ताज़ा खबर
 

Lockdown New Guidelines, Rules: बस, मेट्रो, हवाई जहाज सब बंद रहेंगे, मुंह ढकना अनिवार्य, गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस

MHA New Lockdown Guidelines, Home Ministry New Guidelines, Rules for Lockdown in Hindi: गाइडलाइन्स के मुताबिक फिलहाल देशभर में रेलवे, मेट्रो, बसों का परिचालन बंद रहेगा। हवाई जगाज भी नहीं उड़ेंगे। सरकार के निर्देश के मुताबिक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।

सरकार की तरफ से नए दिशा-निर्देश जारी, सभी तरह के परिवहन सेवा पर जारी रहेगी रोक। (PTI Photo/Ravi Choudhary)(PTI09-04-2020_000092)

MHA New Lockdown Guidelines, Home Ministry New Guidelines, Rules for Lockdown in Hindi: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देशव्यापी लॉकडाउन के बीच किन्हें छूट मिलेगी और किसे नहीं? इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक विस्तृत गाइडलाइंस जारी की है। गाइडलाइन्स के मुताबिक फिलहाल देशभर में रेलवे, मेट्रो, बसों का परिचालन बंद रहेगा। हवाई जगाज भी नहीं उड़ेंगे। सरकार के निर्देश के मुताबिक स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।

सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक सभी लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। लोगों को सलाह दी गई है कि घर में बने मास्क का इस्तेमाल करें या उसकी जगह गमछा और दुपट्टे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगले आदेश तक शादी समारोह समेत हर तरह के धार्मिक समारोहों पर पाबंदी रहेगी। जिम पर भी फिलहाल रोक जारी रहेगी। सरकार के निर्देश के मुताबिक खेती-बारी से जुड़े कामकाज में छूट रहेगी।

गाइडलाइंस: खाद-बीज की दुकानें खुलेंगी, प्लंबर-कारपेंटर को भी मिली छूट, जानें किन-किन सेक्टर्स को मिली राहत

सरकार ने किसानी से जुड़े उपकरणों की दुकानें, खाद-बीज, कीटनाशकों स्पेयर पार्ट्स की दुकानों को खोलने में छूट दी है। दिशा-निर्देश के मुताबिक फसल कटाई से जुड़ी मशीनों का एक राज्य से दूसरे राज्य लाया और ला जाया जा सकेगा। उसे पाबंदी से छूट रहेगी। सरकार ने सभी मॉल, सिनेमा हॉल, स्पोर्ट्स कम्प्लेक्स, स्वीमिंग पुल्स, मनोरंजन पार्क, बार एंड रेस्टोरेंट को बंद रखने का आदेश बरकरार रखा है।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े सभी लाइव अपडेट… 

सरकार ने अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर पाबंदी लगा दी है। गाइडलाइंस में कहा गया है कि स्थानीय प्रशासन से लेकर राज्य या यूटी प्रशासन हॉटस्पॉट से जुड़े मामलों में अंतिम फैसला करेगा। उन्हें इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि हॉटस्पॉट इलाकों में उन गतिविधियों पर भी रोक रहेगी जिसे इस गाइडलाइंस के जरिए अनुमति दी गई है।

बता दें कि लॉकडाउन को 19 दिनों के लिए आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (14 अप्रैल) को ऐलान किया था कि बुधवार (15 अप्रैल) को केंद्रीय गृह मंत्रालय विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। उसके 24 घंटे के अंदर गृह मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की है। पीएम ने कल ही कहा था कि 20 अप्रैल तक लॉकडाउन में ज्यादा कड़ाई रहेगी। उसके बाद हालात की समीक्षा करने के बाद कुछ इलाकों में छूट दी जा सकेगी। पीएम ने ये भी कहा था कि अगर कोरोना के केस बढ़ते हैं तो सरकार और सख्त कदम उठाएगी।

जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल । कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘सितंबर से पहले थम नहीं सकता कोरोना का बढ़ता ग्राफ, तब तक नहीं रख सकते लॉकडाउन’, पंजाब सीएम ने चेताया
2 Coronavirus in India HIGHLIGHTS: सुरक्षित नहीं है जूम ऐप, गृह मंत्रालय ने अधिकारियों को इसका इस्तेमाल नहीं करने को कहा
3 ‘खुदरा व्यापार में करोड़ों का घाटा’
IPL 2020 LIVE
X