ताज़ा खबर
 

ICMR का नोट- जल्दी कीजिए, 15 अगस्त तक लाना है कोरोना का टीका; हैरान एक्स्पर्ट बोले- ये कैसे हो सकता है!

आईसीएमआर डीजी बलराम भार्गव ने वैक्सीन की परीक्षण प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए भारत बायोटेक और मेडिकल कॉलेजों के प्रमुख जांचकर्ताओं को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में कहा गया है कि इंसानों पर परीक्षण की प्रक्रिया को 15 अगस्त से पहले पूरा किया जाए।

Corona virus, Covid-19, Vaccineआईसीएमआर डीजी बलराम भार्गव ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की परीक्षण प्रक्रिया को लेकर एक पत्र लिखा है।

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए दुनियाभर में इसके वैक्सीन की तलाश जारी है। भारत में भी कोरोना का टीका बनाए जाने के लिए तेजी से काम हो रहा है।इंडियान काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने इस संबंध में प्रमुख जांचकर्ताओं को खत लिखकर 15 अगस्त तक  कोरोना  का टीका बनाने लेने को कहा है। ऐसे में कई एक्सपर्ट इस बात से हैरान हैं। उनका कहना है कि यह असंभव तो नहीं है लेकिन इतनी जल्दी कैसे हो सकता है।

दरअसल, आईसीएमआर डीजी बलराम भार्गव ने  वैक्सीन की परीक्षण प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए भारत बायोटेक और मेडिकल कॉलेजों के प्रमुख जांचकर्ताओं को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में कहा गया है कि इंसानों पर परीक्षण की प्रक्रिया को 15 अगस्त से पहले पूरा किया जाए। जिससे 15 अगस्त को क्लीनिकल ट्रायल के परिणाम लॉन्च किए जा सकें।

पुणे में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) की इम्यूनोलॉजिस्ट और विजिटिंग प्रोफेसर विनीता बल ने कहा कि यह समझना मुश्किल है कि जिस टीके का परीक्षण अभी चल ही रहा है वह इतनी जल्दी कैसे तैयार हो सकता है। 15 अगस्त पूरी तरह से अवास्तविक लक्ष्य है। कोई वैक्सीन नहीं है जो इतनी तेजी से तैयार हो गई है। इसमें कई प्रक्रियाएं शामिल हैं, और यहां तक ​​कि सबसे अच्छी स्थिति में भी, यह देखते हुए कि हम एक आपातकालीन स्थिति में हैं, 15 अगस्त की समयरेखा पूरी तरह से अवास्तविक लगती है।


बता दें कि कुछ दिन पहले ही भारत बायोटेक कंपनी की कोरोना वैक्सीन की दावेदार- COVAXIN को भी ह्यूमन ट्रायल्स के लिए मंजूरी दी गई थी। पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से भारत बायोटेक द्वारा विकसित को-वैक्सिन को अभी भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल द्वारा फेज- I और चरण- II परीक्षणों के लिए मंजूरी दे दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महाराष्ट्र सरकार के मंत्री बोले- पतंजलि भ्रामक दावा कर राज्य के लोगों को गुमराह करेगी तो उस पर करेंगे कार्रवाई
2 हाईवे से 12 घंटे में दिल्ली-टू मुंबई, नितिन गडकरी का दावा, बोले- दो साल में अपने विभागों में 15 लाख करोड़ के काम करने की कोशिश
3 लेह के जिस पोस्ट पर पहुंचे पीएम मोदी, वहां से सेना एकसाथ चीन-पाकिस्तान पर साध सकती है निशाना, लौटकर पीएम करेंगे हाई लेवल मीटिंग
ये पढ़ा क्या?
X