ताज़ा खबर
 

रोज रिकॉर्ड तोड़ रहा कोरोना, 90 हजार के करीब पहुंच गया एक दिन का आंकड़ा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में शुक्रवार को कोविड-19 के 89,129 नए मामले दर्ज किए गए।

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। (Indian Express)।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में शुक्रवार को कोविड-19 के 89,129 नए मामले दर्ज किए गए। देश में एक्टिव मामले बढ़कर 6.58 लाख हो गए हैं, जबकि 1,15,69,241 लोगों ने महामारी को मात दी है। पिछले 24 घंटों में 714 मौतें हुई हैं। ये आंकड़ा इतना बड़ा इसलिए है क्योंकि महाराष्ट्र में इससे पहले कोरोना से जो मौतें हुई थीं उनकी गिनती ठीक से नहीं हो पाई थी।

महाराष्ट्र में शुक्रवार को 481 मौतें रिपोर्ट की गईं। इनमें से, 279 मौतें डेटा की गड़बड़ी के चलते रिपोर्ट नहीं की जा सकी थीं। बाकी 202 मौतों में से 115 पिछले दो दिनों में हुईं, जबकि 87 पिछले एक हफ्ते में हुई थीं। महाराष्ट्र में कोरोना के 47,913 मामलों के साथ एक बड़ा उछाल देखा गया। कर्नाटक में 4,900 से अधिक मामले रिपोर्ट किए गए। दिल्ली में भी नए मामलों में एक बड़ा उछाल देखा गया, जहां 3,594 मामले राष्ट्रीय राजधानी से दर्ज किए गए।

अन्य राज्यों की बात की जाए तो, पंजाब में 57 और छत्तीसगढ़ में 43 लोगों की मौत हुई। वहीं, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में 16-16 मौतें दर्ज की गईं। मालूम हो कि जिस दिन केंद्र ने 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बढ़ते कोविड -19 मामलों और मौतों पर “गंभीर चिंता” जताई थी। इसके बाद कई राज्यों ने शुक्रवार को उपाय किए और वृद्धि को रोकने के लिए कई प्रतिबंध लगाए।

केंद्र सरकार के मुताबिक महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और हरियाणा से देश में कोरोना के 90 प्रतिशत मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं और यहीं 90.5 प्रतिशत मौतें भी हो रही हैं।

केंद्र ने कहा कि महाराष्ट्र में स्थिति विशेष रूप से चिंताजनक है। राज्य में कुल कोरोना के मामले 29.04 लाख है, जिसमें से 3.89 लाख एक्टिव मामले हैं। शुक्रवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन को टालते हुए कहा कि विशेषज्ञों और नेताओं के साथ परामर्श के बाद दो दिन बाद इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

सोशल मीडिया पर लाइव पब्लिक स्ट्रीम में, ठाकरे ने चेतावनी दी कि अगर मौजूदा दर से मामलों की संख्या बढ़ती रही, तो राज्य में चिकित्सा कर्मियों की कमी हो जाएगी।

वहीं इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते पड़ोसी देश बांग्लादेश ने अपने यहां हफ्ते भर का लॉकडाउन लगा दिया है।

Next Stories
1 नरसिंहानंद ने दिया इस्लाम पर विवादित बयान, कहा- सच पता चल जाएगा तो मुस्लिमों को आएगी शर्म, भड़के ओवैसी
2 असमः पीएम मोदी ने बीच में रोका अपना भाषण, कहा- कार्यकर्ता गिर रहा है, पानी पिलाइए, डॉक्टर उसे देखें
3 लोकतंत्र को बचाने के लिए राहुल गांधी ने अमेरिका से लगाई गुहार, संबित पात्रा बोले- मणिशंकर अय्यर की तरह रो रहे हो
यह पढ़ा क्या?
X