ताज़ा खबर
 

Coronavirus, Bird Flu: मध्य प्रदेश में अब मृत मिले कबूतर, मचा हड़कंप; जुटाए गए सैंपल

Coronavirus, Bird Flu: एनमिल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मरी हुई बत्तखों और कौवौं के भोपाल भेजे गए आठों सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

coronavirus, coronavirus vaccine, covid 19 vaccine, bird flu, bird flu in india, bird flu news, bird flu live news in hindi, bird flu latest news in hindi, covid 19 vaccine india news, pm modi, narendra modi, modi, coronavirus news, india covid 19 news, new covid variant, new covid variant cases in india, new covid 19 strain cases in india, coronavirus today news, coronavirus india, coronavirus india news, corona cases in india, india news, coronavirus news, covid 19 latest news, covid 19 indiaदिल्ली में मरी हुई बत्तखों और कौवौं के भोपाल भेजे गए आठों सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। (file)

Coronavirus, Bird Flu: देश में कोरोना का प्रकोप अभी थमा नहीं है। रोजाना यहां हजारों की संख्या में लोग पॉज़िटिव पाये जा रहे हैं। कोरोना के साथ-साथ देश में बर्ड फ्लू‌ का खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। इसपर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव आए हैं, उस इलाके को सैनिटाइज कर दिया गया है। कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट आनी है। घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार की पूरी कोशिश है कि इसको फैलने से रोका जाए।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा “दिल्ली में बाहर से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है। जो लोग चिकन और अंडा खाते हैं उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप पूरी तरह से पका हुआ चिकन या उबला हुआ अंडा खाते हैं तो आपको संक्रमण नहीं होगा।”

वहीं केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह का कहना है कि बर्ड फ्लू को लेकर देश में एक पैनिक सा बन गया है। दिल्ली की गाज़ीपुर मंडी को भी 10 दिन के लिए बंद कर दिया गया है, मैं आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिख रहा हूं।

बता दें एनमिल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मरी हुई बत्तखों और कौवौं के भोपाल भेजे गए आठों सैंपलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली नगर निगम ने बर्ड फ्लू को लेकर एक आपात बैठक बुलाई है। केंद्र सरकार ने चिड़ियाघरों प्रबंधनों को निर्देश दिया है कि वे पर्यावरण मंत्रालय के तहत आने वाले केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) को दैनिक रिपोर्ट भेजें। ऐसा तब तक करना होगा जब तक कि क्षेत्र को रोगमुक्त घोषित नहीं कर दिया जाता। सीजेडए ने कार्यालयी ज्ञापन जारी कर चिड़ियाघरों के प्रबंधन को निर्देश दिया कि वह निगरानी रखें और पक्षियों के दड़बों के प्रबंधन को मजबूत करें।

 

Live Blog

Highlights

    17:27 (IST)11 Jan 2021
    अब मध्य प्रदेश में मृत मिले कबूतर, मचा हड़कंप

    मध्य प्रदेश के पन्ना में सोमवार को एक साथ 25 से ज्यादा मृ़त कबूतरों के मिलने से हड़कंप मच गया है। प्रदेश के कई जिलों में पक्षियों की मौत और बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद यहां भी इसका खतरा पैदा हो गया है। लोग दहशत में हैं क्योंकि अब तक कौआ, मुर्गी और उल्लूओं की मौत के मामले सामने आए थे। कबूतरों की मौत का या संभवतः पहला मामला है। फिलहाल, मृत कबूतरों को देखते हुए पशु चिकित्सा विभाग सक्रिय हो गया है। इनके सैंपल भोपाल भेजे गए हैं। सैंपल की जांच के नतीजे आने के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि हो पाएगी।

    17:06 (IST)11 Jan 2021
    PM के साथ विभिन्न राज्यों के CM की बैठक जारी

    कोविड-19 की स्थिति की लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए हैं। इस बैठक में पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना के हालात औऱ राज्यों में वैक्सीनेशन को लेकर विचार-विमर्श कर रहे हैं। 

    16:32 (IST)11 Jan 2021
    दिल्ली: सजंय झील के सैंपल्स आए हैं पॉजिटिव

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि संजय झील से जो सैंपल लिए गए थे वो पॉजिटिव आए हैं। इनमें सिर्फ बत्तख ही शामिल हैं। उस इलाके को सैनिटाइज कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ सैंपल और भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। उन्होंने कहा कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार की पूरी कोशिश है कि इसको फैलने से रोका जाए।

    16:00 (IST)11 Jan 2021
    9 राज्यो में बर्ड फ्लू की दस्तक

    बता दें कि केरल से शुरू हुआ बर्ड फ्लू अब तक 9 राज्यों को अपनी चपेट में ले चुका है। बर्ड फ्लू केरल के अलावा गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में पहुंच चुका है। इन राज्यों में बड़ी संख्या में कौओं के अलावा अन्य पक्षी मर चुके हैं। इसके बाद खतरे को देखते हुए अन्य राज्यों के पशु एवं पक्षी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है। 

    15:22 (IST)11 Jan 2021
    पोंग बांध वन्यजीव अभयारण्य में 215 प्रवासी पक्षी मृत पाए गए

    राज्य के कांगड़ा जिले में पोंग बांध वन्यजीव अभयारण्य में 215 प्रवासी पक्षी मृत पाए गए। इसी के साथ संदिग्ध रूप से एवियन इंफ्लूएंजा से जान गंवाने वाली चिड़ियों की संख्या बढ़कर 4,235 हो गई है। 

    14:46 (IST)11 Jan 2021
    गुजरात में नौ महीने बाद खुले स्कूल, कॉलेज

    गुजरात में कोरोना वायरस महामारी के कारण नौ महीने तक बंद रहने के बाद 10वीं और 12 वीं कक्षाओं के लिए स्कूल और स्नातक तथा स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए कॉलेज सोमवार से फिर से खुल गए। राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने बताया कि छात्रों, शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लिए मास्क पहनना, उचित दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा और स्कूल-कॉलेजों में प्रवेश से पहले शरीर के तापमान की जांच की जाएगी। राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति में बताया गया कि छात्रों के स्वागत के लिए गुजरात के विभिन्न स्कूलों में राज्य के मंत्री और भाजपा के विधायक मौजूद थे। चूडासमा ने गांधीनगर के कलोल शहर में एक स्कूल में छात्रों का स्वागत किया जबकि गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा अहमदाबाद के वस्त्राल इलाके में एक स्कूल में मौजूद थे। 

    13:35 (IST)11 Jan 2021
    अहमदपुर में पिछले दो दिनों में 180 पक्षी मृत पाए गए

    महाराष्ट्र के लातूर के अहमदपुर में पिछले दो दिनों में 180 पक्षी मृत पाए गए हैं, जिसके बाद अहमदपुर में 10 किलोमीटर के एरिया को अलर्ट जोन घोषित कर दिया गया है। वहीं  दिल्ली के 15 पार्कों में कल 91 कौवे और 27 बत्तख मरे हुए मिले थे। 

    13:15 (IST)11 Jan 2021
    कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए डब्ल्यूएचओ का दल चीन जाएगा

    चीन ने सोमवार को कहा कि महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस संक्रमण की उत्पत्ति की जांच करने के लिए डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों का समूह बृहस्पतिवार को यहां आएगा। इसके साथ ही इसे लेकर अनिश्चय की स्थिति और दौरे की इजाजत में विलंब का अंत हो जाएगा। सरकारी समाचार चैनल सीजीटीएन ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के हवाले से कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञ 14 जनवरी को चीन का दौरा करेंगे। वे वुहान जाएंगे जहां 2019 के दिसंबर में इस संक्रमण के मामले सबसे पहले सामने आए थे। 

    Next Stories
    1 किसान आंदोलनः बोले BKU नेता- BJP की 700 रैलियों का भी करेंगे विरोध, BJP प्रवक्ता ने कहा- टिकैत कर रहे राजनीति
    2 कृषि कानूनों के अमल में आने पर लगाएं रोक वरना हम लगा देंगे- आंदोलन के बीच केंद्र से बोला SC
    3 ये पत्थरबाजी क्यों? रोहित सरदाना ने पूछा तो राकेश टिकैत बोले- हकीम ने बताया है कि इसी समय प्रोग्राम करो?
    ये पढ़ा क्या?
    X