ताज़ा खबर
 

Coronavirus पर भारत का फैटिलिटी रेट 1.58% दुनिया में सबसे कम, 0.29% मरीज वेंटिलेटर पर; 1.92 पेशेंट्स ICU में

उन्होंने आगे बताया कि सप्ताहों के हिसाब से देखा जाये तो अगस्त के पहले सप्ताह में कुल सैंपलों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या तकरीबन 11 फीसद आ रही थी। जो कि अब दूसरे सप्ताह में गिराकर 8 फीसद ही बची हुई है।

Corona Virus, Indiaकोरोना वायरस से संक्रमण के देश में अब तक लगभग 34 लाख मामले आ चुके हैं। (फाइल फोटो)

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से देश में आज तक पड़े प्रभावों का विस्तृत ब्यौरा देने के लिए हुई प्रेस कांफ्रेंस में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में मृत्यु दर 1.58 है।  जो कि दुनिया में कई देशों की अपेक्षा बहुत कम है।  इसके अतिरिक्त वायरस से संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या अभी तक आये कुल मामलों की 22.2 फीसद है।  बीते 24 घंटों में एक्टिव मामलों की संख्या में 6400 की गिरावट भी दर्ज की गई है।

उन्होंने वायरस से संक्रमित मरीजों की स्थितियों का ब्यौरा देते हुए आगे कहा कि देश में कुल मरीजों में से सिर्फ 2.7 फीसद ऑक्सीजन सपोर्ट पर, 1.92 फीसद आईसीयू में और केवल 0.29  फीसद ही वेंटिलेटर पर हैं।  उन्होंने बताया कि देश में स्वस्थ हो चुके मरीजो की संख्या एक्टिव मामलों से 3.4 गुना अधिक है और अभी तक रिकवरी दर 75 फीसद से भी उपर है।

वायरस से संक्रमण की जांच के लिए आज हुए टेस्टों के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि 25 अगस्त को 3.68  करोड़ सैंपल एकत्र किये जा चुके हैं।  इन टेस्टों की संख्या में निरंतर वृद्धि की जा रही है इसीलिए वायरस के फैलाव में लगातार कमी भी देखने में आ रही है।

उन्होंने आगे बताया कि सप्ताहों के हिसाब से देखा जाये तो अगस्त के पहले सप्ताह में कुल सैंपलों में पॉजिटिव  मरीजों की संख्या तकरीबन 11 फीसद आ रही थी।  जो कि अब दूसरे सप्ताह में गिराकर 8 फीसद ही बची हुई है।

बढ़ रहे टेस्टों की संख्या के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि जहाँ 1 अगस्त को प्रति 10 लाख आबादी पर 368 टेस्ट हो रहे थे वहीं अब प्रति 10 लाख आबादी पर 600 टेस्ट हो रहे हैं।

आपको बता दें की कोरोना वायरस से संक्रमण के देश में अब तक लगभग 32 लाख मामले आ चुके हैं।  जिनमे से 58883 लोगों की दुखद मृत्यु हो गई है।  इसके अतिरिक्त लोग अभी तक वायरस से प्रभावित कुल मामले 7 लाख 10 हजार हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19 के बीच 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक मॉनसून सत्र, छुट्टी बगैर चलेगी संसदीय कार्यवाही
2 अवमानना केसः माफी मांगने में गलत क्या है? SC ने कहा; राजीव धवन बोले- प्रशांत भूषण को शहीद मत बनाएं
3 ट्विटर वार: कांग्रेस के पवन खेड़ा ने बताया गैर समझदार पत्रकार तो निखिल वागले ने कहा- लाचार
ये पढ़ा क्या?
X