ताज़ा खबर
 

दिल्ली समेत इन शहरों में फिर से बढ़ने लगे कोरोना मरीज, मध्य प्रदेश में सबसे कम हुए टेस्ट

भारत में टेस्टिंग की बात करें तो आबादी के हिसाब से भारत में गोवा राज्य में सबसे ज्यादा टेस्टिंग हुई है। गोवा में प्रति 10 लाख लोगों पर 1.2 लाख टेस्ट हुए हैं।

covid 19 india, coronavirus live news, delhiदेश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में हर दिन नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।

दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में फिर से उछाल आने लगा है। शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के 1808 नए मामले सामने आए हैं। अगस्त माह में यह लगाता दूसरा दिन है, जब दिल्ली में 1800 से ज्यादा नए मामले मिले हैं। बीते 24 घंटे में दिल्ली में 20 कोरोना मरीजों की मौत भी हुई है। राजधानी में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 1.69 लाख हो गया है। दिल्ली में कोरोना से अब तक 4389 मरीजों की मौत हुई है।

बता दें कि जून माह में दिल्ली में कोरोना संक्रमण चरम पर था। उस दौरान दिल्ली में हर दिन 4000 के करीब नए मामले सामने आ रहे थे लेकिन इसके बाद दिल्ली सरकार और केन्द्र सरकार के संयुक्त प्रयासों से स्थिति नियंत्रण में आयी। सरकार ने टेस्टिंग की संख्या तेजी से बढ़ायी और कोरोना मरीजों के लिए बेड की संख्या भी बढ़ायी। हालांकि स्थिति नियंत्रण में आने के बाद अब फिर से वहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। दिल्ली की तरह ही पुणे, ठाणे और बेंगलुरू में भी कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी आयी है। इन सभी शहरों में स्थिति नियंत्रण में आ गई थी और कोरोना मरीजों की संख्या घट रही थी लेकिन अब वहां एक बार फिर से कोरोना केस की संख्या में तेजी देखी जा रही है।

भारत में टेस्टिंग की बात करें तो आबादी के हिसाब से भारत में गोवा राज्य में सबसे ज्यादा टेस्टिंग हुई है। गोवा में प्रति 10 लाख लोगों पर 1.2 लाख टेस्ट हुए हैं। अरुणाचल प्रदेश में यह आंकड़ा एक लाख है और लद्दाख में भी एक लाख है। दिल्ली में प्रति 10 लाख लोगों पर 76 हजार, जम्मू कश्मीर में 69 हजार, आंध्र प्रदेश में 67 टेस्ट हो रहे हैं।

जिन राज्यों में टेस्टिंग कम हुई है, उनमें मध्य प्रदेश टॉप पर है। एमपी में प्रति 10 लाख पर सिर्फ 15.5 हजार लोगों की टेस्टिंग हुई है। इनके बाद झारखंड में प्रति 10 लाख पर 18 हजार, छत्तीसगढ़ में 18 हजार, यूपी में 22.6 हजार, बिहार में 23.2 हजार टेस्ट ही हो रहे हैं।

मध्य प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, यूपी और बिहार का नंबर आता है। पूरे देश की बात करें तो भारत में प्रति 10 लाख लोगों में से औसतन 29 हजार लोगों की टेस्टिंग हुई है। वहीं अमेरिका में यह आंकड़ा 2.4 लाख लोगों का है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ओम बिड़ला की चिट्ठी पर बिदके कई संसदीय समितियों के पूर्व प्रमुख- स्पीकर ने की घुसपैठ, पूर्व महासचिव बोले- ऐसा पहले कभी नहीं हुआ
2 The Time का दावा- शिकायत पर भी नहीं हटाया असम बीजेपी विधायक का मुस्लिमों पर पोस्ट, बीच मीटिंग से चला गया था भाजपा के लिए काम कर चुका फ़ेसबुक अफ़सर
3 देश की पहली मेट्रो सेवा में भी अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार? कोलकाता मेट्रो का घाटा कम करने पर मंथन
यह पढ़ा क्या?
X