ताज़ा खबर
 

Corona Virus: क्या शाकाहारी भोजन खाने से नहीं होगा कोरोना? जानिए क्या कहते हैं एम्स के प्रोफेसर

Coronavirus in India Latest News Update: कई लोग दावा कर रहे हैं कि शाकाहार अपनाने से इस वायरस के असर से बचा जा सकता है। इस पर प्रोफसर आनंद ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है।

Author Translated By नितिन गौतम नई दिल्ली | Published on: March 15, 2020 4:22 PM
prof.anand aiimsएम्स के प्रोफेसर आनंद कृष्णन ने कोरोना वायरस को लेकर कई भ्रांतियों को दूर किया।

कोरोना वायरस का आतंक पूरी दुनिया में फैल चुका है। भारत में भी अभी तक 107 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते हमारे देश में अफवाहों का भी बाजार गर्म है। इन अफवाहों को लेकर द इंडियन एक्सप्रेस ने एम्स के प्रोफेसर आनंद कृष्णन से बातचीत की। बातचीत के दौरान जब उनसे पूछा गया कि ऐसा माना जा रहा है कि गर्मी बढ़ने के साथ ही कोरोना वायरस कम हो जाएगा?

इस पर प्रोफेसर आनंद कृष्णन ने बताया कि तापमान बढ़ने के साथ ही वायरस के सर्वाइव करने के चांस कम होते जाएंगे लेकिन इसे लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती।

सोशल मीडिया पर इस तरह की चर्चाएं हैं कि भारतीयों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है, इसके चलते कोरोना वायरस भारत में ज्यादा घातक साबित नहीं होगा! इसके जवाब में प्रोफेसर ने कहा कि यह गलत है। कोरोना वायरस के खिलाफ कोई इम्यूनिटी नहीं है। यह इसलिए भी असंभव है क्योंकि यह नया वायरस है, इसलिए इसके खिलाफ इम्यूनिटी होना बेहद मुश्किल है।

कई लोग दावा कर रहे हैं कि शाकाहार अपनाने से इस वायरस के असर से बचा जा सकता है। इस पर प्रोफसर आनंद ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है कि शाकाहार अपनाने से वायरस के खतरे से बचा जा सकता है। इस वायरस के ट्रांसमिशन का कारण खाना नहीं है। इसलिए यदि घर पर बनाकर चिकन खाते हैं तो उससे कोई समस्या नहीं है।

डॉक्टर आनंद ने ये भी साफ किया कि लहसुन, हल्दी, शहद आदि के इस्तेमाल से भी वायरस से नहीं बचा जा सकता। उन्होंने कहा कि हम सालों से लहसुन खाते आ रहे हैं। यदि ऐसा सच में होता तो हमें कोई बीमारी होती ही नहीं।

पूरी तरह से लॉक डाउन को भी डॉक्टर आनंद ने खारिज कर दिया। उन्होंने कहा किसी व्यक्ति से 1-2 मीटर की दूरी बनाकर ही इस वायरस से बचा जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रेप की कोशिश के आरोपी को दो थप्पड़ की सजा, कांग्रेस शासित राज्य में पंचायत ने सुनाया फरमान
2 पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे को किया फोन, जानिए क्या हुई बात
3 Madhya Pradesh Govt Crisis Updates: भोपाल के लिए रवाना हुए भाजपा विधायक, फ्लोर टेस्ट पर अभी संशय बरकरार