ताज़ा खबर
 

”कोरोना हॉटस्‍पॉट” हुए 15 अप्रैल तक सील: अब ”पास” भी नहीं चलेगा, जान‍िए कैसे चलेगा जीवन

लॉकडाउन में आवाजाही के ल‍िए आम नागर‍िकों को जो पास जारी क‍िए गए थे, हॉटस्‍पॉट घोष‍ित क‍िए गए इलाकों में वे रद्द माने जाएंगे। आवाजाही ब‍िल्‍कुल बंद रहेगी। ये इलाके 'जीरो ट्रैफ‍िक जोन' रहेंगे। 24 घंटे पुल‍िस की न‍िगरानी रहेगी।

दिल्ली में प्रशासन ने तीन अपार्टमेंट, पांच मोहल्ला और 39 घर सील किए हैं और करीब 5000 लोगों को क्वारंटाइन किया है।(indian express file)

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के ल‍िए द‍िल्‍ली और यूपी सरकारों ने बुधवार (8 अप्रैल) को कई इलाकों को ”कोराना हॉटस्‍पॉट” घोष‍ित कर द‍िया। संभव है, नौ अप्रैल को और नए इलाकों को ”हॉट स्‍पॉट” घोष‍ित क‍िया जाए। यूपी में 15 ज‍िलों में ”हॉट स्‍पॉट” च‍िह्नि‍त क‍िए गए हैं और द‍िल्‍ली में 20 जगह ”कोरोना हॉटस्‍पॉट” के तौर पर च‍िह्न‍ित क‍िए गए हैं। आइए, जानते हैं ”हॉटस्‍पॉट” घोष‍ित करने का क्‍या मतलब है और इस दौरान क्‍या-कैसे होगा?

”हॉट स्‍पॉट” घोष‍ित क‍िए गए इलाके 15 अप्रैल तक सील रहेंगे। मतलब न कोई घर से बाहर जा पाएगा और न बाहर से अंदर आ सकेगा। इलाके की कोई दुकान नहीं खुलेगी। दूध-सब्‍जी-राशन जैसी जरूरी चीजें पुल‍िस-प्रशासन की ओर से मुहैया कराई जाएंगी।

यूपी में ज‍िस भी ज‍िले में छह से ज्‍यादा कोराना संक्रम‍ित मरीज पाए गए हैं, वहां हॉटस्‍पॉट च‍िह्न‍ित क‍िए गए हैं। जो इलाके हॉटस्‍पॉट नहीं घोष‍ित क‍िए गए हैं, वहां देशबंदी (लॉकडाउन) के सामान्‍य न‍ियम लागू रहेंगे। अन‍िवार्य सेवाएं जारी रहेंगी।

लॉकडाउन में आवाजाही के ल‍िए आम नागर‍िकों को जो पास जारी क‍िए गए थे, हॉटस्‍पॉट घोष‍ित क‍िए गए इलाकों में वे रद्द माने जाएंगे। आवाजाही ब‍िल्‍कुल बंद रहेगी। ये इलाके ‘जीरो ट्रैफ‍िक जोन’ रहेंगे। 24 घंटे पुल‍िस की न‍िगरानी रहेगी। अन‍िवार्य सेवाओं में लगे लोगों को काम पर जाने की इजाजत होगी।

पढ़ें: कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर, मौत का आंकड़ा, कुल केस

सील क‍िए गए इलाके में क‍िसी को इमरजेंसी मेड‍िकल सेवाओं की जरूरत होगी तो एडवांस्‍ड लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस से अस्‍पताल पहुंचाया जाएगा। न‍िजी वाहनों में ले जाने की इजाजत नहीं होगी। सील क‍िए गए इलाके में केवल सरकारी अफसर, पुल‍िस, सफाई व स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी आद‍ि ही आ-जा सकेंगे। इन इलाकों में रहने वाले मीड‍ियाकर्म‍ियों को भी काम पर आने-जाने की इजाजत होगी।

Corona से लड़ाई: यूपी के 15 जिलों के 104 हॉटस्पॉट सील, यहां देखें पूरी लिस्ट

द‍िल्‍ली में सील क‍िए गए इलाकों में लोगों को राशन मुहैया कराने के ल‍िए मापतौल व‍िभाग के ऑफ‍िसर को ज‍िम्‍मेदारी सौंपी गई है। दवाएं उपलब्‍ध कराने की ज‍िम्‍मेदारी ड्रग्‍स कंट्रोल ड‍िपार्टमेंट को सौंपी गई है।
Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 कोरोना वायरस से इंदौर में तीन और मरीजों की मौत, पिछले 24 घंटे में देशभर में 40 ने तोड़ा दम
2 जन धन खातों से 500 रुपये निकालने उमड़ पड़े लोग, लॉकडाउन को अंगूठा दिखा सास, बहू, बच्चे सभी लगे बैंक के आगे लाइन
3 देश के 436 जिलों में कोरोना का पता लगाने सरकार चलाएगी पूल टेस्टिंग अभियान, आरोग्य सेतु ऐप औप न्यूक्लिक एसिड बेस्ड टेस्ट बनेगा मददगार