ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India: कोरोनावायरस पर सार्क सम्मेलन में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर मामला, पाबंदियों का किया जिक्र

Coronavirus in India: भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 107 हो गई है जबकि इसके देश में अबतक कुल दो लोगों की मौत हो गई है।

coronavirus, coronavirus latest news, coronavirus news, coronavirus in delhi,भारत में कोरोना से अबतक दो लोगों की मौत हो चुकी है। (फोटो-PTI)

Coronavirus in India: भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 107 हो गई है। 107 मामलों में 90 भारतीय नागरिक हैं। जबकि 11 नागरिक विदेशी हैं। कोरोना वायरस को लेकर विश्व भर में लोगों को परेशानी का सामना कर रहा है। कोरोना को लेकर सार्क देशों के सम्मेलन में पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए कश्मीर से पाबंदियां हटाई जानी चाहिए।

बता दें कि महाराष्ट्र में अबतक 31 मामले आ चुके हैं जो देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा है।वहीं कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण के चलते AIIMS (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) ने 24/7 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। AIIMS द्वारा  जारी हेल्पलाइन नंबर 9971876591 है।

केरल में मरीजों की संख्या 22 पहुंच गई है।इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 13, दिल्ली में 7, कर्नाटक में 6, तेलंगाना में 3, लद्दाख में 3, राजस्थान में 2 जम्मू कश्मीर में 2 तमिलनाडु,पंजाब और आंध्र प्रदेश में 1-1 मामले सामने आए हैं। वहीं, 17 विदेशी लोगों में 14 हरियाणा, 2 राजस्थान और 1 उत्तर प्रदेश में रखा हैं। रविवार को 14 ताजा मामले में सामने आए हैं जिसमें महाराष्ट्र में 12, तेलंगाना में 2, दिल्ली में 1, और कर्नाटक में एक मामला सामने आया है। भारत में कोरोना के चलते दो लोगों की मौत हो चुकी है।

एहतियात के तौर पर कई राज्यों में अधिकतर मॉल्स, सिनेमा हॉल, स्कूल, कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। सरकार ने मास्क और हैंड सैनेटाइजर जैसी चीजों की कमी और कालाबाजारी के मद्देनजर एन 95 समेत मास्क एवं हैंड सैनेटाइजरों को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत जरूरी वस्तुएं घोषित कर कर चुकी है।

 

 

Live Blog

Highlights

    22:52 (IST)15 Mar 2020
    यूपी में कोरोना के 13 मामले

    न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने बताया कि यूपी में कोरोना वायरस 13 लोगों में पॉजिटिव पाया गया- 8 आगरा से, 2 गाजियाबाद से, 1 नोएडा से और 2 लखनऊ से।

    22:51 (IST)15 Mar 2020
    यूपी में कोरोना वायरस के 13 मामले

    न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने बताया कि यूपी में कोरोना वायरस 13 लोगों में पॉजिटिव पाया गया- 8 आगरा से, 2 गाजियाबाद से, 1 नोएडा से और 2 लखनऊ से।

    21:08 (IST)15 Mar 2020
    तेलंगाना में कोरोना वायरस के तीन मामले

    तेलंगाना स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय के मुताबिक राज्य में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 3 हुई। तीसरा व्यक्ति जो आज कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया, उसने नीदरलैंड की यात्रा की थी। उसे हैदराबाद के एक राजकीय अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

    20:56 (IST)15 Mar 2020
    आगरा के 7 में 4 मरीज ठीक हुए

    इटली से लौटे आगरा के जूता व्यवसाई के परिवार के जिन 7 सदस्यों में जानलेवा वायरस का संक्रमण पाया गया था।उनमें से 4 लोग दिल्ली के अस्पताल में चल रहे इलाज के बाद पूरी तरह ठीक हो गये हैं, और डिस्चार्ज होकर आगरा अपने घर लौट आये हैं।

    19:32 (IST)15 Mar 2020
    चीन से 766 भारतीय लोगों को बाहर निकाला गया
    18:18 (IST)15 Mar 2020
    रेलवे ने मुंबई की ट्रेनों को संक्रमण मुक्त करना शुरू किया

    कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए मुंबई में रेलवे प्रशासन ने लोकल ट्रेनों के साथ-साथ लंबी दूरी की ट्रेनों को भी संक्रमण मुक्त करना शुरू कर दिया है। लोकल ट्रेनों में हर दिन करीब 80 लाख यात्री सफर करते हैं।मध्य रेलवे के अनुसार, सभी डिब्बों में पकड़ने के हैंडल, दरवाजों के हैंडल, दरवाजों की कुंडी, प्रवेश द्वार, खिड़कियों, बिजली के स्विच और लोकल ट्रेनों के अंदर तथा ट्रेनों के बाहर अन्य हिस्सों को कीटाणुनाशकों के इस्तेमाल से साफ किया जा रहा है।एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘सफाई और स्वच्छता के लिए खासतौर से कोविड-19 परामर्श को ध्यान में रखते हुए मध्य रेलवे के डिपो पर डिब्बों के रखरखाव के दौरान विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि शौचालयों की अच्छे तरीके से सफाई और उन्हें संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।मध्य रेलवे ने बताया कि धोबी घाट पर चादरों की सफाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है और कोच सहायक से यात्रियों को नयी चादरें उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।रेलवे अधिकारियों ने बताया कि एसी डिब्बों में सभी पर्दों को अगले चार-पांच दिनों में हटाया जाएगा।

    15:44 (IST)15 Mar 2020
    मणिपुर सरकार ने जारी की चेतावनी

    मणिपुर सरकार ने राज्य के मेडिकल स्टोर्स को चेतावनी जारी की है कि ज्यादा दाम पर सैंनेटाइजर और मास्क बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

    15:30 (IST)15 Mar 2020
    चिकित्सकीय अधीक्षक निलंबित

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज की पहचान उजागर करने को लेकर एक अस्पताल के चिकित्सकीय अधीक्षक को निलंबित कर दिया है।अधिकारियों ने रविवार को बताया कि राजौरी के जिला विकास आयुक्त (डीडीसी) मोहम्मद नजीर शेख ने राजौरी के सरकारी चिकित्सकीय कॉलेज के ‘एसोसिएटिड हॉस्पिटल’ के चिकित्सकीय अधीक्षक रघुवीर सिंह को निलंबित करने का शनिवार को आदेश दिया।चिकित्सक ने संदिग्ध मरीज की पहचान उजागर कर दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया था जिसके बाद उसके खिलाफ कार्रवाई की गई।अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब से आए एक व्यक्ति को बुखार, जुकाम जैसे लक्षण होने पर शनिवार को राजौरी के ‘एसोसिएटिड हॉस्पिटल’ लाया गया था और चिकित्सकों ने उसे कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज के रूप में पृथक वार्ड में रखने का फैसला किया था। उन्होंने डीडीसी, राजौरी के आदेश के हवाले से कहा, ‘‘संदिग्ध मरीज की निजी जानकारी के खुलासे के कारण उससे मुलाकात करने वाले उसके रिश्तेदार और उसके इलाके में रहने वाले लोग चिंतित हो गए थे।’’ 

    14:57 (IST)15 Mar 2020
    पीएम मोदी ने उद्धव ठाकरे से की बात

    न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की। उन्होंने राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति और उसके उपायों को लेकर चर्चा की।

    14:46 (IST)15 Mar 2020
    Assam Corona Virus: असम में स्कूल बंद , 29 मार्च तक परीक्षाएं रद्द

    असम में राज्य सरकार ने रविवार को सभी शैक्षणिक संस्थान, जिम , स्वीमिंग पूल, सिनेमा हॉल तत्तकाल बंद करने के आदेश दिए हैं। 29 मार्च तक के लिए यह सभी बंद करने के आदेश दिए गए हैं। सरकारी ऑडिटोरियम में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया गया है।

    14:31 (IST)15 Mar 2020
    कोच्चि में नया मामला सामने आया

    कोच्चि हवाई अड्डे से दुबई के लिए रवाना हो रहे एक विमान में कोरोनो वायरस से पीड़ित शख्स सामने आया है।जिसके बाद अमीरात की इस फ्लाइट से सभी यात्रियों को को उतार दिया गया।

    Next Stories
    1 दूसरी शादी के लिए नहीं मिला तलाक तो सऊदी से रची पत्नी की हत्या की साजिश, भाइयों से दो हिस्सों में कटवा दिया शरीर
    2 Corona Virus: मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए भी संघर्ष, प्रक्रियाओं में उलझन की वजह से घंटों पड़ा रहा शव
    3 तीन रुपए बढ़ने के बाद 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल
    ये पढ़ा क्या?
    X