ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन में भी पूरी फीस वसूल रहे स्कूल: लामबंद हो रहे लोग, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

दलील में कहा गया है कि ऑनलाइन क्लासेज़ देना और बदले में पूरी फीस लेना मौलिक अधिकारों और कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के कई प्रावधानों के खिलाफ है। कोर्ट को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए।

Supreme Court, Lockdown, School Fee,स्कूलों की तरफ से वसूली जा रही फीस का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। (फाइल फोटो)

लॉकडाउन में जहां एकतरफ लोगों की नौकरियां जा रही हैं वहीं कुछ निजी स्कूलों की मनमानी जारी है। लॉकडाउन के दौरान भी कई निजी स्कूल पूरी फीस वसूल रहे हैं। फीस वसूली को लेकर लोग अलग-अलग राज्यों में लामबंद हो रहे हैं और अब फीस वसूली का मामला सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा है। सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें कोरोना वायरस लॉकडाउन काल में स्कूलों की फीस को लेकर “समान अधिकतम राहत” की मांग की गई है। याचिकाकर्ता रिपक कंसल  का कहना है कि बिना सुविधा दिए स्कूल पूरी फीस वसूल रहे हैं यह अनुचित है।

याचिका में कहा गया है, स्कूल के एडमिशन फॉर्म में कही इस इन बातों की जिक्र नहीं है कि महामारी / प्रतिकूल स्थिति / राष्ट्र लॉकडाउन आदि के मामले में स्कूल प्रशासन ऑनलाइन क्लासेज़ चलाएगा और उसके लिए शुल्क और व्यय का एक ही सेट चार्ज करेगा। ऑनलाइन क्लासेज़ के कुछ गुण दोष भी हैं। दलील में कहा गया है कि ऑनलाइन क्लासेज़ देना और बदले में पूरी फीस लेना मौलिक अधिकारों और कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट के कई प्रावधानों के खिलाफ है। कोर्ट को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए।

वहीं सुप्रीम कोर्ट में अलग-अलग राज्यों के बच्चों के अभिभावकों की तरफ से भी स्कूलों की फीस वसूलीं को लेकर एक याचिका दायर की गई है। इस याचिका में सुप्रीम कोर्ट से केंद्र और राज्यों को यह निर्देश देने के लिए कहा गया है कि स्कूल सुविधा के अनुसार ही फीस वसूलें। याचिका में कहा गया है कि बच्चों को अब केवल ऑनलाइन क्लासेज़ ही दी जा रही हैं ऐसे में स्कूल सिर्फ इस सुविधा पर आने वाले खर्च ही वसूलें।

फीस का यह स्ट्रक्चर एक अप्रैल से लागू किया जाना चाहिए। याचिका में कहा गया है कि कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन में लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में मोटी फीस देने से भी लोगों पर भार पड़ रहा है। ऐसे में लोगों ने कोर्ट का रुख किया है। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते देशभर में स्कूलों को बंद रखा गया है। वायरस के प्रकोप को देखते हुए कई परीक्षाएं टाल दी गई हैं और कई परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जज की चोरी हुई कार ढूंढ न पाई दिल्ली पुलिस, कोर्ट में बोली- बंद कीजिए केस मी-लॉर्ड, तभी जज के घर पहुंच गया उसी कार की ओवरस्पीडिंग का चालान
2 ‘अन्याय के खिलाफ़ छेड़ा गया संघर्ष ही धर्म’, MP में कैबिनेट विस्तार से पहले सिंधिया ने किया ट्वीट, लोगों ने कर दिया ट्रोल
3 Kerala Lottery Today Results announced: लॉटरी के रिजल्‍ट जारी, इस टिकट नंबर को लगे हैं बंपर इनाम
ये पढ़ा क्या?
X