मामले बुधवार को सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 335 तक पहुंच गई है, जो देश में सबसे ज्यादा है। वहीं दिल्ली एक दिन में अब तक कम से कम 32 मामले सामने आ चुके हैं।

    05:48 (IST)02 Apr 2020
    कोविड-19 के मामलों में एक दिन में सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतक संख्या 41 हुई

    देश में कोविडष्ष्-19 मामलों की संख्या बुधवार को बढ़कर 1,834 तक पहुंच गई, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हो गई। कोरोना वायरस के मामलों में इजाफे केो लिहाज से एक दिन में अब तक की सबसे अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है और 437 मामले दर्ज किये गये। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

    05:17 (IST)02 Apr 2020
    तबलीगी जमात के कार्यक्रम से लौटे दो मौलाना, 11 धर्म प्रचारकों को पृथक केंद्र भेजा गया

    झारखंड के चतरा जिले में पुलिस ने एक मस्जिद से दो मौलाना एवं प्रतापपुर थाना क्षेत्र के चन्द्री गोंिवदपुर मदरसा से 11 मुस्लिम धर्म प्रचारकों को पृथक केंद्र भेज दिया। वहां पर उनकी जांच की जायेगी। आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वरुण रजक ने बताया कि दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर झारखंड लौटे लोगों पर विशेष शाखा द्वारा जिलों को भेजी गई रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की गई।

    04:55 (IST)02 Apr 2020
    हैदराबाद में कोविड-19 के एक मरीज की मौत

    हैदराबाद के सरकारी गांधी अस्पताल में कोरोना वायरस के 49 वर्षीय एक मरीज की बुधवार को मौत हो गई। राज्य सरकार ने यह जानकारी दी। अस्पताल के अधीक्षक श्रवण कुमार ने कहा कि मृतक ने दिल्ली की यात्रा की थी। अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘‘उसे पांच दिन पहले भर्ती कराया गया था और कोरोना वायरस का इलाज चल रहा था। उसकी आज मौत हो गयी।’’ पुलिस ने बुधवार रात बताया कि मौत के बाद, व्यक्ति के परिजनों ने अस्पताल में तैनात डॉक्टर के साथ कथित तौर पर मारपीट की। हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने अस्पताल का दौरा किया और वहां डॉक्टरों से बातचीत की और सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया।

    Next Stories
    1 ‘जम्मू-कश्मीर में जिसने भी गुजारे 15 साल, वो अब वहां का निवासी,’ कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने J&K के लिए जारी की नई डोमिसाइल नीति
    2 दिल्ली-एनसीआर में बीएस-4 वाहनों की बिक्री बंद
    3 मरकज निजामुद्दीन का दावा- 25 मार्च को चिकित्सा दल भी आया था