ताज़ा खबर
 

मंथन: टीआरपी के दबाव में शो में सब कुछ पहले से तय होता है,छोटे परदे के रियल्टी शो…कितने बनावटी, कितने वास्तविक

टीवी पर रियल्टी शो की लोकप्रियता के कारण आज लगभग सभी चैनलों का जोर इन्हें बनाने और प्रसारित करने पर है। लेकिन सवाल यह उठता है कि टीवी पर दिखाए जाने वाले ये रियल्टी शो कितने वास्तविक होते हंै। सूत्रों की मानें तो ज्यादातर शो पहले से तय होते हैं। इसमें निर्णायकों की टिप्पणियों से लेकर प्रतियोगी की प्रतिक्रिया और यहां तक कि शो का घोषित विजेता तक सब पहले से तय होते हैं।

Salman Khanअमिताभ बच्‍चन (बाएं) सलमान खान (दाएं)

आरती सक्‍सेना

रियल्टी शो टीआरपी के दम पर चर्चित रहे हैं। अगर टीआरपी नहीं मिलती तो शो भी फ्लॉप हो सकता है। इसलिए निर्माता इसमें मे मेलोडी ड्रामा, भावनात्मक दृश्य, रोमांस सभी कुछ भर देते हैं। मजे की बात तो ये है आज के समाचार चैनल तक टीआरपी के लिए ड्रामे करते रहते हैं। कई न्यूज चैनल तो संवाद शो करते हैं।

फिर उसमे भाग लेने वालों की बेइज्जती भी करते हैं ताकि उनकी टीआरपी बढ़ती रहे। इसी तरह रियल्टी शो में भाग लेने आए प्रतियोगी ज्यादातर गरीबी का रोना लेकर ही आते हैं। किसी की मां बर्तन साफ करती है तो किसी का पिता रिक्शा चलाता है। खास बात यह है कि कोई प्रतियोगी यह नहीं बताता कि वह अमीर घर से आया है और उसने शो में आने के लिए प्रशिक्षण लिया है। क्योंकि अगर वह ऐसा बोलेगा तो उसको वोट नहीं मिलेंगे और शो को टीआरपी नहीं मिलेगी।

लिहाजा टेलेंट शो में आए प्रतियोगी अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ अपना दुखड़ा सुना कर दर्शकों को जज्बाती बनाते हैं। रियल्टी शो की शुरुआत 2000 में स्टार प्लस चैनल पर कौन बनेगा करोड़पति से हुई थी। जिसके होस्ट अमिताभ बच्चन थे। खास बात यह है कि आज भी 20 साल बाद कौन बनेगा करोड़पति उतना ही प्रसिद्ध है।

इस शो की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह ज्ञानवर्धक है। केबीसी की तरह ही एक और शो है जो 14 साल से लोकप्रिय है और उसका नाम है बिग बॉस। सलमान खान इसके कई साल से होस्ट हैं। केबीसी के उलट बिग बॉस विवादित शो है।अलग-अलग श्रेणी मे बांटे हुए हैं रियल्टी शो अगर गीत-संगीत की बात करें तो सा रे गा मा पा सारेगामा लिटिल चैम्पस, इंडियन आइडल, एअरटेल सुपर सिंगर, पॉप स्टारर्स, राइजिंग स्टार आदि हंै।

अगर नृत्य आधारित रियल्टी शो की बात करें तो डांस दीवाने, डांस इंडिया डांस, इंडियाज बेस्ट डांसर, सुपर डांसर, जूनियर सुपर डांसर, डांस प्लस, इंडियाज डांसिंग सुपर स्टार इनके अलावा अगर विवादित शो की बात करें तो रोमांस पर आधारित स्पिलिट विला है जो रोमांस के साथ अपने विवादों को लेकर भी चर्चा में रहता है।

इसके अलावा राखी का स्वयंवर, राहुल महाजन का स्वयंवर भी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय रहा है। इसके अलावा कामेडी रियल्टी शो में द कपिल शर्र्मा शो, लाफ्टर चैलेंज ,कामेडी सर्कस, आदि शामिल हैं। इन सारे रियल्टी शो मे मेलोडी ड्रामा और भरपूर मनोरंजन के कारण ना सिर्फ लोकप्रिय हैं बल्कि काफी चर्चित भी रहे हैं।

विवादित बिग बॉस

बिग बॉस का आजकल 14 सीजन चल रहा है और आज भी इस शो की लोकप्रियता वैसी ही बनी हुई है जैसी की पहले थी। बिग बॉस पर हमेशा से यही इल्जाम लगा है कि यह पूरी तरह पहले से तय है। इतना ही नही शो में शराब, सिगरेट, मोबाइल सभी का इस्तेमाल किया जाता है जब कि इसे शो का हिस्सा ना होने का दावा किया जाता है।

इतना ही नही बिग बॉस का फारमेट झगड़े पर आधारित है। यहां पर शरीफों का कोई काम नही है। जो जितना ज्यादा दुष्ट, स्वार्थी, झगड़ालू है, वही लंबे समय तक टिकेगा। इसी कारण कई बार जानबूझ कर भी झगड़े कराए जाते हैं ताकि दर्शकों का ध्यान खींच सकें और टीआरपी बढ़ सके। और तो और 14वें एपीसोड में भाग लेने वाले झगड़ालू प्रतियोगियों को आज भी याद किया जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली हिंसा: 20 आरोपियों की तस्वीरें जारी कर पुलिस ने किया इनाम का ऐलान, बुर्के वाली महिलाओं की भी तलाश
2 26/11 की बरसी: ‘पड़ोसी नहीं बदल सकते हमारी सेना को नक्शे बदलने आता है’, पाकिस्तानी पैनलिस्ट से बोले रिटायर्ड मेजर जनरल जीडी बख्शी
3 फोन से बात करने के आरोप लगने के बाद RIIMS निदेशक के बंगले से हटाए गए लालू प्रसाद, अब यहां है नया ठिकाना
ये पढ़ा क्या?
X