ताज़ा खबर
 

तापमान बढ़ने पर कोरोना वायरस का असर हो जाएगा कम! विशेषज्ञ बोले- इस बात के सबूत नहीं; भारत में हालात ना बिगड़ने की भी बतायी वजह

वैक्सीन के बारे में पूछे जाने पर प्रोफेसर भार्गव ने बताया कि इस पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में रिसर्च चल रही है। इसी तरह अन्य देशों में भी इस पर काम हो रहा है। हालांकि अभी इसमें वक्त लग सकता है।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | March 17, 2020 3:17 PM
corona virusकोरोना वायरस पर तापमान बढ़ने का असर पड़ेगा या नहीं, अभी ये स्पष्ठ नहीं। (पीटीआई फोटो)

कोरोना वायरस को लेकर चर्चाओं और अफवाहों का बाजार गरम है। इस बीच भारत में ऐसी भी चर्चाएं जोरों पर हैं कि तापमान बढ़ने के साथ ही कोरोना वायरस का असर भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा। जब इस बारे में विशेषज्ञ से बात की गई तो उन्होंने तापमान बढ़ने पर वायरस पर कोई असर पड़ने वाली बात से इंकार कर दिया और कहा कि अभी तक इस बात के कोई सबूत नहीं हैं।

द इंडियन एक्सप्रेस ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर बलराम भार्गव से बातचीत की। इस दौरान प्रोफेसर ने बताया कि अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि तापमान में बढ़ोत्तरी का वायरस पर कोई असर होता है या नहीं।

बातचीत के दौरान प्रोफेसर भार्गव ने भारत में वायरस के चलते हालात ज्यादा ना बिगड़ने की भी वजह बतायी। उन्होंने बताया कि हम भाग्यशाली रहे कि जनवरी-फरवरी में ज्यादा संक्रमण के मामले सामने नहीं आए लेकिन हम पूरी तरह से तैयार थे।

उन्होंने बताया कि जब वुहान में लोग वायरस से संक्रमित हो रहे थे, तभी हमने अपनी लेबोरेट्रीज को सैनेटाइज करना शुरु कर दिया था। हम निपाह वायरस और जीका वायरस से भी पहले निपट चुके हैं और उन्हें काबू करने में कामयाब रहे थे। अपनी तैयारियों के चलते हम अभी तक कोरोना वायरस को नियंत्रित करने में सफल रहे हैं।

प्रोफेसर भार्गव ने बताया कि हमने अपने लोगों के चीन के वुहान से समय रहते निकाल लिया था। इसके अलावा एयरपोर्ट्स आदि जगहों पर लोगों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई। जिससे कोरोना के मामले में अभी तक हमारे देश में कम ही सामने आए हैं।

इस वायरस की वैक्सीन के बारे में पूछे जाने पर प्रोफेसर भार्गव ने बताया कि इस पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में रिसर्च चल रही है। इसी तरह अन्य देशों में भी इस पर काम हो रहा है। हालांकि अभी इसमें वक्त लग सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सीजेआई रहते जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा था- र‍िटायरमेंट के बाद पद लेना बदनुमा दाग
2 Corona Virus के चलते मरे पहले भारतीय का इलाज करने वाला डॉक्टर भी संक्रमित
3 राज्यसभा के ऑफर पर बोले पूर्व CJI रंजन गोगोई- शपथ के बाद बताऊंगा कि क्यों स्वीकारी सांसदी
यह पढ़ा क्या?
X