ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी ने नहीं लगवाया, पर दुनिया के ये बड़े नेता ले चुके हैं कोरोना का टीका

अमेरिका के बाइडेन से लेकर इस्राइल के नेतन्याहू तक सभी ने कोविद -19 वैक्सीन का डोज लिया। लेकिन भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसा नहीं किया। जिसके बाद वे विपक्ष के निशाने में भी रहे।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: January 16, 2021 10:24 PM
Covid-19 vaccine, World leader Covid vaccine, Joe Biden, Queen Elizabeth, Netanyahu Covid vaccine,अमेरिका के 78 वर्षीय नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन कोविद -19 वैक्सीन का पहला शॉट ले चुके हैं। (AP)

दुनिया भर के कई देशों ने कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया है। विश्व के कई बड़े नेताओं ने अपने नागरिकों की आशंकाओं को दूर करने के लिए खुद कोविद -19 वैक्सीन का टीका लगवाया। अमेरिका के बाइडेन से लेकर इस्राइल के नेतन्याहू तक सभी ने कोविद -19 वैक्सीन का डोज लिया। लेकिन भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसा नहीं किया। जिसके बाद वे विपक्ष के निशाने में भी रहे।

भारत में 16 जनवरी यानि आज से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम का आगाज किया गया। इस कार्यक्रम के जरिये पहले दिन 1,91,181 लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की। लेकिन बाकी देशों के बड़े नेताओं की तरह पीएम ने यह टीका पहले नहीं लगवाया। इसपर विपक्ष के कई नेताओं ने ऊपर निशाना साधते हुए उन्हें पहले टीका लगवाने की बात कही।

आलोचकों ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सबसे पहले टीका प्राप्त करना चाहिए था ताकि लोगों को इसकी विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके। लेकिन मोदी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि राजनेताओं को फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ प्राथमिकता श्रेणी में नहीं माना जाएगा।

अमेरिका के 78 वर्षीय नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन कोविद -19 वैक्सीन का पहला शॉट ले चुके हैं। वे सोमवार को इसका दूसरा शॉट लेंगे। उन्होंने 21 दिसंबर को मीडिया के सामने पहला शॉट लिया था। शॉट लेने के बाद, उन्होंने देश के चिकित्सा पेशेवरों की प्रशंसा की और उन्हें “हीरो” कहा था। बाइडेन ने टीका लगवाते हुए कहा था कि मैं ऐसा इसलिए कर रहा हूं ताकि जब वैक्सीन उपलब्ध हो तो लोग बिना डरे इसे लगवाए। चिंता की कोई बात नहीं है।

बाइडेन के अलावा अमेरिका के मौजूदा उपराष्ट्रपति ने अपनी पत्नी करेन के साथ 18 दिसंबर को फाइजर कोरोना वैक्सीन का शॉट लिया था। पेंस ने भी लाइव टीवी पर कोरोना का टीका लगवाया था। उन्होंने कहा था कि वैक्सीन लगवाने के बाद उन्हें कोई तकलीफ महसूस नहीं हुई।

इसके अलावा अमेरिका की निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 29 दिसंबर को पहला वैक्सीन शॉट लिया था। उन्होंने ट्वीट करके हेल्थ केयर वर्कर्स, वैज्ञानिकों और रिसर्चर्स का आभार प्रकट किया था। इसके अलावा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 9 जनवरी को दूसरी बार टीका लगाया गया था। वे 20 दिसंबर को कोविड के खिलाफ टीका लगवाने वाले वो पहले इजरायली नागरिक बने थे।

वहीं 94 साल की ब्रिटेन की महारानी और उनके 99 साल के पति को 9 जनवरी को कोरोना का टीका लगाया गया था। बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी थी। वहीं हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने भी 20 नवंबर को कोविद -19 वैक्सीन का टीका लगवाया था। उन्होंने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड की कोवैक्सीन का शॉट ट्रायल के दौरान लिया था।

Next Stories
1 मैंने BJP को नहीं Modi को वोट दिया था- किसानों के बीच बोलीं पूनम पंडित
2 TRP Scam में आरोपी पूर्व BARC CEO पार्थ दासगुप्ता ICU में भर्ती
3 बिहार: अब सीवान में युवक को मारी गोली, आरा में भी मर्डर; जीतनराम मांझी ने सीएम नीतीश को पढ़ाया मर्यादा का पाठ
आज का राशिफल
X