ताज़ा खबर
 

Corona Virus: ’15 लाख लोग लौटे हैं विदेश से, पर सबकी न तो हुई जांच, न निगरानी’, कैबिनेट सेक्रेटरी ने राज्यों को चिट्ठी लिख बजाया अलार्म

Corona Virus: कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा ने राज्यों को चिट्ठी लिख बताया है कि 15 लाख लोग विदेश से लौटे हैं और सबकी ना ही जांच हुई है ना ही उनकी निगरानी की गई है।

Covid 19, Lockdown,कैबिनेट सेक्रेटरी ने राज्यों को खत लिखा है।

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण पर काबू पाने की जद्दोजहद में जुटी सरकार के सामने अभी भी भारी चुनौतियां हैं। केंद्र सरकार ने भले ही पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया हो लेकिन विदेश से लौटे काफी लोगों की जांच अभी भी नहीं हो पाई है। कैबिनेट सेक्रेटरी ने राज्यों को चिट्ठी लिख अलार्म बजाया है।कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा ने राज्यों को चिट्ठी लिख बताया है कि 15 लाख लोग विदेश से लौटे हैं और सबकी ना ही जांच हुई है ना ही उनकी निगरानी की गई है।

गृह मंत्रालय के अप्रवासीय ब्यूरो ने विदेश से लौटे 15 लाख से अधिक लोगों की सूचना साझा की है और बताया कि यात्रियों की वास्तविक संख्या में और जिनकी निगरानी की जानी चाहिए थी, उनकी संख्या में अंतर है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने कई बार राज्यों को इस बात के लिए आगाह किया है कि राज्यों में विदेश से लौटे लोगों पर निगरानी की जाए और उन्हें चिन्हित कर उनकी जांच की जाए।

कैबिनेट सचिव ने एक पत्र में कहा, “यह गंभीरता से कोविद -19 के प्रसार को रोकने के हमारे प्रयासों को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि भारत में अब तक Covid -19 के  अधिकांश पॉजिटिव मामले वाले लोग विदेश यात्रा से लौटे हैं।

गौरतलब है कि बिहार के मुजफ्फरपुर और सारण जिलों में अधिकारी केंद्र की सूची में जिन  500 लोगों का जिक्र है उनमें से केवल 385 का ही पता लगाया जा सका है।कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें लोगों ने अपने अंतरराष्ट्रीय नंबरों बताए हैं जिससे उन्हें ट्रैक करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सारण जिला मजिस्ट्रेट सुब्रत कुमार ने बताया कि उनके राज्य की आंगनबाड़ी सेविकाओं और शिक्षकों के जरिए 300 में से 250 ही ट्रैक किए गए हैं कई ऐसे लोग हैं जिनका कोई पता नहीं है।

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अबतक कुल कोरोना सें संक्रमित लोगों की संख्या 724 हो गई है। जबिक 66 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। जबकि इसके चलते अबतक 17 लोगों की मौत हो गई है।

Coronavirus in India LIVE Updates

Next Stories
1 कोरोना से निपटने के लिए सेना ने शुरू किया ऑपरेशन नमस्ते, 6 दिनों में तेजी से बढ़कर तिगुने हो गए मामले
2 ओवैसी का वीडियो शेयर कर राजदीप सरदेसाई ने की तारीफ तो ट्रोल्स ने लिया निशाने पर, बोले- नवरात्रि पर चुप्पी क्यों?
3 ‘बाहर कोरोना वायरस है, मत जाओ पापा’, पुलिसकर्मी पिता के पैरों में लिपट गई बेटी, वीडियो वायरल
ये पढ़ा क्या?
X