ताज़ा खबर
 

Coronavirus India HIGHLIGHTS: लगातार चौथे दिन कोरोना के 4 लाख से कम केस, पर मौतों का आंकड़ा चार हजार के ऊपर, फिर बढ़े उपचाराधीन मरीज

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा समेत 12 प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने कोरोना महामारी की गंभीर स्थिति को लेकर बुधवार को चिंता जताते हुए पीएम मोदी को पत्र लिखा।

Edited By कीर्तिवर्धऩ मिश्र नई दिल्ली | Updated: May 13, 2021 1:57:02 pm
एक लाभार्थी को वैक्सीन देती स्वास्थ्यकर्मी। (पीटीआई)।

Coronavirus India HIGHLIGHTS: भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बीच अब मरीजों में रिकवरी रेट का बढ़ना बड़ी राहत के तौर पर आया है। पिछले 24 घंटे में ही देश में 3.62 लाख केस दर्ज हुए। वहीं, 4120 लोगों की मौत हुई है। यह लगातार चौथा दिन है, जब देश में कोरोना के चार लाख से कम केस आए हैं। हालांकि, मौतों का आंकड़ा एक बार फिर चार हजार के पार हो गया है।  भारत में एक्टिव केसों की संख्या इस वक्त 37 लाख से ज्यादा है।

कोरोना से रिकवरी रेट बढ़ने का सबसे ज्यादा फायदा महाराष्ट्र को हुआ है, जहां अब नए केस लगातार घट रहे हैं और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। इस बीच कोरोना लहर शुरू होने के बाद से यह पहला मौका है, जब उपचाराधीन मरीजों के मामले में महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर आया है। अब राज्य में 5.46 लाख एक्टिव केस हैं। दूसरी तरफ कर्नाटक अब एक्टिव केसों में सबसे ऊपर है। यहां फिलहाल 5.92 लाख मरीज कोरोना का इलाज करा रहे हैं। राज्य में रिकवरी रेट भी अभी कम है।

हालांकि, मौतों की बात करें तो महाराष्ट्र में यह आंकड़ा लगातार ऊपर गया है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 816 लोगों की जान गई है, वहीं में इस दौरान 516 नई मौतें हुई हैं। देश में कोरोना केसों (52 लाख 26 हजार) से लेकर मृतकों (78 हजार) तक के आंकड़े में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण की गंभीर स्थिति को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि जिनकी जवाबदेही है, वो कहीं छिपे बैठे हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “बार-बार दुखद समाचार आते जा रहे हैं। बुनियादी समस्याएं अभी तक सुलझाई नहीं गयी हैं। इस महामारी में केंद्र सरकार की क्रूरता को हमारे देशवासी कब तक झेलेंगे? जिनकी जवाबदेही है, वो कहीं छुपे बैठे हैं।”

Live Blog

Highlights

    13:45 (IST)13 May 2021
    हरियाणा के गृह मंत्री बोले- कहीं से भी मिले वैक्सीन लोगों को देंगे

    हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कोरोना के खिलाफ जो सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है, वह है सभी को वैक्सीन देना। सभी को वैक्सीन मिल जाएं, इसके लिए हम ग्लोबल टेंडर जारी करने जा रहे हैं। दुनिया में हमें अगर कहीं से भी वैक्सीन मिल जाती है तो हम हरियाणा के सभी लोगों को वैक्सीन लगा देगें।

    12:50 (IST)13 May 2021
    आगरा : कोविड सेंटर से भागे 24 कोरोना संक्रमित मरीज, इलाके मे दहशत का माहौल

    उत्तर प्रदेश के आगरा में गांव कुरुगवां के कोविड सेंटर से 24 कोविड मरीज भाग गए। स्वास्थ्य विभाग की टीम उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के लिए गांव पहुंची थी। मरीजों का कहना था कि वे आगरा के अस्पतालों में नहीं जाएंगे। उनका यहीं उपचार करो। इस घटना से गांव में दहशत फैल गई है। संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। देर रात तक गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस गांव में डेरा जमाए रही। गांव कुरुगवां 20 अप्रैल से छह मई तक यहां 14 लोगों की मौत हो गई। इसमें दो दिन में सात लोगों की मौत से हाहाकार मच गया था। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव आकर लोगों की जांच कराई। इसमें 17 लोग पॉजिटिव पाए गए। इनके लिए गांव के ही प्राथमिक विद्यालय में कोविड सेंटर बनाकर सभी को आइसोलेट कर दिया गया।

    11:44 (IST)13 May 2021
    यूपीः कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को अलीगढ़ स्थित 'इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर' का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने डॉक्टरों से बात करने के साथ ही कमांड सेंटर की तैयारियों का जायजा लिया। 

    Image

    11:08 (IST)13 May 2021
    बच्चों के लिए होगा कोवैक्सिन का ट्रायल, DCGI ने दी मंजूरी

    ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए बड़ा कदम उठाया है। रेगुलेटर ने 2 से 18 आयु वर्ग में कोवैक्सिन के दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है। भारत बायोटेक इस वैक्सीन का 525 हेल्थ वॉलिंटियर्स पर ट्रायल करेगा।

    10:38 (IST)13 May 2021

    कैम्ब्रिज जज बिजनेस स्कूल एंड द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक एंड सोशल रिसर्च के मुताबिक, भारत में कोरोना की दूसरी लहर का पीक यानी चरम आ चुका है। इस संस्थान ने एक नए ट्रैकर डेटा से मिले रिसर्च के आधार पर यह जानकारी दी है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोरोना केस का नया पीक आ चुका है। हालांकि, कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आंकड़ों में फर्क देखा जा रहा है। अगले दो हफ्तों में कुछ राज्यों जैसे असम, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और त्रिपुरा में मामले बढ़ सकते हैं।

    10:12 (IST)13 May 2021
    मध्य प्रदेशः सीएम का ऐलान- जिन घरों में कमाने वाला कोई नहीं, उन्हें 5000 हजार पेंशन दी जाएगी

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि कोरोनाकाल में ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता का साया उठ गया, कोई कमाने वाला नहीं बचा, ऐसे परिवारों को 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी। ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का निशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वे अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें। पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। अगर इन परिवारों में कोई सदस्य ऐसा है या पति नहीं रहे तो उनकी पत्नी काम धंधा करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का कर्ज काम धंधे के लिए दिया जाएगा।

    09:46 (IST)13 May 2021
    12 विपक्षी दलों के नेताओं की पीएम को चिट्ठी, कोरोना से निपटने को रखी यह मांगें

    इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा समेत 12 प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं ने कोरोना महामारी की गंभीर स्थिति को लेकर बुधवार को चिंता जताई और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि केंद्र सरकार वैश्विक एवं घरेलू स्तर के सभी स्रोतों से टीकों की खरीद करे तथा देश के सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका लगाया जाए। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में इन नेताओं ने सभी देशवासियों को मुफ्त में टीका लगाने की व्यवस्था करने, सेंट्रल विस्टा परियोजना को रोककर इसका पैसा टीकाकरण के लिए इस्तेमाल करने, तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने, ‘पीएम केयर्स’ कोष की पूरी राशि का इस्तेमाल जरूरी चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए करने और सभी बेरोजगार लोगों को प्रति माह 6,000 रुपये प्रदान की मांग भी की है।

    09:19 (IST)13 May 2021
    झारखंडः कोरोना की दूसरी लहर में मची थी अफरा-तफरी, अब स्थिति पर नियंत्रण, बोले सीएम

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को यह स्वीकार किया कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के शुरुआती दिनों में काफी अफरा-तफरी का माहौल था लेकिन सरकार द्वारा किए जा रहे लगातार प्रयासों से अब स्थिति पर नियंत्रण पाने में सफलता मिल रही है और सरकार स्वास्थ्यकर्मियों का पचास लाख रुपये का बीमा भी करवा रही है। सोरेन का कोविड-19 के बढ़ रहे संक्रमण को लेकर जन प्रतिनिधियों के साथ तीन दिनों से मंथन का सिलसिला लगातार आज भी जारी रहा और इस क्रम में मुख्यमंत्री ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के सांसदों और विधायकों के साथ विस्तार से चर्चा की।

    08:49 (IST)13 May 2021
    राजस्थान: केंद्र से नहीं मिल रहीं वैक्सीन, अब विदेश से खरीद के लिए टेंडर डालेगी गहलोत सरकार

    राजस्थान सरकार राज्य में कोरोना वायरस टीकाकरण को गति देने के लिए विदेशों से भी टीके खरीदेगी और इसके लिए वैश्विक निविदा जारी की जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने कोरोना उपचार की दवाओं एवं उपकरणों की कंपनी से सीधी खरीद को भी मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला किया गया। इसमें राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति से निपटने के लिए टीकों, दवाओं, आक्सीजन सांद्रकों तथा अन्य आवश्यक संसाधनों की त्वरित खरीद के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

    08:27 (IST)13 May 2021
    भारत में कोरोना से लड़ाई में 40 करोड़ रुपए की मदद देगी LG

    दक्षिण कोरिया की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी कोविड-19 से निपटने में भारत की मदद करने के लिए 55 लाख डॉलर (40.38 करोड़ रुपये) की सहायता देगी। एलजी को भारत में 24 साल हो गए हैं। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि संकट के समय में वह 40.38 करोड़ रुपये की सहायता मुहैया कराएगी जिससे चिकित्सीय ढांचा स्थापित हो सके। कंपनी ने कहा, ‘‘एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने भारत में अलग-अलग जगहों पर दस अस्थायी अस्पतालों की मदद करने का संकल्प लिया है। यह राज्य सरकारों और गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर किया जाएगा।’’

    08:03 (IST)13 May 2021
    बिहारः कोरोना के 9863 नए केस, 74 लोगों की मौत

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 74 और व्यक्ति की मौत हो जाने से इससे मरने वालों की संख्या बुधवार को 3503 हो गयी जबकि 9863 नए मामले सामने आने से इस रोग से अबतक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढकर 622433 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से 74 मरीजों की मौत हुई । पटना में पंद्रह, पश्चिम चंपारण में आठ, मुजफ्फरपुर एवं नालंदा में छह-छह, सारण एवं सीतामढ़ी में पांच-पांच, दरभंगा में चार, नवादा एवं वैशाली में तीन-तीन, अररिया, भागलपुर, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर एवं सिवान में दो-दो तथा औरंगाबाद, बांका, गया, कटिहार, पूर्णिया, शेखपुरा एवं सुपौल में एक-एक मरीज की मौत हो गयी।

    07:26 (IST)13 May 2021
    दिल्ली में कोरोना के 13 हजार से ज्यादा केस, 300 से अधिक मौतें

    दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 13,287 नए मामले सामने आए और 300 से अधिक रोगियों की मौत हो गई। हालांकि संक्रमण की दर 17 प्रतिशत पर आ गई है जो कि एक माह में सबसे कम है। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार मंगलवार को राजधानी में कुल 78,035 लोगों के नमूनों की जांच की गई, जिसमें से 13,287 लोग संक्रमित पाए गए। इनमें 63,315 आरटीपीसीआर/सीबीएनएएटी/ट्रूनेट जांचें शामिल है।

    05:37 (IST)13 May 2021
    पीएम केयर्स से 1.50 लाख ऑक्सीकेयर सिस्टम खरीदे जाएंगे

    इससे पहले सरकार ने पीएम केयर्स फंड से 1.50 लाख ऑक्सीकेयर सिस्टम खरीदने की मंजूरी दी। इसके लिए पीएम केयर्स फंड से 322.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।  ये ऑक्सीकेयर सिस्टम डीआरडीओ ने बनाए हैं. ये SPO2 लेवल के आधार पर ऑक्सीजन की मात्रा को नियंत्रित करता है। दावा है कि इससे 30-40% ऑक्सीजन बचाई जा सकती है। 

    04:44 (IST)13 May 2021
    कोरोना संकट पर पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग, ब्लैक फंगस से निपटने पर भी चर्चा

    देश में गहराता जा रहे कोरोना संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक हाईलेवल मीटिंग की। इस मीटिंग में ऑक्सीजन सप्लाई और दवा सप्लाई पर चर्चा के साथ-साथ म्युकरमाइकोसिस के प्रबंधन को लेकर भी चर्चा कई गई। देश में जारी कोरोना संकट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक हाईलेवल मीटिंग की. इस मीटिंग में ऑक्सीजन की सप्लाई और दवाओं की उपलब्धता को  रिव्‍यू किया गया। मीटिंग में कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद कई लोगों में म्युकरमाइकोसिस की शिकायत भी आ रही है। इस पर भी चर्चा की ई। 

    03:11 (IST)13 May 2021
    बेहतर होता केंद्र सरकार टीकों के लिए वैश्विक निविदा जारी करती: गहलोत

    कई राज्यों द्वारा कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीके के लिए वैश्विक निविदाएं जारी किए जाने का जिक्र करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि बेहतर होता यदि केंद्र सरकार टीकों के लिए वैश्विक निविदा जारी करती। गहलोत ने ट्वीट किया, ' देश में कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीकों की कमी के कारण कई राज्य दूसरे देशों से वैक्सीन लेने के लिए वैश्विक निविदायें जारी कर रहे हैं। बेहतर यह होता कि केन्द्र सरकार वैश्विक निविदा जारी करके टीके खरीदती व राज्यों में वितरण करती तथा बाद में इसका भुगतान राज्य सरकारों से ले लेती।'

    02:12 (IST)13 May 2021
    नदी में शव प्रवाह पर रोक, यूपी और बिहार के घाटों पर लगा पुलिस का पहरा

    यूपी- बिहार सीमा स्थित चौसा के पास रानी घाट पर गंगा में इस पार से उस पार तक महाजाल डालकर शव को आने से रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किया गया है। दूसरी ओर शव के जल प्रवाह पर रोक लगा दी गई है। अब सभी को शव जलाने पड़ेंगे।

    00:48 (IST)13 May 2021
    बिहार में कोरोना वायरस से 74 और की मौत, 9863 नए मामले आए सामने

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 74 और व्यक्ति की मौत हो जाने से इससे मरने वालों की संख्या बुधवार को 3503 हो गयी जबकि 9863 नए मामले सामने आने से इस रोग से अबतक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढकर 622433 हो गयी ।जानकारी के मुताबिक बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से 74 मरीजों की मौत हुई । पटना में पंद्रह, पश्चिम चंपारण में आठ, मुजफ्फरपुर एवं नालंदा में छह-छह, सारण एवं सीतामढ़ी में पांच-पांच, दरभंगा में चार, नवादा एवं वैशाली में तीन-तीन, अररिया, भागलपुर, मधेपुरा, मधुबनी, मुंगेर एवं सिवान में दो-दो तथा औरंगाबाद, बांका, गया, कटिहार, पूर्णिया, शेखपुरा एवं सुपौल में एक-एक मरीज की मौत हो गयी।

    00:03 (IST)13 May 2021
    कांग्रेस ने केंद्र सरकार को ‘आपदा में अवसर वाली सरकार’ बताया

    कांग्रेस ने बुधवार को केंद्र सरकार पर ‘आपदा में अवसर वाली सरकार’ होने का आरोप लगाया और कहा कि उसे अपना राजधर्म निभाते हुए कोरोना महामारी से निपटने के लिए जरूरी चिकित्सा उपकरणों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे से मुक्त करना चाहिए। भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार की टीकाकरण नीति पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। 

    22:25 (IST)12 May 2021
    राजस्थान में निजी अस्पतालों को केंद्रीयकृत आक्सीजन पाइप लाइन लगाने, आक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के निर्देश

    राजस्थान सरकार ने राज्य के 60 या उससे अधिक बिस्तर वाले सभी निजी अस्पताल संचालकों को आगामी दो माह के अंदर अस्पतालों में केंद्रीयकृत आक्सीजन पाइप लाइन लगाने साथ ही साथ आक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन की ओर से जारी आदेश के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमित उपचाराधीन मरीजों की संख्या, संक्रमण दर एवं संक्रमण के स्तर में हो रही वृद्धि के कारण बढ़ती मेडिकल ऑक्सीजन की मांग और भविष्य की मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरतों की आपूर्ति के दृष्टिगत यह निर्णय किया गया है।

    22:06 (IST)12 May 2021
    श्मशान कर्मचारियों को कोरोना योद्धाओं के रूप में मान्यता: गुजरात सीएम

    गुजरात के सीएम विजय रूपानी ने पिछले 1 अप्रैल, 2020 से श्मशान कर्मचारियों को कोरोना योद्धाओं के रूप में मानने और उन्हें सभी लाभ देने का फैसला किया है। ऐसे किसी भी कर्मचारी की मृत्यु होने पर सरकार उनके परिवारों को 25 लाख रुपये की सहायता भी प्रदान करेगी। 

    21:37 (IST)12 May 2021
    झारखंड में 12 प्रतिशत पुलिसकर्मी ड्यूटी पर रहते हुए वायरस की चपेट में आए

    कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ जंग लड़ रहे झारखंड में पुलिस कर्मी असली कोरोना योद्धा बनकर उभरे हैं। लोगों को ऑक्सीजन दिलाने में मदद से लेकर घातक वायरस की रोकथाम के लिये पाबंदियां लागू करने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने तक पुलिस ने हर मोर्चे पर अपने आपको साबित किया है। कोरोना वायरस संकट से गुजर रहे झारखंड में मृत्युदर 1.37 प्रतिशत है, जो राष्ट्रीय औसत 1.10 प्रतिशत से अधिक है। राज्य में अब तक चार हजार से अधिक लोग संक्रमण के चलते जान गंवा चुके हैं। ऐसे में पुलिस लोगों की मदद के लिये आगे आ रही है।

    20:59 (IST)12 May 2021
    महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों में नए केसों की रफ्तार में आई कमी

    महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों में नए केसों के मिलने की रफ्तार में कमी आई है। बीते दो दिनों में राज्य में 40-40 हजार के करीब केस आए हैं। हालांकि, एक दिन पहले जहां 549 मौतें हुईं, वहीं पिछले 24 घंटे में 793 जानें गईं। यानी मौतों की संख्या में एक दिन में ही 44 फीसदी की बढोतरी दर्ज की गई। उधर मुंबई में भी कोरोना के नए केसों की रफ्तार में कमी आई है, पर मई के 11 दिनों में ही शहर में 800 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

    19:05 (IST)12 May 2021
    राहुल और प्रियंका ने कोविड एवं टीकाकरण की स्थिति को लेकर सरकार पर निशाना साधा

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण एवं टीकाकरण की स्थिति को लेकर बुधवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि घर-घर टीका पहुंचाए बिना इस महामारी से लड़ना असंभव है।

    18:31 (IST)12 May 2021
    ईद की खरीदारी में लॉकडाउन के उल्लंघन के बाद कश्मीर में कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगे

    कश्मीर में कई इलाकों में ईद से पहले लोगों का हुजूम उमड़ने के एक दिन बाद घाटी में बुधवार को कर्फ्यू समान प्रतिबंध लगा दिए गए, जहां अधिकारियों ने केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में हुई अचानक वृद्धि को रोकने के लिए सही तरीके से लॉकडाउन सुनिश्चित किया है।

    17:44 (IST)12 May 2021
    नोएडा के कई गांवों में वायरस फैलने से अब तक करीबन 70 लोगों की जानें गईं

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमित 329 और लोगों की मौत हो गई तथा 18125 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 संक्रमित 329 और लोगों की मौत हो गई और इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 16372 हो गई है। यूपी के गौतमबुद्ध नगर के कई गांवों में वायरस फैलने से अब तक करीबन 70 लोगों की मौत हो गई।  

    17:11 (IST)12 May 2021
    त्रिपुरा में कोविड-19 देखभाल केन्द्र से कम से कम 25 रोगी भागे

    त्रिपुरा के अंबासा में एक अस्थायी कोविड देखभाल केन्द्र से कम से कम 25 रोगी भाग गए, जिसके बाद पुलिस ने उनकी तलाश में व्यापक अभियान चलाया। हालांकि उनमें से केवल सात लोगों को ही रेलवे पुलिस पकड़ पाई है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    16:14 (IST)12 May 2021
    झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण से 103 और लोगों की मौत, 4365 नये मामले सामने आये

    झारखंड में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से 103 और लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण के 4365 नये मामले सामने आये । स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में पिछले चौबीस घंटों में 103 और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी जिन्हें मिलाकर प्रदेश में महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4085 हो गयी ।

    15:34 (IST)12 May 2021
    भारत के 13 राज्यों में अभी कोरोना के 1 लाख से ज्यादा उपचाराधीन मरीज

    पिछले दो दिनों में नए केसों की तुलना में ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है, हालांकि इसके बावजूद अभी स्थितियां नियंत्रण में नहीं आई हैं। खासकर 13 राज्यों में तो अभी भी कोरोना के 1 लाख से ज्यादा मरीज उपचाराधीन हैं, जिससे स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर जबरदस्त बोझ बना हुआ है। इतना ही नहीं छह अन्य राज्यों में 50 हजार से एक लाख के बीच एक्टिव केस हैं। फिलहाल पूरे देश में 37 लाख से ज्यादा कोरोना पीड़ित मरीजों का इलाज जारी है।

    15:11 (IST)12 May 2021
    भारत ने 84 फीसदी वैक्सीन लायबिलिटी के तौर पर भेजीं, बोले भाजपा प्रवक्ता

    भाजपा नेता संबित पात्रा ने बताया है कि 11 मई 2021 तक लगभग 6.63 करोड़ वैक्सीन के डोज हिंदुस्तान के बाहर भेजे गए थे। इसमें मात्र 1 करोड़ 7 लाख वैक्सीन मदद के रूप में भेजा गया है। बाकी 84% वैक्सीन लायबेलिटी के रूप में भेजी गई है, जो आपको करना ही था चाहे किसी कि भी सरकार होती।

    14:44 (IST)12 May 2021
    यूपीः योगी सरकार हर जिले में बनाएगी 100 बेड्स वाले बच्चों के अस्पताल

    बच्चों को कोविड संक्रमण से बचाने के लिए तैयारी तेज करते हुए यूपी में जल्द ही बाल चिकित्सा बेड वार्ड शुरू किए जाएंगे जिसे पीआईसीयू भी कहते हैं। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शीर्ष श्रेणी के उपचार को सुनिश्चित करने के लिए आईसीयू की तर्ज पर अस्पतालों में विशेष व्यवस्था करने का आदेश दिया है। लखनऊ सहित सभी महानगरीय शहरों के अस्पतालों में बच्चों को घातक कोरोना वायरस से बचाने के लिए पीआईसीयू शुरू होंगे। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हर जिले में कम से कम 100 बाल चिकित्सा बेड स्थापित करने के निर्देश दिए हैं।

    13:59 (IST)12 May 2021
    दिल्लीः मनीष सिसोदिया बोले- हमारे पास वैक्सीन का स्टॉक खत्म, कोवैक्सिन के सेंटर बंद करने पड़े

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को वैक्सीन की कमी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, 'कोवैक्सिन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने कल चिट्ठी लिखकर कहा है कि वैक्सीन नहीं दे सकते हैं क्योंकि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।उन्होंने कहा है कि संबंधित सरकारी अधिकारियों के कहने पर राज्यों को वैक्सीन दे रहे हैं। वे कह रहे हैं कि जितना केंद्र कह रहा है उससे ज्यादा वैक्सनी नहीं दे सकते।' उन्होंने बताया- 'हमारे पास वैक्सीन का जो भी स्टॉक था खत्म हो गया है। हमारे पास कोविशिल्ड के जो सेंटर थे वे चल रहे हैं। कोवैक्सिन के सेंटर हमें बंद करने पड़े हैं।'

    13:33 (IST)12 May 2021
    असम में कोरोना प्रसार का खतरा अब सबसे ज्यादा, हर 100 में से 13 टेस्ट पॉजिटिव

    असम में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा देश में सबसे ज्यादा है। यह जानकारी यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन ने अपने अध्ययन में दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार हिमालयी राज्यों के गांवों में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार एक महीने पहले असम में केस बढ़ना शुरू हुए थे। आलम यह है कि राज्य में 100 में से 13 लोग संक्रमित हैं। पिछले एक हफ्ते से यहां संक्रमण की दर प्रतिदिन 1.8% बढ़ रही है। जानकारों के अनुसार हाल में हुए विधानसभा चुनाव यहां संक्रमण फैलने की मुख्य वजह हैं। चुनावों के दौरान हुई रैलियों में संक्रमण तेजी से फैला, जिसके नतीजा अब देखने को मिल रहा है।

    13:11 (IST)12 May 2021
    कोरोना: 533 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा

    कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट्स आने की वजह से भारत में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट में भी इजाफा हुआ है। यानी टेस्ट्स के बाद संक्रमित मिलने वाले मरीजों की संख्या बढ़ी है। फिलहाल 533 जिले ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से ज्यादा है। इतना ही नहीं पांच राज्य ऐसे हैं, जहां प्रत्येक में 30 से ज्यादा जिलों हर दिन 10 फीसदी के ऊपर पॉजिटिविटी रेट दर्ज हो रहा है। इनमें मध्य प्रदेश (45 जिले) सबसे ऊपर है। इसके बाद उत्तर प्रदेश (38), महाराष्ट्र (36), तमिलनाडु (34) और बिहार (33) शामिल हैं। वहीं, 8 राज्य ऐसे भी हैं, जहां 20 से ज्यादा जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के ऊपर है। इनमें कर्नाटक (28 जिले), राजस्थान (28), ओडिशा (27), छत्तीसगढ़ (24). गुजरात (23), हरियाणा (22), पश्चिम बंगाल (22) और असम (20) शामिल हैं। एक दिन पहले ही स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने कहा था कि वे ऐसे 533 जिलों में कोरोना की संक्रमण दर को कम करने के लिए संबंधित राज्यों को कड़े प्रतिबंध लागू करने के सुझाव दे चुके हैं।

    12:47 (IST)12 May 2021
    मध्य प्रदेशः नरोत्तम मिश्रा बोले- कांग्रेस शासित राज्यों से फैला कोरोना, घिरे

    कांग्रेस शासित प्रदेशों से कोरोना फैलने के बयान पर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा घिर गए हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता, राजस्थान के परिवहन मंत्री और छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री ने उन्हें आड़े हाथों लिया है। मिश्रा ने मंगलवार सुबह एक वीडियो जारी करके आरोप लगाया कि कांग्रेस शासित प्रदेशों में कोरोना सबसे ज्यादा फैला है। यह महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब में सबसे ज्यादा है। इन्हीं प्रदेशों से दूसरे राज्यों में यह फैला है। मिश्रा ने कहा, 'हम इसके लिए किसी को दोष नहीं देते, क्योंकि यह वैश्विक महामारी है, लेकिन जिस तरह से मध्यप्रदेश सरकार पर सवाल उठाते हो, सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हो, अपने वीडियो बनाकर जारी करते हो, इसके बारे में अंर्तमुखी होकर सोचो, तो अच्छा रहेगा।'

    12:18 (IST)12 May 2021
    पुडुचेरीः कोरोना के 2007 नए मामले, 27 की मौत

    पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,007 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,247 लोग डिस्चार्ज हुए और 27 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। इसी के साथ केंद्र शासित प्रदेश में अब कोरोना के कुल 77,031 मामले हो चुके हैं। इसके अलावा 15,562 सक्रिय मामले हैं।

    11:40 (IST)12 May 2021
    'कब तक कांग्रेस को गाली देकर सत्ता में रहेंगे', महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष का भाजपा पर निशाना

    महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के सोनिया गांधी को लिखे गए पत्र पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, "BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कोरोना न संभाल पाने से जो जानें गई हैं उसका गुस्सा सोनिया गांधी और राहुल गांधी पर निकाला है। जनता पूछ रही है कि कितने साल आप कांग्रेस को गाली देकर सत्ता में रहेंगे। केंद्र अपनी जिम्मेदारी निभाने में असफल रहा है।" 

    11:11 (IST)12 May 2021
    8 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में शामिल होंगे डॉक्टर हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ एक बैठक करेंगे। बताया गया है कि इस मुलाकात में वे राज्यों से वैक्सीन के स्टॉक और कोरोना के बढ़ते केसों को रोकने के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा करेंगे।

    10:44 (IST)12 May 2021
    मध्य प्रदेशः शहडोल में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते तीन गिरफ्तार

    मध्य प्रदेश के शहडोल में एक नर्स और दो लैब टेक्निशियन को रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उधर पुलिस का कहना है कि पहले 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से रेमडेसिविर इंजेक्शन बरामद हुआ है।ये मेडिकल कॉलेज में नौकरी करते हैं। पूछताछ के बाद एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। उसके पास से भी कई चीजें बरामद हुईं। महिला नर्स को भी गिरफ्तार किया गया है।मामला दर्ज करके जांच की जा रही है।

    10:17 (IST)12 May 2021
    ठाणेः 94% से अधिक पुलिसकर्मियों ने ली टीके की पहली खुराक

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में 94 प्रतिशत से अधिक पुलिसकर्मियों ने कोविड रोधी टीके की पहली खुराक ले ली है। ठाणे पुलिस आयुक्तालय के अनुसार, इस संक्रामक रोग की शुरुआत से अब तक महाराष्ट्र में यहां कुल 2147 पुलिसकर्मी कोविड से पीड़ित पाए जा चुके हैं और उनमें से 35 की इस महामारी के कारण मौत हो गई।

    09:48 (IST)12 May 2021
    भारत में एक दिन में करीब 20 लाख टेस्ट्स

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 30 करोड़ 75 लाख 83 हजार 991 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें से 19 लाख 83 हजार 804 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

    09:22 (IST)12 May 2021
    झारखंडः 300 पूर्व सैनिक कोरोना योद्धा के तौर पर देंगे सेवा, सीएम सोरने का ऐलान

    झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के इस संकट में तीन सौ पूर्व सैन्यकर्मी राज्य सरकार के लिए कोरोना योद्धा के रूप में अपनी सेवा देंगे। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज यहां एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि सैनिक कल्याण बोर्ड के द्वारा उन्हें बताया गया है कि कोविड-19 से निपटने की दिशा में बोर्ड सरकार को हरसंभव मदद को तैयार है। इस सिलसिले में 300 पूर्व सैनिक कोरोना योद्धा के रूप में अपनी सेवा राज्य सरकार को देंगे।

    08:59 (IST)12 May 2021
    नेपालः कोरोना से 225 लोगों की मौत, मदद के लिए चीन आगे आया

    नेपाल में मंगलवार को कोविड-19 के संक्रमण के कारण एक दिन में सर्वाधिक 225 लोगों की मौत हो गई वहीं पिछले 24 घंटे में 9483 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय ने कहा कि देश में संक्रमण से अब तक 4084 लोगों की मौत हो चुकी है और 4,13,111 लोग संक्रमित हो चुके हैं। मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 5225 मरीज ठीक हुए, 20,596 पीसीआर जांच और 720 एंटीजन जांच हुए। नेपाल में फिलहाल 97,008 मरीज उपचाराधीन हैं। नेपाल में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में पिछले कई दिनों से रोजाना लगभग आठ हजार नए मामले सामने आ रहे हैं, जो करीब तीन करोड़ की आबादी वाले देश के लिए काफी अधिक है। इस बीच चीन ने मंगलवार को नेपाल को 400 ऑक्सीजन सिलेंडर, 160 ऑक्सीजन सांद्रक और दस वेंटिलेटर मुहैया कराए।

    08:33 (IST)12 May 2021
    बिहारः विधान परिषद के उपसचिव का कोरोना से निधन, एक दिन में 72 की जान गई

    बिहार विधान परिषद के उप सचिव शम्भू शरण तिवारी सहित प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 72 और व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि 10920 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 3429 हो गई । इस रोग से अबतक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढकर 6,12,570 हो गयी बिहार विधान परिषद् के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने परिषद के उपसचिव शम्भू शरण तिवारी की कोरोना से निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की है।

    08:21 (IST)12 May 2021
    छत्तीसगढ़ः कोरोना के 9717 नए मरीज मिले, 199 मौतें

    छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 9717 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या अब बढ़कर 8,73,060 हो गई है। राज्य में मंगलवार को 459 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, जबकि 11,981 लोगों ने गृह पृथक वास पूर्ण किया है। राज्य में 199 मरीजों की मौत हुई है।

    07:57 (IST)12 May 2021
    कोरोना नियंत्रण पर योगी सरकार के दावो को विपक्ष ने बताया झूठा

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस नियंत्रण और बेहतर प्रबंधन के दावे को मंगलवार को खारिज करते हुए विपक्षी दलों-- समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर झूठे आंकड़े और 'हेराफेरी' वाले दावे करने का आरोप लगाया है जबकि भाजपा ने पलटवार करते हुए खासतौर से कांग्रेस को कठघरे में खड़ा किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मंगलवार को कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के भाजपा सरकार के दावे को खारिज करते हुए आरोप लगाया कि राज्य सरकार के सभी दावे ‘हेराफेरी वाले हैं।’

    Next Stories
    1 महामारी के बीच एक जागरूक पहल
    2 सुध लेने बस आए सूद
    3 ऑक्सीजन लंगर: सांस है तो आस
    ये पढ़ा क्या?
    X