ताज़ा खबर
 

‘शहर नहीं छोड़ेंगे तो खाएंगे क्या? 200 रुपये ही बचे हैं’, बीवी-बच्चों संग पैदल ही चंडीगढ़ से एमपी के लिए निकल पड़े लोग

CoronaVirus: परिवार का कहना है कि शहर नहीं छोड़ेंगे तो खाएंगे क्या जेब में सिर्फ कुछ रुपए ही बचे हैं। उनका कहना है कि अगर हम अपने घर नहीं जाएंगे तो हम यहां क्या खाएंगे?

कई राज्यों से बड़ी संख्या में मजदूर पलायन कर रहे हैं।(फोटो-ANI)

कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के बीच पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। ऐसे में दिहाड़ी मजदूर पैद ही अपने घरों की तरफ निकल पड़े हैं। दिल्ली, छत्तीसगढ़ आदि जैसे राज्यों से बड़ी संख्या में मजदूर पलायन कर रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला चंडीगढ़ में भी सामने आया है जहां  दिहाड़ी मजदूर  बीवी बच्चों संग पैदल मध्य प्रदेश के लिए निकल पड़े हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में एक परिवार ने अपना दर्द बयां किया।

Corona Virus in India Live Updates

परिवार का कहना है कि शहर नहीं छोड़ेंगे तो खाएंगे क्या जेब में सिर्फ कुछ रुपए ही बचे हैं। उनका कहना है कि अगर हम अपने घर नहीं जाएंगे तो हम यहां क्या खाएंगे? हीरा नामक एक दिहाड़ी मजदूर ने कहा कि जेब में दो सौ रुपए ही बचे हैं। पैदल चलते समय रास्ते में अपने बच्चों के लिए कुछ खाने का सामान खरीदूंगा। यह परिवार मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ का रहने वाला है और चंडीगढ़ से पैदल ही अपने घर के लिए निकल पड़ा है।

बता दें कि देशभर में लॉकडाउन के बीच कई राज्यों में मजदूर सड़कों पर उतर आए हैं। उत्तर प्रदेश और दिल्ली में इनके लिए बसों का भी इंतेजाम किया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने ट्वीट किया, “राज्य सरकार ने लॉकडाउन के बीच राज्य छोड़ने की कोशिश करने वालों के लिए 1,000 बसों की व्यवस्था की है ताकि वे बिना किसी परेशानी का सामना किए अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।

इसके अलावा, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करते हुए लोगों से आग्रह किया कि वे बाहर निकलने से बचें। “दिल्ली सरकार की 100 बसों और यूपी सरकार की 200 बसों में प्रवासी श्रमिकों के लिए व्यवस्था की जा रही है। लेकिन, मैं अब भी आप सभी से अपील करता हूं कि लॉकडाउन का पालन करें। यह बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने का एकमात्र तरीका है। यह सुरक्षित नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Corona Virus: केंद्रीय मंत्री ने फोटो शेयर कर पूछा- मैं तो देख रहा हूं, क्या आप देख रहे रामायण? लोगों का फूट पड़ा गुस्सा
2 मजदूरों के लिए योगी ने भिजवाईं 1000 बसें, पर नीतीश ने कर दिया मना, बोले- ‘पीएम का लॉकडाउन फेल हो जाएगा’
3 Corona Virus: लॉकडाउन के बाद दुकानदार ने दिहाड़ी मजदूरों को बांट दी सारी मिठाई, वीडियो देख लोग कर रहे तारीफ