scorecardresearch

Omicron Cases Highlights: कोरोना पर PM की हाई लेवल मीटिंग, अस्पतालों का जायजा लेने और वैक्सीनेशन तेज करने के निर्देश

New Coronavirus Variant Hindi News, Coronavirus Omicron Virus (ओमिक्रॉन वैरिएंट) Cases in India, 23rd December highlights: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है। नए वैरियंट ओमिक्रॉन ने परेशानियों को और बढ़ा दिया है।

Omicron, Kerala, Mizoram, Health Ministry, Delta variant, Cases doubling in 1.5 to three days
नए वैरियंट ओमिक्रॉन ने परेशानियों को और बढ़ा दिया है। गुरुवार को चार राज्यों में ओमीक्रॉन के 64 नए मामले सामने आने के बाद इसके कुल संख्या 325 पहुंच गई है। (फोटो- एक्सप्रेस फाइल)

Omicron Highlights: देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रोन’ के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक हाई लेवल मीटिंग की और कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ देश में इस वैश्विक महामारी की ताजा स्थिति की समीक्षा की। केंद्र ने भारत में कोरोना के ओमीक्रोन वैरिएंट के मामलों में लगातार वृद्धि के मद्देनजर गुरुवार को उन राज्यों को संवेदनशील आबादी की रक्षा के लिए कोविड टीकाकरण को तेजी से बढ़ाने की सलाह दी है जहां अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने और मामले की सकारात्मकता, दोहरीकरण दर और नए मामलों के समूह की निगरानी करने और क्रिसमस तथा नए साल से पहले स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने की सलाह दी गई है।

दिल्‍ली में ओमिक्रोन बढ़ते मामले के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक अहम बैठक की। सीएम ने कहा कि ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए हमने अपनी तैयारियां की है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर यह बहुत तेजी से फैलता है तो उसके हिसाब से हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए, इसलिए हमने 3,00,000 टेस्ट रोजाना करने की कैपेसिटी बनाई है।

कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के देश में बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक उच्चस्तरीय बैठक करेंगे और इसकी वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री शाम करीब साढ़े छह बजे देश में इस वैश्विक महामारी की स्थिति की समीक्षा करेंगे।

ओमीक्रोन की स्थिति को देखते हुए देशभर में इसको लेकर सतर्कता बढ़ा दी गई है। वहीं, क्रिसमस और नए साल पर दिल्ली सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों पर भीड़ भाड़ रोकने के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी गयी है। दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा गया है दिल्ली सरकार का यह फैसला आर्टिकल 14 का उल्लंघन है।

Live Updates
20:44 (IST) 23 Dec 2021
महाराष्ट्र में 23 नए मरीज ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,179 नए मामले आए, 615 रिकवरी और 17 मौतें दर्ज़ की गई। 23 और मरीज ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में अब तक ओमीक्रोन से संक्रमित कुल 88 मरीज पाए गए हैं।

20:43 (IST) 23 Dec 2021
देश का कोविड वैक्सीनेशन कवरेज 140.24 करोड़ के पार पहुंचा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश का कोविड वैक्सीनेशन कवरेज आज 140.24 करोड़ को पार कर गया है। आज(शाम 7 बजे तक) 51 लाख से अधिक वैक्सीन डोज़ लगाई गई हैं।

20:42 (IST) 23 Dec 2021
मुंबई में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 602 नए मामले आए

मुंबई में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 602 नए मामले आए हैं, जबकि 207 रिकवरी और एक मौत दर्ज़ की गई।

20:40 (IST) 23 Dec 2021
गुजरात में ओमीक्रोन वेरिएंट के 7 नए मामले सामने आए

गुजरात में ओमीक्रोन वेरिएंट के 7 और मामले सामने आए हैं, राज्य में कुल ओमिक्रोन मामले 30 हो गए हैं, जिनमें से 25 मामले सक्रिय हैं।

20:29 (IST) 23 Dec 2021
ओमीक्रोन पर पीएम मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग

ओमीक्रोन’ के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को एक हाई लेवल मीटिंग की और कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की।

20:00 (IST) 23 Dec 2021
मध्यप्रदेश में कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए नाइट कर्फ्यू

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। आवश्यकता हुई तो कुछ और उपाय हम जरूर करेंगे।

19:29 (IST) 23 Dec 2021
महामारी का मुकाबला करने के लिए अपनी तैयारियों को पूरा रखें- केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने टीकाकरण की प्रगति के साथ-साथ कोविड-19 और ओमीक्रोन से निपटने के लिए राज्यों की सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की ऑनलाइन तरीके से समीक्षा करते हुए, राज्यों को सलाह दी कि महामारी का मुकाबला करने के लिए अपनी तैयारियों को पूरा रखें।

19:20 (IST) 23 Dec 2021
विधानसभा चुनावों वाले राज्यों में टीकाकरण बढ़ाने की सलाह

केंद्र ने भारत में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों में लगातार वृद्धि के मद्देनजर उन राज्यों को संवेदनशील आबादी की रक्षा के लिए कोविड टीकाकरण को तेजी से बढ़ाने की सलाह दी जहां अगले कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है।

19:19 (IST) 23 Dec 2021
क्रिसमस तक कोविड-19 से जुड़ी नयी पाबंदियां नहीं लगाएगी ब्रिटेन की सरकार

ब्रिटेन की सरकार ने गुरुवार को कहा कि वह क्रिसमस तक कोविड-19 से जुड़ी नयी पाबंदियां नहीं लगाएगी और ओमीक्रोन स्वरूप की गंभीरता पर शुरूआती अध्ययनों को उत्साहजनक बताया।

19:06 (IST) 23 Dec 2021
ओमीक्रोन को लेकर केंद्र ने राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया

ओमीक्रोन को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया। राज्यों को जिलों में पॉजिटिव केस, डबलिंग रेट और क्लस्टर पर नजर रखने की सलाह दी गई।

18:51 (IST) 23 Dec 2021
केरल में कोरोना वायरस के 2,514 नए मामले सामने आए

केरल में गुरुवार को कोरोना वायरस के 2,514 नए मामले सामने आए और इस दौरान 54 मौतें दर्ज की गईं। अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में कोरोना के सक्रिय मामले 26,605 हो गए हैं।

18:04 (IST) 23 Dec 2021
यूएनजीए के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद कोरोना संक्रमित

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद ने गुरुवार को कहा कि जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के लक्षण हल्के हैं और वह घर में पृथक-वास में हैं।

18:02 (IST) 23 Dec 2021
ओमीक्रोन से संक्रमित नियम तोड़ने वाला इजराइली पर्यटक हिरासत में लिया गया

थाईलैंड में अधिकारियों का कहना है कि पुलिस ने उस इजराइली पर्यटक को हिरासत में ले लिया है जिसने कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने के बावजूद पृथक-वास नियम को तोड़ा था जिसकी देशभर की पुलिस तलाश कर रही थी। पुलिस ने दक्षिणी रिजॉर्ट द्वीप में उसे पकड़ा।

17:13 (IST) 23 Dec 2021
ओमीक्रोन वैरिएंट डेल्टा की तुलना में कम खतरनाक – स्टडी

ब्रिटेन में कोविड-19 के आंकड़ों पर आधारित दो अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि वायरस का ओमीक्रोन स्वरूप डेल्टा स्वरूप की तुलना में कम खतरनाक है और इसमें कम संख्या में लोगों को अस्पताल में भर्ती कराए जाने की जरूरत पड़ती है। इम्पीरियल कॉलेज लंदन द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि पीसीआर की जांच में जिन लोगों में ओमीक्रोन से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है उन्हें डेल्टा स्वरूप की तुलना में अस्पताल में एक रात या इससे अधिक समय गुजारने की संभावना 40 से 45 फीसदी तक कम होती है।

17:12 (IST) 23 Dec 2021
केरल में ओमीक्रोन के 5 नए मामले आए

केरल में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए जिसके बाद इस स्वरूप से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 29 हो गए। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने यह जानकारी दी।

16:22 (IST) 23 Dec 2021
भीड़ भाड़ रोकने के दिल्ली सरकार के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती

क्रिसमस और नए साल पर दिल्ली सरकार द्वारा धार्मिक स्थलों पर भीड़ भाड़ रोकने के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में दी गयी चुनौती, दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा गया दिल्ली सरकार का यह फैसला आर्टिकल 14 का उल्लंघन है।

16:20 (IST) 23 Dec 2021
हमने अपनी टेस्टिंग क्षमता 3 लाख टेस्ट प्रतिदिन तक की- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''आज मैंने विभिन्न विभागों के साथ ओमिक्रोन पर एक बैठक की। हमने अपनी टेस्टिंग क्षमता 3 लाख टेस्ट प्रतिदिन तक बनाई है। कोविड की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में सबसे ज्यादा 26-27 हज़ार मामले प्रतिदिन दर्ज़ किए गए। इस बार हम 1 लाख मामले प्रतिदिन से निपटने के लिए तैयार हैं।''

15:55 (IST) 23 Dec 2021
कर्नाटक में ओमिक्रोन वेरिएंट के 12 नए मामले आए

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बताया, कर्नाटक में आज ओमिक्रोन वेरिएंट के 12 नए मामलों की पुष्टि हुई है, इसी के साथ राज्य में ओमिक्रोन वेरिएंट के कुल मामले 31 हो गए हैं।

15:42 (IST) 23 Dec 2021
नाइजीरिया से चेन्नई पहुंचा एक यात्री ओमीक्रोन संक्रमित

दोहा के रास्ते नाइजीरिया से चेन्नई पहुंचा एक यात्री तमिलनाडु में ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप से संक्रमित पाया गया था। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मंत्री सुब्रमण्यम ने बताया कि ‘ओमीक्रोन’ के संदिग्ध मरीजों को पहले ही अलग से केन्द्र में रखा गया था और उनमें से 33 के नए स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

14:39 (IST) 23 Dec 2021
“ओमिक्रोन अंतिम वेरिएंट नहीं, लेकिन इसके चिंता का अंतिम रूप होना संभव है”

यह विवादास्पद है कि क्या वायरस जीवित होते हैं, लेकिन – सभी जीवित चीजों की तरह – वे विकसित होते हैं। महामारी के दौरान यह तथ्य पूरी तरह से स्पष्ट हो गया है, क्योंकि हर कुछ महीनों में चिंता के नए रूप सामने आए हैं। इनमें से कुछ संस्करण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने में अधिक प्रभावी रहे हैं, अंततः वे कोविड-19 का कारण बनने वाले सार्स-कोव-2 के धीमे संस्करणों से प्रतिस्पर्धा करते हैं।

13:36 (IST) 23 Dec 2021
दिल्ली के सीएम ने होम आइसोलेशन प्रबंधन मजबूत करने पर दिया जोर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक उच्च-स्तरीय बैठक की। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में ओमीक्रोन के 64 मामले मिले हैं। बैठक में रोगियों के लिए होम आइसोलेशन प्रबंधन को मजबूत करने पर जोर दिया गया।

12:35 (IST) 23 Dec 2021
कोरोना पॉज़िटिव होने की वजह से अखिलेश यादव तीन दिन का ब्रेक लिए

सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा है कि परिवार के लोगों के कोरोना पॉज़िटिव होने की वजह से हम तीन दिनों के लिए एहतियात बरतते हुए सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल नहीं हो पाएंगे। आज की इगलास की ‘सपा-रालोद’ की संयुक्त रैली की अपार सफलता के लिए शुभकामनाएं व सभी कार्यकर्ताओं से पूरे उत्साह और ऊर्जा से सक्रिय रहने की अपील।

11:45 (IST) 23 Dec 2021
वकील जोड़े के विवाह में रुकावट बना ओमीक्रोन, केरल उच्च न्यायालय ने ऑनलाइन विवाह की अनुमति दी

केरल उच्च न्यायालय ने एक वकील जोड़े को ऑनलाइन विवाह की अनुमति दे दी क्योंकि दूल्हा ब्रिटेन में है और ओमीक्रोन से संबंधित यात्रा प्रतिबंध के कारण वह देश नहीं आ सकता। वकील रिंटू थॉमस (25) और उनके मंगेतर अनंत कृष्णन हरिकुमारन नायर ने जब एक महीने से अधिक समय पहले शादी करने का फैसला किया, तो उन्होंने नहीं सोचा था कि कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमीक्रोन उनके विवाह में बाधा डाल सकता है।

11:15 (IST) 23 Dec 2021
बाइडन ने कोविड से बचने के लिए फरमान नहीं सुनाए, आग्रह का रुख अपनाया

कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के बहुत तेजी से फैलने के बीच इससे बचने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन की तरफ से अमेरिकी लोगों को दिए गए संदेश में इस बार कोई फरमान नहीं सुनाया गया बल्कि वह लोगों की खुशामद करते ज्यादा नजर आए। ओमीक्रोन के मामले बढ़ने के बीच कुछ देश अपने नागरिकों के लिए हर दिन नये आदेश जारी कर रहे हैं।

10:26 (IST) 23 Dec 2021
ऑस्ट्रेलिया में तेजी से बढ़ रहे हैं कोविड-19 के मामले

ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने या मास्क पहनना अनिवार्य करने जैसी पाबंदियां लगाने की बात खारिज कर दी है।

09:42 (IST) 23 Dec 2021
मुंबई में फिर बढ़ा करोना, पीएम मोदी आज करेंगे समीक्षा बैठक

देश में कोरोना के मामले बढ़े हैं। मुंबई में 24 घंटे में कोरोना के 490 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। वहीं महाराष्ट्र में 48 दिनों में सबसे ज्यादा 1201 नए केस सामने आए। हालांकि कोरोना वायरस से किसी की मौत नहीं हुई। ओमिक्रोन के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। अब तक महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 65 मामले मिल चुके हैं। इनमें से 35 को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है।

08:34 (IST) 23 Dec 2021
अमेरिका में कोविड-19 रोधी दवा को मंजूरी दी गई, बाइडन ने बताया ‘‘महत्वपूर्ण कदम’’

वाशिंगटन, 23 दिसंबर (एपी) अमेरिकी स्वास्थ्य नियामकों ने बुधवार को एक कोविड-19 रोधी दवा को मंजूरी दी, जिसे राष्ट्रपति जो बाइडन ने वैश्विक महामारी से निपटने की दिशा में एक ‘‘महत्वपूर्ण कदम’’ बताया है। यह दवा ‘फाइज़र’ की एक गोली है, जिसे अमेरिका के लोग संक्रमण के खतरनाक असर से बचने के लिए घर पर ही ले पाएंगे। बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन दवा का सामान वितरण सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाएगा।

07:52 (IST) 23 Dec 2021
15 राज्यों तक पहुंचा ओमिक्रोन

देश के 15 राज्यों तक ओमिक्रोन पहुंच गया है। वहीं दिल्ली औऱ महाराष्ट्र में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में अब तक ओमिक्रोन के 29 मामलों का पता चल चुका है। इनमें से 57 केस दिल्ली से और 65 महाराष्ट्र से हैं।

03:19 (IST) 23 Dec 2021

ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर सरकार गंभीर

इस बीच केंद्र और राज्य की सरकारें कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर काफी गंभीर है और संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। वैक्सीनेशन अभियान को भी तेज कर दिया गया है। जारी दिशा निर्देश के अनुसार लोगों को भीड़ वाली जगहों से दूर रहने को कहा गया है।

03:09 (IST) 23 Dec 2021

डॉक्टर गुलेरिया: ओमिक्रॉन ज्यादा संक्रामक, इन दो बातों का रखें ध्यान

एआइआइएमएस के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि अब तक मिले डाटा के अनुसार ओमिक्रोन में हल्की बीमारी के ही लक्षण दिख रहे हैं। इसमें गंभीर बीमारी के लक्षण अभी नहीं देखे जा रहे हैं। अभी हमें इसके बारे में और डाटा चाहिए. जैसे-जैसे मामले बढ़ेंगे हमें इसके लक्षणों के बारे में और जानकारी मिलेगी।

गुलेरिया ने कहा कि ओमिक्रोन ज़्यादा संक्रामक है! दो चीज़ें बहुत ज़रूरी हैं. एक वैक्सीन की डोज़ लगाना, जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगाई हैं उन्हें आगे आकर वैक्सीन की डोज़ लगानी चाहिए और दूसरा है कोविड नियमों का पालन करना।

अपडेट

X