ताज़ा खबर
 

बिहार में एक कैबिनेट मंत्री और कई अधिकारी कोरोना संक्रमित, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज

महाराष्ट्र के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी कोरोना से बिगड़ रहे हालात, एक दिन में 20 हजार से ज्यादा केस वाला देश का दूसरा राज्य बना।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: April 15, 2021 11:49 PM
Coronavirus. Delhiदिल्ली में एक बैंक्वेट हॉल को कोरोना फैसिलिटी में बदला गया है, यहां डॉक्टर पीपीई किट पहनकर लगातार मरीजों की निगरानी में जुटे हैं। (एक्सप्रेस फोटो- अमित मेहरा)

भारत में कोरोनावायरस के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दूसरी लहर के बीच कई राज्यों में संक्रमण की रफ्तार फिर तेज हुई है। बिहार में एक कैबिनेट मंत्री सहित कई वरिष्ठ अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह पिछले कुछ दिनों से अपने घर में ही पृथक-वास में हैं। बिहार के मुख्य सचिव अरूण कुमार सिंह भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बृहस्पतिवार को पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक ली।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने अपने यहां पाबंदी लगाना शुरू कर दिया है।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बृहस्पतिवार को  कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए वीकेंड पर कर्फ्यू लगाने समेत कई पाबंदियों की घोषणा की। दिल्ली सरकार के आदेशनुसार वीकेंड लॉकडाउन के दौरान मॉल, जिम, स्पा और सभागार बंद रहेंगे। वीकेंड लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं और विवाह समारोह प्रभावित नहीं होंगे और विवाह कार्यक्रमों में शामिल होने वालों को पास जारी किए जाएंगे। लॉकडाउन की घोषणा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की कोई कमी नहीं है और कोविड मरीजों के लिए अब भी 5,000 बेड उपलब्ध हैं।

वहीं कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर यूपी सरकार ने आठ जिलों में नाइट कर्फ्यू का समय रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक करने का फैसला किया है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूपी बोर्ड की होने वाली परीक्षाओं को भी 20 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है, जबकि यूनिवर्सिटी स्तर की परीक्षाएं 15 मई के बाद ही होंगी। गौरतलब है कि यूपी अकेला राज्य नहीं है, जहां नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। हरियाणा, दिल्‍ली, यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भी रात के प्रतिबंध लगाए गए हैं। हालांकि, सभी जगहों पर समय में फर्क रखा गया है।

यूपी सरकार ने राज्य लौट रहे प्रवासी मजदूरों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके मुताबिक, जिला प्रशासन अब शहर लौटे प्रवासियों की निगरानी करेगा और जिन लोगों में लक्षण पाए गए, उन्हें 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया जाएगा। इतना ही नहीं जिन लोगों में लक्षण नहीं दिखे, उन्हें भी 7 दिन के अनिवार्य क्वारैंटाइन में रखा जाएगा।

बता दें कि पिछले 24 घंटे में ही देश में कोरोना के 2 लाख 739  नए केस आए हैं। वहीं, मौतों का आंकड़ा भी दूसरी लहर के बीच लगातार दूसरे दिन एक हजार के ऊपर पहुंच गया। यह 1038 रहा। यह लगातार दूसरा दिन है, जब कोरोना केसों का रिकॉर्ड टूटा है। देश में फिलहाल एक्टिव केसों की संख्या 15 लाख का आंकड़ा छूने वाली है।

महाराष्ट्र में क्या है कोरोनावायरस संक्रमण और जनता कर्फ्यू की स्थिति, पढ़ें

Next Stories
1 संतों से अखिलेश यादव की माफी पर अर्णब का तंज, मुलायम के पाप कैसे धोएंगे?
2 पश्‍च‍िम बंगाल चुनाव: आयोग हुआ फेल तो कोर्ट ने द‍िया ऑर्डर, फ‍िर भी उड़ीं कोव‍िड गाइडलाइंस की धज्‍ज‍ियां
3 जयपुरः कोल्ड स्टोर से गायब हो गईं 320 खुराक, नोडल अफसर बोले- केंद्र से आई थी पूरी खेप, केस दर्ज कराया
यह पढ़ा क्या?
X