scorecardresearch

कोरोना संक्रमण में तेजी जारी, दिल्ली में 290 मामले, एक मरीज की मौत

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी जारी है।

coronavirus, covid-19, utility news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः canva/अभिषेक गुप्ता)

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी जारी है। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को जारी रिपोर्ट में बताया कि रविवार को संक्रमण के 290 मामले सामने आए हैं और एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है, जबकि संक्रमण दर बढ़कर 0.55 फीसद हो गई है। एक दिन में संक्रमण की दर में 0.12 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई। वहीं शनिवार को संक्रमण के 249 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 0.43 फीसद थी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इसके साथ ही दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,43,352 हो गई और मृतकों की संख्या भी बढ़कर 25,105 तक पहुंच गई है। राजधानी में वर्तमान में 1,103 उपचाराधीन मरीज हैं, जिनमें से 583 घर में एकांतवास में हैं। कोरोना के ओमीक्रान बहुरूप के खतरे के बीच पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में संक्रमण के मामले बढे हैं।

आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना के 180 नए मामले सामने आए, जो 16 जून के बाद से एक दिन की सर्वाधिक संख्या थी। हालांकि महामारी से शुक्रवार को किसी मरीज की मौत नहीं हुई थी। आंकड़ों के मुताबिक 16 जून को कोरोना के 212 मामले सामने आए थे। वहीं 13 जून को 255 मामले सामने आए थे, संक्रमण की दर 0.35 फीसद थी और उस दिन 23 मरीजों की मौत दर्ज की गई थी। उधर राजधानी के लोकनायक जयप्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल में कोरोना के बहुरूप ओमीक्रान के 68 मरीज उपचाराधीन हैं, जबकि 40 मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है। अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को जानकारी दी कि छुट्टी दिए जाने वाले मरीजों में अधिकतर ऐसे थे, जिनमें बीमारी के लक्षण नहीं थे, जबकि दो-तीन मरीजों में हल्के लक्षण थे। उन्होंने बताया कि ओमीक्रान बहुरूप से ग्रसित किसी भी मरीज को अब तक आक्सीजन की मदद की जरूरत नहीं पड़ी है। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डा सुरेश कुमार ने कहा कि वर्तमान में ओमीक्रान के 68 मरीज भर्ती हैं।

आज हो सकता है रात्रि कर्फ्यू का एलान
दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए सोमवार से रात्रि कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार ने इसकी जानकारी दी। हालांकि इस बाबत आधिकारिक लिखित आदेश रविवार देर रात खबर लिखे जाने तक प्राप्त नहीं हुआ था। सरकार के मुताबिक रात्रि कर्फ्यू सोमवार रात्रि 11 बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। दिल्ली में कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है। वहीं कोरोना के बहुरूप ओमीक्रान के मामले भी बढ़ रहे हैं। बता दें कि उत्तर-प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक में भी रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया गया है।

देश में ओमीक्रान के मामले बढ़कर 495 हु
देश में कोरोना विषाणु के नए बहुरूप ओमीक्रान के अब तक 495 मामले दर्ज किए गए हैं। ओमीक्रान के मामले ये मामले 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में दर्ज किए गए। मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना के इस बहुरूप के मामले आए हैं। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह आठ बजे बताया कि देश में ओमीक्रान के अब तक 422 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 130 लोग स्वस्थ हो गए हैं या विदेश जा चुके बाकी पेज 8 पर हैं। शाम आठ बजे के आंकड़ों के अनुसार, ओमीक्रान के सर्वाधिक 141 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली में 79, केरल में 57, गुजरात में 49, तेलंगाना में 41, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा राजस्थान में 22, ओड़ीशा में आठ, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल व आंध्र प्रदेश में छह-छह, हरियाणा में चार, जम्मू-कश्मीर में तीन, उत्तर प्रदेश में दो और चंडीगढ़, लद्दाख व उत्तराखंड में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।
इंदौर में ओमीक्रान के आठ मामले
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को कहा कि प्रदेश के इंदौर में ओमीक्रान के आठ मामले सामने आए हैं। इन मरीजों में से छह स्वस्थ हो गए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, जबकि दो का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में करीब 3,000 लोग विदेश से इंदौर लौटे और उनमें से 26 कोरोना से संक्रमित पाए गए। हिमाचल प्रदेश में ओमीक्रान का पहला मामला हिमाचल प्रदेश में ओमीक्रान स्वरूप का पहला मामला सामने आ चुका है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 12 दिसंबर को मंडी जिले में 45 वर्षीय एक महिला ओमीक्रान से संक्रमित पाई गई थी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट