ताज़ा खबर
 

कोरोनाः हरियाणा में 5 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें- कितनी मिलेगी छूट?

हरियाणा सरकार ने “महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा” के तहत लॉकडाउन को 5 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है।

हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन को 5 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। (फोटो- पीटीआई)

कोरोना के घटते मामलों के बावजूद हरियाणा सरकार ने “महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा” के तहत लॉकडाउन को 5 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। सरकार ने कई सारे मामलों में छूट देते हुए लॉकडाउन को बढाया है। इसके लिए प्रशासन की तरफ से नई गाइडलाइन भी जारी की गई है।

हरियाणा सरकार के द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार अब प्रदेश में विश्वविद्यालय खोले जा सकेंगे लेकिन सिर्फ रिसर्च स्कॉलरों को ही आने की अनुमति होगी। इसके अलावा राज्यभर में सुबह 9 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक ही दुकान खोले जा सकेंगे। मॉल भी दस बजे से लेकर 8 बजे तक ही खोले जाएंगे।

रविवार को हरियाणा सरकार के मुख्यसचिव के द्वारा जारी किए गए आदेश में कई राहतें भी दी गई है। आदेश के अनुसार कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शिक्षक बच्चों के डाउट्स क्लास ले सकेंगे। हालांकि आंगनबाड़ी केंद्रों को 31 जुलाई तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। सभी जिला उपायुक्तों को सख्ती के साथ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने को कहा गया है।

पिछले दिनों कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद सरकार ने लोगों को कुछ राहत देते हुए गाइडलाइन जारी की थी। इस बार के गाइडलाइन में उन राहतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले जारी किए गए आदेश के अनुसार राज्य में अभी 50 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ रेस्तरां और बार खोलने की अनुमति है। रात 10 बजे तक होम डिलीवरी करने की भी अनुमति दी गई है। धार्मिक स्थलों को भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा सभी फैक्ट्रियों, कॉर्पोरेट ऑफिस, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी खोलने की अनुमति है। हालांकि शादी और दाह संस्कार जैसे कार्यक्रमों में अभी 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है। वहीं शादी में बारात ले जाने की भी अनुमति नहीं दी गई है। इसके अलावा खुले स्थानों में भी अधिकतम 50 लोगों के साथ सभा करने की अनुमति को जस के तस रखा गया है।

Next Stories
1 कथा मेरा पैशन, मेरा संस्कार…12 बरस का था, तब से सुना रहा हूं प्रवचन- नए अवतार पर बोले गुप्तेश्वर पांडे
2 TMC की महुआ ने पूछा- दो हफ्ते हो गए और अभी भी हम नहीं जानते कि अडानी की कंपनियों में किसका पैसा है?
3 यूपीः कोरोना की “सुनामी” में हर गांव में कम से कम हुईं 10 मौतें, बलिया में व्यवस्था हो गई थी ध्वस्त- BJP नेता का दावा
ये पढ़ा क्या?
X