ताज़ा खबर
 

Corona Virus: कोरोना संक्रम‍ित एक आदमी 406 को बना सकता है श‍िकार, लॉकडाउन तीन हफ्ते और बढ़ाने पर व‍िचार

Corona Virus: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अध्ययन के मुताबिक अगर लॉकडाउन या दूरी बरतने के नियमों का पालन नहीं हो तो कोरोना वायरस का एक मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन तीन हफ्ते के लिए बढ़ सकता है।

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन कम से कम तीन हफ्ते के लिए बढ़ सकता है। सरकार ऐसा कदम  एहतियात के तौर पर उठा सकती है। दरअसल, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अध्ययन के मुताबिक अगर लॉकडाउन या दूरी बरतने के नियमों का पालन नहीं हो तो कोरोना वायरस का एक मरीज 30 दिन में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। इस स्थिति को देखते हुए सरकार तीन हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा सकती है।

सूत्रों की मानें तो राज्यों की सरकार और विशेषज्ञों का भी ने केंद्र सरकार से मांग की है कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार भी इस दिशा में कदम उठाने के लिए सोच रही है। देश में कोरोना के कुल मामलों का एक तिहाई हिस्सा सात राज्यों से सामने आया है। इन राज्यों में कुल 1,367 कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है। इन राज्यों ने पहले ही साफ किया है कि 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन के बाद भी वो अपने राज्यों में कई पाबंदियां जारी रखेंगे।

COVID-19 LIVE Updates: यहां पढ़ें इससे जुड़ी सभी लाइव अपडेट 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि वह अपने राज्य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं। वहीं, महाराष्ट्र, राजस्थान, यूपी, असम, छत्तीसगढ़ और झारखंड ने भी संकेत दिया है कि अगले मंगलवार के बाद प्रतिबंधों को पूरी तरह से नहीं हटाया जाएगा।

असम में अबतक कोरोना वायरस के 26 मामलों सामने आए हैं। असम में लॉकडाउन के बाद आने वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन किए जाने की योजना बनाई जा रही है।  महाराष्ट्र में अब तक के सबसे अधिक मामलों (748) सामने आए हैं। यहां भी मुंबई और पुणे क्षेत्रों में लॉकडाउन बढ़ाए जाने की संभावना है। यूपी के अधिकारियों की भी ऐसी ही राय है ,दिल्ली में तब्लीगी जमात से जुड़े मामलों की संख्या में वृद्धि (305 में से 159) के बाद लॉकडाउन को लेकर अनिश्चितता है।

Corona virus Live Update International

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से आठ लोगों की मौत हो गयी और 354 नए मामले सामने के साथ देश में संक्रमित लोगों की संख्या 4,421 हो गयी है।मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस से अब तक 117 लोगों की मौत हुई है । स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि ‘‘वायरस से 4,421 लोग संक्रमित हुए हैं। ’’ इनमें से 326 लोग ठीक हो चुके हैं ।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Corona Virus : राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को चेताया तो राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी पर ऐसे कसा तंज
2 अपने आका के कहे पर चलने वाले पशु बन चुके हैं हम- अटल सरकार में मंत्री रहे यशवंत सिन्हा का बिना नाम लिए मोदी सरकार पर तंज
3 Coronavirus से लड़ाई: 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने के लिए सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी को दिया ये आइडिया