Janta Curfew Updates: कर्नाटक सरकार की कोरोना वायरस प्रभावित नौ जिलों में बंद की घोषणा

Janta Curfew Today Live News Updates: Coronavirus in India Latest News Updates: महाराष्ट्र में कई शहरों में कंप्लीट लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। बेस्ट बस सर्विस सामान्य दिनों की तरह लागू रहेगी, लेकिन वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर रूट पर मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी।

Janta Curfew in India Updates: जनता कर्फ्यू के चलते मुंबई की सड़कें खाली पड़ी हैं।

Janta Curfew Today Latest News Updates, Coronavirus in India Latest News Updates: कर्नाटक सरकार ने रविवार को राजधानी शहर सहित राज्य के नौ जिलों में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी वाणिज्यिक गतिविधियों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की जहां कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं। साथ ही कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा भी स्थगित कर दी। गृहमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि ये जिले बेंगलुरु शहर, बेंगलुरु ग्रामीण, मंगलुरु, मैसूरु, कलबुर्गी, धारवाड़, चिक्कबल्लापुर, कोडागु और बेलगावी हैं।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, “राज्य और पड़ोसी राज्यों में कोरोना वायरस की स्थिति का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने कल से 31 मार्च तक के लिए बंद की घोषणा की है।” चिकित्सा, किराना और कृषि जैसी आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी वाणिज्यिक गतिविधियाँ बंद के दायरे में होंगी।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने रविवार को अपने सांसदों को दिल्ली नहीं आने और अपने-अपने इलाके में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकारी एजेंसियों की मदद का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि संसद का बजट सत्र चल रहा है और सप्ताहांत की वजह से कई सांसद अपने-अपने क्षेत्रों में लौट गए हैं।

 

Janta Curfew in India LIVE Updates: यहां पढ़ें जनता कर्फ्यू से जुड़ी सभी लाइव अपडेट 

‘जनता कर्फ्यू’ के चलते सभी राज्यों ने लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ सख्त कदम उठाए हैं। मेट्रो सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। सभी मॉल, रेस्टोरेंट, जिम आदि पूरी तरह बंद रहेंगे। इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है। दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों की सड़कें वीरान पड़ी हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

21:56 (IST)22 Mar 2020
मथुरा में धारा 144 लागू

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही सभी दुकानों, बाजारों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है। 

21:26 (IST)22 Mar 2020
राकांपा ने अपने सांसदों को दिल्ली नहीं लौटने से किया मना

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने रविवार को अपने सांसदों को दिल्ली नहीं आने और अपने-अपने इलाके में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकारी एजेंसियों की मदद का निर्देश दिया। उल्लेखनीय है कि संसद का बजट सत्र चल रहा है और सप्ताहांत की वजह से कई सांसद अपने-अपने क्षेत्रों में लौट गए हैं।

21:20 (IST)22 Mar 2020
दिल्ली में लॉकडाउन, ये सेवाएं रहेंगी जारी

दिल्ली में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। सोमवार सुबह 6 बजे से 31 मार्च की आधी रात तक दिल्ली में लॉकडाउन के हालात रहेंगे। दिल्ली में डीटीसी की 25 प्रतिशत बसें ही चलेंगी। दुकान, बाजार, गोदाम आदि बंद रहेंगे। दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। मेट्रो सेवाएं बंद, घरेलू उड़ानों पर भी रोक रहेगी। कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी, धार्मिक गतिविधियां बंद कर दी गई हैं। सभी स्वास्थ्य सेवाएं, बैंकिंग सेवाएं, जरूरी सामान की चीजें उपलब्ध रहेंगी, फूड आइटम उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही फायर डिपार्टमेंट, बिजली, पानी, म्यूनिसिपल सेवाएं जारी रहेंगी।

20:08 (IST)22 Mar 2020
जनता कर्फ्यू के चलते दिल्ली बेंगलुरू में धारा 144 लागू

दिल्ली, बेंगलुरू में जनता कर्फ्यू को सफल बनाने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए धारा 144 लागू रही। जिसके तहत लोगों के ज्यादा संख्या में एक जगह पर इकट्ठा होने की मनाही रही। बेंगलुरू सिटी के पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने बताया कि शहर में धारा 144 सोमवार सुबह 12 बजे तक लागू रहेगी। पुलिस ने लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की।

19:33 (IST)22 Mar 2020
बिहार में 31 मार्च तक लॉकडाउन

दिल्ली में लॉकडाउन के बाद अब बिहार में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। बिहार सीएम के ऑफिस से यह जानकारी दी गई है। इस दौरान सभी जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, लेकिन यातायात सेवाएं, बाजार, दुकानें आदि बंद रहेंगी।

18:05 (IST)22 Mar 2020
पीएम मोदी ने ट्वीट किया बोले- लंबी लड़ाई की शुरुआत

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दिया धन्यवाद

ani iamge

17:52 (IST)22 Mar 2020
गुजरात के वडोदरा में अधिकतर इंडस्ट्रीज बंद, कर्मचारियों को छुट्टी के लिए मिलेगा भुगतान

गुजरात के वडोदरा की जिलाधिकारी शालिनी अग्रवाल ने बताया है कि कोरोना वायरस के चलते वडोदरा में जरूरी इंडस्ट्रीज को छोड़कर बाकी सभी इंडस्ट्रीज 25 अप्रैल तक बंद कर दी गई हैं। बंद रहने वाली इंडस्ट्रीज के कर्मचारियों को छुट्टियों का भुगतान किया जाएगा।

17:19 (IST)22 Mar 2020
राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला बोले- ताली बजाने की नहीं आर्थिक पैकेज के ऐलान की जरूरत

पीएम मोदी की इस अपील पर राहुल गांधी ने हमला बोला है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए ताली बजाने की नहीं बल्कि आर्थिक पैकेज के ऐलान की जरूरत है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है, छोटे, मध्यम व्यवसायी और दिहाड़ी मजदूर इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। ताली बजाने से उन्हें मदद नहीं मिलेगी। आज नकद मदद, टैक्स ब्रेक और कर्ज अदायगी पर रोक जैसे एक बड़े आर्थिक पैकेज की जरुरत है। तुरतं कदम उठाये!

17:12 (IST)22 Mar 2020
सूरत में सुनसान दिखीं सड़कें, जनता कर्फ्यू का दिखा असर

जनता कर्फ्यू के दौरान गुजरात के सूरत शहर की खाली पड़ी सड़कें

ani image

16:51 (IST)22 Mar 2020
पश्चिम बंगाल सरकार ने गैर जरूरी सामान की राज्य में मूवमेंट पर लगायी रोक

पश्चिम बंगाल में सभी गैर जरूरी कार्गो आइटम्स की मूवमेंट स्थगित कर दी गई है। इसके साथ ही 22 मार्च से 31 मार्च तक सभी गैर जरूरी आइटम्स की नेशनल परमिट होल्डिंग गुड्स कैरेज जैसे ट्रक, ट्रेलर्स आदि को भी राज्य की सीमा में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

16:41 (IST)22 Mar 2020
जनता कर्फ्यू के चलते थमा जनजीवन

जनता कर्फ्यू के चलते देश के अधिकतर इलाकों में आम जनजीवन थम सा गया है। पुडुचेरी की सड़कें पूरी तरह से सुनसान नजर आयीं तो वहीं गुजरात की सड़कों पर भी पूर्ण बंदी का एहसास हो रहा है।

16:38 (IST)22 Mar 2020
दिल्ली सीएम और उपराज्यपाल करेंगे ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल रविवार शाम को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। माना जा रहा है कि वह इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धारा 144 लागू करने संबंधी बातें बताएंगे।

16:06 (IST)22 Mar 2020
दिल्ली में बीपीएल परिवारों को मिलेगा ज्यादा राशन

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि 5 से ज्यादा लोग एक साथ दिखाई न दें। वहीं उन्होने पीडीएस राशन के हकदार लोगों को अगले महीने के लिए 50% अतिरिक्त देने की बात कही है। वहीं दिल्ली मेट्रो ट्रेन बंद रहेगी। सोमवार को कुछ घंटों को छोड़कर ज्यादातर बंद ही रहेगी।

15:44 (IST)22 Mar 2020
भारतीय रेलवे ने सभी ट्रेनें रद्द की

कोरोना वायरस के तेजी से फैलते संक्रमण को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 31 मार्च तक सभी पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। रेलवे ने बयान जारी कर बताया है कि 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की आधी रात तक केवल मालगाड़ियां चलेंगी।

12:29 (IST)22 Mar 2020
बिहार में पहली मौत

बिहार में कोरोना से पहली मौत हो चुकी है। कतर से लौटने के बाद पटना एम्स में इलाजरत था मृतक। इसी के साथ देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है और 324 लोग अबतक संक्रमित हो चुके हैं।

11:19 (IST)22 Mar 2020
इटली में फंसे 263 भारतीय छात्रों को भारत लाया गया

इटली में फंसे 263 भारतीय छात्रों को एयर इंडिया की एक विशेष फ्लाइट की मदद से भारत लाया गया है। सभी को हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग और इमीग्रेशन के बाद आईटीबीपी छावला क्वारंटाइन फैसिलिटी में ले जाया जा रहा है।

11:11 (IST)22 Mar 2020
छोटे शहरों में भी इस तरह का नजारा बताता है कि कोरोना संक्रमण से लड़ने में देश के साथ है

भागलपुर से गिरधारी लाल जोशी की रिपोर्ट: जनता कर्फ्यू का असर भागलपुर में भी देखने को मिल रहा है। रेलवे स्टेशन , बाहरी अहाते, प्लेटफार्म ,बाजार की सुनी पड़ी सड़के बताती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोगों पर गहरा असर पड़ा है। मेट्रो सिटी के सामने बिहार का भागलपुर शहर प्रमंडलीय मुख्यालय है। छोटे शहरों में भी इस तरह का नजारा बताता है कि कोरोना संक्रमण से लड़ने में देश के साथ है। एक दुकानें भी नहीं खुली है। यहां तक कि जरूरी सामान की भी। बच्चों के लिए दूध तक उपलब्ध नहीं हुए। सुधा डेयरी के सड़कों किनारे बने पार्लर बंद पड़े है। ट्रेनों में सुबह दो ट्रेन ही आई। हावड़ा-जमालपुर एक्सप्रेस और रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस। आरपीएफ के जवान प्लेटफार्म पर मुंह पर मास्क लगा ड्यूटी करते दिखे। मगर माहौल चारो तरफ सूनापन ही है। पुलिस की गाड़ियां जरूर गश्त करती दिखी। लेकिन बंद स्वस्फूर्त ही नजर आया। ऐसी बंदी 1989 दंगे में लगे कर्फ्यू में भी नहीं देखी गई।

10:37 (IST)22 Mar 2020
324 पहुंची संक्रमितों की संख्या

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। हेल्थ मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक यह संख्या 324 पहुँच गई है। आज पूरे देश में जनता कर्फ़्यू लगाया गया है और लोगों से घर में रहने की अपील की गई है। 

10:09 (IST)22 Mar 2020
मणिपुर में भी सब बंद

मणिपुर की राजधानी इंफाल में भी प्रधानमंत्री की अपील का असर दिख रहा है। जनता कर्फ़्यू को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह पर पुलिस बन तैनात किया गया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(ICMR) के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 315 हो गए हैं।

09:50 (IST)22 Mar 2020
‘जनता कर्फ्यू’ के चलते 3700 ट्रेनें स्थगित

‘जनता कर्फ्यू’ के चलते रेलवे ने 21 मार्च की आधी रात से 3700 ट्रेनें स्थगित कर दी हैं, ये ट्रेने 22 मार्च रात दस बजे तक नहीं चलेंगी। संक्रमण अधिकांश विदेश से आने वाले यात्रियों की वजह से देखने को मिला है।

08:52 (IST)22 Mar 2020
खिड़की-दरवाजों पर खड़े होकर ताली, थाली या घंटी बजाए

पीएम ने जनता से अपील की है कि वे रविवार शाम 5 बजे अपने खिड़की-दरवाजों पर खड़े होकर डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों का 5 मिनट तक आभार व्यक्त करेंगे। इसके लिए ताली, थाली या घंटी बजा सकते हैं।

08:35 (IST)22 Mar 2020
पीडीएस राशन के हकदार लोगों को 50% अतिरिक्त मिलेगा

सोमवार को भी कुछ घंटों के लिए बंद रहेगी मेट्रो। जनता कर्फ्यू को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में पांच से ज्यादा लोगों के एकसाथ होने से माना दिया। साथ ही केजरीवाल ने पीडीएस राशन के हकदार लोगों को अगले महीने के लिए 50% अतिरिक्त देने की बात कही है। 

07:43 (IST)22 Mar 2020
जनता कर्फ्यू शुरू हो गया है

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील की है। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। पीएम मोदी ने सुबह के 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सभी देशवासियों से घर से बाहर न निकलने के लिए कहा है। स

07:13 (IST)22 Mar 2020
आंध्र प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा पांच पहुंचा

आंध्र प्रदेश में इस सप्ताह यूरोप से लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर पांच हो गया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है। विशेष मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) केएस जवाहर ने एक विज्ञप्ति में कहा कि 24 वर्षीय व्यक्ति 17 मार्च को दिल्ली और हैदराबाद होते हुए पेरिस से अपने पैतृक कृष्णा जिले में आया था और वह संक्रमित पाया गया है। उन्होंने बताया कि 22 वर्षीय एक अन्य युवक 18 मार्च को हैदराबाद होते हुए लंदन से राजमहेंद्रवरम लौटा था और वह भी संक्रमित है।

06:08 (IST)22 Mar 2020
जितेंद्र सिंह का कोरोना वायरस रोकथाम के लिए सांसद निधि से एक करोड़ रुपए का योगदान

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का कोरोना वायरस रोकथाम के लिए सांसद निधि से एक करोड़ रुपये का योगदान ने शनिवार को कोरोना वायरस महामारी से बचाव और स्वास्थ्य देखभाल के उद्देश्य से जम्मू कश्मीर के लिए अपनी एमपीलैड निधि से एक करोड़ रुपये का योगदान दिया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के ऊधमपुर-कठुआ-डोडा से लोकसभा सांसद सिंह ने जिला विकास आयुक्त, कठुआ को एक पत्र सौंपकर अपने स्थानीय सांसद विकास क्षेत्र योजना (एमपीलैड) निधि से एक करोड़ रुपये कोरोना वायरस की रोकथाम और इससे देखभाल के लिए स्वास्थ्य विभाग को देने की सिफारिश की।

05:53 (IST)22 Mar 2020
जनता कर्फ्यू : ओला, उबर की अनिवार्य यात्राओं के लिए चालू रहेगी सीमित सेवा

ऑनलाइन टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी ओला और उबर रविवार को जनता कर्फ्यू की अवधि में अनिवार्य यात्राओं के लिए सीमित सेवा ही चालू रखेंगी। ओला के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनता कर्फ्यू की अपील को ध्यान में रखते हुए हम देशभर में अपने ग्राहकों को सवेरे सात से नौ के बीच गैर-जरूरी यात्रा नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। इस अवधि के दौरान आपातकालीन और अनिवार्य यात्राओं के लिए सीमित सेवा उपलब्ध रहेगी।’’ कोरोना वायरस को फैलने को रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने जनता से रविवार को सवेरे सात से नौ बजे के बीच घरों में रहने की अपील की है और गैर-जरूरी यात्राएं टालने के लिए कहा है। इसे उन्होंने ‘जनता कर्फ्यू’ का नाम दिया है।

05:19 (IST)22 Mar 2020
छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के कारण शराब दुकानें 23 से 25 मार्च तक बंद

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के कारण देशी विदेशी मदिरा दुकानों को 23 से 25 मार्च तक बंद करने का फैसला किया गया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि राज्य शासन ने नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से आम जन को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सभी देशी-विदेशी मदिरा दुकानों, छत्तीसगढ़ स्टेट बेवरेजेस कारपोरेशन के रायपुर बिलासपुर के गोदाम, जिलों में स्थित देशी मदिरा के मद्य भंडारों को 23 मार्च से 25 मार्च तक बंद करने का फैसला किया है।

05:14 (IST)22 Mar 2020
विमान कंपनी के कर्मचारी की दिल का दौरा पड़ने से हवाई अड्डे पर मौत

जकार्ता से लौट रहे विमान कंपनी के 44 वर्षीय कर्मचारी की शनिवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि हैदराबाद के रहने वाले मुरलीधर गुड्डी कंपनी के काम से जर्काता गए थे लेकिन कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर कंपनी ने उन्हें वापस आने को कहा था।रेड्डी शनिवार सुबह हवाईअड्डे पर पहुंचे और कोविड-19 के तहत सभी अनिवार्य स्क्रींिनग के बाद जब आव्रजन संबंधी मंजूरी का इंतजार कर रहे थे उसी दौरान दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई।

04:58 (IST)22 Mar 2020
कोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में 50 लोगों को घर में ही पृथक रूप से रहने को कहा गया

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो सत्यापित मामले सामने आने के एक दिन बाद कांगड़ा जिले में शनिवार को 50 लोगों को अपने घरों में पृथक रूप से रहने को कहा गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने बताया कि इन दो संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में जो 50 लोग आये, उन्हें जरूरी पड़ी तो स्वास्थ्य संस्थानों में भेजा जाएगा। हरचक्कियां तहसील के 32 वर्षीय एक व्यक्ति और शाहपुर सबडिवीजन के डोहाबे गांव की 64 वर्षीय एक महिला शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। धीमान ने बताया कि इस रोग के 12 नये संदिग्ध मामलों का शनिवार को परीक्षण कराया गया और सभी की रिपोर्ट नकारात्मक रही।

22:22 (IST)21 Mar 2020
सीएए के खिलाफ धरना स्थगित

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने शनिवार को संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ अपने धरने को स्थगित कर दिया।जामिया के वर्तमान छात्रों और पूर्व छात्रों के समूह जामिया समन्वय समिति ने इसकी घोषणा की। 15 दिसंबर को परिसर में पुलिस की बर्बरता के बाद इस समूह का गठन किया गया था।

21:54 (IST)21 Mar 2020
भारतीय मूल की अमेरिकी छात्रा ने बेघर लोगों को बांटे सैनिटाइजर

मीडिया में आई एक खबर के अनुसार भारतीय मूल की 15 वर्षीय एक अमेरिकी छात्रा ने कोरोना वायरस के खतरे के बीच बेघर लोगों को 150 से अधिक सैनिटेशन के उपकरण दान किए हैं और अपनी पहल को विस्तार देने के लिए चंदा इकठ्ठा करने के मकसद से एक खाता भी खोला है। सीएनएन की खबर के अनुसार शैवी शाह नामक छात्रा ने अपने स्कूल टेसोरो हाई स्कूल की ‘‘ऑनर सोसाइटी’’ के सदस्यों की सहायता से हाथ में लगाने वाला सैनिटाइजर, साबुन, लोशन और मास्क आदि इकट्ठा किया। कोरोना वायरस महामारी के बीच शाह ने इन चीजों को बेघर लोगों में बांटकर उनकी सहायता की। शैवी ने कहा, ‘‘उन लोगों के पास इस समय वह चीजें नहीं हैं जो स्वच्छ और कीटाणु मुक्त रहने के लिए आवश्यक हैं।’’ बेघर लोगों की समस्या पर कैलिफोर्निया के गवर्नर गाविन न्यूसम के भाषण ने शाह को इस कदम के लिए प्रेरित किया।

21:08 (IST)21 Mar 2020
ब्रिटेन में अनिश्चितकाल काल के लिए बंद

ब्रिटेन में सरकार ने तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी, बार, पबों, सिनेमाघरों, थिएटरों और सभी अन्य सामाजिक स्थलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने को कहा है जिसके बाद शनिवार को देश में पूरी तरह से बंद शुरू हो गया।इंग्लैंड में मृतकों की संख्या 39 से बढ़कर 177 पर पहुंचने के बाद यह कदम उठाया गया है। इस फैसले की मासिक आधार पर समीक्षा की जाएगी।ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि लोगों की भीड़ वाले सभी स्थलों को अब बंद करना होगा। जॉनसन ने कहा कि संयुक्त रूप से फैसला लिया गया है कि कैफे, पब, बार, रेस्तरां, नाइटक्लब, थिएटर, सिनेमाघर, जिमखाने और मनोरंजन के अन्य स्थल बंद रहेंगे। हालांकि भोजनालयों के लिए खाना पैक कराकर देने का विकल्प उपलब्ध रहेगा।

19:16 (IST)21 Mar 2020
15 अप्रैल तक सभी रेलवे म्यूजियम और पार्क बंद
19:15 (IST)21 Mar 2020
15 अप्रैल तक सभी रेलवे म्यूजियम और हेरिटेज पार्कों पर रोक
18:43 (IST)21 Mar 2020
मेट्रो सेवा के समय में परिवर्तन

कोरोना वायरस के चलते ऐहतियात के तौर पर दिल्ली मेट्रो ने समय में बदलाव किया है। डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक बंद रहेगी। वहीं, चार बजे शाम के बाद वह अपनी सेवा शुरू करेगा। हालांकि यह सेवा शाम चार बजे से लेकर आठ बजे तक ही रहेगी।

18:21 (IST)21 Mar 2020
हाथ पर पृथक रखे जाने की मुहर लगी दो व्यक्तियों को ट्रेन से उतारा गया पालघर

महाराष्ट्र के पालघर जिले में गुजरात जा रही एक ट्रेन में सफर कर रहे पुरुष और एक महिला को शनिवार सुबह उतार दिया गया। दोनों के हाथ पर पृथक रखे जाने की मुहर लगी हुई थी।महाराष्ट्र सरकार कुछ विदेशों से आ रहे यात्रियों की कलाई पर मुहर लगा रही है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जिन लोगों के हाथों पर यह मुहर लगाई जा रही है उन्हें दो हफ्तों के लिए घर पर पृथक रहना होता है।पश्चिम रेलवे की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि ये दोनों यात्री दुबई से लौटे थे।इसमें कहा गया कि पुरुष इंटरसिटी एक्सप्रेस की जनरल बोगी में सफर कर रहा था वहीं महिला आरक्षित कोच में सफर कर रही थी।विज्ञप्ति में बताया गया कि कुछ सह यात्रियों ने देखा कि उनके हाथों पर पृथक रहने की मुहर लगी हुई थी जिसके बाद उन्होंने रेलवे पुलिस को इसकी सूचना दी। दोनों को विरार स्टेशन पर ट्रेन से उतार दिया गया और चिकित्सीय परीक्षण के लिए भेज दिया गया।
भाषा

17:17 (IST)21 Mar 2020
22 मार्च को मॉक ड्रिल
16:13 (IST)21 Mar 2020
पीएम मोदी ने की लोगों से अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों से अपील की है कि सावधानी बरतें लेकिन घबराएं नहीं। ना सिर्फ घर रहें बल्कि जिन शहरों या कस्बों में आप हैं, वहीं रहें। बेवजह की यात्रा करने से आपकी कोई मदद नहीं होगी। इन दिनों हमारी हर छोटी कोशिश बड़ा असर डाल सकती है।

15:17 (IST)21 Mar 2020
असम सरकार ने लोगों से की घरों में रहने की अपील

असम सरकार की तरफ से जनता कर्फ्यू के लिए कोई खास इंतजाम नहीं किए गए हैं लेकिन सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से घरों से बाहर ना निकलने की अपील की है।

14:44 (IST)21 Mar 2020
महाराष्ट्र में बस सेवाएं, बिहार में लोगों से घर में रहने की अपील

महाराष्ट्र में कई शहरों में कंप्लीट लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। बेस्ट बस सर्विस सामान्य दिनों की तरह लागू रहेगी, लेकिन वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर रूट पर मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) आमिर सुभानी ने बताया कि राज्य सरकार लोगों से अपील करेगी कि वह जनता कर्फ्यू के दौरान खुद को घरों में रखें। हम इसके लिए किसी तरह की फोर्स का इस्तेमाल नहीं करेंगे। यह केवल एक अपील है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट