ताज़ा खबर
 

परदेस में मजबूर: 130 किलोमीटर पैदल चली 8 महीने की गर्भवती महिला, चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करते दिखे मजदूर

Lockdown Migrant Workers: एक प्रवासी मजदूर की 8 माह की गर्भवती पत्नी को पैदल 130 किलोमीटर चलना पड़ा। यह परिवार तीन दिन से पैदल चल रहा है। राजस्थान के भिवाड़ी से इस परिवार को मध्य प्रदेश के कटनी जाना है।

लॉकडाउन के बीच प्रवासी मजदूरों का अपने घरों जाने का सिलसिला जारी है। (फोटो-PTI)

कोरोना वायरस महामारी के चलते मजदूर वर्ग सबसे अधिक परेशान है। शहर में रोजगार की कमी और मील कारखानों के बंद होने के चलते ये लोग तेजी से अपने घरों की ओर लौट रहे हैं। प्रवासी मजदूरों के घर लौटने की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। आए दिन खबरों में भी ऐसे कई वीडियो नजर आते हैं जिसमें मजदूरों की पीड़ा साफ झलकती है। ऐसी ही एक और तस्वीर सामने आई है जहां एक प्रवासी मजदूर की 8 माह की गर्भवती पत्नी को पैदल 130 किलोमीटर चलना पड़ा। यह परिवार तीन दिन से पैदल चल रहा है। राजस्थान के भिवाड़ी से इस परिवार को मध्य प्रदेश के कटनी जाना है।

महिला के पति का कहना है कि पैदल ना जाए तो क्या करें। इस परिवार में एक छोटा बच्चा भी है। यह परिवार तीन दिन से लगातार चल रहा है। इन्हें पुलिस ने बस में बिठाया तो रास्ते में ड्राइवर ने उतार दिया।यही नहीं घर जाने के लिए मजदूर अपनी जान जोखिम डाल रहे हैं।  एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मजदूर चलती ट्रेनों में भी चढ़ने  की कोशिश कर रहे हैं। सूरत का एक वीडियो है जिसमें नजर आ रहा है कि ट्रेन जब ट्रैक चेंज कर रही होती है तो प्रवासी मजदूर ट्रेनों में चढ़ने की कोशिश करते हैं। हालांकि वीडियो के सामने  आने के बाद प्रशासन ने पुलिस तैनात कर दी है।


(19वें मिनट से)

कोरोना वायरस के बीच महाचक्रवात अम्फान के चलते भी लोगों का काफी परेशानी का सामना पश्चिम बंगाल, ईस्ट मिदनापुर के कालागाछिया और जहानाबाद गांवों में अम्फान चक्रवात के बाद स्थिति और भयावह हो गई है। लोगों के घरों पर गिरे पेड़ों और बिजली के खंभों ने उनके सिर के ऊपर से छत का सहारा भी छीन लिया। लोग अभी भी राहत सेवाओं का इंतजार कर रहे हैं।

ईस्ट मिदनापुर की रहने वाली एक महिला का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से मेरे पति की नौकरी छूट गई और वो ओडिशा में फंसे हुए हैं। ऐसे में आए इस चक्रवात ने मेरा पूरा घर तबाह कर दिया। मैं और मेरा बच्चा अब कहां जाएंगे।

बता दें कि देश में बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 5,609 नये मामले सामने आए और कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,12,359 तक पहुंच गयी, जबकि संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 3,435 हो गई। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 132 लोगों की मौत हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी 63,624 लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि 45,299 लोग ठीक हो चुके हैं।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Corona Virus Lockdown 4.0: टूट रहे लॉकडाउन के नियम,पूरे देश में लगे 7 से 7 का कर्फ्यू- केंंद्र का राज्‍यों पर कड़ा रुख
2 अयोध्या: ‘पांच फीट का शिवलिंग, खंडित मूर्तियां और खंभे!’ रामजन्मभूमि परिसर में मिले मंदिर के अवशेष
3 Covid-19 Vaccine Latest Update: कोरोना वैक्सीन बनाने में ऑक्सफोर्ड की विफलता के बाद थाइलैंड ने शुरू किया ट्रायल