ताज़ा खबर
 

यूपी में 21 जून से कोरोना कर्फ्यू में ढील, प्रोटोकॉल के तहत खुलेंगे बाजार, उधर दिल्ली में अब रोज खुलेंगे मॉल

दिल्ली में करीब दो महीने से बंद रेस्तरां को 50 फीसदी की क्षमता के साथ उसमें 21 जून तक ‘ट्रायल’ के तौर पर बैठकर खाने (डाईन-इन) सुविधा देने की इजाजत सरकार ने दे दी है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू में ढील (प्रतीकात्मक तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

देश में कोरोना के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। यूपी में 21 जून से कोरोना कर्फ्यू में और अधिक ढील देने की शुरुआत हो रही है। वहीं राजधानी दिल्ली में अब रोज मॉल खुलेंगे। हालांकि इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का भी आदेश दिया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य के सभी 75 जिलों में रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू में 21 जून से दो घंटे और छूट देने का फैसला किया है।

फैसले के मुताबिक रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू आगामी सोमवार से नौ बजे से सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगा। अभी तक शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू प्रभावी है। कोविड-19 प्रबंधन की मंगलवार को बैठक में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना कर्फ्यू में और दो घंटे छूट देने का निर्देश दिया। अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ”कोविड संक्रमण के दृष्टिगत बेहतर होती स्थितियों के बीच आगामी सोमवार, 21 जून से कोरोना कर्फ्यू में और छूट दी जाएगी।”

उन्होंने बताया कि ”रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रात्रि नौ बजे से अगले दिन प्रातः सात बजे तक प्रभावी होगा। कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन के साथ रेस्टोरेंट व मॉल को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा। इसी तरह, पार्क, स्ट्रीट फूड आदि के संचालन की अनुमति भी दी जाएगी। इन स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी और नई व्यवस्था के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन समय से जारी कर दी जाए।” उल्लेखनीय है कि नौ जून से उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में कोरोना कर्फ्यू में छूट देते हुए सरकार ने सिर्फ शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रखने का निर्देश दिया था।

कोविड-19 के मामले कम होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानें और रेस्तरा को दोबारा खोल दिया गया है। देश में संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान अप्रैल में इन्हें बंद कर दिया गया था। दिल्ली में करीब दो महीने से बंद रेस्तरां को 50 फीसदी की क्षमता के साथ उसमें 21 जून तक ‘ट्रायल’ के तौर पर बैठकर खाने (डाईन-इन) सुविधा देने की इजाजत सरकार ने दे दी है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के सभी बाजारों, बाजार परिसरों, मॉल और रेस्तरां (50 प्रतिशत बैठने की क्षमता तक) को परीक्षण के आधार पर 14 जून की सुबह पांच बजे से 21 जून की सुबह पांच बजे तक एक सप्ताह के लिए काम करने की अनुमति दी है।

(भाषा इनपुट के साथ)

Next Stories
1 वैक्सीन पर फिर से ट्विस्ट, केंद्र का ऐलान- टीके के लिए पहले से बुकिंग की जरूरत नहीं, जानें
2 कांग्रेस ने राममंदिर पर पूछा सवाल, बीजेपी नेता दिलाने लगे कॉमनवेल्थ की याद, फिर कहा- चोरों को सब नजर आते हैं चोर
3 मुस्लिम तुष्टिकरण पर बीजेपी ने सपा को घेरा तो अनुराग ने सीएम पर कस दिया तंज, तकरार बढ़ी तो एंकर ने कराया माइक बंद
ये पढ़ा क्या?
X