ताज़ा खबर
 

कोरोना संकटः PM नरेंद्र मोदी ने ICMR की 3 अत्याधुनिक लैब्स का किया उद्घाटन, जानें क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में नोएडा, मुम्बई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ करने के बाद उक्त बातें कहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

देश में कोरोना का प्रकोप बहुत तेजी से फैल रहा है। यहां रोजाना हजारों की संख्या में संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने तीन नए कोरोना जांच केंद्रों की शुरुआत की है। ये जांच केंद्र नोएडा, कोलकाता और मुंबई में खोले जा रहे हैं। इन अत्याधुनिक लैब्स का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सही समय पर सही फैसले लेने की वजह से कोरोना के मामले में भारत की स्थिति अन्य देशों के मुकाबले संभली हुई है। उन्होंने कहा कि आज भारत में पांच लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं और आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में नोएडा, मुम्बई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली कोविड-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ करने के बाद उक्त बातें कहीं। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उपस्थित थीं।

प्रधानमंत्री ने कहा, “देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए आज उसी का परिणाम है कि भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी संभली हुई स्थिति में है। आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मृत्यु बड़े-बड़े देशों के मुकाबले काफी कम है।” उन्होंने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर भी अन्य देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है और दिनोंदिन सुधार भी हो रहा है।

उन्होंने कहा, “आज भारत में कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक होने वालों की संख्या करीब-करीब 10 लाख पहुंचने वाली है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि इन अत्याधुनिक जांच केंद्रों की शुरुआत से पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि अब तीनों जगह कोरोना जांच जो उपलब्ध क्षमता है, उसमें 10,000 की क्षमता और जुड़ने जा रही है।

बता दें ये अत्याधुनिक जांच केंद्र हर रोज 10,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण करने में सक्षम हैं। नए जांच केंद्र ICMR- राष्ट्रीय कैंसर निवारण एवं अनुसंधान संस्थान, नोएडा, ICMR – राष्ट्रीय प्रजननीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान, मुंबई और आईसीएमआर- राष्ट्रीय हैजा एवं आंत्र बीमारी संस्थान, कोलकाता में स्थापित किया गया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 की जांच के लिये तीन नयी अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं के उद्घाटन से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का प्रसार रोकने में महत्वपूर्ण मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री द्वारा “उच्च प्रवाह क्षमता वाली कोविड-19 जांच प्रयोगशालाओं” के उद्घाटन पर कृतज्ञता व्यक्त करते हुए शाह ने कहा कि शुरुआती पहचान के जरिये ये तीन बेहद उन्नत केंद्र इन राज्यों में कोरोना वायरस के प्रसार को और रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Next Stories
1 ‘अगर PM नरेंद्र मोदी न होते, तो हमारे पास आज Rafale नहीं होता’, बोले रिटायर्ड एयर मार्शल
2 राम मंदिरः उद्धव ठाकरे ने दिया था ई-भूमि पूजन का सुझाव, VHP का जवाब- बाला साहब ठाकरे की आत्मा क्या सोच रही होगी?
3 राम मंदिर निर्माण से पहले बांग्लादेश के तेवर तल्ख, बोला- ऐसे कदम न उठाए भारत, जिससे दोनों के रिश्तों को हो नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X