ताज़ा खबर
 

रेलवे ट्रैक पर पौने पांच सौ किलोमीटर पैदल जा रहे 40 मजदूर, बोले- खाने का है संकट, गांव जाना ही एकमात्र रास्ता

Corona Virus: पश्चिम बंगाल में मजदूरी करने वाले ये लोग रेलवे ट्रैक से पौने पांच सौ किलोमीटर की दूरी तयकर 40 की संख्या में अपने घरों की ओर बढ़ रहे हैं। उनका कहना है कि इस हालात में उनके पास खाने और रहने का इंतेजाम नहीं है ऐसे में वह जाने के लिए विवश हैं।

लॉकडाउन के बाद से प्रवासी मजदूरों का अपने घरों की तरफ लौटना जारी है। (फोटो- Indian Express)

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते प्रवासी मजदूरों को सबसे ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। खाने और रहने की व्यवस्था के अभाव में मजदूरों की अपने गांवों की तरफ पलायन करने की कई तस्वीरें सामने आईं हैं। हजारों की संख्या में मजदूर महानगरों से निकलकर अपने गांवों की ओर जाते नजर आए। अनिश्चित रोजगार और गरीबी के चलते  इन मजूदरों के पास पलायन के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

पश्चिम बंगाल से बिहार लौट रहे मजदूरों की कहनी कुछ ऐसी ही है। उनका कहना है कि उनके पास ना खाने के लिए राशन है ना पीने के लिए पानी है  ऐसे में वह इस घड़ी में अपने घरों की ओर लौटने के लिए मजबूर हैं।पश्चिम बंगाल में मजदूरी करने वाले ये लोग रेलवे ट्रैक से पौने पांच सौ किलोमीटर की दूरी तयकर 40 की संख्या में अपने घरों की ओर बढ़ रहे हैं। ये लोग गढ़बेटा और हावड़ा से बिहार के मुंगेर जिले के लिए निकले हैं। इनका कहना है कि इनकी रोजी रोटी छिन गई है।

उनका कहना है कि इस हालात में उनके पास खाने और रहने का इंतेजाम नहीं है ऐसे में वह जाने के लिए विवश हैं। लॉकडाउन  के बीच यातायात के साधन भी बंद हैं और ऐसे में लोगों पैदल ही जाने के लिए विवश होना पड़ा है।

गौरतलब है कि देश की असंगठित अर्थव्यवस्था में काम करने वाले 40 करोड़ लोग गरीबी के दलदल में धंस सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस के संकट के चलते देश में यह स्थिति पैदा होने की आशंका जताई है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के मुताबिक साल 2020 की दूसरी तिमाही में 19 करोड़ लोगों की फुल टाइम नौकरियां वैश्विक तौर पर जा सकती हैं। ‘कोरोना वायरस और काम की दुनिया’ शीर्षक से प्रकाशित रिपोर्ट में आईएलओ ने कहा है कि यह संकट दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी मुसीबत है।

Corona Virus in India Live Updates

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 केंद्र सरकार को SC का निर्देश- मुफ्त में हो कोरोना टेस्ट, प्राइवेट लैब्स के बिल रिम्बर्स कराने को बनाएं तंत्र