scorecardresearch

देश भर में कोरोना की तीसरी लहर अब ढलान पर

केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है और कोरोना संक्रमण का प्रसार घटा है।

pandemic
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस प्रतीकातम्क फोटो)

देश में कोरोना विषाणु संक्रमण की तीसरी लहर ढलान पर है। केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है और कोरोना संक्रमण का प्रसार घटा है। सरकार ने कहा कि कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सहित 34 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना के मामलों और सप्ताहिक संक्रमण दर में कमी दर्ज की जा रही है।

वहीं, केरल और मिजोरम में मामलों और संक्रमण दर में अभी भी वृद्धि हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में कोरोना के मामलों में पिछले कुछ दिनों में कमी दर्ज की जा रही है। उन्होंने बताया कि 34 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना के दैनिक मामले और सप्ताहिक संक्रमण दर में कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि इन राज्यों में कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश और राजस्थान भी शामिल हैं।

अग्रवाल ने बताया कि केरल में तीन फरवरी को समाप्त सप्ताह में संक्रमण दर 47 फीसद जबकि मिजोरम में 34.1 फीसद दर्ज की गई। अग्रवाल ने कहा कि देश के 268 जिलों में, संक्रमण दर पांच फीसद से नीचे है जबकि पिछले सप्ताह इन जिलों की संख्या 183 थी। इसी तरह पांच से दस फीसद संक्रमण दर 169 जिलों में है जबकि पिछले सप्ताह 145 जिलों में यह दर थी। 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की संख्या में कमी आई है। देश में 297 जिलों में दस फीसद से अधिक संक्रमण दर दर्ज की जा रही है।

सरकार ने कहा कि कोरोना के उपचाराधीन मामलों, दैनिक संक्रमण दर में लगातार गिरावट संक्रमण के प्रसार में कमी का संकेत देती है। यह भी उल्लेख किया गया कि कोरोना के वर्तमान स्वरूप से संक्रमित कोरोना रोगियों में सर्जरी सुरक्षित है और जटिलताओं या मृत्यु की उच्च संभावना से जुड़ी नहीं है। अग्रवाल ने बताया कि कोरोनारोधी टीके की खुराक में वृद्धि के साथ कोरोना से मृत्यु दर में कमी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि इसलिए हमने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों से टीकाकरण पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X