ताज़ा खबर
 

भारत में गुरुवार को कोविड-19 के 3.14 लाख से ज्यादा मामले आए, यह एक दिन में दुनिया के किसी भी देश का सर्वाधिक केस

भारत ने एक दिन में कोरोना के केसों का नया रिकॉर्ड बनाया, इससे पहले अमेरिका में जनवरी में दूसरी लहर के बीच टूटा था रिकॉर्ड।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Apr 22, 2021 11:44:07 pm
Coronavirus, Vaccinationकोरोना महामारी के बीच हजारों की संख्या में रही मरीजों की मौत। (फोटो- Reuters)

भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गई। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारत में बढ़ते कोरोना केसों को देखते हुए गुरुवार को 25 अप्रैल से 4 मई तक 10 दिनों के लिए अपने देश में भारतीयों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल से अधिकारियों के मुताबिक अस्पताल में रात 8 बजे तक केवल पांच घंटे तक चल सकने लायक ऑक्सीजन उपलब्ध था। यह रात में एक बजे तक चलेगी। अस्पताल में भर्ती 142 मरीजों को ऑक्सीजन का उच्च प्रवाह की जरूरत है। कहा कि हालात बहुत कठिन हो रहा है। कहा तुरंत आपूर्ति नहीं हुई तो हालात बिगड़ने की आशंका है।

उधर, बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र के नाशिक में बुधवार को हुई भीषण टैंकर रिसाव की घटना में कई लोगों के मरने के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से इस पर जवाब दाखिल करने को कहा। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोविड-19 की ताजा लहर में सबसे अधिक प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के अलावा देश के अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं सहित कुल तीन महत्वपूर्ण बैठकें कर महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेंगे। इन अहम बैठकों के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल का अपना प्रस्तावित चुनावी दौरा रद्द कर दिया।

Live Blog

Highlights

    23:44 (IST)22 Apr 2021
    भारत में एक दिन में 3.14 लाख कोरोना के केस

    भारत में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 3.14 लाख से ज्यादा मामले आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,59,30,965 हो गई। दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। 

    22:47 (IST)22 Apr 2021
    दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में केवल पांच घंटे के लिए ऑक्सीजन

    दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल से अधिकारियों के मुताबिक अस्पताल में रात 8 बजे तक केवल पांच घंटे तक चल सकने लायक ऑक्सीजन उपलब्ध था। यह रात में एक बजे तक चलेगी। अस्पताल में भर्ती 142 मरीजों को ऑक्सीजन का उच्च प्रवाह की जरूरत है। कहा कि हालात बहुत कठिन हो रहा है। कहा तुरंत आपूर्ति नहीं हुई तो हालात बिगड़ने की आशंका है।

    21:22 (IST)22 Apr 2021
    भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का कहर जारी

    भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर का कहर जारी है। पिछले दो हफ्तों से देश में लगातार नए केसों और मौतों के रिकॉर्ड बन रहे हैं। इस बीच दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के मुद्दे पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सुनवाई की है। केजरीवाल सरकार ने हाईकोर्ट को बताया कि राजधानी के कई अस्पतालों में सिर्फ कुछ घंटों की ही ऑक्सीजन बची है, जिससे मरीजों की जान पर खतरा पैदा हो गया है। केजरीवाल सरकार ने ऑक्सीजन को एयरलिफ्ट कर के लाने की मांग तक की। हालांकि, कोर्ट ने इसे खतरनाक करार दिया और इसे सड़क या रेल मार्ग से लाने के निर्देश दिए हैं। 

    20:28 (IST)22 Apr 2021
    बॉम्बे हाईकोर्ट ने लिया संज्ञान, मांगा जवाब

    बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र के नाशिक में बुधवार को हुई भीषण टैंकर रिसाव की घटना में कई लोगों के मरने के मामले में स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से इस पर जवाब दाखिल करने को कहा। 

    19:16 (IST)22 Apr 2021
    जयपुर में रेमडेसिविर टीके की कालाबाजारी करते तीन और गिरफ्तार

    राजस्­थान पुलिस ने कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में काम आने वाले महत्­वपूर्ण टीके रेमडेसिविर की कालाबाजारी के आरोप में बृहस्­पतिवार को जयपुर में तीन और लोगों को गिरफ्तार किया, जिनसे रेमडेसिविर के पांच टीके जब्­त किए गए हैं। जयपुर के पुलिस आयुक्­त आनंद श्रीवास्­तव ने बताया कि जयपुर शहर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत व भारी मांग होने के कारण इसकी कालाबाजारी व उसे मनमानी कीमतों पर बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए गठित टीम ने यह कार्रवाई की। इसके तहत झोटवाड़ा, बजाजनगर व कोतवाली पुलिस थाना क्षेत्र में एक-एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।

    18:00 (IST)22 Apr 2021
    एक ही वैक्सीन के लिए तीन तरह की कीमत तय करने पर बिफरीं सोनिया गांधी

    सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर पूछा है कि एक ही वैक्सीन के लिए तीन तरह की कीमत क्यों ले रहे हैं। सोनिया गांधी ने कहा है कि राज्य सरकारों पर संकट बढ़ेगा और आम आदमी को वैक्सीन के लिए अधिक पैसा देना होगा. ऐसे में एक ही वैक्सीन निर्माता तीन तरह के रेट कैसे तय कर सकता है 

    16:58 (IST)22 Apr 2021
    राजनीति करने के बदले महाराष्ट्र सरकार का समर्थन करें : कांग्रेस ने फडणवीस से कहा

    महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने बृहस्पतिवार को विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस से कहा कि वह अभी राजनीतिक मतभेदों को दूर रखकर कोविड की मौजूदा खतरनाक स्थिति से मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का समर्थन करें। उनकी पार्टी राज्य की गठबंधन सरकार में शिवसेना और राकांपा के साथ भागीदार है। उन्होंने एक बयान में कहा कि अभी समय की मांग यह गौर करने की है कि किस प्रकार आम लोगों के जीवन को बचाया जा सकता है तथा कोविड मरीजों को किस प्रकार रेमडेसिविर तथा आॅक्सीजन आदि की आपूर्ति की जा सकती है।

    15:51 (IST)22 Apr 2021
    हाईकोर्ट में केजरीवाल सरकार ने हरियाणा पर लगाए ऑक्सीजन सप्लाई रोकने के आरोप

    दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट में हरियाणा पर ऑक्सीजन सप्लाई बाधित करने का आरोप लगाया है। केजरीवाल सरकार ने अपोलो अस्पताल समूह की ज्वाइंट डायरेक्टर संगीता रेड्डी का एक ट्वीट शेयर करते हुए हाईकोर्ट से इसकी शिकायत की। इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र से कहा कि कुछ राज्य आपकी तरफ से आवंटित की गई ऑक्सीजन के नियमों को नहीं मान रहे और सप्लाई रोक रहे हैं। 

    15:24 (IST)22 Apr 2021
    ऑक्सीजन की आवाजाही को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

    देश में ऑक्सीजन की बढ़ती किल्लत के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों के बीच ऑक्सीजन की मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए आदेश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि राज्यों के बीच मेडिकल ऑक्सजीन लाने-ले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगेंगे और परिवहन प्राधिकारियों को इससे जुड़े निर्देश दिए जाएंगे, ताकि ऑक्सीजन वाले वाहनों को आसान मार्ग मुहैया कराया जाए।

    15:04 (IST)22 Apr 2021
    महाराष्ट्र में कड़े प्रतिबंध, फिर भी रिकॉर्ड केस

    महाराष्ट्र में कड़े प्रतिबंध होने के बावजूद कोरोना के केस कम होने का नाम नहीं ले रहे। यहां पिछले एक दिन में 67 हजार 468 केस मिले हैं और 568 रोगियों की मौत हुई है। यह 18 अप्रैल के पिछले रिकॉर्ड (68,631) से कुछ ही कम है। अब तक राज्य में कोरोना के कुल 40 लाख 27 हजार केस मिल चुके हैं, जबकि कुल मौतों का आंकड़ा 61 हजार 911 पहुंच गया है। वहीं, मुंबई में संक्रमण के 7,654 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 6,01,713 हो गई है। इसके अलावा 62 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 12,508 तक पहुंच गई है।

    14:48 (IST)22 Apr 2021
    हरियाणाः जींद में सरकारी अस्पताल से कोरोना वैक्सीन चोरी

    हरियाणा के जींद में टीकाकरण केंद्र से वैक्सीन की डोज चोरी होने का मामला सामने आया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, यहा के सिविल अस्पताल के पीपीसी केंद्र से कोविशील्ड की 1270 डोज और कोवैक्सीन की 440 डोज चोरी हुई हैं। इसके अलावा कुछ फाइलें भी गायब हैं। वैक्सीन के सेंटर इंचार्ज के मुताबिक, वे पूरे जिले के स्टोर को चेक करेंगे, जहां से सप्लाई होती है। साथ ही वे इस घटना के बारे में अधिकारियों को भी जानकारी देंगे।

    14:22 (IST)22 Apr 2021
    राहुल गांधी बोले- कोरोना से निपटने के लिए खोखले भाषण नहीं, समाधान चाहिए

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए ‘झूठे उत्सव और खोखले भाषण’ की नहीं, बल्कि समाधान की जरूरत है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘घर पर पृथक-वास में हूं और लगातार दुखद समाचार आ रहे हैं। भारत में संकट सिर्फ़ कोरोना वायरस ही नहीं है, बल्कि केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियां भी हैं। झूठे उत्सव व खोखले भाषण नहीं चाहिए, देश को समाधान दो!’’ राहुल गांधी इन दिनों कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

    13:39 (IST)22 Apr 2021
    उत्तराखंड सचिवालय में 35 कर्मचारी/अधिकारी संक्रमित

    उत्तराखंड सचिवालय परिसर में 30 से 35 अधिकारियों/कर्मचारियों के कोरोना पाॅजिटिव आने के बाद उत्तराखंड सचिवालय संघ ने सचिवालय को आगामी कुछ समय के लिए पूर्ण रूप से बंद कराए जाने के लिए कल आपातकालीन बैठक बुलाई है।

    13:28 (IST)22 Apr 2021
    छत्तीसगढ़ से यह है अच्छी खबर

    जहां एक तरफ पूरे देश में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं वहीं छत्तीसगढ़ से एक अच्छी खबर भी मिली है। यहां अब नए केस से ज्यादा लोग रिकवर हो रहे हैं। बुधवार को यहां 14 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित मिले थे लेकिन ठीक होने वालों की तादाद 16 हजार से ज्यादा  थी। कुछ जिसों में संक्रमण की रफ्तार भी कम हुई है।

    12:42 (IST)22 Apr 2021
    हरियाणाः स्वास्थ्य मंत्री बोले- किसानों के साथ बैठक में होगी टीकाकरण करने पर बात

    हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अदिकारी आज शाम को किसानों के साथ वार्ता करेंगे। इसमें वे किसान नेता भी शामिल होंगे, जो हरियाणा बॉर्डर पर बैठे हैं। बैठक में उन्हें कोरोना से बचाने के लिए टेस्टिंग और टीकाकरण पर बात की जाएगी। विज ने कहा कि अगर किसान मानते हैं तो हम उनका वैक्सीनेशन शुरू कराएंगे। 

    12:20 (IST)22 Apr 2021
    तेलंगानाः कोरोना के 5567 नए केस, 23 की मौत

    तेलंगाना में कोरोनावायरस के 5567 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा 23 लोगों की मौत हुई है। राज्य में अब कोरोना केसों का कुल आंकड़ा 3 लाख 73 हजार 468 तक पहुंच चुका है। वहीं एक्टिव केसों की संख्या 49 हजार 871 है। यहां एक दिन में 2251 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। 

    11:56 (IST)22 Apr 2021
    असमः सिंगर विटाली दास का निधन, हिमंत बिस्व सरमा ने जताया शोक

    असम की पॉपुलर सिंगर रहीं विटाली दास का निधन बधुवार, 21 अप्रैल को निधन हो गया। वह कोरोना से पीड़ित होने के बाद कालापहाड़ कोविड अस्पताल में अपना इलाज करवा रही थीं। 42 साल की विटाली दास ने असम की भाषा में तकरीबन 5000 गाने गाए थे। असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने विटाली दास के जाने पर शोक जताया है। असम की म्यूजिक इंडस्ट्री में भी विटाली दास के जाने से शोक की लहर दौड़ गई है।

    11:30 (IST)22 Apr 2021
    कोरोना से माकपा नेता सीताराम येचुरी के बेटे का निधन

    मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी के बड़े बेटे आशीष येचुरी (34) की कोरोनावायरस महामारी से जान चली गई। येचुरी ने ट्वीट कर खुद ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि मेरे बड़े बेटे की आज सुबह कोरोनावायरस की वजह से जान चली गई। मैं उन सभी डॉक्टर, नर्सों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का शुक्रिया करना चाहता हूं, जिन्होंने इस मुश्किल वक्त में हमें उम्मीद दी और हमारे साथ खड़े रहे।

    11:08 (IST)22 Apr 2021
    कर्नाटकः 30 से ज्यादा बेड्स वाले अस्पतालों में 80% बिस्तर कोरोना मरीजों के लिए

    कर्नाटक सरकार ने कोरोनावायरस केसों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नया आदेश जारी किया है। इसके मुताबिक, राज्य के सभी अस्पताल जहां 30 से ज्यादा बेड्स हैं, वहां 80 फीसदी बिस्तर कोरोनावायरस मरीजों के लिए तय रहेंगे। आदेश में कहा गया है कि डायलिसिस पर रखे गए मरीज, प्रेग्नेंट महिलाएं और बच्चों के अलावा गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को छोड़कर अस्पताल को बाकी बचे बिस्तरों को कोरोना मरीजों के लिए रखना होगा। 

    10:44 (IST)22 Apr 2021
    यूपीः कानपुर में जिला जज को ही नहीं किया गया अटेंड, अस्पताल पर FIR

    कानपुर के नारायणा अस्पताल में बुधवार को इलाज कराने पहुंचे जिला जज को इलाज ही नहीं मिला। वे कोरोना संक्रमित हैं। यहां न तो उन्हें किसी डॉक्टर ने अटेंड किया न ही किसी मेडिकल स्टाफ ने। उनके साथ आए सीएमओ (मुख्य चिकित्सा अधिकारी) भी डॉक्टर को अस्पताल में खोजते रहे लेकिन कोई नहीं मिला। अस्पताल की अव्यवस्था देख सीएमओ डॉ. अनिल मिश्रा ने पनकी थाने में अस्पताल के मालिक, डॉक्टर व कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। 

    10:23 (IST)22 Apr 2021
    मध्य प्रदेश से फिर सामने आया रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी होने का मामला

    मध्य प्रदेश के दमोह में ऑक्सीजन सिलेंडर की लूट की घटना के बाद अब शाजापुर से रेमडेसिविर इंजेक्शन की चोरी का मामला सामने आया है। बताया गया है कि पुलिस ने इस घटना पर मामला दर्ज कर लिया है। इससे पहले एमपी की राजधानी भोपाल से भी कोरोना के इंजेक्शन चोरी होने की घटना सामने आ चुकी है। 

    10:01 (IST)22 Apr 2021
    मुफ्त वैक्सीन देने का ऐलान करने वाले राज्यों में दो और जुड़े

    उत्तर प्रदेश और असम के बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केरल के CM पी विजयन ने भी वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। दोनों ने कहा कि एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी। इसका खर्च राज्य सरकार खुद वहन करेगी। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों और निजी अस्पतालों को दिए जाने वाली वैक्सीन के दाम बढ़ा दिए हैं। इन्हीं को ध्यान में रखते हुए अब मुफ्त वैक्सीन का बोझ राज्यों पर आ गया है। 

    09:34 (IST)22 Apr 2021
    अरविंद केजरीवाल-एमके स्टालिन ने येचुरी के बेटे के निधन पर जताया दुख

    सीताराम येचुरी के बेटे आशीष येचुरी की कोरोनावायरस से मौत पर देशभर के बड़े नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। आप नेता अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर येचुरी की मौत पर दुख प्रकट किया, जबकि एमके स्टालिन ने कहा कि वे इस खबर को सुनकर दुखी हैं। उन्होंने येचुरी परिवार के प्रति संवेदना भी प्रकट की। 

    09:18 (IST)22 Apr 2021
    महाराष्ट्रः नासिक के अस्पताल में हुई ऑक्सीजन लीकेज की घटना की जांच के लिए समिति गठित

    महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन के रिसाव और आपूर्ति में व्यवधान के कारण 24 कोविड मरीजों की मौत के मामले में सात सदस्यीय समिति से जांच कराने की घोषणा की है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि समिति का नेतृत्व नासिक के संभागीय आयुक्त राधाकृष्ण गामे करेंगे। उन्होंने कहा कि समिति मौजूदा सुरक्षा मानदंडों को अद्यतन बनाने के संबंध में भी सिफारिशें देगी।

    08:51 (IST)22 Apr 2021
    उत्तर प्रदेशः डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी कोरोना पॉजिटिव

    उत्तर प्रदेश समेत पूरे भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसी बीच यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और उनकी पत्नी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से इस बारे में जानकारी दी। कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उन्होंने खुद को होम आइसोलेट कर लिया है।

    08:27 (IST)22 Apr 2021
    देश में एक्टिव मरीजों की संख्या में भी रिकॉर्ड इजाफा

    देश में एक्टिव केस बढ़ने का भी रिकॉर्ड आंकड़ा सामने आया। एक दिन में 1.33 लाख एक्टिव केस बढ़े। इसके पहले सबसे ज्यादा 18 अप्रैल को 1.29 लाख और मंगलवार को 1.25 लाख एक्टिव केस बढ़े थे। अब पूरे देश में 22.84 लाख मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है। इन्हें ही एक्टिव केस या सक्रिय मरीज कहा जाता है। हालांकि, 1.79 लाख लोग ठीक भी हुए। ये भी एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

    08:00 (IST)22 Apr 2021
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के पूर्व विधायक का कोरोना से निधन

    कोरोनावायरस महामारी का कहर देशभर में जारी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के पूर्व मंत्री डॉ.ए.के.वालिया का बुधवार को कोरोना की वजह से दिल्ली के अपोलो अस्पताल में निधन हो गया। वे 72 साल के थे और चार बार दिल्ली विधानसभा के सदस्य रह चुके थे। 

    Next Stories
    1 रेमडेसिविर कम पड़ी तो करने लगे बहाने, नालंदा मेडिकल कॉलेज का दावा- कोरोना के इलाज में ये कारगर नहीं
    2 बीजेपी सांसद गौतम गंभीर बांट रहे Fabiflu, आप का तंज- दवा के भंडारण का किसने दिया लाईसेंस
    3 ऑक्सीजन की कमी से हाहाकारः बोले परिजन- दिल्ली के अस्पताल बोल रहे, सिलेंडर साथ लाओ तब मिलेगा दाखिला
    यह पढ़ा क्या?
    X