ताज़ा खबर
 

कोरोना, चीन BJP के लिए चुनौती नहीं, आज हों चुनाव तो पा लेगी स्पष्ट बहुमत- MOTN Survey

रोचक है कि भारत में कोरोना महामारी, चीन की विस्तारवाद नीति और पस्त अर्थव्यवस्था सरीखे मुद्दे छाए रहने के बावजूद लोगों की यह राय सर्वे में निकलकर सामने आई।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: January 23, 2021 11:20 AM
Narendra Modi, BJP, NDAनई दिल्ली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटोः PIB/PTI)

भारत में अगर आज चुनाव हों, तब BJP को स्पष्ट बहुमत हासिल हो सकता है। भाजपा के नेतृत्व वाले NDA को 43 फीसदी वोट शेयर के साथ 321 सीटें (NDA), Congress के लीडरशिप वाले UPA को 27 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 93 सीटें तो अन्य के खाते में 30 फीसदी वोट शेयर के साथ 129 सीटें जाने का अनुमान है। यह बात India Today-Karvy Insights Mood of the Nation (MOTN) Poll में सामने आई है।

रोचक है कि भारत में कोरोना महामारी, चीन की विस्तारवाद नीति, कृषि कानूनों और पस्त अर्थव्यवस्था सरीखे मुद्दे छाए रहने के बावजूद लोगों की यह राय सर्वे में निकलकर सामने आई। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार इन्हीं मुद्दों को लेकर कई बार विपक्ष के निशाने पर आई थी।

अगस्त 2020 में आए सर्वे के मुकाबले ताजा पोल में NDA को पांच सीट की बढ़त मिलने की संभावना है। क्षेत्रवार बात करें तो एनडीए का खास ध्यान हिंदी, हिंदू, हिंदुत्व की राजनीति पर रहा, जिससे उसे उत्तर भारत (104 सीटें) में समर्थन मिला, जबकि उसके छोटे सहयोगी पूर्वी भारत (100 सीटें) में लोगों की पहली पसंद रहे।

हालांकि, जो किला अभी NDA को फतह करना है, वो दक्षिण (32 सीटें) में बाकी है। पश्चिम भारत (85 सीटें) में भी सत्तारूढ़ दल से लोगों का मोहभंग होने के संकेत नजर आए हैं।

कैसे हुआ यह पोल?: मार्केट रिसर्च एजेंसी Karvy Insights द्वारा India Today Mood of the Nation (MOTN) Poll किया गया है। इसे तीन जनवरी, 2021 से 13 जनवरी, 2021 के बीच अंजाम दिया गया। यह पारंपरिक तौर पर किया गया है, जिसमें लोगों से फेस-टू-फेस सवालों पर राय ली गई। हालांकि, कोरोना महामारी की वजह से पनपे हालात के कारण सर्वे में मिली-जुली मेथडोलॉजी अमल में लाई गई, जिसके लिए 50 फीसदी लोगों से फोन पर इंटरव्यू लिए गए, जबकि आधे लोगों से आमने-सामने बात की गई। 19 राज्यों की 194 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 12,232 इंटरव्यू किए गए, जिनमें 67 फीसदी ग्रामीण इलाकों में थे, जबकि 33 फीसदी शहरी क्षेत्रों में किए गए।

Next Stories
1 कोरोनाः भारत ने ‘संजीवनी’ दे दिखाई दरियादिली तो ब्राजीली राष्ट्रपति ने शेयर किया हनुमान का फोटो, कहा- धन्यवाद
2 LAC के आस-पास चीन ने लगाए जासूस, इंटेलिजेंस एजेंसियों ने चेताया; सेना अलर्ट
3 भागकर शादी नहीं की तो लड़का चाकू ले लड़की के घर पहुंचा, खैरियत पूछी और मार डाला
ये पढ़ा क्या?
X