पहले हो चुका है कोरोना तो वैक्सीन ज़रूरी? AIIMS के डायरेक्टर ने दिए सवालों के जवाब

गुलेरिया ने कहा कि जब आप कोरोना संक्रमित होते हैं तो वो भी एक तरह से टीकाकरण ही है जिससे आपके बॉडी में एंटीबॉडी बनती है।

AIIMS, Randeep Guleria,Coronaएम्स के प्रमुख रणदीप गुलेरिया ( सोर्स – एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच आजतक के साथ बातचीत में कई सवालों का जवाब दिया। उन्होने कहा है कि अगर आपको एक दफे कोविड हो चुका है तो आपके शरीर में पहले से ही एंटीबॉडी बन चुका है। आपकी बॉडी प्राइम हो चुकी है। अगर आप इसके बाद वैक्सीन लेते हैं तो आपका पहला डोज ही बुस्टेड डोज की तरह एक्ट करेगा।

उन्होने कहा कि यही कारण है कि कई लोग कहते हैं कि ऐसे लोगों में दूसरे डोज की जरूरत नहीं होगी लेकिन मेरा मनना है कि आप दूसरा डोज भी लगाए क्योंकि आपकी इम्यूनिटी इससे और भी ज्यादा हो जाएगी। गुलेरिया ने कहा कि जब आप संक्रमित होते हैं तो वो भी एक तरह से टीकाकरण ही है जिससे आपके बॉडी में एंटीबॉडी बनती है। अगर पहले डोज के बाद कोई संक्रमित हो जाता है तो इसमें भी उसके शरीर में एंटीबॉडी बनेगी उसे सुरक्षा मिलेगी। वो अपना दूसरा डोज 6 हफ्ते या 3 महीने बाद लगा सकता है।

आरटीपीसीआर टेस्ट को लेकर एम्स के डायरेक्टर ने कहा कि लोगों में शक था कि गलत रिजल्ट आ रहे हैं। लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है। लोगों को शक था कि नए जो स्ट्रेन आ रहे हैं वो आरटीपीसीआर टेस्ट में पकड़ में आएंगे या नहीं? ICMR ने इसपर स्टडी कर के देखा है। आरटीपीसीआर टेस्ट पूरी तरह से ठीक है।

उन्होंने कहा कि कभी-कभी जो सैंपल ले रहा होता है वो सही से सैंपल नहीं लेता है। इस कारण भी समस्याएं सामने आती है। सैंपल हमेशा नाक के अंतिम हिस्से से लेना चाहिए कई बार आगे वाले हिस्से से ही सैंपल ले लिया जाता है जिस कारण समस्याएं आती है।

रणदीप गुलेरिया ने कहा कि किसी व्यक्ति के आरटीपीसीआर टेस्ट नेगेटिव आ रहे हैं तो वो अपना ब्लड टेस्ट भी करवा सकते हैं। आपको अगर शक है तो आप 24 घंटे बाद फिर से टेस्ट करवा सकते हैं। एम्स के डायरेक्टर ने कहा कि आरटीपीसीआर टेस्ट के परिणाम आने में देर होने के दौरान रैपिड एंटीजन टेस्ट कर के भी पता लगाया जा सकता है, इस टेस्ट में भी मरीज पॉजिटिव है या नहीं पता चल जाता है।

Next Stories
1 महाराष्ट्रः नासिक में ऑक्सीजन टैंकर लीक होने से बड़ा हादसा, सप्लाई रुकने से 22 मरीजों ने तोड़ा दम
2 राहुल गांधी पर खट्टर के मंत्री का तंज, दिल्ली में बेड न मिले तो हरियाणा आएं
3 कोरोना मरीज के परिजन बोले- अस्पताल में हो रही पिटाई, पेशंट दे दो, घर पर मार देंगे
यह पढ़ा क्या?
X