ताज़ा खबर
 

Coronavirus Cases in India State-Wise: कोरोना से अब तक देशभर में 55 मौत, 2000 से ऊपर मरीज, जानें- किस राज्य में कोरोना के कितने मरीज?

Coronavirus Cases in India State-Wise Latest Update: तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित कई बड़े राज्यों में आज यानी गुरुवार (2 अप्रैल, 2020) को कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं।

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। (PTI )

Coronavirus Cases in India State-Wise Latest Update: देशभर में कोरोना वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है। तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित कई बड़े राज्यों में आज यानी गुरुवार (2 अप्रैल, 2020) को कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं। खबर लिखे जाने तक देश में कोरोना संक्रमण से 55 मरीजों की मौत हो चुकी है और संक्रमितों का आंकड़ा दो हजार के पार जा जुका है।

राज्यवार बात करें तो तबलीगी जमात में शामिल हुए तमिलनाडु के 110 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। तमिलनाडु की हेल्थ सेक्रटरी के मुताबिक जमात में शामिल हुए 1103 लोग अपनी मर्जी से सामने आए हैं। इनमें से 658 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से 110 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे राज्यों में संक्रमित मरीजों की संख्या 234 हो गई है।

तेलंगाना में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़ कर आठ हो गई है। प्रदेश में ने मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या अब 97 हो गई है। इसके अलावा केरल (265), यूपी (117), बिहार (23), पश्चिम बंगाल (37), आंध्र प्रदेश (111), दिल्ली (152), महाराष्ट्र (335), कर्नाटक (110), राजस्थान (120) पंजाब (46), मध्य प्रदेश (86), हरियाणा (43), गुजरात (87), लद्दाख (13), उत्तराखंड (07) हिमाचल प्रदेश (03) ओडिशा (05) और पुडुचेरी (03) में कोरोना वायरस के संक्रमितों की पुष्टि हुई है। नए और पुराने आंकड़ों को जोड़ दे देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2000 पार कर गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक अप्रैल सुबह 11 बजे तक के आंकड़े

इसी बीच दिल्ली के निजामुद्दीन (पश्चिम) में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शिरकत करने वाला 31 वर्षीय शख्स कोरोना वायारस से संक्रमित पाया गया है। प्रदेश में यह पहला मामला है। यह व्यक्ति प्रदेश के लोहित जिले में मिला है। अरुणाचाल प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव पी. प्रथिबन ने बताया कि जिले के मेडो इलाके के निवासी के नमूने जांच के लिए असस के डिब्रूगढ़ स्थित क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट में उसके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Coronavirus in India LIVE Updates

उन्होंने बताया कि इस शख्स ने निजामुद्दीन में आयोजित हुए कार्यक्रम में 13 मार्च को शिरकत की थी। वह 16 मार्च को निजामुद्दीन से रवाना हुआ था और 24 मार्च से घर में ही अलग रखा गया था। इस व्यक्ति में 16 दिन बाद भी कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण नजर नहीं आये थे। प्रथिबन ने बताया कि जिला स्वारस्थ्य अधिकारियों ने उसे तेजू जोनल अस्पताल के एक विशेष पृथक वार्ड में रखा है। उसके परिवार के सभी सदस्य पृथक केन्द्र में हैं। उसके परिवार के सदस्यों के नमूनों को भी जांच के लिए भेज दिया गया है।

राज्य के निगरानी अधिकारी (एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम) एल. जम्पा ने बताया कि उस कार्यक्रम में शिरकत करने वाले नेमसई जिले के छह अन्य लोगों की जांच भी की गई थी, जिनकी रिपोर्ट में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केंद्र सरकार का दावा- दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तब्लीगी जमात के आयोजन से 9000 लोगों पर कोरोनावायरस का खतरा