ताज़ा खबर
 

कोरोना ‘काल’ में धीमी पड़ी CAA विरोधी प्रदर्शनों की रफ्तार, शाहीन बाग से लेकर लखनऊ घंटाघर तक सन्नाटा

कोरोना वायरस के चलते ऐहतियात के तौर पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 31 मार्च तक के लिए बंद कर दी गई हैं। इसके साथ ही दिल्ली में धारा 144 भी लागू कर दी गई है।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: Mar 23, 2020 10:58:30 am
Coronavirus के मद्देनजर यूपी की राजधानी लखनऊ में सीएए विरोधी प्रदर्शन अस्थाई तौर पर रोक दिया गया है।

कोरोना वायरस संकट काल में देश में CAA और NRC विरोधी प्रदर्शनों की रफ्तार भी बेहद धीमी पड़ गई है। दिल्ली के शाहीन बाग से शुरु हुआ महिलाओं और बूढ़ी दादियों का धरना समूचे भारत में ऐसे प्रदर्शनों के लिए प्रतीक चिह्न बना। हालांकि, संक्रमण के खौफ के बीच वहां भी सन्नाटा पसर गया है।

सोमवार को शाहीन बाग धरना स्थल पर चार-पांच महिलाएं ही नजर आईं। सूत्रों के हवाले से कुछ टीवी मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि वहां के प्रदर्शन की रणनीति में फेरबदल किया गया है।

चूंकि, दिल्ली में एक जगह पर पांच से अधिक लोग नहीं जमा हो सकते हैं। ऐसे में वहां पर अब पांच महिलाएं ही प्रदर्शन करेंगी और वे हर रोज बदला करेंगी। इसी बीच, यूपी की राजधानी लखनऊ में घंटाघर के पास सीएए विरोधी प्रदर्शन अस्थाई तौर पर बंद हो गया है।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव अपडेट 

इससे पहले, कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 396 हो गई है। इनमें 41 विदेशी भी शामिल हैं। यह आंकड़े इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने 22 मार्च को दिए। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 लोग वायरस संक्रमण से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। वहीं 7 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वायरस के कहर के बीच राज्यसभा चेयरमैन एम.वैंकेया नायडू ने विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की आज बैठक बुलाई है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में संसद के सत्र को लेकर चर्चा हो सकती है।

इसी बीच, कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने पंजाब कैडर के आईएएस अफसरों से अपील की है कि वे Chief Minister Relief Fund में अपनी एक दिन की सैलरी का योगदान दें, ताकि कोरोना वायरस से पड़ने वाले आम लोगों के जीवन पर पड़ने वाले नुकसान की भरपाई की कोशिश की जा सके।

Corona Virus News Updates: कोरोना वायरस से जुड़ी हर ताजा अपडेट यहां पढ़ें

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:23 (IST)23 Mar 2020
    J&K में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को अति आवश्यक सेवा और वस्तुओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठानों को पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया। मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम द्वारा केंद्र शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों के उपायुक्तों को भेजे पत्र में कहा गया है कि बंदी रविवार को शाम आठ बजे से 31 मार्च शाम छह बजे तक प्रभावी रहेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी को रोकने और संक्रमण के चक्र को तोड़ने के लिए बंदी जरूरी है।

    10:18 (IST)23 Mar 2020
    मार्केट पर 'कोरोना' की मार! लोअर सर्किट लगने पर 45 मिनट के लिए कारोबार बंद

    कोरोना वायरस की मार सोमवार सुबह शेयर मार्केट पर भी देखने को मिली। Sensex में लोअर सर्किट लग गया, जिसके बाद 45 मिनट के लिए कारोबार बंद कर दिया गया। ऐसा एक महीने में दूसरी बार हुआ है। 12 मार्च को भी ऐसे ही लोअर सर्किट लगा था। बता दें कि जब लोअर सर्किट लगता है तो कुछ देर के लिए ट्रेडिंग रोक दी जाती है।

    10:12 (IST)23 Mar 2020
    मोदी बोले- अभी भी लोग लॉकडाउन को लेकर गंभीर नहीं

    लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं।

    09:53 (IST)23 Mar 2020
    UN ने चेताया- 75 वर्ष के इतिहास में कोरोना सबसे बड़ा संकट

    संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना को सबसे बड़ा संकट करार दिया है। उन्होंने कहा है कि 75 साल के इतिहास में यह सबसे बड़ी दिक्कत है। उनके मुताबिक, "आर्थिक मंदी का खतरा भी इससे गहरा गया है।"

    09:26 (IST)23 Mar 2020
    केरलः कोरोना ट्रीटमेंट सेंटर में अस्पताल तब्दील

    केरल में कलमास्सरी स्थित Ernakulam Medical College को Covid19 ट्रीटमेंट सेंटर में बदल दिया गया है। अब से वहां सिर्फ इमरजेंसी, ओपीडी और डायलिसिस यूनिट ही काम करेगी। कॉलेज में जिन महिलाओं और बच्चों का इलाज चल रहा था, उन्हें सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

    09:20 (IST)23 Mar 2020
    बाजार पर कोरोना की मार बरकरार

    महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 89 हो गई है। यह जानकारी सोमवार को सूबे के स्वास्थ्य विभाग ने दी। वहीं, शेयर बाजार में सोमवार सुबह भारी गिरावट दिखी। कोरोना की मार के चलते मार्केट 27,383.22 अंकों के साथ खुला। यानी इसमें 2532.74 प्वॉइंट्स की गिरावट रही। 

    09:03 (IST)23 Mar 2020
    राजस्थान भी लॉकडाउन, सिर्फ मिलेंगी जरूरी चीजें

    इसी बीच राजस्थान में 'जनता कर्फ्यू' से ऐन पहले CM गहलोत ने 31 मार्च तक लॉक डाउन का ऐलान कर दिया। हालांकि उन्होंने बताया कि बंदी के दौरान दूध, सब्जी और दवा जैसी बुनियादी वस्तुओं की दुकानें खुली रहेगी।

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी देश भर में चिंता का कारण बन रही है, जिससे लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी भी प्रभावित हो रही है। सभी व्यवसायों, विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसाय #COVID19 के कारण भारी तनाव में हैं। असाधारण समय में असाधारण उपायों की जरूरत है।

    08:51 (IST)23 Mar 2020
    दिल्ली में धारा 144 लागू, नहीं चलेगी 31 तक मेट्रो रेल

    कोरोना वायरस के चलते ऐहतियात के तौर पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं 31 मार्च तक के लिए बंद कर दी गई हैं। इसके साथ ही दिल्ली में धारा 144 भी लागू कर दी गई है।

    08:44 (IST)23 Mar 2020
    उत्तर प्रदेशः कानपुर में लॉकडाउन के पहले दिन सुबह सब्जी मंडी में भीड़

     

     

     

     

     

     

     

     

     

     

     

     

     

    यूपी 16 जिलों के तहत कानपुर में भी 23 से 25 मार्च के बीच लॉकडाउन रहेगा। रामादेवी इलाके में सोमवार सुबह सब्जी खरीदने अच्छी खासी भीड़ थी।

    08:38 (IST)23 Mar 2020
    यूपी के 16 जनपद लॉकडाउन

    उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत रविवार को 15 जिलों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। हालांकि, बाद में इन जनपदों में पीलीभीत को भी जोड़ दिया गया। यानी यूपी में बुधवार तक अब कुल 16 जिलों में इस तरह का बंद रहेगा।

    08:37 (IST)23 Mar 2020
    संसद सत्र में नहीं जाएंगे शिवसेना MP

    महाराष्ट्र के शिवसेना नेता संजय राउत ने रविवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी के सांसद कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सोमवार से संसद के बजट सत्र में नहीं जायेंगे। संसद में शिवसेना के मुख्य सचेतक राउत ने ट्वीट किया, ‘‘ कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखकर शिवेसना के सासंद आज से संसद की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेंगे। यह निर्णय हमारे पार्टी प्रमुख एवं (महाराष्ट्र के) मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सरकार को इस महामारी में मदद पहुंचाने के लिए लिया है।’’ राकांपा पहले ही घोषित कर चुकी है कि उसके ज्यादातर लोकसभा एवं राज्यसभा सदस्य अपने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में प्रशासन को कोविड-19 का मुकाबला करने में सहयोग करने के लिए वहीं बने रहेंगे।

    06:07 (IST)23 Mar 2020
    उच्चतम न्यायालय की सिर्फ एक अदालत जरूरी मामलों की वीडियो कॉन्फ्रेंंसिंग के जरिए सुनवाई करेगी

    कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंंसिंग सुनिश्चित करने और राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन होने के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय ने रविवार को अपने कामकाज को सीमित करने का फैसला किया। उच्चतम न्यायालय में सोमवार से केवल एक अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई होगी। रविवार देर शाम को जारी एक परिपत्र में उच्चतम न्यायालय ने अदालत संख्या 2, 8 और 14 के सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई रद्द कर दी और कहा कि बुधवार से दो न्यायाधीशों की एक पीठ वीडियो कॉन्फ्रेंंसिंग के जरिए जरूरी मामलों की सुनवाई करेगी। उच्चतम न्यायालय ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी कि प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड की पीठ तीन मामलों की वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सुनवाई करेगी, जिसमें वकीलों से आग्रह किया गया है कि वे दूसरे कक्ष से अदालत को संबोधित करें जबकि न्यायाधीश एक अलग कक्ष में बैठे होंगे।

    04:45 (IST)23 Mar 2020
    इटली में 651 और लोगों की मौत, आंकड़ा करीब 5500 पहुंचा

    इटली में रविवार को 651 और संक्रमितों की मौत हो गई। इसके साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के मामले में इटली दुनिया में करीब 5500 मौतों के साथ सबसे ऊपर पहुंच गया है। कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को हुई 793 मौतों के मुकाबले रविवार को कम लोगों की जान गई। वहीं, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10.4 प्रतिशत की उछाल के साथ 59,138 तक पहुंच गई है।

    04:02 (IST)23 Mar 2020
    अगर हालात सुधरते हैं तो पीएसएल के बचे हुए मैच नवंबर में करा सकते हैं: सीईओ

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पीएसएल-5 के बचे हुए मैच नवंबर में आयोजित करने की योजना बना रहा है बशर्ते अगले कुछ महीनों में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न हुए हालात सुधर जायें। पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। पीएसएल को मंगलवार को सेमीफाइनल से पहले निलंबित कर दिया गया था क्योंकि पीसीबी ने खुलासा किया कि एक विदेशी खिलाड़ी में कोविड-19 के लक्षण दिखे हैं। लेकिन खान ने कहा कि बचे हुए मैच नवंबर में कराये जा सकते हैं। खान ने कहा, ‘‘लेकिन पहले हमें सभी फ्रेंचाइजी से मिलकर बात करनी होगी क्योंकि ऐसी भी बातें चल रही हैं कि अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली मुल्तान सुल्तांस को विजेता घोषित कर दिया जाना चाहिए या फिर पीएसएल के बचे हुए मैच करा लिये जायें।  

    03:43 (IST)23 Mar 2020
    खेल वायरस ओलंपिक फ्रांस अधिकारी फ्रांस एथलेटिक्स प्रमुख ने भी ओलंपिक स्थगित करने की मांग

    फ्रांस एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष ने रविवार को कहा कि उन्हें यह बात समझ नहीं आ रही कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न हुए हालात के बावजूद तोक्यो ओलंपिक स्थगित करने से क्यों इनकार कर रही है। आंद्रे गिरोड ने कहा कि फ्रांस राष्ट्रीय ओलंपिक समिति को फैसला करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता कि आईओसी नंबर एक ओलंपिक खेल की बात नहीं सुन रही। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हर कोई इस बात से सहमत है कि खेल निर्धारित तारीख पर आयोजित नहीं किये जा सकते। ’’  

    03:19 (IST)23 Mar 2020
    कर्नाटक में कोरोना वायरस के छह नये मामले सामने आये, मामले बढ़कर 26 हुए

    कर्नाटक में रविवार को कोरोना वायरस के छह नये मामलों की पुष्टि की गई जिससे राज्य में पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 26 हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी। विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के 26 मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें एक मौत भी शामिल है। इसने कहा कि जिन 26 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट सकारात्मक आयी है उन्हें निर्दिष्ट अस्पतालों में पृथक रखा गया है और उनकी स्थिति स्थिर है। विभाग ने कोविड-19 के छह नये पुष्ट मामलों की जानकारी को साझा करते हुए कहा कि तीन बेंगलुरु से हैं जबकि अन्य तीन धारवाड़, गौवरीबिदनूर और भटकल से हैं।

    01:59 (IST)23 Mar 2020
    राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कुल मामले 30 हुए : स्वास्थ्य विभाग

    राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या रविवार को 30 हो गई। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा कि जो लोग निर्धारित नियमों का उल्लंघन करेंगे उन्हें दंडित किया जाएगा। दिल्ली सरकार ने पूरे महानगर में 23 मार्च से लेकर 31 मार्च की मध्य रात्रि तक लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। दिल्ली के 30 मामलों में छह महानगर के बाहर के हैं, दो कोलकाता और एक-एक मामला जम्मू, पंजाब, राजस्थान और आंध्रप्रदेश का है। विभाग ने बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में इस तरह से कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। महानगर में शनिवार की रात तक घातक बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या 27 थी।  

    22:02 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस का आतंक, शादी में भी मास्क लगाए दिखे लोग

    दूल्हे को मास्क पहनाते उसके रिश्तेदार

    pti image

    21:51 (IST)22 Mar 2020
    दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13,444 हुई

    दुनियाभर के 170 देशों में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13,444 मौतों के साथ 308,130 है। एएफपी ने आधिकारिक सूत्रों की मदद से की गई गणना के अनुसार यह जानकारी दी है। ये आंकड़े अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रविवार सुबह 11 बजे तक के हैं। शनिवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम सात बजे तक दुनियाभर में 1,702 और लोगों की मौत हुई और 28,674 नये मामले सामने आये। चीन में सबसे पहले दिसम्बर में कोरोना वायरस का मामला सामने आया था। चीन में कोरोना वायरस के 81,054 मामले सामने आये जिसमें 3,261 लोगों की मौत भी शामिल हैं। इसमें से 72,244 लोग ठीक हो गये। देश में शनिवार से 46 नये मामलों और छह लोगों की मौत होने की जानकारी दी गई।

    21:14 (IST)22 Mar 2020
    दिल्ली में लॉकडाउन लागू, ये सेवाएं रहेंगी जारी

    दिल्ली में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च की आधी रात तक दिल्ली में लॉकडाउन के हालात रहेंगे। दिल्ली में डीटीसी की 25 प्रतिशत बसें ही चलेंगी। दुकान, बाजार, गोदाम आदि बंद रहेंगे। दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। मेट्रो सेवाएं बंद, घरेलू उड़ानों पर भी रोक रहेगी। कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी, धार्मिक गतिविधियां बंद कर दी गई हैं। सभी स्वास्थ्य सेवाएं, बैंकिंग सेवाएं, जरूरी सामान की चीजें उपलब्ध रहेंगी, फूड आइटम उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही फायर डिपार्टमेंट, बिजली, पानी, म्यूनिसिपल सेवाएं जारी रहेंगी।

    20:04 (IST)22 Mar 2020
    आंध्र प्रदेश में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन

    आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी ने ऐलान किया है कि राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा और सिर्फ जरूरी चीजों की ही उपलब्धता रहेगी।

    19:53 (IST)22 Mar 2020
    गुजरात में कोरोना वायरस के चलते मरीज की मौत

    गुजरात में कोरोना वायरस पीड़ित मरीज की मौत का पहला मामला सामने आया है। गुजरात सरकार के अधिकारियों के मुताबिक सूरत में 67 वर्षीय कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज ने दम तोड़ दिया है। बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। कोरोना वायरस संक्रमित की मौत का यह बिहार में पहला मामला है। देश में अभी तक कोरोना पॉजीटिव के 341 केस हो गए हैं। एहतियातन सभी ट्रेन सेवाएं 31 मार्च तक बंद कर दी गई हैं।

    19:32 (IST)22 Mar 2020
    ICMR की लोगों से अपील- बीमारी के लक्षण दिखें, तभी टेस्ट कराएं

    ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) ने लोगों से अपील की है कि जब किसी व्यक्ति में बीमारी के लक्षण दिखाई दें, तभी वो अपना टेस्ट कराएं। दरअसल इसकी वजह ये है कि पैनिक की वजह से देश के अस्पतालों में भीड़ बढ़ती ही जा रही है। यही वजह है कि बेवजह की भीड़ बढ़ने से रोकने की कोशिश की जा रही है।

    19:13 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी सुनवाई

    कोरोना वायरस के आतंक को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के दो कोर्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामलों की सुनवाई करेंगे। इस दौरान जज अपने कोर्टरूम में बैठेंगे, वहीं वकील किसी अन्य जगह से मामलों में अपना-अपना पक्ष रखेंगे।

    18:45 (IST)22 Mar 2020
    दिल्ली में सभी प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे

    सीएम केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान सभी प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे और सभी परमानेंट और कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को ड्यूटी पर माना जाएगा और कंपनियां उनकी सैलरी में कटौती नहीं करेंगी।

    18:25 (IST)22 Mar 2020
    दिल्ली सोमवार सुबह 6 बजे से होगी लॉकडाउन

    दिल्ली में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च की आधी रात तक दिल्ली में लॉकडाउन के हालात रहेंगे। दिल्ली में डीटीसी की 25 प्रतिशत बसें ही चलेंगी। दुकान, बाजार, गोदाम आदि बंद रहेंगे। दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। मेट्रो सेवाएं बंद, घरेलू उड़ानों पर भी रोक रहेगी। कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी, धार्मिक गतिविधियां बंद कर दी गई हैं।

    17:52 (IST)22 Mar 2020
    गुजरात के वडोदरा में अधिकतर इंडस्ट्रीज बंद, कर्मचारियों को छुट्टी के लिए मिलेगा भुगतान

    गुजरात के वडोदरा की जिलाधिकारी शालिनी अग्रवाल ने बताया है कि कोरोना वायरस के चलते वडोदरा में जरूरी इंडस्ट्रीज को छोड़कर बाकी सभी इंडस्ट्रीज 25 अप्रैल तक बंद कर दी गई हैं। बंद रहने वाली इंडस्ट्रीज के कर्मचारियों को छुट्टियों का भुगतान किया जाएगा।

    17:35 (IST)22 Mar 2020
    ICMR का दावा अभी तक 15-17 हजार कोरोना के टेस्ट किए गए

    ICMR ने कहा है कि अभी तक कोरोना के देश में 15-17 हजार टेस्ट किए गए हैं। आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने दावा किया कि हमारी क्षमता 10 हजार टेस्ट प्रतिदिन की है। इस तरह हर हफ्ते 50 से 70 हजार लोगों का टेस्ट हर हफ्ते किया जा सकता है।

    16:51 (IST)22 Mar 2020
    पश्चिम बंगाल सरकार ने गैर जरूरी सामान की राज्य में मूवमेंट पर लगायी रोक

    पश्चिम बंगाल में सभी गैर जरूरी कार्गो आइटम्स की मूवमेंट स्थगित कर दी गई है। इसके साथ ही 22 मार्च से 31 मार्च तक सभी गैर जरूरी आइटम्स की नेशनल परमिट होल्डिंग गुड्स कैरेज जैसे ट्रक, ट्रेलर्स आदि को भी राज्य की सीमा में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

    16:48 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका लोगों को आइसोलेट करना है- ICMR

    ICMR के डीजी बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को आइसोलेट करना ही सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। वायरस हवा में मौजूद नहीं है और यह इंसानों को बोलने पर ड्रॉपलेट्स के रूप में ट्रांसमिट होता है, ऐसे में आइसोलेशन से इसके फैलने की संभावना बेहद कम हो जाएगी।

    16:38 (IST)22 Mar 2020
    दिल्ली सीएम और उपराज्यपाल करेंगे ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल रविवार शाम को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। माना जा रहा है कि वह इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धारा 144 लागू करने संबंधी बातें बताएंगे।

    16:13 (IST)22 Mar 2020
    यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह का दावा कोरोना वायरस परीक्षण की रिपोर्ट आयी निगेटिव

    बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर के साथ एक पार्टी में शामिल होने वाले उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह का कोविड-19 वायरस के लिए किया गया परीक्षण शनिवार को निगेटिव आया।किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिर्विसटी के प्रवक्ता डॉ सुधीर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री का कोविड-19 के लिए परीक्षण निगेटिव आया है। उन्होंने बताया कि जिन 28 लोगों को मंत्री के संपर्क में बताया गया था, उन सभी के नमूने परीक्षण के वास्ते लिए गए और कोविड-19 के लिए सभी का परीक्षण नेगेटिव आया है।

    15:44 (IST)22 Mar 2020
    त्रिपुरा भी लॉक डाउन हुआ

    पंजाब और राजस्थान के बाद अब त्रिपुरा भी बंद। मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने ट्वीट कर कहा "सब की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट और राज्य परिवहन की बसों को कल से बंद कर दिया जाएगा। त्रिपुरा की सारी सीमाएं सील कर दी गईं हैं। बिना स्क्रीनिंग के किसी को राज्य में प्रवेश नहीं मिलेगा।"

    12:29 (IST)22 Mar 2020
    गुरुग्राम नगर निगम ने पार्क और सामुदायिक केंद्रों में लोगों की अवाजवी पर रोक

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गुरुग्राम नगर निगम ने पार्क और सामुदायिक केंद्रों में लोगों की अवाजवी पर रोक लगा दी है। उलंघन करने वालों पर आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

    11:20 (IST)22 Mar 2020
    263 भारतीय छात्रों को आईटीबीपी छावला क्वारंटाइन फैसिलिटी में ले जाया गया

    दिल्ली: इटली में फंसे 263 भारतीय छात्रों को एयर इंडिया की एक विशेष फ्लाइट की मदद से भारत लाया गया है। सभी को हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग और इमीग्रेशन के बाद आईटीबीपी छावला क्वारंटाइन फैसिलिटी में ले जाया जा रहा है।

    11:17 (IST)22 Mar 2020
    हेल्थ मंत्रालय ने जारी किए ताजा आंकड़े

    देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हेल्थ मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या 324 पहुँच गई है। आज पूरे देश में जनता कर्फ़्यू लगाया गया है और लोगों से घर में रहने की अपील की गई है। 

    09:51 (IST)22 Mar 2020
    उड़ानों में काफी कमी

    जनता क‌र्फ्यू के लिए कई निजी एयरलाइनों ने भी रविवार को अपनी उड़ानों में काफी कमी कर दी है। इसी तरह भारत ने नेपाल और पाकिस्तान से लगी अपनी सड़क सीमाओं को भी बंद कर दिया है। नेपाल के लिए केवल आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति से जुड़े वाहनों को ही प्रवेश की छूट होगी।

    08:32 (IST)22 Mar 2020
    186 देशों में करोना का संक्रमण

    संयुक्त राष्ट्र के हालिया आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में 197 देशों को मान्यता मिली हुई है। इनमें अब तक 186 देशों में करोना का संक्रमण पहुंच चुका है। कोरोना को लेकर वल्डोमिटर्स डॉट इंफो वेबसाइट ताजा आंकड़े दुनियाभर को उपलब्ध करा रही है। 

    07:44 (IST)22 Mar 2020
    सुबह के 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक घर से बहार ना निकलने की अपील

    देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'जनता कर्फ्यू' की अपील की है। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। पीएम मोदी ने सुबह के 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सभी देशवासियों से घर से बाहर न निकलने के लिए कहा है। स

    07:13 (IST)22 Mar 2020
    यूरोप से लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई

    आंध्र प्रदेश में इस सप्ताह यूरोप से लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर पांच हो गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है। विशेष मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) केएस जवाहर ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 24 वर्षीय व्यक्ति 17 मार्च को दिल्ली और हैदराबाद होते हुए पेरिस से अपने पैतृक कृष्णा जिले में आया था और वह संक्रमित पाया गया है। उन्होंने बताया कि 22 वर्षीय एक अन्य युवक 18 मार्च को हैदराबाद होते हुए लंदन से राजमहेंद्रवरम लौटा था और वह भी संक्रमित है।

    06:11 (IST)22 Mar 2020
    स्थानीय निकाय आवंटन केन्द्र ने छह राज्यों के स्थानीय निकायों के लिये 2,570 करोड़ रुपये का लंबित अनुदान जारी किया

    केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर स्थानीय निकायों द्वारा दी जाने वाली साफ-सफाई एवं अन्य जरूरी सेवाओं को ध्यान में रखते हुये आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु समेत छह राज्यों को 14वें वित्त आयोग के तहत अनुदान की 2,570.08 करोड़ रुपये की लंबित किस्तें जारी कर दीं। इन राज्यों में स्थानीय निकायों के चुनाव नहीं होने की वजह से यह आवंटन रुका हुआ था। वित्त मंत्रालय ने शनिवार को ट्विटर पर यह जानकारी दी है।

    05:49 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस: 120 भारतीयों को लेकर एम्स्टर्डम से दिल्ली आये विमान को वापस भेजा गया

    नीदरलैंड की केएलएम एयरलाइन ने शनिवार को कहा कि एम्सटर्डम से 120 भारतीयों को लेकर दिल्ली आयी उसकी उड़ान को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा लगाए गए उड़ान प्रतिबंधों पर ‘विरोधाभासी’ सूचना कारण वापस भेज दिया गया। सूत्रों के अनुसार, विमान में अमेरिका और ब्रिटेन से भी ट्रांजिट यात्री सवार हुए थे और इस बात को लेकर भ्रम था कि ऐसे यात्री भारत में उतर सकते हैं या नहीं क्योंकि वे सीधी उड़ान नहीं ले रहे थे और उन्हें अलग करना मुश्किल था। केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि वह रविवार से एक सप्ताह तक भारत में किसी भी अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ान को उतरने नहीं देगी।

    05:20 (IST)22 Mar 2020
    यूपी के सभी बूचड़खाने तीन दिन के लिये बंद

    कोरोना विषाणु का प्रकोप रोकने की कोशिश में जुटी उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी बूचड़खानों को अगले तीन दिन के लिये बंद करने का आदेश दिया है। राज्य के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने शनिवार को बताया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी बूचड़खानों को रविवार से अगले तीन दिनों तक बंद रखने के आदेश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस आदेश की अवहेलना करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    05:15 (IST)22 Mar 2020
    फ्रांस में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 562 हुई

    फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 112 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 562 पहुंच गई है और 6172 लोग इस विषाणु के कारण अस्पताल में भर्ती हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। उसने एक बयान में यह भी बताया कि अस्पताल में भर्ती लोगों में 1525 लोगों की हालत गंभीर है।इसने कहा कि पूरे क्षेत्र में महामारी तेजी से फैलती जा रही है।

    05:13 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में 50 लोगों को घर में पृथक रखने को कहा गया

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो सत्यापित मामले सामने आने के एक दिन बाद कांगड़ा जिले में शनिवार को 50 लोगों को अपने घरों में पृथक रूप से रहने को कहा गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने बताया कि इन दो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में जो 50 लोग आये, उन्हें जरूरी पड़ी तो स्वास्थ्य संस्थानों में भेजा जाएगा। हरचक्कियां तहसील के 32 वर्षीय एक व्यक्ति और शाहपुर सबडिवीजन के डोहाबे गांव की 64 वर्षीय एक महिला शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। धीमान ने बताया कि इस रोग के 12 नये संदिग्ध मामलों का शनिवार को परीक्षण कराया गया और सभी की रिपोर्ट नकारात्मक रही।

    04:55 (IST)22 Mar 2020
    विमान कंपनी के कर्मचारी की दिल का दौरा पड़ने से हवाईअड्डे पर मौत

    जकार्ता से लौट रहे विमान कंपनी के 44 वर्षीय कर्मचारी की शनिवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि हैदराबाद के रहने वाले मुरलीधर गुड्डी कंपनी के काम से जर्काता गए थे लेकिन कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर कंपनी ने उन्हें वापस आने को कहा था।रेड्डी शनिवार सुबह हवाईअड्डे पर पहुंचे और कोविड-19 के तहत सभी अनिवार्य स्क्रींिनग के बाद जब आव्रजन संबंधी मंजूरी का इंतजार कर रहे थे उसी दौरान दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई।

    22:27 (IST)21 Mar 2020
    कोरोना वायरस: बंगाल में सभी रेस्तरां,पब, बार 31 मार्च तक बंद

    पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 31 मार्च तक सभी रेस्तरां, बार, पब, नाइटक्लब, मनोरंजन पार्क, संग्रहालय और चिड़ियाघर 31 मार्च तक बंद रखने का शनिवार को आदेश दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।अधिकारी ने कहा कि रविवार से प्रभावी हो रहे इस आदेश का लक्ष्य सभी अनावश्यक सामाजिक जमावड़े को रोकना है।अधिकारी ने कहा कि यह निर्देश मसाज पार्लर, हुक्का बार पर भी लागू होगा।राज्य में तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने ब्रिटेन की यात्रा की थी।

    21:53 (IST)21 Mar 2020
    एनएमडीसी कर्मचारियों को मास्क, सैनिटाइजर खरीदने के लिए 1,000 रुपये देगी

    सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनएमडीसी ने शनिवार को कहा कि वह अपने सभी कर्मचारियों को सैनिटाइजर और मास्क खरीदने के लिए एक हजार रुपये की वित्तीय सहायता देगी। देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इस समय इनकी काफी अधिक मांग है और इसकी कीमतों में बढ़ोतरी भी देखने को मिली है। एनएमडीसी के अध्यक्ष एन बैजेंद्र कुमार ने कंपनी के इस फैसले के बारे में ट्विटर पर जानकारी दी।

    21:17 (IST)21 Mar 2020
    दूध, अन्य डेयरी उत्पादों की घबराहट में जरूरत से ज्यादा खरीदारी नहीं करें: अमूल

    अमूल ब्रांड नाम से दूध व डेयरी उत्पादों की बिक्री करने वाली कंपनी गुजरात कोआॅपरेटिव मिल्क मार्केंिटग फेडरेशन ने लोगों से शनिवार को कहा कि अभी इन उत्पादों की जरूरत से ज्यादा अनावश्यक खरीद करने की कोई जरूरत नहीं है।कंपनी के प्रबंध निदेशक आर.एस.सोढ़ी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर उत्पन्न स्थिति में लोगों के द्वारा दूध व अन्य डेयरी उत्पादों की अनावश्यक खरीद करने की खबरें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि दूध तथा अन्य डेयरी उत्पादों की आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी।

    20:46 (IST)21 Mar 2020
    PM Modi Tweet: पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से यात्रा ना करने की अपील की

    पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से अपने घर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जो लोग जहां है, वहीं रहें और यात्रा करने से बचें। उन्होंने कहा कि यात्रा से संक्रमण  फैलने का खतरा है।

    Next Stories
    1 कनिका कपूर ने लखनऊ में अटेंड की थी कई पार्टियां, संपर्क में आए ये नेता और अफसर हुए आइसोलेट
    2 Corona Virus in India: राष्ट्रपति भवन भी गए थे कनिका कपूर के साथ पार्टी में शामिल हुए BJP MP दुष्यंत सिंह, रामनाथ कोविंद भी कराएंगे अपना चेकअप
    3 Madhya Pradesh Political Crisis: कमलनाथ के इस्तीफे के बाद एक दूसरे को मिठाई खिलाते नजर आए बीजेपी नेता, यूजर्स बोले- सोशल डिस्टेंसिंग रखिए
    IPL 2020
    X